Billing कैसे करे | Bill Creation information in Hindi 2022

आपमें से बहुत सारे लोगो को अक्सर Billing करने में समस्या आती है। क्या आपका कोई ऐसा Business है जहाँ आपको अपने Custumers के लिए GST का बिल बनाना पड़ता है? क्या आपको GST के बिल बनाने में problem आती है, अगर हाँ तो ये article सिर्फ आपके लिए ही है क्योंकि आज मैं आपको बताउगा की Billing कैसे करे? Bill Creation information in Hindi? Billing करने के क्या-2 Methods है, आइये जाने।

दोस्तो अगर बात की जाए छोटे व्यापारियों की तो अक्सर सभी लोग किसी Billing software की मदद से Gst का बिल बनाते है मगर बहुत सारे ऐसे व्यापारी भी है जिनको Billing करने में, gst tax लगाने में काफी ज्यादा दिक़त होती है, उन सभी के लिए आज मैं एक Solution लेकर आया हु, अगर आज वो solution जानना चाहते है तो article को बिना Scroll किये पूरा पढिये।

Billing कैसे करे? दुकान का बिल कैसे बनाए Hindi 2022?

दोस्तो बिलिंग करने के बहुत सारे तरिके उपलब्ध है, बस आपको ये तय करना है कि आप किस Methods के जरिये अपने Customers के लिए Bill बनाना चाहते है, आइये जानते है कि आप किस-2 methods का use करके Bill बना सकते है।

1:- Accounting software की मदद से Billing करना (Tally, Busy या Marg Accounting softwares)
2:- MS Word की मदद से Bill बनाना
3:- MS Excel की help से billing करना
4:- Small Softwares की help से बिल बनाना
5:- Apps की help से बिल तैयार करना

bill kaise banaye

1:- Accounting software की मदद से बिल बनाना सीखे (Tally, Busy या Marg Accounting softwares):-

देखा जाए तो अधिकतर लोग Accounting software की मदद से ही Billing करते है वो इसलिए कि इन Softwares की help से आप आसानी से Bill बना सकते है और साथ ही साथ Accounts को भी maintain कर सकते है।

Market में जो Famous Accounting software है, उसका नाम है Tally, आपने देखा ही होगा कि हर एक जगह पर Tally में ही काम किया जाता है और Billing, Accounting, Payroll के लिए लोग टैली ही use करते है।
अगर आप Tally में gst बिल कैसे बनाये इसकी जानकारी को जानना चाहते है तो इस Article को पूरा पढिये Click it:-

Tally software की अलावा भी बहुत सारे Accounting software है, जिनमे Busy accounting software और Marg ERP 9 software बहुत ही famous है।

आप Busy और Marg software में आसानी से billing कर सकते है, अगर आप जानना चाहते है कि Busy में gst बिल कैसे बनाये, तो इसके लिए आप इस article को पूरा पढ़े, Just Click it:-10 Simple Steps for Create GST Bill? हिंदी जानकारी?

2:- MS Word की मदद से जीएसटी बिल कैसे बनाएं:-

अगर आपको Software में बिल बनाना कठिन लगता है तो आप Ms word में भी आसानी के साथ बिल बना सकते है।
Ms word की खास बात ये है कि बस इसमे आपको अपने Bill की कुछ values को ही बदलना होता है और बस आप कुछ ही minuts में आसानी से अपने customers के लिए बिल बना सकते है।

अगर आप जानना चाहते है कि Ms word में बिल कैसे बनाये तो आप इस Article को carefully read करे, Click here to raed this article:-MS Word में gst bill कैसे बनाये? Free invoice Sample

3:- MS Excel की help से Billing करना? एक्सेल में बिल बनाना सीखे?

Ms word की तरह ही Ms excel होता है, इसमे भी आप आसनी से Gst का बिल बना सकते है।
Excel में बिल बनाने के लिए आपको कुछ sample invoice formats को download करना होगा,

आप इस Format में अपनी Firms का नाम, Gstin number, Items, Party name, gst tax etc को fillup करके बिना किसी software के बिल बना सकते है।

अगर आप जमाना चाहते है कि Excel में बिल कैसे बनाये तो आप मेरे इस article को पूरा जरूर से पढिये:- Click here-MS Excel me Gst bill kaise banaye in hindi

4:- Small Softwares की Help से बिल बनाना:-

आज के समय मे Accounting softwares काफी महंगे आते है इसलिए अगर आप बिल बनाना चाहते है तो किसी सस्ते Accounting Softwares का use करके आसानी से gst का बिल बना सकते है।

ऐसे Small Accounting softwares सस्ते rates में आपको Market में आसानी से मिल जाते है और इसका user interface इतना बेहतरीन रहता है कि आप इसमे आसानी से बिल बना सकते है

Example:-Hi tech Gst billing software, Skill bill, Etc

5:- Apps की Help से बिल तैयार करना:-

दोस्तो जमाना smart phones users का है तो आज के समय मे हम अपने अधिकतर कामो को अपने phone से ही करना पसंद करते है,

आप आपने smart phone में apps की हेल्प से भी billing कर सकते है।
Play stores में ऐसी बहुत सारी apps available है, जिनसे आप Customers के लिए बिल caeate कर सकते है।


Best Billing Software:- Busy Accounts Software Buy on Amazon?

अगर आप Busy Accounts Software को Amazon से Buy करना चाहते तो आप आसानी से Buy कर सकते है, और Busy Accounts की Software DVD आपको आपके Home Address पर Delivered कर दी जाएगी 

आप Saral accounts Software को DVD Run करके install कर सकते है, इसमे आपको Busy Accounts का Serial number भी दिया जाएगा जिससे आपके  Software License version आसानी से Active हो जाएगा।

Busy Accounts Software को Amazon से Buy करने के लिए आप नीचे दिये गए Download Button पर Click करेbusy-accounting-software-standard-multi-user

amazon saral accounts


अगर आप जानना चाहते है कि apps की help से बिल कैसे बनाये तो इस article को पूरा read करे। Click here:- Vyapar App से जीएसटी बिल कैसे बनाये? आइये जाने

Accounting Hindi Book Pdf in Hindi

Download Now

GST Hindi Book Download करे, just Click this Button

Download Now

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के  इस आर्टिक्ल मे मैंने आपको ये बताया की Billing कैसे करे??  Tally ERP 9 Me GST Ka Sale Bill कैसे बनाए? how to create sales invoice in tally erp 9 और उस Sale बिल को किस तरह से प्रिंट कर सकते है और Tally Me GST Bill Ki Entry Kaise Kare इसकी पूरी जानकारी आज मैंने आपको दी।

अगर आपको जीएसटी मे बिल बनाने मे कोई भी समस्या हो तो आप मुझे मेल कर सकते है, मैं जल्दी ही आपकी Problem को सॉल्व करने की पूरी Kosis करुगा .

Tally, Busy Accounting Software मे अगर आपको किसी भी तरह से परेशानी आए तो आप मुझसे Contact करके पूछ सकते है। 

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

आपको इस Article में क्या पसंद आया, कृपया जरूर बताए, और अगर आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे Comment करे, आपको मैं Instant जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा।

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद! Technical Cube मे दुबारा Visit

मेरा नाम दीपेश कुमार है और मैं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर मे रहता हु। मैंने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (I.T) से बी.टेक किया है। इस ब्लॉग पर आपको (Tally, Tally Prime, Computer Courses, PDF Notes, CCC, O Level and Motivational Books etc से Related सभी Articles मिलेगे। Technical Cube - Learn More than Earn More.

4 thoughts on “Billing कैसे करे | Bill Creation information in Hindi 2022”

  1. Thanks sir
    I am from mp
    Sir but i have a problam
    Ki yadi ham online work karte hai to hame paise milne ki kya gyaranti hai

    Reply

Leave a Comment