Graphic Designer कैसे बने? Career in Graphic Designing in 2021?

Career in Graphic Designing 2021: अगर आप 2021 मे Graphics Designing मे अपना कैरियर बनाने का सोच रहे है, मगर आपको ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग के बारे मे जरा भी जानकारी नहीं है, तो दोस्तो आज मैं आपकी ये Problem को Solve कर दूंगा, जी हा आज के इस आर्टिक्ल मे हम जानेगे की Graphic Designe क्या है औए 2021 मे एक सफल Graphic Designer कैसे बने? Graphic Designing Course, Fees Salary, in 2021 सभी जानकारी हिन्दी मे जानने के लिए Article End तक पूरा पढ़िये। 

ग्राफिक डिजाइन क्या हैं? What is Graphics Design in Hindi?

Friends, आज के डिजिटल युग में ग्राफिक डिजाइनर एक बहुत बढ़ी इंडस्ट्री के रूप में सामने आ रही है, Graphic डिज़ाइन की मांग हमेशा से रही है। लेकिनजैसे-जैसे सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है उस हिसाब से ग्राफिक डिजाइनर के क्षेत्रमें डिजाइनर की माँग बेसुमार है और एक सर्वे के अनुसार आने वाले सालो में ग्राफिक डिजाइनर की मांग हर एक छोटी बढ़ी कंपनी में होने वाली है। इस लेख में हम आपको विस्तार से इन सभी सवालों के जवाब देंगे।

  • ग्राफिक डिजाइन क्या हैं
  • कौन बन सकता है ग्राफिक डिजाइनर
  • कौन-कौन से कोर्स कर सकते हैं
  • मुख्य सॉफ्टवेयर क्या हैं
  • कोर्स की फीस क्या हैं
  • कोर्स के बाद कहा मिलेगी जॉब
  • क्या होगी सैलरी

“ग्राफिक डिजाइन एक तरह की कला है जिसमें आप अपनी कला और Software Tools की सहायता से डिजाइन तैयार किया जाता है, यह डिजाइन पोस्टर बैनर Logo आदि हो सकता है।”

Graphic Designer कैसे बने? How to Become a Graphic Designer in 2021?

अगर आप क्रिएटिव Mindset के है तो आप के लिए इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैक्योंकि यह पूरा क्षेत्र Creativity पर ही टिका हुआ है। इस क्षेत्र में Creativity और सॉफ्टवेयर की मदद से एक बेहतरीन कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं।अगर शैक्षिक योग्यता की बात करें तो Entry Level और डिप्लोमा कोर्स के लिए 10वी/12वी पास होना जरूरी है।

Graphic Designer kaise bane in hindi

Graphics Designing Course को कौन-कौन से कोर्स कर सकता हैं

  • B.SC इन मल्टिमीडियायह 3 साल का कोर्स है इसे आप 12वी के बाद कर सकते हैं
  • Master ऑफ फाइन आर्ट्सयह 2 साल का कोर्स होता हैं
  • सर्टिफिकेट इन 3D एनिमेशनयह 3 महीने का कोर्स है जिसे आप 12वी के बाद कर सकते हैं
  • PG डिप्लोमा इन ग्राफिक डिजाइनयह ग्रेजुएशन के बाद किया जाने वाला 1 साल का कोर्स हैं
  • डिप्लोमा इन ग्राफिक12वी के बाद इसे आप कर सकते है जो 6 महीने का कोर्स हैं

ग्राफिक्स Desigining करने के लिए Best Colleges कौन से है? Best Graphic design colleges in india 2021?

  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन अहमदाबाद
  • डिपार्टमेंट ऑफ डिजाइन IIT गुवाहाटी
  • TGC एनिमेशन एंड मल्टिमीडिया नई दिल्ली
  • Arena एनिमेशन इंस्टीट्यूट
  • Vadiya डिजाइन इंस्टीट्यूट अहमदाबाद

ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग के लिए मुख्य सॉफ्टवेयर आखिर कौन-2 से है? Best Graphic Design software for beginners in 2021?

