दशहरा क्यों मनाया जाता है? दशहरा का क्या महत्व है-Dussehra 2020

हम सभी हिन्दू भारत मे रहते है और भारत एक बहुत ही विख्यात संस्कृति वाला देश है। यहा पर हर एक त्योहार बहुत ही धूम- धाम के साथ मनाया जाता है। दशहरा हम हिन्दुवों का एक प्रसिद त्योहार है। जो की अच्छाई पर बुराई की जीत का एक प्रतीक है इसी की ख़ुशी में पूरे भारत मे मनाया जाता है। दशहरा को हम विजयदशमी के नाम से भी जानते है, क्यूकी इसी दिन असत्य पर सत्य की विजय हुयी थी इस दशमी को मानते है और विजयदशमी के नाम से जानते है।आज हम जानेगे की दशहरा क्यों मनाया जाता है? दशहरा का क्या महत्व है Dussehra 2020? 10 lines on dussehra festival? Dussehra celebrate in india? Dussehra 2020 me kab manaya jayega all information in Hindi

कुछ लोग ऐसा मानते है की दशहरा के दिन नया कार्य प्रारम्भ करने से उनको विजय प्राप्त होती है, आपको बताना चाहुगा की नया कार्य प्रारम्भ करने का मतलब ये है, की इस दिन आप अपने किसी दुकान/कंपनी/फ़र्म का उदघाटन कर सकते है, लोगो का मानना  ये है की इस दिन काय प्रारम्भ करने से लाभ होता है और खुशाली आती है। भारत मे हम दशहरा को पूरे दस दीनो तक मनाते है। दशहरा पर्व केवल भारत में ही नहीं बल्कि भारत के बाहर भी अन्य राज्यो मे कुछ अलग ही उल्लास और हर्ष के साथ मनाया है।

दशहरा क्यों मनाया जाता है? Why is Dussehra Celebrated? आइये जाने

दशहरा मनाने का प्रमुख उदेश्य ये है की इसी दशहरे के दिन भगवान राम अपनी पत्नी सीता को रावण से छुड़ाकर वापस आए थे जो अच्छाई की बुराई पर विजय, के प्रतीकात्मक रूप में मनाया जाता है। दशहरा या फिर विजयदशमी भगवान श्री राम की विजय के रूप में मनाया जाता है और इसको हम दुर्गा पूजा के रूप में भी मानते है। दशहरे का यह पर्व पूरे दस दिने के लिए मनाया जाता है, इस दिन देश भर में लाखों लोगों के द्वारा ये पर्व मनाया जाता है।Dussehra 2020

दशहरे को हम विजयदशमी के नाम से इसलिए जानते है क्यूकी  विजयदशमी का मतलब है की दसवें दिन विजय, यह दसवें दिन विजय का प्रतीक है, इस दिन हम रावण के पुतले को जलाते है और बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाते है। दशहरे के दिन जगह-2 पर मेले लगते है, और हम हर्ष, उल्लास तथा विजय के साथ इस पर्व को मनाते है।

दशहरे का प्रमुख उदेश्य ये है की हमे अपने अंदर की बुराई पर विजय प्राप्त करनी चाहिए। हमे अपने अंदर की बुराईयो से लड़ने का पूरा प्रयास करना चाहिए मनुष्य मे बहुत सारी बुराईया है जैसे- क्रोध, मोह,इर्षा, दुख, आलस्य, हिंसा आदि।

दशहरा को कैसे मनाया जाता है? why celebrate the Dussehra? पूरी जानकारी।

दशहरे को हमको प्रेमपूर्वक मनाना चाहिए,  क्यूकी इसी दिन भगवान राम चौदह वर्ष का वनवास भोगकर तथा रावण का वध करके सीता माता को लेकर अयोध्या पहुँचे थे, वो दिन बहुत ही खुशाली भरा था। कहते है की दशहरा उत्सव दुर्गोत्सव के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि लोगो का ये मानना है की उसी दिन एक और राक्षस जिसे महिषासुर  के नाम से जाना जाता था, जो बहुत ही भयंकर था, दसवीं दिन पर माता दुर्गा द्वारा मारा गया था। इसलिए हमे इस पर्व को खुशी और प्रेम से सबके साथ मिलकर मनाना चाहिए। 

10 Lines On Dussehra Festival In Hindi आइये जाने।

अक्सर हम अब Short मे चीजों को पढ़ना पसंद करते है इसलिए मैं आपके लिए दशहरे पर 10 Short line लेकर आया हु जिससे आपको ये clear हो जाएगा की दशहरा आखिर किसलिए मनाया जाता है। अक्सर kids के schools projects मे ऐसे निबंध पूछे जाते है तो आइये जानते है की Top 10 lines on dussehra festival वो भी आपकी भाषा हिन्दी मे, So Follow these lines

  1. दशहरा भारतवर्ष मे हिन्दुवों का एक बहुत ही लोकप्रिय त्यौहारो मे से एक है, जो हर साल दिवाली के पहले मनाया जाता है। 
  2. सही मायनों मे आगर मैं आपको बताना चहुगा की दशहरा आश्विन माह की शुक्ल पक्ष की दशमी के दिन नवरात्री के नौ दिनों के बाद मनाया जाता है और इस वर्ष 2020 मे दशहरा का त्योहार 25 october दिन रविवार के दिन पूरी धूम-धाम के साथ मनाया जाएगा।
  3. दशहरे को मनाने का मुख्य उददेय ये है की इस दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था और बुराई पर अच्छाई की विजय प्राप्त की थी इसी खुशी मे हम दशहरे का त्यौहार मनाते है। 
  4. दशहरे को हम विजयदशमी के नाम से भी जानते है क्यूकी इस दिन दुर्गा माता ने महिषासुर नाम के राक्षस का वध किया था और बुराई पर अच्छाई की विजय हुई थी इसी वजह से हम इसको विजयदशमी के नाम से जानते है। 
  5. दशहरे के दिन जगह-2 पर मेले का आयोजन किया जाता है और रामलीला का आयोजन किया जाता है साथ ही साथ विजयदशमी के दिन रावण का भव्य पुतला को जलाया जाता है।
  6. दशहरे को मनाने की बहुत सारे अलह-2 कहानिया मौजूद है जिसमे कुछ लोगो कहते है की देवी सती अग्नि में समां गई थी और पांडवों का वनवास एक 
    बहुत बड़ा कारण है, और जैसा की आप जानते ही है की दशहरे के दिन ही राक्षस महिसासुर का वध कर दुर्गा माता विजयी हुई थी और भगवान राम ने रावण को मार कर विजय प्राप्त की थी। ये कुछ कहानिया विख्यात है दशहरे की।
  7. दशहरे को अलग-2 प्रदेश मे अलग-2 सस्कृति के साथ लोग मानते है, जिसकी भारतवर्ष मे कुछ अलग ही शोभा है। 
  8. दशहरे को हमे ऐसे मानना चाहिए जिससे किसी का कोई नुकसान कभी भी न हो, हम अपने अंदर की उन सभी बुराइयों को दूर करना चाहिए। 
  9. दशहरे के दिन हमको क्या सीख मिलती है कभी वो आपने सोचा है है, दशहरे के दिन हमको अपने वातावरण को प्रदूषित नहीं करना चाहिए क्यूकी रावण का पुतले के दहन से जो प्रदूषण होता है वो हमारी स्वस्थ्य का लिए हानिकारक है।
  10. UNESCO ने 2008 में दशहरा उत्सव के दौरान पारंपरिक प्रदर्शन को “मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत” के रूप में अंकित किया है, जो की हमारे लिए बहुत ही गौरव की बात है।

दशहरा का आखिर क्या महत्व है? Importance of Dussehra 2020:-

दशहरा की महत्वता अलग -2 राज्यो मे कुछ अलग और विशेष है। महाराष्ट्र में इस अवसर पर ‘सिलंगण’ के नाम से सामाजिक महोत्सव के रूप मे इसको खुशी और बहुत हर्ष और उल्हाष के साथ मनाते है। भारत के अतिरिक्त दशहरा अपने अलग-अलग रूपों में नेपाल, श्रीलंका, और बांग्लादेश जैसे देशों में भी बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है ।

