HomeTally ERP 9

10 Simple Steps for Create GST Bill? हिंदी जानकारी?

दोस्तो मुझे बहुत सारे Emails और Messages आते है Students के की उनको Tally में GST bill बनाने में बहुत परेशानी आ रही है, मैंने अपने Blog में पहले ही आपको बता दिया है कि Tally में GST bill Kaise banaye? मगर आज के इस article में मैं आपको GST Bill Creation के Regarding 10 ऐसे Simple steps बताउगा जिसको अगर आप follow करते है तो आप Tally में बिल आसानी से बना सकते है तो अगर आप 10 Simple Steps for Create GST Bill के बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए इस article को पूरा पढ़े।

10 Simple Steps for Create GST Bill? GST bill कैसे बनाये?

Tally में GST का Invoice create करने के लिए आपको आज मैं 10 simple steps बताउगा, जिसको आप Follow करके आसानी से GST bill बना सकते है। वैसे मैंने अपने Blog पर GST bill के regarding बहुत सारे various articles लिखे है जिनको आप पढ़ सकते है और Bill बना सकते है।Create GST Bill

Read More Articles:-

क्या  आप इस Amazing Article को पढ़ने के लिए Excited है?? Yes or No?

technical cube

 STEP:1- सबसे पहले आप Tally को Open करे और Gateway of Tally में आप Accounting Voucher पर जाए।

STEP:2- Tally में GST का बिल बनाने के लिए हम Sales Voucher का उपयोग करते है ये तो आप सभी लोग जानते ही होंगे तो Simply आप Sales Voucher को Open करे।

 STEP:3-  अब आपके सामने Sales Voucher Open हो जाएगा।

आइये एक उदाहरण लेते है कि Sales का बिल कैसे बनाये? Suppose आपकी कोई Electronics की Shop है और एक Customer जिसका नाम Shivam है वो आपकी Shop से LED Bulb और Fan को खरिदने आया है तो इसकी Tally में Entry कैसे करेगे और Sales का Gst bill कैसे बनायेगे आइये आज इसी को आपको Fully Explain करता हूं.

 STEP:4- Tally में Sale बिल को बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक Customer का ledger बनाना होगा क्योंकि हम sale किसको कर रहे है उनको बनाना जरूरी है। Customer का Ledger कैसे बनाये इसके लिए आप इस स्क्रीनशॉर्ट को Follow करे।sonu singh ledger

STEP:5- अब आपको Stock item Create करना होगा अगर आप ये नही जानते है कि Tally में स्टॉक आइटम कैसे बनाये तो आप हमारे ब्लॉग पर Stock Item creation के regarding सभी जानकारी को प्राप्त कर सकते है।

जैसा कि हमने ऊपर example में discuss किया था कि हम LED Bulb और Fan नाम का item sell कर रहे है तो हम यही Stock items को Tally में Create करते है।

Stock Items LED Bulb and Fan

fan

led bulb

STEP:6-  हमने सभी लेजर्स और स्टॉक आइटम को टैली में create कर लिया है अब हमको Tally में sales की Entry करना है जिसके लिए आप इस स्क्रीनशॉर्ट को Follow करे और देखे की Tally में Gst का बिल कैसे बनाते है? आइये देखे।

Sale Voucher GST Entry Steps

sale entry

STEP:7- सबसे पहले आप Accounting voucher में sales वाउचर करे और यहाँ पर Date को fillup करे जिस भी Date की Entry आपको करनी है।

STEP:8- अब आप Party Name में इस लेजर को select करे जिसको आप माल बेच रहे है मतलब अपने Customer का Ledger select करे और साथ ही साथ आपको एक sale A/c का Ledger create करना होगा। यहाँ पर आप Sale एकाउंट ला Ledger select करे।

STEP:9- अब आप particulars में Stock items के ledger को select करेगे हमने LED Bulb और Fan नाम का जो Stock item create किया है आप उसको select करे और Quantity Rate etc को fillup करे।

STEP:10- अब आपको GST Tax के Legers CGST और SGST को create करे और इन Ledgers को जैसे ही आप Select करेगे आपका Gst tax calculate हो जाएगा, then Finally Narration में आपको एक line लिखनी है जिससे आपको ये याद रहे कि किस Date की entry में entry की हुई थी और उस entry की all over details क्या थी.

GST Invoice

bill

At the End Finally आप अपने Sale Invoice को Save कर ले, अगर आप चाहे तो Alt+P से आसनी से Gst बिल का Print भी ले सकते है। इस प्रकार से आप Tally में आसानी से Sale invoice बना सकते है।

GST Sale Utility को नीचे दिये गए Download बटन पर क्लिक करके आप Download कर सकते है। 

Download Now

Play The Tally Quiz and Check Your Tally knowledge?

Start Quiz

Tally Study Materials Download PDF:-

Tally ERP 9 के  Notes, Syllabus, Inventory Notes, Shortcut keys Notes को  PDF मे  Download करने के लिए नीचे दिये गए Link पर क्लिक करके आसानी से  Download कर सकते है।

जीएसटी बिल कैसे बनाए विडियो देखने के लिए नीचे बटन पर क्लिक करके आप विडियो भी देख सकते है। 

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download

ebook

Tally Hindi Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy

Tally English Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy only 79 rs

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के  इस आर्टिक्ल मे मैंने आपको ये बताया की 10 simple steps to create gst bill?  Tally ERP 9 Me GST Ka Sale Bill कैसे बनाए? how to create sales invoice in tally erp 9 और उस Sale बिल को किस तरह से प्रिंट कर सकते है और Tally Me GST Bill Ki Entry Kaise Kare इसकी पूरी जानकारी आज मैंने आपको दी।

अगर आपको जीएसटी मे बिल बनाने मे कोई भी समस्या हो तो आप मुझे मेल कर सकते है, मैं जल्दी ही आपकी Problem को सॉल्व करने की पूरी Kosis करुगा . Tally, Busy Accounting Software मे अगर आपको किसी भी तरह से परेशानी आए तो आप मुझसे Contact करके पूछ सकते है। 

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

आपको इस Article में क्या पसंद आया, कृपया जरूर बताए, और अगर आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे Comment करे, आपको मैं Instant जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा।

Plz Apna Review जरूर दे, आपको हमारी website मे क्या पसंद आया जरूर बताए, नीचे दिये बटन पर click करके review जरूर लिखे।

Review on Technical Cubeshare Technicalcube

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद! Technical Cube मे दुबारा Visit

Comments (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *