Budget 2020 क्या है? पूरी जानकारी जाने क्या सस्ता होगा क्या महंगा?

दोस्तो Budget का इंतज़ार तो सबको बड़ी बेसब्री से होता है क्योंकि budget के आने के बाद ही पता चलता है कि कौन सी चीजें महंगी हुई है और कौन सी चीजें सस्ती, तो finally 2020 का budget 1 फरवरी 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा घोषित किया गया। Budget 2020 क्या है? Budget 2020 में क्या चीजे सस्ती होगी क्या महंगी इसकी पूरी जानकारी को हिंदी में जानने के लिए इस article को पूरा पढिये।

Budget 2020 क्या है? पूरी जानकारी जाने क्या सस्ता होगा क्या महंगा?

सरकार ने इस साल का Budget 2020 दिन शनिवार 1-फरवरी 2020 को संसद भवन मे घोषित किया। इस budget मे हर एक Tax payers को tax मे काफी राहत प्रदान की गयी और हर एक Field मे Budget के लिए कुछ न कुछ changes किया गया है, उन सभी की जानकारी आपको इस article मे मिलेगी।

वो समान जो 2020 Budget में मंहगे होंगे, उनकी list आइये जाने

इस साल के 2020 budget मे आपको क्या-2 सामान महगा होगा, और क्या-2 सस्ता इसकी पूरी जानकारी आज मैं आपको अपने इस article के जरिये डुगा, तो आइये सबसे पहले जानते है वो सभी Items जो इस साल 2020 मे महगे होगे।

budget 2020 full information

-ताला
-हाथ वाली छननी
-कंघी, हेयरपिन, कर्लिंग पिन, कर्लिंग ग्रिप, हेयर कर्लर
-टेबल फैन, सीलिंग फैन और पेडेस्टल फैन
-पोर्टेबल ब्लोअर बटर घी, बटर ऑइल, खाद्य तेल, पीनट बटर
– छाछ, मेसलिन, मक्का, सुगर बीट सीड्स, संरक्षित आलू
– च्यूइंग गम, डाइट वाला सोया फाइबर, आइसोलेटेड सोया प्रोटीन
-अखरोट
-फुटवेअर, शेवर्स, हेयर क्लिपर्स, हेयर-रिमूविंग उपकरण
-टेबलवेयर, किचनवेयर, वॉटर फिल्टर, ग्लासवेयर
-चीनी मिट्टी के बने घरेलू सामान
-माणिक, पन्ना, नीलम और दूसरे कीमती रत्न
-वॉटर हीटर और इमर्सन हीटर
-हेयर ड्रायर, हैंड ड्राइंग मशीन और इलेक्ट्रिक आइरन
-फूड ग्राइंडर, ओवन, कूकर, कूकिंग प्लेट, बॉइलिंग रिंग्स, ग्रिलर और रोस्टर
– कॉफी और चाय बनाने की मशीन, टोस्टर
-इलेक्ट्रो-थर्मिक फ्लुइड हीटर, कीटनाशक उपकरण और इलेक्ट्रिक हीटिंग रेजिस्टर
-फर्निचर, लैंप और लाइटिंग फिटिंग
– खिलौने, स्टेशनरी आइटम, आर्टिफिशल फ्लॉवर, बेल्स, ट्रोफी
-मोबाइल फोन के प्रिंटेड सर्किट बोर्ड असेंबली (PCBA), डिस्पले पैनल और टच असेंबली, फिंगरप्रिंट रीडर

वो समान जो 2020 Budget आने पर सस्ता होगा, आइये जाने

इस साल के 2020 budget मे कुछ आइटमों के आयात पर Custom Duty को घटाने का प्रस्तावभी सरकार के द्वारा किया गया  है। इसी वजह से ये सभी सामान सस्ते होंगे, इसकी जानकारी कुछ इस तरह से है।

-प्योर-ब्रेड ब्रीडिंग हॉर्स
-न्यूजप्रिंट पेपर
-खेल के सामान
-माइक्रोफोन
-इलेक्ट्रिक वीइकल

Tax Payer के लिए बजट 2020 में क्या changes हुए है, आइये जाने।

Budget 2020 मे वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण जी ने Tax Payers को बहुत बड़ी राहत दी है क्यूकी इस साल 2020 budget मे tax मे काफी ज्यादा बदलाव किए गए है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण जी  ने कहा कि नई आयकर व्यवस्था में पांच लाख रुपये तक की आय पर कोई Tax नहीं लगेगा। साथ ही ढाई लाख रुपये तक की आय कर मुक्त बनी रहेगी। 

  • 5 लाख तक की आमदनी पर कोई टैक्स नहीं
  • 5 लाख से 7.5 लाख तक की आमदनी पर 10 फीसदी टैक्स
  • 7.5 लाख से 10 लाख तक की आमदनी पर 15 फीसदी टैक्स
  • 10 लाख से 12.5 लाख तक की आमदनी पर 20 फीसदी टैक्स
  • 12.5 लाख से 15 लाख तक की आमदनी पर 25 फीसदी टैक्स
  • 15 लाख से अधिक की आमदनी पर 30 फीसदी टैक्स

Budget 2020 all fields की पूरी जानकारी पाने के लिए इस PDF को download करके आप पढ़ सकते है।

Download Now


Some Various Terminology Explained

आम बजट क्या है?

दोस्तो एक बात तो साधारण सी है कि हम पैसे उतने ही खर्च करते है जितनी कि हमारी हर महीने की आमदनी मतलब की सैलरी होती है, अगर हमको अपने परिवार को चलाना है तो ये निर्धारित करना जरूरी होता है कि हमारा बजट आखिर है क्या?
बजट एक तरह का Managenment होता है जहाँ हम अपने परिवार की basic needs के behlaf पर month का बजट बनाते है,

अब ये भी decide हमी को करना होता है कि हम बजट कितने दिन का , महीनों का बनाये जिससे हमारी जरूरतें पूरी हो सके। अब जो हम काम करते है उंसमे जो सैलरी मिलती है या फिर अगर आप कोई business करते है उंसमे से जो पैसे आते है उसी के behalf पर हम अपने परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए बजट बनाते है।

जैसे हम अपने परिवार के लिए बजट बनाते है ठीक उसी तरह से भारत सरकार भी देश को चलाने के लिए एक बजट बनाती है, और सरकार साल में एक बार ही अपना बजट बनाती है और संसद के जरिये पूरे देश मे बजट की घोषणा करती है।

अब ये जानना बहुत ही जरूरी है कि आखिर सरकार की आमदनी का main source क्या है तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि सरकार की आमदनी का Main source है Direct tax or Indirect Tax

Direct Tax क्या है? आइये जाने

हम साल भर जितना भी कमाते है फिर वो चाहे Job करके कमाये या Business से उसका एक percent हिस्सा हम सरकार को Tax के रूप में देते है ताकी government हमारे लिये काम कर सके, अब ये जो पैसा हम सरकार को देते है इसको ही मुख्य रूप से Direct tax कहा जाता है।
Direct Tax के अंतर्गत आपका Income Tax और Corporate tax आता है।

अगर किसी person की आमदनी साल में 5 लाख रुपये है तो उसको कोई tax सरकार को नही देना होता है मगर अगर आपकी income 5 लाख रुपये से ज्यादा है तो आपको government को tax pay करना होगा
companies जो पैसे कमाती है उसका 1 percent उनको सरकार को tax के रूप में pay करना होता है तो इसको हम सीधे शब्दों में Corporate Tax कहते है।

Indirect Tax क्या है? आइये जाने

सरकार हमारी हर एक income पर tax लगती है मगर indirect tax में ऐसा होता है कि सरकार directly हमसे tax ना लेकर रोजमर्रा की basic चीजो का मूल्य बढ़ा देती है और जब हम उन वस्तुओं को खरिदते है तो बढ़ा हुआ पैसा जो होता है वो direct सरकार को मिलता है इसी procedure को हम Indirect tax के नाम से जानते है।

India में फिरहाल 2 ही तरह की Indirect tax है।
GST (Goods and service Tax) इसका simple से मतलब है कि Goods मतलब की सामान पर लगने वाला टैक्स और Service मतलब जो कि आप services customers को provide करते है उंसमे जो Tax लगता है उसी को हम GST tax के नाम से जानते है।

Customm duty Tax जब भी आप कोई सामान विदेश से खरिद कर भारत मे लाते है तो उस पर जो Tax लगता है उसको ही हम Custom duty tax के नाम से जानते है।

GDP क्या है? आइये जाने

इसका full form है Gross Domestic Product अगर हिंदी भाषा मे कहे तो सकल घरेलू उत्पाद। सरकार हर एक 3 months में ये देखती है कि देश का Total उत्पादन पिछली तिमाही की तुलना में कितना कम या ज्यादा है, और ये हर एक field में government देखती है।

Read More Articles:-:-

Conclusion of This Article:-:-

आज के इस article मे Budget 2020 क्या है? Budget 2020 में क्या चीजे सस्ती होगी क्या महंगी इसकी पूरी जानकारी के की जाआप इस article को पूरा पढ़िये। मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोशल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिससे उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

Plz Apna Review जरूर दे, आपको हमारी website मे क्या पसंद आया जरूर बताए, नीचे दिये बटन पर click करके review जरूर लिखे।

Review on Technical Cubeshare Technicalcube

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद! Technical Cube मे दुबारा Visit करे

2 thoughts on “Budget 2020 क्या है? पूरी जानकारी जाने क्या सस्ता होगा क्या महंगा?”

Leave a Comment