HomeGST Return

GST Return kaise file kare-जीएसटी रिटर्न कैसे भरे?

क्या आप भी government के New gst return से परेशान है? क्या आपको भी नए Gst return formats को समझने में परेशनियों का सामना करना पड़ रहा है? क्या आपको भी ये लगता है कि Gstr3b return को बंद कर दिया गया है? आपके mind में gst return से सम्बंधित बहुत सारे सवाल है, की Sahaj return क्या है, Sugam return क्या है? हम कैसे Select करे कि हमे कौन सी return को select करना चाहिए? GST Return kaise file kare-जीएसटी रिटर्न कैसे भरे?? Gst return से सम्बंधित सभी जानकारी जानने के लिए इस article को पूरा जरूर से पढ़े।

New GST Return क्या हैं?

सरकारी के नए return system के अनुसार बहुत सारे changes gst के returns में किये गए है जिससे आपको return file करने में सुविधा हो सके। Government में New gst returns लाई है जिसमे आपको अपने पिछले financial year के according gst form को select करना है और उसी के behalf पर आप gst return को file कर सकेंगे। आइये उन सभी forms के बारे में आपको detailed में जानकारी देते है।

how to file gst return in hindi

Read More Articles:-

New GST Return form Kaise Select kare-जीएसटी रिटर्न कैसे भरे?

New GST return file करने से पहले आपको ये समझना पड़ेगा कि GST में हम कौन सा form select करे, Gst में हमे कौन सा form select करना चाहिए हम किस return type के eligible है क्या हमें Sahaj return select करना चाहिए या फिर sugam return? Gst में form कैसे select करे आइये पूरा details को with practical के साथ जानते है।

STEP:1- New Gst का trial version को समझने के लिए सबसे पहले आपको Gst portal में login करना है उसके बाद services के option में आपकप New Return trial का option show होगा आप simply इसपर click करे।

New gsr return trial

STEP:2-यहाँ आपको kuch questions दिखाई दे रहे होंगे मै आप सभो को clear बता दु की New gst return based है आपके Turnover के according, और जो Turnover है, वो दो categories में divide है। पहला Up to 5 करोड़ and दूसरा More than 5 करोड़।

1:- अगर आपकी aggegrate turnover previous financial year में 5 करोड़ से ज्यादा है तो आप Monthly return को file करेगे। इस form का नाम है Gst  RET-1, और Gst RET-1 में आपकी 2 Return है Anx-1 और Anx-2।

Anx-1 में आपकी सभी Outward supply की details और Anx-2 रहेगा आपका Input tax credit का। अगर आपकी turn over 5 करोड़ से ज्यादा है तो आप आपको simply No पर click करना है और submit कर देना है।

2:-अगर आपकी turnover5 करोड़ तक या फिर 5 करोड़ से कम है, तो आपको yes के button पर check करना है जैसे ही आप yes के button पर check करेगे,  second question आपके लिए Enable हो जाएगा तो आपके लिए quartely return का options enable हो जाएगा। जैसे ही आप yes के option में Click करेगे आपके लिए 3 no का option Enable हो जाएगा।

3:-यहाँ आपके पास 3 returns है, Sahaj, Sugam और  Quartely (Normal) कहने का मतलब ये है कि जो व्यक्ति quartely return file करना चाहते है उनके पास 3 options है।आइये जाने की ये returns क्या है। जैसे ही आप Sahaj या sugam return पर click करेगे आपके सामने एक page open हो जाएगा यहाँ पर सभी जानकारी आपको दी गई है कि किसको कौन सी returns फ़ाइल करनी है।

Turn over

SAHAJ Return 

जिन व्यक्ति की केवल B2C supply है और जिनकी inward supply liable to reverse charge है आगर आप B2B supply करते है तो आप sahaj returns को file नही कर सकते है।

आप ये बात जरूर याद रखे कि आपकी Return type तो quartely हो चुकी है मगर आपको gst की जो payment है, वो आपको Monthly ही file करनी है इस Payment को PMT-08 नाम दिया गया है जो पहले आप GSTR-3B file करते थे ये वही है बस इसका नाम बदल दिया गया है। अगर आप sahaj return opet करते है तो उस पर check करके submit के button पर click करे। Sahaj के लिए form रहेगा Gst RET-2

Sahaj rules

SUGAM Return 

अगर आप B2B और B2C supply भी करते है तो आप Sugam return को select करे और Sugam के लिए form रहेगा Gst RET-3. अगर आप Sugam return को select करते है तो check करके submit कर सकते है।sugam rules

Quarterly Return 

ऐसे व्यक्ति जो B2B supply भी करते है, B2C supply भी करते है, Import और Export भी करते है तो वो Quartely return को select कर सकते है।Quartely return के लिए form रहेगा Gst RET-1 होगा।

 quartely

STEP:3-आइये हम यहाँ पर Quartely return को select करते है जैसे ही आप Quartely return को select करेगे आपके सामने एक Warning का एक message show होगा। आपको simply इसको yes करना है।

इस तरह से हमने ये जाना कि हमे अपने पिछले fianacial year के according कौन सी return type को select करना है इसको आप बहुत ही carefully तरह से select करे।

New GST Return Profile Kaise Setup Kare?

New Gst return में अपनी Profile को कैसे setup करे, आइये जाने।

STEP:1-सबसे पहले आप Gst की official website पर जाये।

dashboard

STEP:2- अब आप Services के option में जाये और यहाँ आपको New return prototype का option दिखाई देगा वहाँ जाकर click करे।

new return prototype

STEP:3-अब Manage profile के option में जाकर Add profile के option में click करे।

manage profile

STEP:4-यहाँ आपको GSTIN of taxpayer में अपना gst number fillup करना है,Trade name Automatic आ जायेगा, अगर आप SEZ तो yes करे वरना No कर दे, Filling Frequency में आप कैसे Return file करना चाहते हज Monthly चाहते है या Quaretly चाहते है जो चाहते है वो select करे।

अगर आप Quaretly return को select करते है तो आपको Return types में Sahaj Sugam और Quaretly Normal return types show होंगे। आपकी जो return type है उसको select कर ले then finally आपकी profile में वो return add हो जाएगी।

add taxpayer

STEP:5- यहाँ अब आपको कुछ Features दिए हुए हैआइये जाने।

  • GSTIN:- आपको यहाँ demi gstin no दिया हुआ है आइये एक select करे।
  • Trade/Legal Name:- इसमे demi नाम automatically आ जायेगा।
  • Return type:- यहाँ RET-1 Monthly automatic select होकर आ गया। आइये जाने की Monthly return में क्या 2 है।
  • Financial year:- अपना financial year select करे।
  • Tax Period:- अपने tax period के Month को select करे।

fillup form

STEP:6-Monthly returns में काफी ज्यादा features दिए गए है जबकि Sahaj और Sugam में काफी कम ही features हैं।आइये जानते है क्या2 दिया गया है Monthly return में।

returns forms

STEP:7-Monthly return में Annexure दिए गए है यहाँ आप Supply का annexure देख सकते है। आप इसको Offline prepare कर सकते है, JSON file को open कर सकते है और JSON की errors को remove कर सकते है।

ANX 1

STEP:8-यहाँ आपको Inward supply का annexure दिखाई देता है।JSON file से आप डाल सकते है, Action भी आप ले सकते है यहाँ Action का मतलब ये है कि किसी भी invoice को Accept और reject का option आपको यहाँ पर मिलता है आइये action के button पर click करते है।

anx 2

जैसे ही आप Action के button पर click करेगे आपको एक warning का message शो होगा और then आपको table को select करना है यहाँ सभी के लिए एक अलग table दी हुई है।हम B2B वाली table को select करते है जैसे ही आप table select करेगे आपके सामने ऐसी screen show होगी।

यहाँ आपके सामने invoice आ गए यहाँ आप देख सकते है कि invoice के सामने Actions दिखाई दे रहे है Accept, Reject और pending का। आप चाहे तो accept कर सकते है, reject कर सकते है और pending भी कर सकते है।

actions

आपको Maching tools और Masters को check करने की भी facility Gst के New return system में देखने को मिलती है।

Finally इस तरह से हम अपनी gst की profile को setup कर सकते है और ये select कर सकते है कि आपको कौन सी return को select करना है उसी के हिसाब से आप return को file कर सकेंगे ये जरूर से याद रखे कि आप gst के form को बहुत ध्यान से select करे।

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download 

ebook

Download Now

Tally Hindi Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy

Tally English Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy only 79 rs

इन सभी आर्टिक्ल को पढ़े:-

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया कि GST Return kaise file kare? जीएसटी रिटर्न कैसे भरे? how to file gst return in hindi pdf? GST Return से related सभी जानकारी हिंदी में जाने।

अगर आपको कोई भी Problem हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

इस ये Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *