HomeComputer

DCA Course क्या है? DCA Course Sllyabus, Fees and Notes Download

आज का वक़्त कुछ ऐसा आ गया है कि अगर आपको Computer का basic ज्ञान नही है तो आपको कोई job नही देगा, क्या आप Computer Course की तलाश कर रहे है? आज के इस artticle में हम जानेंगे कि DCA Course क्या है? DCA Course की fees क्या है? DCA Course के regarding सभी जानकारी को हिंदी में जाने।

DCA एक डिप्लोमा Course है, और अगर आपको Computer की जानकारी नही है और आप Computer course search कर रहे है तो ये एक बहुत ही बेहतरीन Course है। DCA Course के regarding सभी जानकारी को जानने के लिए आपको इस article को पूरा पढ़ना होगा।

अक्सर हर एक Student जब वो 12 th पास कर लेता है तो वह सोचता है कि ऐसा कौन सा Course करे जिससे कि उसको Job मिल सके? क्या आप भी उन्ही Students में से एक है?

2020 एक ऐसा Digital and Advanced युग है जहाँ Jobs तो बहुत है मगर उसके लिए आपको अपने अंदर Skills को developed करना होगा, अगर आप भी DCA करके जॉब पाना चाहते है तो इस Article को आपको पूरा पढ़ना ही होगा।।

DCA Computer Course क्या है? what is DCA Course in Hindi?

सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूंगा कि DCA एक Computer Course है, जिसमे बहुत सारे Topics को Include करके एक Diploma Course बनाया गया है।
इसमे आपको बहुत सारे Course of Contents मिलते है, जो 2020 में Trending demand पर है उन सबकी Practical जानकारी provide की जाती है।

dca course kya hai

अगर आप 2020 मे DCA course को करते है तो आपको job बहुत ही आसानी से मिल जाएगी क्योंकि अगर आपके पास आज के Modern और Internet जमाने मे Technical skills है तो आपको job मिलने में कोई परेशानी नही आती है।

DCA full form क्या है? Full form of DCA?

अब बहुत सारे Student DCA कोर्स करने तो चले जाते है मगर उनको इस Course के बारे में जानकारी ही नही होती है। सबसे पहले जानिए की DCA का Full form क्या है?
में आपको बताना चाहूंगा कि DCA का Full Form है, Diploma in Computer Application

इस Course को करने के बाद आपको Computer का एक डिप्लोमा प्रदान किया जाता है, जिससे आप किसी भी Computer operator की जॉब्स को करने के Capable हो जाते है।

आप सोचते होंगे कि Computer operator की jobs का क्या Scope है , तो दोस्तो बहुत सारे Private sectors में अक्सर एक Computer operator की जरूरत पड़ती है और अगर आपके पास Technical knowledge है तो आपको आसानी से काम मिल जाएगा।

Read More Articles:- Best Tally ERP 9 Books in 2020- Reviews and Guide

DCA Computer Course Sllyabus क्या है?

हमने DCA के बारे में जानकारी तो जान ली अब आइये जानते है कि इस Course का Sllyabus आखिर क्या है? हमको इस Course में क्या-2 पढ़ाया जाएगा? आइये पूरी जानकारी को जानते है।

1)   C++  (Programming Language)
2)  Database Management
3) Internet Explorer
4) Computer Basic knowledge
5) Ms Word, PowerPoint, Excel Assess (All Office Packages)
6) IT Security
7) Software Engineering
8) E-Business all Info
9) Software Development
10) System analysis and design
11) MS Office Various Applications and Management Information Systems

DCA Course Syllabus Free मे Download करे, just Click this Button

Download Now

DCA Course कहाँ से करे? आइये जानते है

मेरे कई सारे Dost इस Course को करना तो चाहते है मगर उनको ये ही नही पता होता है कि DCA course को कहाँ से करे?
क्या आप भी इसी सवाल से परेशान है तो आइये जवाब जानते है।
आप जिस भी शहर में रहते है वहाँ कोई न कोई Computer की Coaching institute तो जरूर से होगा, आप वहाँ जाए और DCA के बारे में जानकरी को प्राप्त करे।

अगर आप चाहे तो Internet से भी DCA की Coaching अपने नजदीक में Search कर सकते है उसके लिए आपको google पर लिखना है।
DCA Coaching near me और search करना है, इसके बाद आपके नजदीक में जितने Computer institutes होंगे उनकी details show हो जाएगी आप उनके Contact number पर call करके भी जानकारी को प्राप्त कर सकते है।

DCA Course fees क्या है? आइये जाने

DCA Course की सभी जानकारी हमने प्राप्त कर ले मगर अब ये देखना होता है कि हमारा Budget क्या है? DCA की Fees क्या है तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि DCA Computer Course की Fees आपके Computer institute पर और आप किस शहर से इसको करते है, इस पर depend करती है।

अगर आप इसको किसी बड़े शहर से करते है तो इसके लिए आपको ज्यादा Pay करना पड़ता है और अगर आप अपने ही शहर से करते है तो minimum जो इसकी Fees होती है तो वो 6000 rs से 20000 rs के अंदर होती है।

आप ये जरूर देख ले कि Institute कैसा है? क्या institute placement देता हैं, पुराने students से पता कर और Class rooms, facility etc जानकारी को प्राप्त करने के बाद ही Admission ले।

DCA के लिए कौन सा Insitute या Coaching Select करे और Admisssion कैसे ले? Detailed information

DCA के लिए आप कौन सा Institute select करे ये सवाल हर एक students के Mind में जरूर से रहता है तो आइये discuss करते है।

आप पहले Google search करके instiutue की जानकारी ले और उसके बाद आप अपने आस पास के institue में जाये और वहाँ जाकर जानकारी ले।

आपको insititute में जाकर ये सवाल करना है कि क्या Course करने के बाद placement दे जाती है? Course करने के बाद कहाँ और कैसे job मिलेगी, Industry में कैसा काम एक fresher student से लिया जाता है etc सवालो को आपको insititute के owner से पूछना है।dca kaise kare

ऐसा आप 5 से 6 Institute में जाकर पता कर और Google पर उसकी Ratings और पुराने Students के Reviews को read करे जब आप satisfy हो जाये तो ही उस Insitute में admission ले। Read More Articles:- CCC Previous Paper PDF Download 2020

DCA Course Job Opportunities क्या-2 हो सकती है? पूरी जानकारी हिंदी में जाने

अब Suppose आप DCA course को Successfully Complete कर लेते है तो क्या opportunity है कि आपको jobs मिलेगी, किस Sectors में job मिलेगी वहाँ क्या काम करना पड़ेगा, इसके बारे में discussion करते है।

  • IT Fields
  • Data Entry Operators
  • Website desiging and Development
  • Cyber Cafe
  • Data base And Networking
  • Software jobs

IT Field:-

अगर आप DCA कर लेते है तो आपको Information technology IT sector में job की opportunity मिल जाती है। IT department में बहुत सारे ऐसे Opertors की जरूरत समय 2 पड़ती है। इस field में आपको सीखने को बहुत कुछ मिलेगा।

Data Entry Operator:-

अगर आप अपना Course Complete कर लेते है तो Data entry operator की job आपके लिए बहुत ही आसानी से मिल जाती है।
Data Entry opertors की demand हर sectors में है, ऐसे में आपके पास Computer का knowledge होता है तो आपको jobs आसानी से मिल जाती है।

Web desiging and Development:-

Friends 2020 में Web desiging और developments की काफी highly demand है, अगर आपको desiging आती है मतलब आप Photoshops, Coral draw etc tools में desiging कर लेते है तो आपको jobs मिलने की opportunity बढ़ जाती है।
अगर बात करे Web development की तो इसकी भी काफी demand market में है, आपको अगर website development आता है तो आप आसानी से job पा सकते है।

Cyber cafe:-

आपके पास Computer की knowledge है तो आप Cyber cafe में jobs पा सकते है या आप अपना खुद का Cyber cafe खोल सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है क्योंकि आपके पास Computer की sufficient knowledge available है।

Data base and Networking jobs:-

अक्सर हर एक Computer coachings में LAN और Database create किया ही जाता है ऐसे में अगर आपको Networking और database की जानकारी है तो आप इस filed में भी आसानी से job पा सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है।

Read More Articles:- 12th पास Students Tally कैसे सीखें? आइये जाने

DCA करने के बाद Fresher Student को कितनी Salary मिलती है?

DCA कंप्यूटर कोर्स को करने के बाद शुरुआत में एक fresher student को Salary से ज्यादा Focus सीखने में लगाना चाहिए क्योंकि आप तभी अच्छे पैसे कमा सकते है जब आपके पास Experience हो।

मगर शुरू में fresher को 8000 से 10000 rs मिलते है और ये depend करता है कि Company कैसी है, और किस शहर में है।

अगर आप अपने ही शहर में job search करते है और आप किसी छोटे शहर में रहते है तो आपको उतनी salary शायद ना ही मिले, मगर आप काम शुरु कर दे क्योंकि industry में आपको अभी Experience और प्रक्टिकल knowledge की बहुत जरूरत है।

DCA Computer Course Question Paper in Hindi

DCA के Questions papers की तलाश हर एक students को होती है तो आइये मैं आपको कुछ questions provide कर देता हूं जिससे आपको कुछ मदद मिलेगी।

इस papers को download करने के लिए आप नीचे दिए गए button पर click करके आसानी से download कर सकते है।

Download Now

2020 में DCA Course करने से क्या Benefits है? आइये जाने

2020 में DCA Course करने का क्या फायदा है, इसके बारे में आज मैं आपको पूरी सलाह दूँगा, तो आये जानते है।