हिमाचल प्रदेश में कुल्लू का दशहरा बहुत प्रसिद्ध है। बंगाल मे यह पर्व दुर्गा पूजा के रूप में मनाया जाता है और  कर्नाटक में मैसूर का दशहरा भी पूरे भारत में प्रसिद्ध है, देखा जाए तो ऐसे हर एक राज्य मे दशहरा अपनी अलग-2 खूबियो की तरह मनाया जाता है, जो की हमारे देश की एकता का प्रतीक है।

दशहरा से जुड़ी क्या कहानी है? आइये जाने? Dasara festival story

देखा जाए तो हमारे हिन्दू धर्म मे दशहरा से जुड़ी अनेकों कहानिया मौजूद है, आइये कुछ कहानियो पर चर्चा करते है।

  • दशहरा के दिन ही माता दुर्गा ने राक्षस महिससुर का वध किया था, और बुराई पर विजय प्राप्त की थी इसी खुशी मे हम इस पर्व को मानते है।
  • ऐसा लोग कहते है की दशहरा के दिन ही पांडवो को 14 वर्ष का वनवास हुआ था। 
  • दशहरा के दिन ही भगवान राम मे रावण पर विजय प्राप्त की थी इसलिए हम दशहरा के पर्व को बहुत धूम-धाम के साथ मानते है, दशहरा हम हिन्दुवों के लिए बहुत ही खुशी भरा पर्व माना जाता है। 

दशहरा पर निबंध? Dussehra Essay in Hindi? all Details

दशहरा एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहारो मे से एक है। दशरे के दिन बहुत बड़ा मेला आयोजित किया जाता है। जहां पर देवी माता की पूजा की जाती है, जिसको हम दुर्गा पूजा के नाम से जानते है। दशहरा के दिन हर एक चौराहे पर और मैदानो मे रावण का पुतला जलाया जाता है।और रात मे रामलीला होती है।

हर जगह मेले का आयोजन किया जाता है, और चौकिया निकलती है। इन चौकियो मे राम के द्वारा रावण का वध कैसे किया, उसको लोग मंच पर प्रस्तुत करते है। प्रयागराज मे हर साल दशहरा के मेले के दिन चौकिया निकाली जाती है इसका प्रमुख उद्देश्य बुराई पर विजय प्राप्त करना है। 

दशहरा उत्सव दुर्गोत्सव के रूप में भी मनाया जाता है क्योंकि यह माना जाता है कि उसी दिन एक और राक्षस जिसे हम महिषासुर के नाम से जानते है, दशहरा के दसवीं दिन पर माता दुर्गा द्वारा मारा गया था। दशहरा के दिन माता दुर्गा का पंडाल लगाया जाता है, जहा नौ डीनो तक लगातार माता की पूजा की जाती है, भजन- कीर्तन का भी आयोजन किया जाता है, और विजयदशमी के दिन बहुत ही धूम-धाम के साथ माता दुर्गा को गंगा मे विसर्जित किया जाता है। 

दशहरा 2020 मे कब मनाया जाएगा:- Dussehra 2020

इस साल 2020 मे दशहरा कब मनाया जाएगा, पूरी जानकारी जाने।

  • 25 October SUNDAY- दुर्गा अष्टमी, महाअष्टमी, अष्टमी and दशहरा 

साल 2020 मे दशहरा का  त्योहार 25 october दिन रविवार के दिन पूरी धूम-धाम के साथ मनाया जाएगा।

दशहरा का मेला:- Festival of Dussehra 2020

दशहरा का मेला हर एक राज्य मे अपनी एक अलग गरिमा के साथ मनाया जाता है, मेले मे काफी भीड़ आपको देखने को मिलती है। दशहरा के दिन माता दुर्गा के बहुत बड़े-2 पंडाल लगाए जाते है और दुर्गा माता की पुजा की जाती है और हर जगह माता के जागरण भी आयोजित किए जाते हैं  दशहरे के दिन नीलकंठ का दर्शन कर पाना बहुत ही शुभ माना जाता है। प्रयागराज मे दशहरे का मेला बहुत ही धूम धाम से मनाया जाता है ।

दशहरा का मेला इलाहाबाद मे कैसे मनाया जाता है? Allhabad Dussehra Mela? आइये जाने

इलाहाबाद जिसको अब हम सभी लोग प्रयागराज के नाम से जानते है, यहा dussehra का मेला बहुत ही धूम धाम से मनाया जाता है। दशहरा के दिन हर राम लीला होती है और कटरा, चौक और civil line मे चौकी नीकाली जाती है। दशहरा के पूरा 10 दिन तक रोज दुर्गा माता की आरती की जाती है और जगह-2 पर भजन और कीर्तन का आयोजन किया जाता है।

इलाहाबाद मे दुर्गा पुजा पंडाल काफी ज्यादा विख्यात है, हर एक जगह मे दुर्गा पुजा का पंडाल लगाया जाता है और माता की आरती रोजाना होती है। दुर्गा पुर्जा का भव्य पंडाल लगाने के लिए 2 महीने पहले से तैयारी शुरू हो जाती है। इस दिन जगह -2 पर मेले का आयोजन किया जाता है, लोग इस मेले और दुर्गा पूजा का भरपूर लुफ्ट उठाते है।


आइये इलाहाबाद की दुर्गा पूजा का एक नजारा आपको दिखाते है। 

dussehra durga puja


इलाहाबाद की दुर्गा पूजा की कुछ अनोखी images आइये देखे?

allahabad durga puja


Allahabad दुर्गा पुजा 2019

allahabad durga


Allahabad Dussehra Mela 2019

allahabad dussehra mela


allahabad dussehra


allahabad pandal img

Allahabad Dussehra

allahabad pandal


pandal allahabad

pandal


Dussehra Durga Puja

durga maa

durga puja allahabad


Dussehra kyu मनाया जाता है, दशहरा की क्या कहानी है, आइये इस Video के जरिये जानते है। Must Watch the Video

 

Dussehra पर कविता, शायरी, Dussehra Status and Quotes.

बुराई पर अच्छाई की,dussehra 2020 images
जीत का प्रतीक हूँ…
महिषासुर की क्रूरता पर ;
मां दुर्गा की ममता की,
जीत का प्रतीक हूँ…
रावण पर राम की,
जीत का प्रतीक हूँ…
सीता-राम के प्रतीक्षारत प्रेम की,
जीत का प्रतीक हूँ…
इन्द्रजीत के अहंकार पर ;
लक्ष्मण के समर्पण की,
जीत का प्रतीक हूँ…
मैं पाप पर पुण्य की;
मैं अधर्म पर धर्म की,
जीत का प्रतीक हूँ…
मैं विजयादशमी हूँ. Happy Dussehra 2020 Happy Dussehra 2020

असत्य पर सत्य की जीत के त्यौहार
विजयदशमी की आपको और आपके परिवार को
 दशहरे की हार्दिक शुभकामनाएंHappy Dussehra 2020.

ADHARM per DHARM, JHUT per SATYA,
ANYAY per NYAY or BURAI per ACCHAI ki vijay..
Yahi hai Dussehra ka tyohar
Dussehra ki shubhkamnaye. Happy Dussehra 2020

shubh dussehra 2020

Jaise ram ne jeeta lanka ko,
Waise app bhi jeeten saari duniya.
Is dussehre mil jayen app ko,
Duniya bhar ki saari khushiyan.
Shubh Dussehra 2020

May this Dussehra burn all your worries with Ravana and bring you and your family loads of happiness. HAPPY DUSSEHRA….2020

“Let us come together to celebrate the victory of good over evil on this auspicious day.” HAPPY DUSSEHRA….2020!

Celebrate the victory of the forces of good over Evil.dussehra images 2020
Let’s celebrate an auspicious day to begin new things in
life...HAPPY DUSSEHRA….2020!!

Read these Articles:-

पोस्ट से संबंधित सारांश:-

आज की इस आर्टिक्ल मे मैंने आपको बताया की दशहरा क्यों मनाया जाता है? why is dussehra celebrated और दशहरा का आखिर क्या महत्व है? importance of dussehra साथ ही साथ मैंने ये भी बताया की दशहरा से जुड़ी क्या कहानी है? dasara festival story और इस साल 2020 मे दशहरा कब मनाया जाएगा ये सभी जनकरी मैंने आपको दी।

मैं उम्मीद करता हु की आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया हो तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।share Technicalcube

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! दशहरा की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाए,Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Happy दशहरा 2020

Leave a Comment