Tally सीखकर Accountant कैसे बने? हिंदी में पूरी जानकारी

Perfect Accountant kaise bane: आज के इस बदलते दौर में किसी के पास इतना वक़्त नही है, की वो अपने business के account को खुद ही manage कर सके?अगर ऐसे में आप किसी business/firm/Shop के मालिक है और आप अपने बिज़नेस में रोज के transactions को proper way में manage करना चाहते है तो आपको एक Accountant की जरूरत तो जरूर होगी, तो आज हम इसी टॉपिक पर बात करेगे। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Tally सीखकर Accountant कैसे बने? Accountant का आखिर क्या-2 काम होता है? accountant work in hindi? Accountant बनने के लिए क्या qualification होनी चाहिए, सभी जानकारी आज के इस आर्टिकल में जाने।

Tally सीखने के बाद Accountant कैसे बने? Accountant kaise bane?

आज हम जानने वाले है कि आप टैली सीखकर एक perfect accountant किस तरह से बन सकते है। Accountant बनने के लिए आपको accounts की जानकारी होना बहुत ही जरूरी है और साथ ही साथ आपको टैली पर काम करना भी आना चाहिए क्योंकि समय के साथ 2 एकाउंटिंग अब Modern हो गयी है अब हम अपने सभी Transaction को Tally की मदद से आसानी से Record कर सकते है।

अगर आप एक अकाउंटेंट बनाना चाहते है तो आप सबसे पहले एकाउंटिंग की जानकारी ले, टैली और दूसरे accounting software’s पर proper रूप से कमांड करे और अगर हो सके तो आप किसी C. A के यहाँ कुछ दिन Training करके सभी जानकारी प्राप्त करे , तभी आप एक अच्छे accountant बन सकेंगे।

आज के समय मे बहुत सारे Professional Accounting courses है जिनको करके आप Accounting field में job पा सकते है। 

accountant kaise bane

Accountant की Salary क्या होती है? Accountant salary in India 2020?

अगर आपको accounting की अच्छी knowledge है तो आपको एक अच्छी salary प्राप्त हो सकती है बस ये depend करता है कि आप किस company में As a Accountant work कर रहे है।

जहाँ तक मैं जानता हूं कि अगर आपने B. Com में अच्छी तरह से पढ़ाई की है और आपको टैली की अच्छी जानकारी है और आपने कही किसी अच्छे C. A के under में training की हुई है तो आपको एक अच्छी salary मिल सकती है।

अगर देखा जाए तो Minimum एक Accountant की salary 25000 से शुरू होती है बस ये depend करता है कि वो कंपनी कैसी है और धीरे -2 आपको अच्छी सैलरी मिलने लग जाती है जैसे 2 आपको experience होता जाता है। Read More Articles:- GST Hindi Book PDF Free Download 2020

Accountant का work क्या -2 होता हैं? Accountant ka kya kaam hota hai?

एक Accountant का वर्क अगर मैं आपको बताऊ तो किसी भी business में हो रही per day की सभी Transaction को manage करना, यहाँ पर transactions का मतलब है कि आपको Sale, purchase, BRS और Party की Gst returns को file करना इत्यादि काम होते है और अगर आप किसी company में काम कर रहे होते है तो वहाँ आपको उनके accounts और balance sheet को proper way में manage करना ही एक accountant का काम होता है।

क्या  आप इस Amazing Article को पढ़ने के लिए Excited है?? Yes or No?

technical cube

क्या Accountant बनने के लिए Training जरूरी है?

अगर आप training कही किसी company, firm या किसी C. A के under में training करने जाते है तो आपको काफी ज्यादा फायदा होता है क्योंकि आप अपना work experience तब बता सकते है

जब भी आप कही किसी company में interview के लिए जाते है तो आप वहाँ पर अपना work experience को बता सकते है क्योंकि freshers को job मिलना उतना आसान नही होता है मगर Experience person को थोड़ी priority मिलती है। बस training का यही benefit आपको मिलता है। Read More Articles:- Accounting Jobs Online Search कैसे करे? Best Accounting Jobs in 2020

Accountant बनाने की आखिर क्या Qualification होनी चाहिए? आइये जाने? Accountant Qualification in india 2020?

Accountant बनने के लिए भारत मे फिरहाल B. Com, अगर आपने किया है और कुछ tally courses किये है तो आप आसानी से Accountant बन सकते है।

qualification के लिए B. com इसलिए required है क्योंकि B. com में आपको Accounts के बारे में पढ़ाया जाता है मगर आप अगर किसी और भी stream से है तो भी आप Accountant बन सकते है और accounts की जॉब को ताली सीखकर पा सकते है। Best Tally Books Buy just Click this Link:-Top 10 Tally ERP 9 Hindi Books-Reviews


Accountant का आखिर क्या काम होता है? Accountant work in Hindi? आइये जाने 

अगर आप जानना चाहते है की एक Accountant का आखिर क्या काम होते है, उसको किस तरह की Entries को tally मे Post करना होते है, तो आप इस Article को end तक पूरा जरूर से पढे—–Accountant का क्या काम होता है????

Accounting Hindi Book Pdf 

अगर आपको Accounting की हिंदी book pdf में चाहिए तो आप नीचे दिए गए download Now के button पर click करके book को download कर सकते है।।

Download Now

Financial Accounting Tally Hindi Book Pdf 

Download Now

अगर आप Class 11 मे है और Accounting की Hindi books को Search कर रहे है तो इस Article को Open करे और Read करे, इसमे आपको Accounting की Hindi बुक्स की सभी details दी गई है—Accounting Hindi Book Download

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download 

ebook

Download Now

Tally Hindi ईबुक को Buy कैसे करे ??

ebook hindi

Tally Hindi ईबुक 50 rs/-

Tally English Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy only 79 rs


इन पोस्ट को भी पढे :-

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको Tally सीखकर Accountant कैसे बने? Tally accountant kaise bane हिंदी में पूरी जानकारी।अगर आपको कोई भी Problem हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा।

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

आपको इस Article में क्या पसंद आया, कृपया जरूर बताए, और अगर आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे Comment करे, आपको मैं Instant जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा।

Plz Apna Review जरूर दे, आपको हमारी website मे क्या पसंद आया जरूर बताए, नीचे दिये बटन पर click करके review जरूर लिखे।

Review on Technical Cube

Ask Any Question Plz Tell Me:- Ask the Question

share Technicalcube

 

इस ये Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Technical Cube है तो Tally Easy है…Plz Share It

मेरा नाम दीपेश कुमार है और मैं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर मे रहता हु। मैंने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (I.T) से बी.टेक किया है। इस ब्लॉग पर आपको (Computer Courses, Banking, Make Money Online, Paytm, Jio और Online Jobs) से Releated सभी Articles मिलेगे।Technical Cube - Learn More then Earn More.

14 thoughts on “Tally सीखकर Accountant कैसे बने? हिंदी में पूरी जानकारी”

  1. Dear Sir, kripya aap Tally main maximum adjestment entry or prepaid and outstanding entry ke bare main bataye iske alawa depriration on machine se related entry ke bare main bhi jankari de
    Thanks

    Reply
  2. Sir Mera 12 science and BSC science se Kiya hai or Mera tally, ccc ki coaching bhi complete KR liya hai or Me accountant banana chahta hu

    Reply
  3. Sir maine already tally ki hui hu aur bcom first year ki student hu but is filled me starting kaese kru ye nhi samjh aa rha

    Reply

Leave a Comment