HomeBusy Accounting Software

Busy Accounting Software में कैसे काम करे? पूरी जानकारी

दोस्तो क्या आप भी अपने business में अपने accounts को maintain करने के लिए Busy Accounting software का उपयोग करते है? क्या आप जानते है कि Busy Accounting software में किस तरह से Accounting की जाती है? Busy में हमें आखिर किन 2 Entries को पास करना होता है, इन सभी सवालो कर जवाब आज मैं आपको देने वाला हु आज के इस post में मैं आपको बताउगा की Busy Accounting software में कैसे काम करे, और साथ ही साथ ये भी जानेगे की Busy course fees और Busy course duration क्या है?

Busy Accounting Software क्या है?

Busy एक Accounting सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम अपने accounts को proper maintain कर सकते है। busy software की सबसे खास बात ये है कि इसका interface काफी ज्यादा userfriendly है जिसकी वजह से बहुत सारे shopkeepers इसको पसंद करते है। busy को use करना काफी ज्यादा आसान है इसलिए लोगो के बीच ये software काफी famous है।
बिजी में आप sale, purchase और Bank से सम्बंधित सभी entries को बहुत ही आसानी के साथ कर सकते है।

busy accounting software

इन सभी आर्टिक्ल को पढ़े:-

Busy Accounting Software में कैसे काम करे?

Friends busy Accounting software में काम करने के लिए आपको थोड़ा बहुत accounting आनी चाहिए तभी आप इसमें काम कर सकते है। Accounting is the sence की आपको ये समझ मे आना चाहिए कि बिल कैसे बनाते है ledgers क्या होते है आदि।
Busy में काम करने के लिए आपके पास एक computer या laptop होना required है और आप busy को आसानी से download करके इसको use कर सकते है मैं आपको बता दु की ये software free नही है अगर आप इसको अपने accounts को maintain करने या फिर billing के लिए use करना चाहते है तो आपको इस software को buy करना होगा, busy को आप offline और online किसी भी तरह से buy कर सकते है।
Generally मैंने देखा है कि market में लोग busy accounting software को billing purpose के लिए ज्यादा use करते है मगर busy से आप केवल sale invoice ही नही बाकी सभी काम जैसे purchase entry, Bank statement से related entry, Stock maintain और भी बहुत सारे काम को कर सकते है।

Busy में आखिर कौन -2 सी Entries को हमे करना होता है? आइये जाने

अगर आप एक Accountant है और आपको busy में काम करना हो तो क्या 2 काम आपको करने पड़ेंगे, उस बारे में आइये बात करते है।
1:- सबसे पहले तो आपको Sale की सभी entries को करना होगा, usually अधिकतर shopkeepers वो invoice जब generate करते है तो वो Sale की entry खुद ही कर देते है तो अब आपको Sale की entry नही करनी है मगर आपकी party किसी और software के जरिये Sale invoice बनाती है तो आपको sale की entry को busy में करना required है।
2:- आपको Purchase से related सभी entries को busy में करना होगा, क्योंकि आपकी party कही न कही से goods को purchase तो करेगी ही तो आपको उन सभी purchase entry को busy में करना required है।
3:- आपको bank से related सभी entries को करना होगा।
4:- अगर आप किसी को payment करते है तो ऐसी सभी entries को भी आपको payment voucher में करना required है।
5:- अगर कही से कोई payment आती है तो उसकी भी entry आपको Receipt voucher में करनी होगी।
6:-कुछ Adjustment entries को आपको journal voucher में करना होगा।
7:- कोई goods return आता है या फिर कोई customers आपको goods return करके जाता है तो ऐसी entries को भी आपको Sale return और purchase return voucher में करना होगा।

Finally आपको इतनी entry busy accounting software में करनी होगी और भी entry आपको करनी होगी but वो financial year के end में करना होता है जैसे कि some adjustment entries aur Depreciation से सम्बंधित entries और finally आपको Balance sheet बनानी पड़ती है।
एक बात और कि अगर आप एक accountant है तो आपको Gst की monthly return को file करना required है।

क्यों Busy Accounting software को small shop keepers पसंद करते है?

मैंने जब market में देखा तो मुझे ये देखने को मिला कि tally जैसे accounting software को कोई use नही कर रहा है क्योंकि tally को use करना उतना आसान नही है मगर busy accounting software को हर एक छोटा या बड़ा दुकानदार use कर रहा है इसकी वजह है busy का simple interface और बेहतरीन design, जो लोगो को काफी ज्यादा अच्छा लगता है और इसको use करना भी बेहद आसान है।
Busy में हर एक चीज आपके सामने है और कोई भी व्यक्ति आसानी से इसको use कर सकता है। आप comment में हमको जरूर बताएं कि आप अपने business में billing के लिए कौन सा software use करते है।

Busy Accounting software को कहा से सीखे?

हमने busy के बारे में इतनी बाते कर ली तो आपके दिमाग मे ये जरूर से आ रहा होगा कि आप busy software को कहा से सीख सकते है, आइये मैं आपके इसका solution बताता हूं।
आप इसको online और offline दोनो ही तरह से सीख सकते है अगर आप किसी बड़े शहर में रहते है तो वहाँ आप busy accounting का course करके आसानी से busy को सीख सकते है मगर आप अगर किसी छोटे शहर में रहते है तो आप इसको online youtube की मदद से सीख सकते है।
Youtube में बहुत सारे channels है जो busy को सीखाते है आप youtube पर videos को देखकर अपने घर पर ही practice करके सीख सकते है। आप जितनी practice करेगे आपको busy software उतनी अच्छी तरह से आएगा।

Busy course Duration and Busy course fees?

friends busy accounting software course का duration फिरहाल 3 से 4 month होता है अब ये आपके शहर मे इंस्टीट्यूट पर depend करता है की वो कितने महीने मे आपका कोर्स complete करते है और रही बात इसकी Fees की तो 5000 से 8000 के बीच एक कोचिंग इंस्टीट्यूट वाले इस कोर्स के लिए आपसे चार्ज करते है।  

Busy Accounting software सीखकर आप कितने पैसे कमा सकते है? आइये जाने

Finally एक सवाल जो बहुत जरूरी है कि busy accounting सीखकर आप कितने पैसे कमा सकते है फिरहाल मैंने इस टॉपिक पर एक आर्टिकल लिखा हुआ है मगर फिर भी मैं आपको बताना चाहूंगा कि अगर आप busy को अच्छी तरह से use कर लेते है तो आप 1 से 2 घंटे के अंदर 2000 से 3000 रुपये आसानी से कमा सकते है।

Logically friends आज कल किसी के पास इतना समय नही है कि वो किसी full time accountant को hire करे तो एक दुकानदार किसी ऐसे person को अपने accounts को maintain करवाने के लिए hire करता है जो 2 से 3 घंटे में उसका account maintain कर दे मतलब की सभी entries sale purchase और bank related entry को busy में record कर दे तो ऐसे में आपको अगर busy पर command है तो आप 2 से 3 घंटे में आसानी से सभी transaction entries को कर सकते है और आपको आसानी से 2000 से 3000 रुपये मिल जायेंगे,

इससे आपको किसी को full time भी नही देना होगा और आप अपनी study के साथ 2 earning भी कर सकते है, अगर आपके पास ऐसे 5 दुकानदार है और आप उनसे 3000 रुपये लेते है account maintain करने का तो आप महीने के 15000 रुपये कमा सकते है।

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download

ebook

Free Sample Download Now

Tally Hindi Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy only 20 rs

 

इन सभी आर्टिक्ल को पढ़े:-

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया कि Busy Accounting Software में कैसे काम करे? Busy Accounting se paise kaise kamaye? Busy Accounting software से सम्बंधित अगर आपको कोई भी Problem हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा।

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

Plz Apna Review जरूर दे, आपको हमारी website मे क्या पसंद आया जरूर बताए, नीचे दिये बटन पर click करके review जरूर लिखे।

Review on Technical Cubeshare Technicalcube

इस ये Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *