Tally Prime में Accounting Vouchers क्या है? Detailed Information

दोस्तो क्या आप Tally Prime का Course 2021 में कर रहे है? क्या आप Tally prime में ये जानना चाहते है कि इसमे कितने तरह के Voucher होते है और इन Vouchers का आखिर क्या काम होता है, आज मैं आप सभी के लिए Tally Prime में Accounting Vouchers क्या है और इनका काम क्या है? Accounting Vouchers in Tally Prime Hindi? इसके बारे में detailed में जानकारी दूंगा आइये जाने।। 

Tally Prime में Accounting Vouchers क्या है?

दोस्तो सरल शब्दों में बताऊ,  तो वाउचर एक तरह का Document होता है, जिसकी मदद से हम अपने Business/Firm मे होने वाली Basic Transactions को Record करते है, मतलब अगर आप Tally प्राइम को Use कर रहे है तो उसमें हर एक Entry को Record करने का अपना एक particular Voucher बनाया गया है, जिसकी मदद से आप entry को post कर सकते है।

जैसे आप अगर Cash या बैंक से Related Entry को Tally प्राइम में करना चाहते है तो आप Contra Voucher में पोस्ट कर सकते है, ठीक उसी तरह से payment के लिए पेमेंट वाउचर, Receipt के लिए Receipt voucher, Sale के लिए Sale Voucher etc बनाया गया है, जो आपके Accounting की Journey को simple बना देता है।।

tally prime me accounting voucher kya hai

वाउचर कितने प्रकार के होते है? Types of  Vouchers in Tally Prime 2021?

दोस्तो अगर आप नही जानते है कि Tally Prime में कितने तरह के Vouchers होते है, तो आइये मैं आपको Detailed में Explain करता हु।।

  • Contra Voucher
  • Payment Voucher
  • Receipt Voucher
  • Journal Voucher
  • Purchase Voucher
  • Sale Voucher

Overview of Accounting Vouchers in Tally Prime in Hindi, आइये जाने

दोस्तो Tally ERP 9 में Vouchers का जो काम था, Tally Prime में भी Same वही काम आता है, अगर कुछ बदला है तो वो है Vouchers का Overall Interface और पहले आपको ऊपर की तरफ Vouchers दिखाई देते थे, मगर अब आपको Right Side में वॉचर्स दिखाई देंगे।।

आइये सभी Vouchers के बारे में detailed में जाने

अब आप सभी के लिए मैं एक- 2 Vouchers का Overview और Defination को Explain करूंगा।। अगर आप Tally Prime को Use कर रहे है तो सबसे पहले Open करे और आपको Gateway of Tally में Accounting Vouchers का एक Feature दिखाई देगा, आप उस पर Click करे आपके सामने सभी Vouchers open हो जायेगे।।

1.Contra Vouchers: जब भी हम चेक या कैश deposit करते है या बैंक से पैसों का लेने देंन और एक account से दूसरे एकाउंट पैसे Transfer करते है तो ऐसी सभी Entries को हम Contra Voucher में Post करते है।। दोस्तो एक बात याद रखे की Contra Voucher में Cash और Bank accounts ही डेबिट और क्रेडिट किये जाते है।।

contra

2. Payment Voucher: जब भी आप किसी पार्टी को पेमेंट करते है, फिर वो चाहे Cash में करे या check से, ऐसी सभी Entries को Post करने के लिए पेमेंट वाउचर का Use करते है।।
Tally Prime में Payment Voucher को Open करने के लिए आप Right Side में एक Menu होगा, जिसपे payment voucher लिखा होगा, उस पर क्लिक करे या F5 key press कीजिये।।

payment

3. Receipt Voucher: जब भी कोई पार्टी हमको पैसा भेजती है मतलब की जब हमारे बिज़नेस में पैसा कही से Received होता है, तो ऐसी सभी Entries को हम Receipt Voucher में post करते है।।

receipt

4. Journal Voucher: दोस्तो ये एक तरह का Adjustment type voucher होता है,जिसके जरिये हम टैली में Adjustment की Entries को post करते है। Journal Voucher में कभी भी आपको (Dr. Aur Cr) में Cash Or Bank नही आते है।

Example:- Purchase Return, Depreciation Of Fixed Assets

journal

5. Sale Voucher: जब आप किसी को Goods या Services को Sale करते है तो ऐसी सभी Entries को हम Sale Voucher में करते है मतलब कि (Goods Sold On Credit). अगर आप माल Goods को Credit उधार पर Sale करते है तो आपको Sale Voucher में Entry को post करना होगा।

sale

6.Purchase Voucher:  जब भी आप अपने बिज़नेस के लिए किसी भी तरह की खरीदारी करते है तो टैली में उसकी सभी Entry को हम purchase Voucher में करते है।। Tally हमको दोनो ही तरह की Entry करने की Facility Provide करता है ,फिर वो चाहे Cash Me Purchase हो या फिर Credit Me Purchase हो।

purchase

जब एक नया स्टूडेंट्स Tally Course करने जाता है तो उसके सामने 2 ही challenges आते है कि एक तो वो Groups का selection नही कर पाता है और दूसरा की वो ये decide नही कर पाता है कि किस Entry को कहा post करे, ऐसे में आप एक काम करे कि रोजाना अलग-2 तरह की Entries को post करे इससे आपको prcatice होगी और आपके concepts भी clear होते चले जायेंगे।।

Read More Article:- टैली में Accounting Vouchers क्या है? आइये जाने

मैं Tally ERP 9 को Use करूँ, या Tally Prime को, Confused हु, आइये Solution जाने

आज 2021 में काफी Coaching वाले Students को Tally ERP 9 पर ही work करना सिखाते है, जिससे Users के Mind में Confusion Create हो जाती है कि वो कौन सा Software Use करे, Tally या Tally Prime

दोस्तो मैं आपको बस एक simple बात बताना चाहूंगा वो ये की आप किसी भी तरह का Accounting Software Use करे, बस आप अपने Accounts के Concepts को Clear रखे आप हर एक Software को आसानी से Use कर पायेंगे।।

Finally बात रही Tally या Tally Prime में कौन सा Use करे, तो मैं बता दु की टैली पुराना Version है और Tally Prime एक नया version, और Tally Prime थोड़ा Easy है और इसका Interface काफी User friendly है बाकी Work आप दोनों में कर सकते हैं।।

अगर आप Tally और Tally Prime के बीच का Difference जानना चाहते है तो इस Article को पढिये—Tally Prime vs Tally ERP 9 Difference in Hindi 2021?

Read More Articles:- 

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको ये बताया की Tally Prime में Accounting Vouchers क्या है? वाउचर कितने प्रकार के होते है? Types of Vouchers in Tally Prime? Tally Prime में Vouchers का Use आखिर क्या है? Accounting Voucher से संबन्धित सभी जानकारी हिन्दी मे जाने

अगर आपको कोई भी Problem हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

Click Here for (50%) Discount on AmazonTally Prime Hindi Book

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

मेरा नाम दीपेश कुमार है और मैं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर मे रहता हु। मैंने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (I.T) से बी.टेक किया है। इस ब्लॉग पर आपको (Tally, Tally Prime, Computer Courses, PDF Notes, CCC, O Level and Motivational Books etc से Releated सभी Articles मिलेगे। Technical Cube - Learn More than Earn More.

Leave a Comment