बिना हिचकिचाहट के अंग्रेजी कैसे बोले? Simple Steps

क्या आपकी भी English बहुत week है? क्या आप भी English बोलते समय हिचकिचाते है? English बोलते समय अक्सर हम सभी नर्वस हो जाते है और हिचकिचाहट होने लगती है, ऐसी Condition आप सभी के साथ जरूर होती होगी,अगर आप भी ऐसी Condition को face करते है तो आज मैं आपको एक ऐसा रास्ता बताने वाला हु जिससे आप बहुत ही आसानी के साथ English बोल सकते है, आज के इस article में मैं आपको बताउगा की बिना हिचकिचाहट English कैसे बोले? How to Speak Fluent English without Hesitation Simple Steps जाने

बिना हिचकिचाहट के अंग्रेजी कैसे बोले? How to speak English without hesitation? Simple Steps

जब भी English बोलने की बात आती है हम सभी के अंदर हिचकिचाहट जरूर आता है, इस हिचकिचाहट को दूर करने के लिए आइये जानते है कुछ ऐसे tips जिनको अगर आप follow करते है तो बहुत ही आसानी से आप बिना हिचकिचाहट के अंग्रेजी बोल सकते है।

How to Speak Fluent English without Hesitation

How to speak English without Hesitation? Simple and easy Steps

  •  ज्ञान की कमी के कारण (Due to lack of knowledge)
  • डर को स्वीकार करें और बोलने का साहस हासिल करें( Accept the fear and gain the courage to speak)
  • प्रशिक्षण की कमी (Lack of Training)
  • ऑनलाइन स्पोकन कोर्स शुरू करना (Taking up online Spoken course)
  • सीखने का आनंद लें- इसे एक खेल बनाएं (Enjoy Learning- Make it a Sport)  
  • अभ्यास के साथ सुधार (Improving with Practice)
  • बहुत गंभीर मत बनो- मज़े करो  (Don’t Be too Serious- Have Fun)
  • अपने आप पर यकीन रखो (Belief in Yourself)
  • साप्ताहिक और मासिक लक्ष्य बनाएं (Make Weekly and Monthly Goals)
  • अपना सर्वश्रेष्ठ देना (Give it your Best Shot)
  • आलोचकों की उपेक्षा (Ignore Critics)
  • अपनी गलतियों से सबक लें (Learn From Your Mistakes)

1:- ज्ञान की कमी के कारण (Due to lack of knowledge)

Knowledge एक ऐसी चीज है जिसके जरिये आप अपनी life में कुछ भी हासिल कर सकते है। जब भी आप English को सीखना शुरू करते है तो आपके अंदर हिचकिचाहट तभी आती है जब Knowledge की कमी आपके पास होती है, इएलिये मैं आप सभी को ये सलाह देना चाहूंगा कि आप किसी अच्छी जगह पर, किसी अच्छे English Trainer से English की training ले और अपनी ज्ञान की कमी को दूर करे, निरंतर प्रयास से ही आप English सीख सकेंगे।

2:- अपने अंदर के डर को स्वीकार करें और बोलने का साहस हासिल करें( Accept the fear and gain the courage to speak)

शरुवाती दौर में आपको English बोलने में बहुत ज्यादा डर लगेगा क्योंकि इसके पहले आपने कभी English बोली ही नही है इसलिए अपने अंदर के डर को पूरी तरह से खत्म करने के लिए आपको निरंतर English बोलने की practice करनी चाहिए।
 जिस दिन आपनके बोलने का साहस हासिल कर लिया उस दिन आप बहुत अच्छी English बोल सकेंगे।

3:-प्रशिक्षण की कमी (Lack of Training)

आपको तभी hesitation का सामना करना पड़ता है, जब आपके पास प्रशिक्षण की कमी होती है क्योंकि अच्छी training के बिना English सीखना आसान नही है इसलिए अगर आपको English अच्छी तरह से सीखना है तो आपको एक Perfect Trainer या किसी अच्छे English Spoken Coaching को join जरूर से करना चाहिए।

4:-ऑनलाइन स्पोकन कोर्स शुरू करना (Taking up online Spoken course)

आपको English सीखने के लिए Online /Offline spoken courses को join जरूर से करना चाहिए क्योंकि आप कहाँ पर गलतिया करते है ये सिर्फ और सिर्फ एक Trainer ही आपको बता सकता है और आपकी गलतियो को सुधार का रास्ता बता सकता है।
आप Simpli English के जरिये Online Spoken course को join कर सकते है वो भी बेहद कम price में और अपने घर पर ही बैठकर phone के जरिये online spoken English course को कर सकते है और English को बहुत ही आसानी से सीख सकते है।
Online course लेने से फायदा ये रहेगा कि Trainer आपकी हर एक छोटी बड़ी mistake को बताएगा और आपको पूरा guide करेगा।

5:सीखने का आनंद लें- इसे एक खेल बनाएं (Enjoy Learning- Make it a Sport)  

अगर आप English को एक खेल की तरह Enjoy करके सीखेंगे ,तो आप इसको बहुत ही आसानी और जल्दी सीख जाएगे। life में कोई भी काम करे उसमे आपको उस चीज को सीखने का आंनद जरूर से लेना चाहिए।

6:- अभ्यास के साथ सुधार (Improving with Practice).

आप जब रोजाना प्रयास और अभ्यास करेगे, तो आपकी English काफी ज्यादा improve होगी। जब भी आप practice करे तो अपनी गलतियों को एक जगह note करे और future में अपनी गलतियों को Improve करने की पूरी कोशिश करे।

7:- बहुत गंभीर मत बनो- मज़े करो  (Don’t Be too Serious- Have Fun).

Life में बहुत ज्यादा गंभीर कभी भी न बने, हर काम को मजे से करे। English learning को serious होकर कभी भी न करे Enjoy के साथ करे।

8:- अपने आप पर यकीन रखो (Belief in Yourself).

हर एक सफतला प्राप्त करने के लिए आपको अपने आप पर believe जरूर रखना होगा क्योंकि आप किसी चीज को तभी सीख सकते है जब आपके पास Confidence हो.

9:- अपना सर्वश्रेष्ठ देना (Give it your Best Shot)

जब आप English सीखने में अपना 100% देगे तो मैं आपको ये यकीन के साथ कहता हूँ कि आप तब बहुत आसानी से English ही नही अपितु किसी भी काम को कर सकते है, बस इसके लिए आपको अपना best देना होगा और अपने आप पर यकीन रखना होगा।

10  :-साप्ताहिक और मासिक लक्ष्य बनाएं: Make Weekly and Monthly Goals:

अंग्रेजी भाषा में निपुण होने के लिए लक्ष्य बनाना बहुत important है। आपको एक सप्ताह में कम से कम 50 शब्द और एक महीने में 60 से 70 शब्द मास्टर Create करने चाहिए।

Hindi to English Translation Book Pdf Hindi Download 

ArrowDownload Now

Hindi to English Translation Book App Free Download

अगर आप चाहे तो Hindi to English Translation के App को Play Store से आसानी से download कर सकते है, इस app को download करने के लिए नीचे दिये download now के button पर click करे और download करे। 

Download Now

Guest Post:- ये एक Guest post है जो कि Simpli English के द्वारा लिखी गयी है, यहाँ पर आप English को Online बहुत ही आसानी से सीख सकते है और वो भी बेहद कम Price में, Simpli English की website पर  जाने Visit करे।

Read More Articles:-

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज मैंने आपको बताया बिना हिचकिचाहट के अंग्रेजी कैसे बोले? How to speak English without hesitation? अंग्रेजी सीखने के आसान तरीके? english kaise sikhe? Simple Steps 

मैं उम्मीद करता हु की आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया हो तो इसको Social Media पर अपने Friends के साथ जरूर से शेयर कीजिए.share Technicalcube

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

मेरा नाम दीपेश कुमार है और मैं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर मे रहता हु। मैंने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (I.T) से बी.टेक किया है। इस ब्लॉग पर आपको (Tally, Computer Courses, Banking, Make Money और Online Jobs 2021) से Releated सभी Articles मिलेगे। Technical Cube - Learn More then Earn More.

Leave a Comment