Tally Bank Charge Entry कैसे करे? Bank charges GST Entry in Tally

अक्सर ऐसा होता है कि बैंक वाले हमारे Account से महीने के कुछ charge deduct करते है चाहे वो Sms charge के रूप में हो या कोई others charge के रूप में? क्या आपके साथ भी ऐसा होता है? क्या आप जानते है कि जब भी टैली में हम entry post करते है तो हमको bank charge की भी entry टैली में post करनी होती है, आज के इस article में हम यही जानेंगे कि Tally में bank charges क्या है? Tally Bank charges Entry कैसे करे? bank charges GST entry in tally? bank charges entry in tally under GST? Tally में bank charge का ledger कैसे बनाये? Bank charges के regarding सभी जानकारी को हिंदी में जानने के लिए इस article को पूरा पढ़े

Tally मे Bank Charge Entry क्या है?

Tally में अक्सर हम वो सभी छोटी से छोटी entry भी करनी होती है जो बैंक हमारे account से डेबिट और क्रेडिट करता है उनमें से एक entry होती है bank charges की, जब भी बैंक हमारे account से कुछ पैसे अपनी services के लिए deduct करता है उसको ही हम bank charges कहते है।

Bank charges का amount कुछ भी छोटा या बड़ा क्यों न हो हमको उसकी entry टैली में करनी ही होती है जब हम बैंक reconciliation statement में सभी entries को पास करते है, आइये जाने बैंक charges की एंट्री कैसे करे।

bank charges entry

Tally मे Bank Charge का Ledger कैसे बनाए? how to create bank charges ledger in tally?

Tally में bank charge का ledger बनाने के लिए आपको मैं एक स्क्रीनशॉर्ट दे रहा हु plz आप इसको ही follow करे और इसी तरह से बैंक charge का ledger create करे।

Bank charge Ledger Creation

bank charges ledger

GST Details Settings

bank charges ledger gst details

यहा आपको Set/Alter GST Details मे आपको कुछ settings करनी होगी, जब भी आप bank charges की entry को Purchase voucher मे Post करते है तो, आइये जाने।

  • Description:- अपने Bank Ledger का description fillup करे।
  • HSN/SAC:- बैंक Ledger का HSN Code Fillup करे।
  • Nature of Transaction:- इसमे आपको Nature of Transactions की list open हो जाएगी आपको Simply यहा पर Purchase Taxable को Select करना है।
  • Taxability:- यहा पर आप Taxable Select करे।
  • Tax Type:- यहा आप जितना भी Percentage Tax है उसको Fillup करके Ledger को Save कर ले।

Tally Bank Charges Entry कैसे करे? Bank Charges GST entry in tally?

टैली में bank charges की entry हम 2 accounting voucher (Payment voucher और Purchase Voucher) में कर सकते है आइये हम दोनों ही Vouchers में आपको Explain करते है कि Bank charges की entry कैसे करे।

Payment Voucher में Bank charges की Entry कैसे करे? आइये जाने।

Tally में payment voucher में bank charges की entry करने के लिए कुछ simple steps को कृपया follow करे।

STEP:1- सबसे पहले आप Accounting voucher में जाये और Payment voucher को open करे।

STEP:2 अब आपको Debit में Bank charges का ledger select करना है और जितना amount बैंक ने deduct किया है उस amount को fillup करे, उसके बाद आपको Bank charges पर Gst tax apply करना है तो आप simply GST के ledgers CGST और SGST को Debit side में ले और जितना GST bank में लगा है उस amount को भरे एंड finally आपको अपने Bank को Credit करवा कर entry को save कर लेना है।

bank charges payment entry

इस तरह से आप payment voucher में Bank charges with GST की entry को बहुत ही आसानी से कर सकते है।

Purchase Voucher में bank charges की Entry कैसे करे? आइये जाने।

Tally में purchase voucher में bank charges की entry करने के लिए कुछ simple steps को कृपया follow करे।

STEP:1- सबसे पहले आप Accounting voucher में जाये और Purchase voucher को open करे।

STEP:2- अब आप Right side में जाये और आपको इसको accounting invoice mode में open करना है इसके लिए आप अपने keyboard से (Alt+I) keypress करे।

STEP:3. अब आपके सामने Accounting invoice mode में purchase voucher open हो जाएगा, purchase voucher में Entry करने के लिए कुछ important field को आपको fillup करना होगा आइये देखे।

Purchase bank charges entry

1:Purchase no 1- यहाँ पर Purchase no automatically Change होता रहता है।

2:Date– आपको जिस भी date में आपको एंट्री करनी है, वो date को select करे।

3: Party A/c Name:- यहाँ पर आप अपने बैंक के Ledger को select करे।

4:Particulars:- यहा पर आपको Bank Charges का Ledger Select करना है और बैंक ने जो भी amount deduct किए है उसको Select करे। अब आप GST Tax के Ledgers CGST और SGST को अप्लाई करे और Finally Entry को Save कर ले।

इस तरह से हमने ये सीख लिया की Tally मे Payment Voucher और Purchase Voucher मे Bank Charges की entry को कैसे Post करते है।

इन आर्टिक्ल को भी पढे?

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया कि आप Tally Bank Charge Entry कैसे करे? Bank charges gst entry in tally?  Tally Bank Charge Entry से संबंधित सभी जानकारी, आज मैंने आपके साथ शेयर की।

अगर आपको Tally Bank Charge Entry मे कोई भी परेशानी हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोशल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे। 

मेरा नाम दीपेश कुमार है और मैं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर मे रहता हु। मैंने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (I.T) से बी.टेक किया है। इस ब्लॉग पर आपको (Tally, Tally Prime, Computer Courses, PDF Notes, CCC, O Level and Motivational Books etc से Related सभी Articles मिलेगे। Technical Cube - Learn More than Earn More.

Leave a Comment