1:- 2020 में अगर आपको Graphics desiging आती है, जो कि आप DCA course के दौरान सीखते है तो आप काफी अच्छा पैसा desiging से कमा सकते है।

2:- DCA करने के बाद आपके पास Computer की जानकारी हो जाती है इसी के behalf पर आप आसानी से job और अपना खुद का Cyber cafe खोल सकते है और पैसे कमा सकते है।

3:- DCA एक proper diploma course है इसको करने के बाद आपके पास diploma course का एक Certificate हो जाता है और आप Capible हो जाते है Computers की field में jobs पाने के लिए, ये सबसे बड़ा advantage है।

4:- अगर आप 2020 मे Computer course करते है तो आप इसी के behalf पर Online business कर सकते है। Computers सीखने के बाद jobs की  opportunity बढ़ जाती है।

DCA Course Book PDF में कैसे Download करे?

अगर आप एक DCA के students है और आप DCA कोर्स की books को pdf file में download करना चाहते है तो आप नीचे दिए गए download बटन पर click करके आसानी से books को download कर सकते है।

Download Now

कौन -2 से Students को DCA Computer Course करना चाहिए?

वो सभी Students जिनको Basic Computer Course करना चाहते है और Computers के basic और Fundamental को सीखना चाहते है वो सभी Student Dca Course को कर सकते है।

आज हर एक Sector में Computer पर ही काम होता है। 2020 में अधिकतर सभी काम computer की मदद से Online ही किया जाता है, ऐसे में अगर आप Job पाना चाहते है तो आपके पास Computer की knowledge होना बहुत ही जरूरी है।

सिर्फ Private sectors में नही बल्कि सरकारी विभाग में भी अब Computer की degree की importance है। CCC और O level जैसे Course अब करना जरूरी हो गया है अगर आप सरकारी जॉब की prepration कर रहे है।

DCA कोर्स Book को Amazon से कैसे Buy करे? आइए जाने।

अगर आप DCA Computer Course को कर रहे है तो आप आसानी से Amazon से DCA Course की books को buy कर सकते है, Amazon पर Book बहुत ही सस्ती मिलती है।

DCA की Book को Amazon से खरिदने के लिए नीचे दिए गए बटन पर Click करे और Amazon पर जाकर buy करे।

dca book

amazon button

DCA Course के regarding Students के सवाल और जवाब जाने।

अधिकतर बहुत सारे Students के Mind में तरह-2 के सवाल रहते है, आइये मैं उनमें से कुछ सवालो के जवाब आपको बताता हूं।

Que:1 मैं Commerce या Arts Stream से हु, क्या मैं ये Course कर सकता है?

जी हां, दोस्तो आप किसी भी Strem से क्यों ना हो आप Course को आसानी से कर सकते है क्योंकि Course के दौरान आपको हर एक जानकारी प्रदान की जाती है।

Que:2- क्या DCA करने के बाद Job के chances हैं?

दोस्तो मैं आपको बता दु की 2020 में Internet इतना तेजी से बढ़ा है और अगर आपके पास कोई भी Technical knowledge है तो आपको job आसानी से मिल जाएगी।
DCA में आपको Computer programming सिखाई जाती है जिसका Future में बहुत Scope है।

Que:3- DCA करू या Tally Course करू, इनमें Confusion है ऐसा बहुत सारे Students confused रहते है आइये जवाब जाने।

दोस्तो अगर मैं कहुँ तो आप इन दोनों ही courses को कर ले क्योंकि अगर आपके पास ज्यादा knowledge और course के certificates होंगे तो आपको job मिलने में काफी आसानी होगी।
आज कल के Advanced डिजिटल जमाने मे आपको कुछ ऐसा अलग काम करना होगा जिससे आपकी demand बढ़ जाये, इसलिए जितना भी knowledge आप collect कर पाए उतना करे। Read It:- Workindia App से Job कैसे Search करे?

Que:4- क्या DCA के Course को हम Online भी सीख सकते है?

एक बात मैं आपको बताना चाहूंगा कि आप Online सभी महंगे से महंगे Course को सीख सकते है बस आपके अंदर लगन और चाह होनी चाहिए क्योंकि Online digital world एक ऐसा वर्ल्ड है जहाँ आप अगर पढ़ना चाहे तो free में अच्छे से पढ़ सकते है।
मगर आज के समय मे internet से पढ़ता कौन है, मगर जिसके पास Course करने के पैसे नही है वो आसानी से internet से DCA के सभी Contents को पढ़ सकता है और चीजो को सीख सकता है।

Adobe Photoshop Book Pdf in Hindi

Download Now

DCA Computer Course Hindi Book Download करे, just Click this Button

Download Now

इन आर्टिक्ल को पढ़े:-

Summary of The Article:-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको DCA Computer Course क्या है?? ?DCA Computer course कैसे करे? DCA Course की पूरी जानकारी मैने आपको दी, अगर आपको कोई भी Problem हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा।

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।share Technicalcube

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *