HomeAccounting

Accounting सीखकर पैसे कैसे कमाए? Make Money in Accounting?

आज के समय मे जब job को लेकर इतना competition बढ़ गया है, ऐसे में आप कौन सा ऐसा course करे कि आप पैसे कमा सके? ऐसा सवाल आपके mind में कभी न कभी तो जरूर से आया होगा, तो दोस्तो आज हम इसी topic पर बात करेगे की आप कम समय मे ऐसा कौन सा course करके पैसे कमा सकते है। आज मैं आपको बताउगा की आप Accounting सीखकर पैसे कैसे कमाए? How to make money in Accounting? जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़े?

Accounting सीखकर पैसे कैसे कमाए?

आज का दौर ऐसा है कि अगर आपके पास talent है तो आप बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते है। Accounting एक ऐसी फील्ड है जहाँ आप अपने Skill और knowledge के दम पर पैसे कमा सकते है।
आज के समय मे अगर किसी के पास कोई business है तो उसको अपने एकाउंट्स को मैनेज करने के लिए एक accountant की जरूरत तो जरूर पड़ेगी ऐसे में आप उसके Accounts को मैनेज करके पैसे कमा सकते है क्योंकि हर एक छोटा shop वाला तो किसी C. A को hire नही कर सकता है ऐसे में अगर आपने टैली जैसे एकाउंटिंग course को किया है तो आप आसानी से पैसे कमा सकते है।

आज market में accountant की बहुत जरूरत पड़ती है,लोग ढूढते रहते है कि कोई अच्छा accountant उनको मिल जाये जो उनके accounts, और gst की सभी returns को proper तरिके से फ़ाइल कर सके, तो आप एकाउंटिंग को सीखकर आसानी से part टाइम और full time में काम कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

Make Money in Accounts

इन आर्टिक्ल को पढ़े:-

Accounting सीखने के कौन 2 courses है? आइये जाने।

वैसे तो accounting के बहुत सारे course market में available है मगर आज हम जानेंगे कि Accounting सीखने के best Short terms courses कौन-2 से है, आइये कुछ courses के बारे में जानते है जो कि इस समय market में बहुत ही famous है।
1:-Tally ERP 9
2:- Busy Accounting Software
3:- Marg ERP 9

Best Accounting course कौन सा है?

Best Accounting course कौन से है , आइये इन सभी courses के बारे में विस्तारपूर्व जाने।

1:- Tally ERP 9:- अगर देखा जाए तो टैली एक accounting सॉफ्टवेर है जिसकी मदद से हम अपने business की सभी transactions को बहुत ही आसानी से manage कर सकते है।
Tally course एक ऐसा course है जिसको सीखकर आप आसानी से पैसे कमा सकते है।

जैसा कि आप सभी लोग जानते ही है कि टैली की ही मदद से एक accountant किसी भी clients के accounts, Sales, Purchase और बैंक से सम्बंधित सभी entries को टैली में record करता है और टैली की मदद से final account और balance sheet को ready करता है इसलिए जिस भी व्यक्ति को टैली में सभी entries आती है वो आसानी से पैसे कमा सकता है, इसकी वजह से टैली एक बहुत ही popular software में से एक है।

2:-Busy Accounting Software:- busy इस समय का सबसे सस्ता और famous accounting software’s में से एक है। आज market में अधिकतर सभी छोटे या बड़े दुकानदार busy सॉफ्टवेयर को ही use करते है वो इसलिए कि इसका interface काफी ज्यादा user friendly है और आप बहुत से आसानी से इसमे अपने business की transactions entries को record कर सकते है।

आजकल सभी shopkeepers बिल बनाने के लिए busy एकाउंटिंग software’s का उपयोग करते है, busy सॉफ्टवेयर टैली के according काफी ज्यादा सस्ता है इसलिए लोग इसको पसंद करते है। इसलिए आप busy accounting software’s का course करके भी आसानी से accounting कर सकते है एयर पैसे कमा सकते है।

3:- Marg ERP 9:- Marg भी एक accounting सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम एकाउंटिंग एंट्रीज, stock manage, Gst billing और Balance sheet इत्यादि को maintain कर सकते है।
ज्यादातर Marg सॉफ्टवेयर का उपयोग Medical field और Medical stores में होने वाले transactions को manage करने के लिए किया जाता है, इसलिए आप marg सॉफ्टवेयर का भी course करके Accounting कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

मैंने आपको कुछ best Accounting Software’s courses के बारे में बताया तो आप ये जरूर से सोच रहे होंगे कि इनमें से आप कौन सा course करे तो मैं आपको बता दु की आप अगर कोई भी accounting course अगर कर लेते है तो आप बहुत ही आसानी से हर एक Accounting software’s को proper way में run कर सकते है।
आपको अगर इन सभी courses को online सीखना है तो आप google और YouTube के जरिये भी सीख सकते है और घर पर practice करके accounting के master बन सकते है।

tally and marg compair

Accounting का भविष्य कैसा होगा? Future of Accounting

जब से भारत मे gst आया है एकाउंटिंग field का भविष्य काफी ज्यादा उज्जवल हो गया है, क्योंकि gst के आने से सभी व्यापारियों को अपने एकाउंट को मैनेज करने के लिए एक accountant को hire करना ही पड़ता है, वो इसलिए कि gst के आ जाने के बाद हर एक काम एक proper way में और systematically होना शुरू हो गया।

Gst के आने के बाद return file करने में सभी व्यापारियों को समस्या आना शुरू हो गई, कुछ लोगो के पास gst में registration नही था उनको gst में registration कैसे करे इसमे समस्या होने लगी तो ऐसी condition में आपको एक accountant या C. A को जरूरत तो पड़ेगी ही, तभी से accounting की field में ऐसा बदलाव आया कि इसका भविष्य बहुत ही ज्यादा उज्जव हो गया।
आज आप एकाउंटिंग से हर महीने अच्छे पैसे कमा सकते है क्योंकि सरकार हर एक दिन कुछ नए नियम gst, income tax और Return filing से सम्बंधित लाती ही रहती है, ऐसे में आपको अपने business में accounts को manage करने के लिए accountant या C. A की जरूरत तो जरूर पड़ेगी।

एकाउंटिंग सीखकर आप कितने पैसे कमा सकते है? आइये जाने

देखिए दोस्तो, आप इस field में अपने मर्जी के मुताबिक पैसे client से मांग सकते है अगर आपके अंदर वो काबिलियत है तो, मैं कुछ clear आपको नही बात पाऊँगा की आप कितना पैसा कमा सकते है अगर इतना बता सकता हु की एक अच्छा काबिल अकाउंटेंट minimum 30000 रुपये प्रति माह आसानी से कमा सकता है और वो इससे भी कही ज्यादा कमा सकता है बस ये depend करता है कि वो किस company में accountant है या फिर उसके clients कैसे है जिनका वो account मैनेज करता है।

Accounting और C. A का course एक passionate और responsible course भारत मे माना जाता है क्युको business में हो रही हर एक समस्या को accountant ही solve करता है तो accountant को salary आप समझ ही सकते है कि कितनी होनी चाहिए।।

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download 

ebook

Download Now

Tally Hindi Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy

Tally English Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy only 79 rs

इन आर्टिक्ल को पढ़े:-

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया कि आप Accounting सीखकर पैसे कैसे कमाए? Make Money in Accounting से संबंधित सभी जानकारी आज मैंने आपके साथ शेयर की।

अगर आपको Computer में बिल बनाने में कोई भी परेशान हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोशल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

Plz Apna Review जरूर दे, आपको हमारी website मे क्या पसंद आया जरूर बताए, नीचे दिये बटन पर click करके review जरूर लिखे।

Review on Technical Cubeshare Technicalcube

इस ये Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे

Technical Cube है तो Tally Easy है.Share It

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *