Cash Book क्या है? Cash Book format Download Information

दोस्तो अगर आप भी एक कॉमर्स के Student है, तो आप जानते ही होंगे कि Cash Book क्या हैं? मगर ऐसे बहुत सारे Tally students है जो Tally सीखना शुरू तो कर देते है मगर उनको ये पता ही नही होता है कि Cash book क्या होती है? इसका क्या use होता है, आज के इस article में हम इसी topic पर बात करेगे, तो आइये जानते है।।

हर एक Business में आपको प्रति दिन पैसे का लेन देन करना ही होता है, तो अगर simple terms में कहा जाए तो कैश बुक एक विशेष तरह का जर्नल होता है जिसका use हम नकद पैसा प्राप्ति और नकद पैसा भुगतान की जानकारी को record करने के लिए use किया करते है, आइये और deep में इसको जानते है।।

Cash Book क्या है? What is a Cash Book? 

Cash Book एक तरह की Book होती है जिसमे हम ये लिखकर रखते है कि पैसा कहा-2 से आता है, कितना पैसा आता है, कहाँ-2 पर हमारा कितना पैसा खर्च होता है and Finally कितना पैसा बचता है, इन सभी के लिए जो books हम बनाते है उसको ही हम Cash Book कहते है।।
हर एक Business में व्यापारी अपनी Cash Book जरूर से बनाता है।।

अगर Cash Book की बात की जाए तो हिंदी में इसको रोकड़ बही भी कहते है।।

cash book kya hai

जब भी Business में किसी तरह का नकद लेन देन किया जाता है तो उसको हम Cash book में record करते है। Cash book के दो Side होते है।।
Debit Side और Credit Side
जब भी किसी तरह की रसीदों को हमें दर्ज करना होता है तो उसको Debit side में दर्ज करते है और जब हमको अपने सभी भुगतानो को दर्ज करना होता है तो उसको हम Credit के side में करते है।। Read More Articles:-Accounting Terminology क्या है? अकाउंटिंग की शब्दावली हिन्दी मे जाने

Types of Cash Book? 

  1. Simple Cash Book 
  2. Double Cash Book
  3. Three Column Book
  4. Petty Cash Book

1:-) Simple Cash book:- ये ऐसी cash बुक होती है जिसमे Amount का एक ही Column होता है और इसमे सिर्फ आप नकद लेन देन का record ही लिख सकते है, ऐसी Cash book को हम Simple Column Cash book कहते है।।
प्रायः बहुत सारे लोग इसको एक खाने वाली Cash Book भी कहते है।।

ये Book नकद खाते को दर्शाती है, तथा इस बुक में हम नकद प्राप्ति को debit side और नकद भुगतान को credit के side में लिखते है।।
बैंक से संबंधित लेन देन इस बुक में हम record नही करते है।

2:-) Double Column Cash Book:- ऐसी Cash Book जिसमे Amount के 2 Column पाए जाते है उनको हम डबल कॉलम कैश बुक के नाम से जानते है।

Double Column Cash Book में Amount का Column कुछ इस तरह से होता है।।
Discount and Cash
Cash and Bank
Discount and bank

3:-) Triple Column Cash Book:- इस Cash Book में आपको तीन तरफ कॉलम देखने को मिलता है, एक कॉलम Cash के लिए, दूसरा कॉलम bank के लिए और finally तीसरा Column Discount के लिए ऐसी cash book को हम Triple Column cash book कहते है।।

 4:- Petty Cash Book:- ये एक तरह की ऐसी Cash book होती है जिसमे बड़ी संख्या में छोटे-2 भुगतान जैसे Telegram, Office personal expense, etc को हम record करते है, और ये खर्चे अक्सर दोहराए जाए है।। Read More Articles:-Tally सीखकर Accountant कैसे बने? हिंदी में पूरी जानकारी

Cash Book formats Free Download Information??

अगर आपको Cash Book formats की और अधिक जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए video को देख सकते है और ये आसानी से सीख सकते है कि Cash Book Formats कैसे बनाये? 

यहाँ मैंने आपको कुछ Cash Books के Formats को provide किया है, आप नीचे दिए गए download के button से इन Formats को आसानी से download कर सकते है।।

cash book formats

Simple Cash Book Format Download just Click Download Button

Download Now

Cash Book Format Free Download just Click Download Button

Download Now

Cash Book Format Free Download just Click Download Button

Download Now

Best Accounting Book Buy on Amazon? 

accounting book

amazon button

Cash Book कैसे बनाया जाता है? 

दोस्तो कैश बुक कैसे बनाये, ये सवाल हर एक Student के mind में आता है, जब वो accounts पढ़ता है, इसलिए आपकी Problem को solve करने के लिए मैं आपको एक Video provide कर रहा हु।

आप इस Video को देखकर आसानी से Cash book को कैसे बनाये, इसके बारे में पूरी जानकारी जान सकते है।।

मुझे उम्मीद है कि आपको अब Cash Book बनाना आ गया होगा, अगर आपकी कोई Query है तो आप मुझसे comment box में पूछ सकते है।।

Basic to Advanced Full Guide plz Must Watch this Video?

 

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download 

ebook

Free sample Download Now

Tally Hindi ईबुक को Buy कैसे करे ??

ebook hindi

Tally Hindi ईबुक 50 rs/-

 

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया की Cash Book क्या है? What is a Cash Book? Types of Cash Book? Cash Book कैसे बनायी जाती है, पूरी जानकारी हिन्दी मे आपको मैने दी।,

अगर आपको कोई भी Problem हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा।

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोशल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिससे उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

Plz Apna Review जरूर दे, आपको हमारी website मे क्या पसंद आया जरूर बताए, नीचे दिये बटन पर click करके review जरूर लिखे।

Review on Technical Cubeshare Technicalcube

इस ये Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Leave a Comment