GST Practitioner कैसे बने? पूरी जानकारी हिंदी में जाने

जब से भारत मे GST आया है, अक्सर सभी छोटे या फिर बड़े व्यापारियों को Return file करने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा है। क्या आपने gst practitioner के बारे में सुना है? क्या आप जानना चाहते है कि आखिर ये gst practitioner क्या है? GST Practitioner कैसे बने? GST Practitioner से जुड़ी जानकारी को जानने के लिए इस आर्टिकल को आपको पूरा पढ़ना होगा।

Gst, Accounting से सम्बंधित आज कल बहुत सारे Gst सुविधा केंद्र खुल गए है मगर gst की proper knowledge और सलाह आपको केवल एक C.A या फिर एक gst practitioner ही दे सकता है, अगर आप भी gst से सम्बंधित काम को करते है और जानना चाहते है कि gst practitioner कैसे बने, तो आप इस post को end तक जरूर Read करिए।।

GST Practitioner आखिर क्या है? GST practitioner meaning in Hindi?

GST practitioner का मतलब एकदम सरल है, जो व्यक्ति GST से संबंधित सभी कामो को करता है फिर वो चाहे Gst में नया registration करवाना हो, gst की various returns को file करना हो या फिर Tax से सम्बंधित काम आदि को करना हो, ऐसे सभी काम एक GST practitioner करता है।।

GST practitioner सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त वो व्यक्ति होता है, जिसको gst के तहत सभी काम करने की अनुमति सरकार provide की हुई होती है, क्योंकि उसने GST practitioner का exam सफलता पूर्वक पास किया होता है।।

GST Practitioner कैसे बने? आइये जाने

दोस्तो अगर आप GST से संबंधित कामो को करते है और आप एक Gst practitioner बनना चाहते है तो उसके लिए कुछ basic conditions है , जिनको आपको पूरी तरह से follow करना होगा।

साथ ही साथ हम ये भी जानेंगे कि कौन सा Exam आपको gst practitioner बनने के लिए देना पड़ता है, Exam Dates, Eligibility, Age, Qualification etc क्या होती है इसके बारे में भी हम जानेंगे।। 

GST Practitioner कैसे बने

अगर कोई भी व्यक्ति gst practitioner बनना चाहता है तो उसको Exam के लिए apply करने से पहले इस basic condition को जानना बहुत ही जरूरी है, आइये जाने।।

अगर आप gst practitioner के लिए apply करना चाहते है तो आप indian हो, मतलब आप भारत के नागरिक हो तभी आप gst parctitioner के लिए apply कर सकते है।।

  • आपके ऊपर किसी भी तरह का कोई आपराधिक मामला दर्ज ना हो।
  • आप Mind से healthy हो।।
  • आप दिवालिया घोषित ना किये गए हो।।
  • अगर आप इन सभी Condition को follow करते है तो आप आसानी से gst practitioner के exam के लिए apply कर सकते है।

Read More Articles:-GST Username And Password Kaise Reset Kare?

GST Practitioner बनने के लिए Qualification और Eligibility आखिर क्या है? आइये जाने।।

ये सवाल मेरे बहुत सारे दोस्तो के मन मे आ रहा होगा कि Gst practitioner बनने के लिए क्या qualification होना चाहिए तो आइये सभी जानकारी को जानते है।।

1:)–ऐसे सभी व्यक्ति या Students जो किसी भी state के  Commercial Tax Department पर work किया हो वो gst practitioner के लिए apply कर सकता है।।

2)–ऐसे Students जो Laws, Commerce, Banking Etc से graduate हो वो आसानी से gst practitioner के लिए apply कर सकता है।। इसमे आपके Auditing, MBA and Business Management को भी proper शामिल किया गया है।।

3)–ऐसे व्यक्ति जो present time में लागू कानून के हिसाब से Tax Return prepare या फिर Sale Tax Practitioner के रूप में registered हो वो व्यक्ति gst practitioner exam के लिए apply करने के Eligible है।। Read More Articles:-GST Sahaj और Sugam Return क्या है? GST Return Overview हिंदी में

GST Practitioner बनने के लिए Various Required Docunments क्या -2 है? आइये जाने।।

अगर आप gst practitioner के लिए aaply कर रहे है तो mostly आपके पास ये सभी docunments होना बहुत ही जरूरी है, आइये जाने।

  • PAN Card
  • Address Proof
  • Proper Valid Mobile Number and Email Id.
  • Applicant Passport Size photograph.
  • आपके Qualifications regarding various Docunments

GST Practitioner exam details full information

दोस्तो अगर आप Gst practitioner 2020 की exam details के बारे में जानना चाहते है तो आप gst की official website पर जाकर सभी जरूरी details को आसानी से जान सकते है।। Read More Articles:-GST Return kaise file kare-जीएसटी रिटर्न कैसे भरे?

Gst official website पर जाने के लिए इस Link पर Click करे। Click it:–https://www.gst.gov.in/

GST Practitioner registration कैसे करे? आइये जाने

हमने gst practitioner के बारे में काफी जानकारी जान ली मगर अब gst practitioner के लिए registration कैसे करे आइये इसके बारे में जानते है।।

Gst Practitioner registration के लिए आपको कुछ simple steps को follow जरूर से करना होगा, आइये जाने वो steps क्या-2 है।।

STEP:1- सबसे पहले आप Gst portal में जाये, जिसके लिए आप इस Link पर Click करे:–

STEP:2- अब आपके सामने Gst Portal open हो जाएगा, उसके बाद आप Services के option पर क्लिक करे यहाँ आपको New Registration का option दिखाई देगा उस पर click करे।।

STEP:3- अब आपके सामने एक Drop down menu open हो जाएगी, यहाँ आपको कई सारे options दिखाई देंगे, आप simply Gst practitioner के option पर check करे और आगे बढ़े।।

STEP:4- अब आपको अपनी कुछ details जैसें नाम पता, mobile no, Pan card number, email address etc details को fillup करना होगा।। सभी details को भरने के बाद Proceed के button पर click करे।।

STEP:5- अब आपके mobile number और Email id पर OTP send किया गया होगा, आपको इन dono Otp को fillup करना है। otp को fillup करने के बाद simply proceed के button पर click करे।।

STEP:6- जैसे ही आप OTP submit करेगे, आपको एक Temporarily Reference Number मिलेगा।।

इस Number के 15 दिन के अंदर-2 आपको अपना Gst pratctitioner enrollment की सभी प्रकिया को complete करना required है।। आप इस Temporarily Reference Number को एक जगह note करके रख ले।।

अब आप चाहे तो 15 दिन के अंदर इस नंबर की मदद से अपना registration कर सकते है।।

STEP:7-  अब आप Temporarily Reference Number को fillup करे और catcha Code को fillup करके proceed के button पर क्लीक करे।।

STEP:8- अब आपके Mobile no पर एक Otp again आएगी उसको fillup करे then आपको आपके रजिस्ट्रेशन का status draft के तौर पर नजर आएगा।

आप Action के button पर Edit option में click करके अपनी सभी details, को fillup कर देंगे और final verification complete जैसे ही करेगे आपका Gst practitioner का Registration successfully हो जाएगा।।

I Hope की अभी आप अपनी Personal and Qualification details को fillup कर ही लगे, मुझे उम्मीद है कि आपको ये Gst practitioner registration procedure proper समझ में आ गया होगा।। Read More Articles:-GST offline tool क्या है? GST offline tool Download कैसे करे?

GST Practitioner का आखिर क्या-2 काम होता है? आइये जानते है।

एक GST Practitioner के पास जीएसटी से संबन्धित बहुत सारे काम होते है, आइये जानते है।

  • एक GST Practitioner inward or outward Supply की सभी डिटेल्स भरत है।
  • एक GST Practitioner अपने सभी Clients की जीएसटी  monthly, quarterly or annual return फाइल कर सकता है।
  • एक GST Practitioner आपके Electronic Credit Ledger में Credit को बहुत ही आसानी से जमा कर सकता है,
  • एक GST Practitioner आपके सभी रिफंड के लिए अप्लाई कर सकता है।
  • एक GST Practitioner जीएसटी के रजिस्ट्रेशन के लिए Apply/cancellation कीApplications को Easily फाइल कर सकता है।
  • वह अपने सभी क्लाइंट के e way bill के Generate करने मे help करता है
  • वह Tax इनवॉइस औरDelivery Challan को जारी करने में Help करता है। Read More Articles:- GST सुविधा केंद्र क्या है? GST Suvidha kendra से पैसे कैसे कमाये?

Accounting Hindi Book Pdf in Hindi

Download Now

GST Hindi Book Download करे, just Click this Button

Download Now

Tally Hindi Notes को Buy कैसे करे ??

ebook hindi

Tally Hindi ईबुक 50 rs/-

Best GST Practitioner Book Buy on Amazon?

अगर आप एक Gst practitioner बनाना चाहते है तो आपके लिए मैं एक बेहद अच्छी Book suggest कर रहा हु, जो कि आप Amazon से आसानी से buy कर सकते है।

आप अगर इस book को buy करना चाहते है तो निव्हे दिए गए Button पर क्लिक करके amazon से book को buy कर सकते है।।gst book

amazon button

Read More Articles:-

पोस्ट से संबन्धित सारांश:-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया कि GST Practitioner आखिर क्या है? GST Practitioner कैसे बने? GST Practitioner registration कैसे करे? GST Practitioner course, Eligibility information हिन्दी मे जाने।

GST Practitioner से सम्बंधित अगर आपको कोई भी Problem हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा।

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

share Technicalcube

इस ये Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

मेरा नाम दीपेश कुमार है और मैं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर मे रहता हु। मैंने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (I.T) से बी.टेक किया है। इस ब्लॉग पर आपको (Tally, Computer Courses, Banking, Make Money और Online Jobs 2021) से Releated सभी Articles मिलेगे। Technical Cube - Learn More then Earn More.

Leave a Comment