  1. Adobe Photoshop
  2. Adobe Illustrator
  3. Adobe InDesign
  4. Coral Draw Graphic Suit
  5. Gimp
  6. Affinity Designer
  7. LIGHTROOM
  8. AFTER EFFECTS
  9. PREMIUM PRO

Graphics Designing कोर्स की फीस क्या है? Graphic Design Course fees in 2021? आइये जाने 

अगर हम इसके कोर्स की फीस की बात करें तोअलग-अलग इंस्टीट्यूट में अलग-अलग फीस हैलेकिन फिर भी डिप्लोमा कोर्स की फीस 30 हज़ार से लेकर 1 लाख रुपए तक हैऔरसर्टिफिकेट कोर्स की फीस 10-20 हज़ार रुपए तक है।इसके अलावा आप YouTubeऔर Internet की मदद से आप फ्री में भी सीख सकते हैं।

2021 मे ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग कोर्स के बाद जॉब कैसे और कहा मिलेगी? Graphic design Job opportunities in India 2021

जब एक बार आप कोर्स को कम्पलीट कर लेते है तो आप के सामने इस क्षेत्र में काम की असीमित संभावनाएं होती है। आप News पेपर एजेंसीमीडिया हाउस Multinational कंपनी आदि में आप को आसानी से जॉब मिल जाता है।जो कंपनी आप को जॉब देती है वह आप के सर्टिफिकेट के साथ-साथ आज की प्रैक्टिकल नॉलेज भी देखती है फिर आप को जॉब देती है।

आज कल बहुत सी कंपनी आप के सर्टिफिकेट नहीं देखती वह आप की प्रेक्टिकल नॉलेज देखती है और उसी के आधार पर आप को काम देती हैइसके अलावा आप ख़ुद का बिज़नस भी खोल सकते है, जैसे – प्रिटिंग प्रेस शॉपइसके साथ ही आप ऑनलाइन भी काम कर सकते है और कमाई डॉलर में कर सकते है कुछ Freelancing वेबसाइट है जहां पे आप काम कर सकते है और यहाँ से आप डॉलर मे बहुत मोटी कमाई कर सकते है।इन ऑनलाइन साईट पे आप फ्री में रजिस्ट्रेशन कर के online Client के कामकरते है और काम के हिसाब से पैसा चार्ज करते हैं।

  • Up work
  • Fiverr
  • 99designs
  • Toptal
  • Freelancers
  • WorkHire

Graphic designing Books Pdf Download in 2021

अगर आप Graphics Designing की Books को Pdf मे Download करना चाहते है तो दिये गए बटन पर click करके बुक को download कर सकते है। 

50+ Ebooks Download

Graphics Designing Course के बाद सैलरी क्या होगी? What is Monthly salary of graphic designer in india

जी हाँ दोस्तों,अगर इस फील्ड में सैलरीकी बात करें तो यहाँ पैसे की कोई कमी नहीं है।आप शुरूवात में 12 हज़ार से 20 हज़ार तक कमा सकते हैजैसे-जैसे आप का अनुभव बढ़ताजाएगा आप की कमाई भी लाखो तक पहुँच जाएगीऔर ऑनलाइनके माध्यम से तो कमाई की कोई सीमा नहीं हैजो Professional Graphic डिजाइनर है वो कई लाख रुपये तक की कमाई कर रहे हैं।

जैसा कि ब्लॉग पढ़ने के बाद इतना समझ मे तो आ ही गया है कि‍ इस फील्ड मे अवसर और कमाई की कोई कमी नहीं हैतो बस क्रिएटिव माइंड और प्रैक्टिकल नॉलेज से आप मोटी कमाई कर सकते है, बस आप में कुछ हटकर करने की क्षमता होआप के लिए ये कैरियर किसी वरदान से कम नहीं साबित होगाऔर बहुत ही बेहतरीन कैरियर इसमे बना सकते है। अगर आपको सीखना है Logo Kaise Banaye तो उसके लिए आप इस लेख को पढ़ सकते हैं।

Read More Articles:-

पोस्ट से संबन्धित सारांश:-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया कि 2021 मे Graphic Designer कैसे बने? Graphic Designing Course, Fees Salary, Job opportunities in 2021?  Graphic Designing Book Pdf Download in Hindi 2021 सभी जानकारी हिन्दी मे जानने के लिए Article पढे।

Career in Graphic Designing in 2021  से सम्बंधित अगर आपको कोई भी Problem हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा।

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

Click Here for (50%) Discount on AmazonGraphics Designing Books

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

मेरा नाम दीपेश कुमार है और मैं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर मे रहता हु। मैंने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (I.T) से बी.टेक किया है। इस ब्लॉग पर आपको (Tally, Tally Prime, Computer Courses, PDF Notes, CCC, O Level and Motivational Books etc से Releated सभी Articles मिलेगे। Technical Cube - Learn More than Earn More.

Leave a Comment