Graphics Designing से Paise कैसे कमाए 2022? आइये जाने

अगर आप जानना चाहते है 2022 मे Graphics Designing से Paise कैसे कमाए तो फिर ये लेख आप ही के लिए है, क्योंकि इस लेख में मैं आपको विस्तार से बताने वाला हूँ की कैसे आप Graphics Design करके लाखों में पैसे कमा सकते हैं, लेकिन Graphics Design से पैसे कमाने से पहलेआपको ये जानना जरूरी है कि आखिर Graphics design क्या होता है और इसको कैसे सीखें? इसके बाद ही आप को पता लग जायेगा की आखिर GraphicsDesign करके पैसे कैसे कमा सकते हैं।

Graphics Design क्या होता हैं? आइये जाने

अगर मैं आपको सरल भासा में समझाऊं तो Graphic Design एक ऐसा art होता है जिसमें में words, Colours और tools का इस्तेमाल करके एक ऐसा logo Design तैयार करते है जिसके माध्यम से किसी भी business की पहचान मिलती हैं।

Businesses के अलावा Graphics Design में हम बहुत ही सारे अलग-अलग Posters, Banners, Thumbnails आदि बना सकते है। मेरे ख्याल से आपके मन में भी ये सवाल आया होगा की आखिर हम कैसे Graphics design कर सकते है? तो इसका मैं आपको सरल सा जवाब देता हूँ।

Earn Money by Graphic Designing

Graphics Design करने के लिए आपको Tools की जरूरत पढ़ती है?

  1. Photoshop
  2. Adobe Illustration
  3. Canva
  4. Crello

Photoshop: अगर मैं photoshop के software की बात करो तो इसके लिए आपके एक अच्छा configuration वाला Pc चाहिए होगा और इसके साथ-साथ आपके पास थोड़ा बहुत ज्ञान इस software के बारे में होना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि बिना ज्ञान के आप इस software को नहीं चला सकते है, इसलिए अगर आप इस software के माध्यम से कुछ भी design करना चाहते है तो उसके लिए आपको थोड़ा बहुत इस software के बारे में सीखना जरूरी हैं।

अगर आप Photoshop की Books, Tools, Shortcut Keys Etc Regarding Pdf File को Download करना चाहते हौ तो नीचे दिये Links पर Click करे और Download करे।


Adobe Illustration: मेरे ख्याल से आपने भी मेरी तरह बड़े-बड़े- Malls या बड़े-बड़े companies के logo देखें होंगे और वह दिखने में बहुत ही खूबसूरत और design भी उनका बहुत ही खूबसूरत होता है। सरल शब्दों में बताऊं तो वह logo Adobe Illustration software के द्वारा design किया जाता है और उसके बाद इस logo को Print निकाला जाता हैं।

अगर मैं यहाँ पर बात करो Adobe Illustration software के माध्यम से हम क्या-क्या बना सकते है तो इसका जवाब ये है की आप Adobe Illustration माध्यम से 3D logo, 3D Posters आदि जैसे design बना सकते है, लेकिन Photoshop की तरह आपको इस software में भी एक high configuration वाला Pc चाहिए होगा और उसके बाद ही आप Adobe Illustration software के मदद से 3D design बना सकते हैं।


Canva: Canva एक ऑनलाइन software है जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन Logo, Banners Posters, thumbnails बना सकते है। लेकिन इस ऑनलाइन software को चलाने के लिए आपके पास एक email id होना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि Canva में आप तभी account बना सकते है जब आपके पास एक email Id होगी और अगर आपके खुद की Email Id नहीं है तो फिर आप Email Id Kaise Banaye आर्टिकल को पढ़ कर खुद की ईमेल Id बना सकते हैं।

जब आप email Id बनायेंगे तो उसके बाद आपको अपने email के माध्यम से Canva में जाकर एक account बनाना होगा और उसके बाद आप बड़ी ही आसानी से कुछ भी Design कर सकते है और मैं आपको बताना चाहता हूँ इस tool को चलाने के लिए आपको Highconfirmation के कंप्यूटर की आवश्यकतानहीं पड़ेगी।


Crello: Canva के जैसे ही crello है यानी की crelloभी एक ऑनलाइन software है जिसमें आपको बहुत ही सारे premium Graphics के Designs देखने को मिल जायेंगे। अगर आप Beginnerहै तो फिर आप इस softwareको इस्तेमाल जरूर करें। क्योंकि इस ऑनलाइन softwareकी मदद से आप बहुत ही सारे premium Logos, Posters, Banners आदि जैसे designs को बना सकते हैं।


Graphics Design से पैसे कैसे कमाए | Online Graphic Design Work in 2022?

मुझे पता है की हर किसी के मन में ये सवाल होता है की अगर मैं Graphics Design बनाना सीख जाऊं तो उसके बाद मैं इस Graphics design से पैसे कैसे कमा पाएंगे? अगर मैं आपको इस सवाल का आसान सा जवाब बता दूं तो Graphics design से पैसे कमाने के लिए आपको Freelancing का काम करना होगा।

Freelancing का काम करने से पहले आपको पता होना चाहिए आखिर freelancing क्या होता है और उसके बाद ही आप freelancing के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

Freelancing क्या होता हैं? आइये जाने 

अगर मैं आपको सरल शब्दों में बताऊं तो freelancing का मतलब घर बैठे पैसे कमाना होता है॰ यानी की आपको अपने customers का काम घर में बैठ कर करना होता है और जब आप उनका काम पूरा करते है तो वह उस काम के बदले में आपको पैसे देते हैं।

मुझे पता है कि आपके मन में भी ये सवाल आया होगा कि मुझे घर बैठे काम कैसे मिलेगा? तो इसका जवाब है आपको Fiverr, Upwork, Freelancing.in जैसे Freelancing websites पर account बनाना होगा और उसके बाद आपको Gig यानी Postबनानी होगी और उसके बाद आपको काम आना शुरू हो जायेगा।

लेकिन मैं आपको बता देना चाहता हूँ आपको एक दिन में काम आना शुरू नहीं हो जायेगा, क्योंकि पहले आपको उन Freelancingsites पर अपने पोस्ट को Rank करवाना होगा और इसको करने के लिए आपको Reviews की जरूरत पढ़ती है। इन Reviews को लाने के लिए आप अपने दोस्तों को बोल सकते है मुझे reviewsदे और इससे आपकी Gig यानी Post इन freelancing  sites पर ऊपर आ जाएगी और इससे आपको Orders आने शुरू हो जायेंगे।

जब आपको Orders आने शुरू हो जायेंगे तो उनका काम करने के बाद आप उनको बता सकते है मुझे आप Review लिख के दे ताकि आपको आपकी Gig freelancing sites में rank हो जाये।

Read More Articles:-

पोस्ट से संबन्धित सारांश:-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया कि Graphics Design क्या है? Graphics Design से पैसे कैसे कमाए? Graphic Design work From Home Jobs in Hindi 2021?  Earn Money by Graphic Designing Hindi 2021 से सम्बंधित अगर आपको कोई भी Problem हो तो आप मुझे मेल कर सकते है।

मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा।मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिससे उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके

मेरा नाम दीपेश कुमार है और मैं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर मे रहता हु। मैंने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (I.T) से बी.टेक किया है। इस ब्लॉग पर आपको (Tally, Tally Prime, Computer Courses, PDF Notes, CCC, O Level and Motivational Books etc से Related सभी Articles मिलेगे। Technical Cube - Learn More than Earn More.

Leave a Comment