E-Accounting Course क्या है | E-Accounting and banking course 2022

क्या आपने भी Inter पास कर लिया है और अब ये decide नही कर पा रहे है कि कौन सा Course करे? अगर आप Accounting Field में interested है और Accounts में ही कुछ करना चाहते है तो आप बहुत सही जगह आये है क्योंकि हमारी website पर हम ऐसी ही Accounting, Tally, etc की जानकारी provide करते है। आज के इस article में हम जानेंगे कि E-Accounting क्या है? E-Accounting Course क्या है? e accounting course details

What is E-Accounting Course? e accounting course fees and e accounting course इसको करने के क्या फायदे है? Accounting Course के Regarding सभी जानकारी हिंदी में जानने के लिए इस article को पूरा पढ़े।

जब से Internet बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है तभी से हमारी life में बहुत ज्यादा परिवर्तन आया है। अगर आप आज से 10 साल पहले देखे तो अक्सर सभी Business में Accounting को लोग Manually किया करते थे, और जब Return file करना होता था तो Income Tax Department में जाकर लाइन लगा कर अपना Tax Government को जमा करते थे।

मगर आज 2020 का एक ऐसा Internet युग आ चुका है तो आप अपने सभी काम को Online बस घर बैठे कुछ ही seconds में कर सकते है, रही बात Return file करने की तो आप अब अपने घर से ही online अपने Tax को भर सकते है और इससे हमारे समय की बचत भी होती है और E accounting का ये Course आपका इंटरनेट का base पर ही ready किया गया है।

E-Accounting Course क्या है | 2022 मे E-Accounting Course कैसे करे?

आज के Modern जमाने मे E Accounting एक ऐसा course है जिसकी मदद से आप अपने Business को काफी grow कर सकते है और ये सब possible हो पाया है केवल Internet की मदद से, इसलिए 2020 के इस Advanced और Modern युग मे ये एक ऐसा Course है जिसको करने के बाद आपको accounting की field में job बहुत ही आसानी से मिल सकती है।

E Accounting Relate है Totally Internet की वजह से क्योंकि net की बढ़ती हुई popularity से अब हर एक चीजे Online हो गयी है तो Accounting क्यों पीछे रहती, इसी वजह से ये Course 2021-22 में Top demand में रहेगा।

Accounting Course Technical Cube


Career in E-Accounting and Banking क्या हो सकता है? आइये जाने।

दोस्तो अगर बात की जाए E accounting and Banking Course की तो इस समय ये तो बहुत ही जाना माना Professional Course में से एक है। अगर आप इस Course को करते है तो आपके career के लिए एक बहुत ही अच्छा Option हो सकता है।

E Accounting and Banking में अगर आप देखे तो जब से GST भारत मे आया है तब से बहुत ज्यादा काम भी Accounting के sectors में बढ़ गया है इसलिए आज कल ऐसे Accounting Courses की काफी ज्यादा Demand है।

Accounting की Vacency Government और Private Sectors में अक्सर आती ही रहती है ऐसे में E accounting का ये Course अगर आप करते है तो कही न कही आपको job आसानी से मिल सकती है फिर वो चाहे Gov sector हो या फिर Private Sector.


Career Opportunities in E -Accounting Courses क्या हो सकती है? आइये जाने

जब भी हम कोई Course करते है तो ये जानना बहुत ही जरूरी हो जाता है कि इस Course को करने के बाद कौन-2 सी Career Opportunities है, E accounting course को करने के बाद आपको क्या Career opportunities मिलती है आइये जानते है।

E Accounting and Banking Course करने के बाद कौन सी Job और Post आपको मिलती है आइये देखे।

1:Account Executive- Account Executive एक अच्छी Post होती है किसी Company में, अगर आप किसी Senior Accountant के साथ work कर रहे है तो आप Account Executive की job से अपने Career की शुरूआत कर सकते है।

2: Junior Accountant:- Junior Accountant आप तब बनते है जैसे -2 आप काम करते है और आपको Experience होता है और चीजे आपको समझ मे आने लगती है तो आप एक Jounier Accounatnt बन जाते है।

3: Banking Clerk:- banking Clark एक बहुत ही अच्छी और reported Job है banking sectors में, जहाँ आप अगर अच्छी तरह से तैयारी करते है तो आप आसानी से Clerk बन सकते है।

4: Business Associates:- अक्सर बहुत सारी Companies में आप एक business associates के रूप में जा सकते है और अपने career को एक अलग ही ऊँचाई पर ले जा सकते है अगर आप E accounting Course को करते है।

5: Tax Consultant:-ये भी एक बहुत ही batter option हो सकता है अगर आप एक Tax Consultant के रूप में काम करना चाहते है तो आप इस Course को करने के बाद कर सकते है।

6: Excel/ MIS Executive:- इस course को करने के बाद आप किसी कंपन में एक Excel एग्जीक्यूटव के तहत काम कर सकते है और Present time में ये एक काफी अच्छी post मानी जाती है।

7: Tally Operator:- अगर आपको proper accounting की knowledge है तो आप Tally Operator से भी job की शुरुवात कर सकते है और आज कल market में Tally operator की job आपको आसानी से मिल जाएगी क्योंकि इसकी demand बहुत ज्यादा है।

8:Data Entry Operator:- आप किसी Company में एक Data Entry operator की जॉब भी आसानी से कर सकते है।

इस Course को करने के बाद आपके पास इतने सारे Career और Jobs के options open हो जाते है अब ये आपपर depend करता है कि आप किस job को करना चाहते है और जैसी job आपको चाहिए आपको वैसी तैयारी करनी पड़ेगी और उतनी ही मेहनत भी करनी पड़ेगी।

Read More Articles:- Accountant का क्या काम होता है? आइये हिंदी में जाने


E Accounting Course Module क्या है? आइये देखे।

अगर आप E accounting and Banking course को करना चाहते है तो आपको ये पता होना बहुत ही जरूरी है कि इस Course में आपको क्या-2 Modules पढ़ने को मिलेंगे, आइये उसी के बारे में जानते है।

1: Basic Computer and Microsoft Office.

2: Advanced Excel and MIS.

3: Financial Accounting.

4: Complete Business Accounting.

5: E Commerce

6: Taxations

7: E- Filing


E-Accounting Course के क्या फायदे है? Benefits of the E-Accounting Course? All Info

E Accounting Course के बहुत सारे फायदे है अब ये आपपर depend करता है कि आप किस प्रकार से इस Course का benefit ले सकते है।

1:-आजकल market में Accounts को manage करने के लिए किसी Accountant या Tally operator की बहुत जरूरत पड़ती है ऐसे में आप ये Course करके आसानी से job पा सकते है और अच्छे पैसे भी कमा सकते है।

2:-अक्सर Family का कोई न कोई Business जरूर होता है अगर आप इस Course को करते है और आपको Accounting की अच्छी जानकारी हो जाती है तो आप अपनी family के business को काफी अच्छी तरह से मैनेज कर सकते है।

3:-इस Course को करने के बाद आप Government और Private दोनों ही sectors में Accounting की job पा सकते है।

4:-E accounting course करने के बाद आप GST Returns filling का और Tax Consultant का भी काम कर सकते है।

5:- E Accounting course करने के बाद अगर आप किसी insititute में Teaching की job करना चाहे तो वो भी आप कर सकते है या फिर आप Online भी Accounting Course students को पढ़ा सकते है और पैसे कमा सकते है। Read More:- Tally Certification Courses क्या है? All Certificate Course in 2020


E-Accounting Course Salary in India? आइये जाने।

E accounting Course करने के बाद अगर बात की जाए इसकी Salary की वो भी India में तो मैं आपको बता दु की Salary india में आपके Experience और Company के behalf पर दी जाती है।

अगर आपके पास Accounting का अच्छा knowledge है और आपने पहले किसी Company में काम किया है तो आपको 15000 rs से शुरुआती दौर में मिल सकता है और ये depend करता है कि Company कैसी है, अगर Company की Reputation अच्छी है तो आपको Experience के behalf पर अच्छे पैसे मिल सकते है।

E-Accounting Course कौन कर सकता है? आइये जाने।

दोस्तो basically अगर आपने 10+2 पास कर लिया है तो आप E accounting course को कर सकते है। ये Course उन Students के लिए बहुत ज्यादा अच्छा है जो Accounting के field में अपना Career बनाना चाहते है।

मेरे बहुत सारे दोस्तो के mind में ये सवाल आता होगा कि मैं तो Science का या Arts का Student हु तो ये Course कैसे कर सकता हूँ ये Course तो बस Commerce students ही कर सकते है तो अगर आप भी ऐसा सोचते है तो आप गलत है My Friends

E Accounting एक ऐसा Course है जिसको 10+2 के बाद कोई भी, किसी भी Stream का Student कर सकता है, यहाँ आपको Accounting का पूरा ज्ञान provide किया जाता है तो कभी भी ये ना सोचे कि आप ये Course नही कर सकते है।

E-Accounting Course कितने महीने का होता है? आइये जानतें है।

Dosto E Accounting Course की Duration firhaal 6 to 8 Months की होती है जिसमे आपको Accounting के साथ-2 practically नॉलेज भी provide की जाती है।

So Finally आपको समझ मे आ गया होगा कि E Accounting courses के क्या benefits है मुझे umeed है कि आपको अब E accounting course की पूरी जानकारी मिल गयी होगी।

Best Accounting Book Buy on Amazon?

accounting book

amazon button

Tally Study Materials Download PDF:-

Tally ERP 9 के  Notes, Syllabus, Inventory Notes, Shortcut keys Notes को  PDF मे  Download करने के लिए नीचे दिये गए Link पर क्लिक करके आसानी से  Download कर सकते है।

पोस्ट से संबन्धित सारांश:-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया कि E-Accounting Course क्या है? Accounting Course से सम्बंधित अगर आपको कोई भी Problem हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा।

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

मेरा नाम दीपेश कुमार है और मैं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर मे रहता हु। मैंने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (I.T) से बी.टेक किया है। इस ब्लॉग पर आपको (Tally, Tally Prime, Computer Courses, PDF Notes, CCC, O Level and Motivational Books etc से Related सभी Articles मिलेगे। Technical Cube - Learn More than Earn More.

8 thoughts on “E-Accounting Course क्या है | E-Accounting and banking course 2022”

  1. Dear Sir,
    . Good Morning,
    . Sir, your post is very useful for new and old student jo pad rahe hai or jo pad chuke hai thanks

    Reply
  2. Ye e accounting and banking course hme kha milega aur fees kitni hogi kya hm ise free me nhi kr skte? Artical bhut accha hai but usme agr ye course kaha se kr skte hai ye btaya jaye to aur bhi accha hoga. Agr apko malum hai to replay krna. Thank u itni acchi info dene ke liye

    Reply
    • Aap yeh course Delhi me pritampura me jr Skte h aise bhut se course waha uplabth h institute Ka name Oxford no. 1 institute h

      Reply

Leave a Comment