HomeMore

Confidence के साथ अंग्रेजी कैसे बोलें- आसान तरीका

Hii friends! आज हम एक ऐसे टॉपिक पर चर्चा करेगे जिसकी Importance हम सभी के life में काफी ज्यादा है और वो Topic है English बोलना और English सीखना. अक्सर हम सभी के साथ ऐसा होता है कि हमको Fluent English नही आती ऐसी condition में हमे अपनी life में बहुत सारी Problems को face करना पड़ता है, क्या आपको भी English बोलने में Problem का सामना करना पड़ता है? क्या आप English सीखना तो चाहते है मगर आपको कोई batter Learning Platforms नही मिल रहा है,जिससे आप English को सीख सके, तो आज मैं आपकी इन सभी Problems को solve करूंगा और आपको बताउगा की Confidence के साथ अंग्रेजी कैसे बोले? How to speak English fluently and confidently English कैसे सीखें?

आज के इस Article में मैं आपको एक ऐसे Online English Learning platform के बारे में बताउगा जिसके जरिये आप English को अपने घर बैठे आसानी से सीख सकते है, वो भी बहुत ही काम Rate में, अगर आप जानना चाहते है कि कैसे आप अपने घर बैठे अपने फ़ोन पर ही English को सीख सकते है? इसकी पूरी जानकारी कर लिए आपको ये article को पूरा पढ़ना पड़ेगा।

Confidence के साथ अंग्रेजी कैसे बोलें? How to speak English fluently with confidence? आसान तरीका

ये तो आप सभी को पता ही होगा कि English एक International Language है और Present time में आपको ये पता ही होगा कि English की importance कितनी ज्यादा है, Confidence के साथ अंग्रेजी कैसे बोले? इसके बारे में Detailed में जानने के लिए आपको कुछ important points को Follow करने पड़ेंगे, तो आइये जानते है।

How to Speak English Fluently and Confidently

इन Article को भी पढे :-

आत्मविश्वास के साथ धाराप्रवाह अंग्रेजी कैसे बोलें- आसान तरीका आइये जानते है

  • जितना हो सके उतना बोलने की कोशिश करें (Try to speak as much as you can)
  • एक अच्छा श्रोता बनें (Be a good listener)
  • तैयारी और अभ्यास करें (Prepare and Practice)
  • अपनी शब्दावली पर ज्यादा से ज्यादा काम करे (Work on your Vocabulary).
  • Free English Learning Apps और Websites का इस्तेमाल करें (Use Free English Learning Apps and Websites)
  • अपनी वार्तालाप को रिकॉर्ड करें और सुने (Read your Conversation).
  • English Movies और English Related TV Show को देखें (Watch English Movies and English Related TV Show)
  • कभी भी गलतियां करने से न डरें (Never be afraid of making mistakes)
  • Friends/Relatives के साथ English की प्रैक्टिस करें (Practice English with Friends / Relatives)
  • Facebook, Instagram,  Twitter, YouTube पर English से सम्बंधित Post/Videos करने वालो को Follow करे (Follow those related to English related posts/videos on Facebook, Instagram, Twitter YouTube)
  • आत्म विश्वास बहुत जरूरी है (Self-confidence is very important)
  • रोजाना आईने के सामने अभ्यास करे( Practice in front of the mirror every day)
  • अंग्रेजी फिल्में देखें (Watch English Movies)

 

1:-जितना हो सके उतना बोलने की कोशिश करें- (Try to speak as much as you can)

अगर आपको English सीखनी है तो आपको बोलने की Practice करनी चाहिए ,शुरुवात में आप जितना बोलने की कोशिश करेंगे, आपका Confidence level उतना बढ़ेगा। आप दूसरों के साथ English में बातें करें इससे आपकी Grammar Mistakes और pronunciation सुधरेगा और बोलने की आदत धीरे -2  आपको पड़ने लगेगी।

2:-एक अच्छा श्रोता बनें- (Be a good listener)

सुनना एक बहुत ही अच्छी कला है क्योंकि सुनने से आपको English बोलने में काफी मदद मिल सकती है, आज के Modern और Social दौर में आपके पास ऐसे बहुत सारे साधन है ,जहां आप ऐसे बहुत सारे Audio को सुनकर English को सीख सकते है। 

3:-तैयारी और अभ्यास करें -(Prepare and Practice)

अगर आपको एक proper way में English सीखना है, तो आपको तैयारी करनी होगी और निरंतर प्रयास करना होगा क्योंकि Practice से ही मनुष्य perfect बनता है। आपको एक Proper planning के साथ Practice करनी होगी तो ही आप English पर अपनी पकड़ मजबूत कर सकेंगे।

4:-Free English Learning Apps और Websites का इस्तेमाल करें- (Use Free English Learning Apps and Websites)

English को सीखने के लिए आप Free English learning Apps और English Learning websites का उपयोग करके भी आसानी से English को सीख सकते है। आज Internet इतनी तेजी से आगे बढ़ रहा है ऐसे में आप अपने Mobile phone में कुछ ऐसे Applications की मदद से English को सीख सकते है इसमें आपको Basic और Advance level के कई Courses मिलेंगे जिससे आप अपनी English को strong कर सकते है।
अगर आप चाहे तो बहुत सारी English Websites पर जाकर online English सीख सकते है और जितना हो सके English को पढ़ने की, समझने की और Practice की पूरी कोशिश करे।

5 :-अपनी वार्तालाप को रिकॉर्ड करें और सुने -(Read your Conversation).

आप अपने फोन पर हुई बातचीत को भी Record कर सकते हैं और फिर उनका Analysis कर सकते हैं। 

6 :-English Movies और English Related TV Show को देखें- (Watch English Movies and English Related TV Show)

यदि आप अपनी अंग्रेजी सुधारना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप रोजाना English Movies और English से related TV show और News को जरूर से देखे। आप चाहे तो किसी भी भारतीय अंग्रेजी समाचार चैनल, जैसे NDTV, या CNN IBN से चुन सकते हैं। समाचार देखते समय बोले जाने वाले शब्दों पर ध्यान केंद्रित करें।

7:-कभी भी गलतियां करने से न डरें -(Never be afraid of making mistakes)

 हर मनुष्य अपनी गलतियों से ही सीखता है तो आप गलतियों से कभी भी न डरे, जो भी गलती हो आप उसको एक जगह note down करे और उस गलती को सुधारने की पूरी कोशिश करे।

8:Facebook, Instagram,  Twitter, YouTube पर English से सम्बंधित Post/Videos करने वालो को Follow करे- (Follow those related to English related posts/videos on Facebook, Instagram, Twitter and YouTube

English को सीखने का सबसे बढ़िया तरीका सोशल मीडिया है क्योंकि हम अपनी life में सोशल मीडिया का use काफी ज्यादा करते है ऐसे में आप सोशल मीडिया के जरिये English को बहुत आसानी से सीख सकते है।
Social medial में आप YouTube पर जाकर English के Videos को देख सकते है, Online news पढ़ सकते है, Online बहुत सारी English movies को देख सकते है, English websites बहुत सारी available है जहाँ जाकर आप English सीख सकते है।

आप उन सभी लोगो को follow कर सकते है जो Instagram पर English learning के regarding post share करते है, YouTube पर ऐसे बहुत से चैनल है जहाँ Free English learning Videos के जरिये इंग्लिश सिखाई जाती है ऐसे channels पर जाकर आप English को सीख सकते है।

9:-आत्म विश्वास बहुत जरूरी है (Self-confidence is very important):-

अगर life में कोई भी काम करना है तो उसके लिए Confidence बहुत ही जरूरी होता है, इसी तरह English को सीखने के लिए भी आपके पास confidence होना चाहिए तभी आप English सीख सकेंगे।

10-रोजाना आईने के सामने अभ्यास करे( Practice in front of the mirror every day)

आप English को कितना सीख लिए है या फिर कितना आपने आज सीखा है उसकी आप practice जरूर करे। Practice करने ले लिए आप रोजाना अपने आईने के सामने जाकर English की practice कर सकते है और English को सीख सकते है।

एक शानदार और इंग्लिश स्पीकर बनने के लिए आपको उपर्युक्त सभी बिंदुओं को ध्यान में रखना होगा और अपने परिवार और दोस्तों के साथ नियमित रूप से अंग्रेजी का अभ्यास करना होगा। आपको Spoken English Coaching भी लेनी चाहिए ताकि आप अपने इंग्लिश स्पीकिंग लर्निंग के सफर में अच्छे से गाइड हो जाएं। 

इन सभी Article को भी पढे :-

Guest Post:- ये एक Guest post है जो कि Simpli English के द्वारा लिखी गयी है, यहाँ पर आप English को Online बहुत ही आसानी से सीख सकते है और वो भी बेहद कम Price में, Simpli English की website पर जाने के लिए आप नीचे दिए गए link पर जाए और यहाँ से आप English को सीख सकते है। Simpli English

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज मैंने आपको बताया Confidence के साथ अंग्रेजी कैसे बोले? How to speak English fluently and confidently? English कैसे सीखें, 30 din me english bolna sikhe? Simple Steps 

मैं उम्मीद करता हु की आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया हो तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Comments (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *