HomePDF Notes

Hindi Typing Book PDF Download-Sneh Hindi Book

Computer English Typing Book Pdf Download: टाइपिंग टेस्ट और कॉम्पिटिशन एग्जाम दोनों का एक दूसरे के साथ बड़ा ही महत्वपूर्ण रिश्ता है। अगर आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को निकाल लेते है तो आपको Typing test जरूर देना पड़ता है। क्या आप जानते है कि अपनी Typing speed कैसे बढ़ाये? अगर आप भी अपनी टाइपिंग स्पीड को increase करना चाहते है तो आज मैं आपके लिए Hindi typing Book pdf format में लेकर आया है।।

इस Book की मदद से आप Typing सीख सकते है और साथ ही साथ अपनी Typing speed को बढ़ा सकते है तो अगर आप इस Book को download करना चाहते है तो इस Article को पूरा जरूर से पढिये।।

Hindi Typing Book PDF Download- Sneh Hindi Typing Book???

अक्सर जब भी हम Typing सीखना शुरू करते है तो हमको Content को Type करने के लिए Books की जरूरत पड़ती है, ऐसे में हर एक व्यक्ति हिंदी टाइपिंग की books को search करता है।

अगर आप भी Typing की best books को search कर रहे है तो आज आपकी ये समस्या मैं solve करने वाला हु, क्योंकि आज मैं आपको हिंदी टाइपिंग की 2 best books pdf format में provide कर रहा हु, आप इस book को नीचे दिए गए बटन पर click करके आसानी से download कर सकते है।।

hindi typing book pdfArrow

Download Now

Hindi Typing Book Pdf free download Overview Details:-

Book Name Sneh Hindi Typing Book
Size 17 MB
Pages 45
Quality Excellent
Format PDF
Language Hindi
Sharing Credits स्नेह टाइपराइटिंग एंड कंप्यूटर इंस्टीट्यूट

Hindi Typing Keyboard Kruti Dev Chart PDF Download

अगर आप Kurti dev keyboard को पीडीएफ़ फ़ाइल मे download करना चाहते है, तो नीचे दिये गए download now के button पर click करके आसानी से इस keyboard को download कर सकते है। Read More Articles:-Online Jobs क्या है? Online Jobs for Students full Information?Arrow

Download Now

HINDI TYPING Without Shift PDF Download just Click It

Arrow

Download Now

Hindi Typing Various Special Character Codes PDF:-

Arrow

Download Now

Puja Computer Hindi typing Book Bdf Free Download

Friends अगर आप Puja Computers की हिन्दी typing book को पीडीएफ़ मे download करना चाहते है तो आप नीचे दिये गए download के button पर click करके आसानी से download कर सकते है।

अगर आपको इस Book के regarding कोई भी Problem हो तो आप इनकी Website पर जाकर अपनी सभी problems को बता सकते है। Read More Articles:-Online Teaching करके पैसे कैसे कमाये? Tally Teaching OnlineArrow

Download Now

Hindi Typing सीखते समय कौन-2 से Important Points को आपको Follow करना चाहिए, आइये उसके बारे मे जानते है। 

  1. जब भी आप Typing करे आपको हमेशा सीधे होकर बैठना चाहिए, कभी भी आपको पीठ झुकाकर नहीं बैठना चाहिए.
  2. हमेशा Typing करते समय keyboard की Keys को एकदम हलके Stroke से टाइप करना चाहिए। 
  3. Typing करने के दौरान जब भी गलती हो जाये आपको “BackSpace” का Use कभी नहीं करना चाहिए.
  4. हमेशा Typing के Various मैटर (जिसको आपको टाइप करना हो) उसको हमेशा अपनी बाई ओर रखना चाहिए.
  5. जब भी आप Typing करे तो ये ध्यान जरूर से रखना चाहिए की आपसे कम से कम गलतिया उस समय हो।  
  6. कभी भी गलत हुये शब्द को directly काटना नहीं चाहिए बल्कि अगले शब्द को टाइप करना चाहिये.
  7. जब भी Type करे उस समय (“की बोर्ड”) तथा Type हो रहे मैटर को बार-2 नहीं देखना चाहिए
  8. हमेशा Typing करते समय किसी व्यक्ति से  किसी भी तरह की बात नहीं करनी चाहिए.
  9. Typing करने के दौरान मस्तिष्क एवं मन को एकाग्र मे रखकर टाइप करना चाहिए.
  10. Typing करने के 20 मिनट बाद ही गलती को ध्यान में रखकर बढ़ाना चाहिए.

दोस्तो ये Typing करते समय कुछ important बात है, उसको आपको जरूर से ध्यान दे। 

हिन्दी Typing करते समय आप इस तरह से अपने हाथ को Keyboard पर रखे। Screenshot Follow करे। 

hindi typing

Typing Speed कैसे बढ़ाये? आइये जाने 

आज के समय मे Typing Speed को कैसे बढ़ाए, ये सवाल अधिकतर Students के Mind मे जरूर से आता है, क्यूकी आप किसी भी जगह, चाहे आप जॉब करने जाए, Interview देने जाए, या फिर सरकारी नौकरी पाने के बाद Typing test देने जाए , आज कल बिना typing speed के आप कही भी selection नहीं ले सकते है

आइये कुछ basic important Points को Cover करते है। 

1:)– आप दोस्तो अगर आपको अपनी Typing Speed को Increase करना है तो आपको Computers की Keys के Various Latters का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है क्यूकी  जब आपको Keyboard में ये पता होगा की  कौन सा लेटर कहां पर है, तभी आप Typing को Fast कर पाएगे, और जब fast type करेगे तो Speed automatically बन जाएगी। 

2:)–अगर आप Typing Speed को Fast करना चाहते तो आपको ये पता होना बहुत ही जरूरी है की कौन सी Fingur किस बटन पर रखनी होती है। 

Typing करने का सही तरीका है की आप आपके दोनों हाथों की पहली उंगलिया F और J पर रखी होनी चाहिए।

3:)– अगर आप दिन मे 4 से 5 घंटे Regular Typing की Practice करते है तो आप बहुत ही जल्दी अपनी Typing Speed को Increase कर सकते है वो कहते है ना की प्रैक्टिस से ही इंसान परफेक्ट बनता है

4:)–इसके अलावा आप Typing की Speed को Increase करने के लिए बहुत सारे Softwares और Online Tools का उपयोग भी कर सकते है।  

आज 2020 मे Online Various Website है, जो आपको आपकी Typing को बढ़ाने मे काफी मदद करती है, जैसे (www.keybr.com), (speedtypingonline.com), (typingstudy.com). इनकी मदद से आप आसानी से टाइपिंग स्पीड बढ़ा सकते हैं।

5:)–सबसे अहम बात Typing की अगर मैं आपको बताऊ तो वो ये की आपके बैठने का तरीका आपकी Typing Speed पर बहुत असर डालता है।

अगर आप proper सीधे बैठकर Typing करते है और आपका Mind sirf Type करने के Content पर Focus होता है, तो आप आसानी से अपनी Typing Speed को increase कर सकते है।  

Hindi Typing Book Amazon से कैसे Buy करे? आइये जाने

Hindi typing बुक को amazon से वो सभी students आसानी से buy कर सकते है, जो किसी ऐसी City मे रहते है, जहा पर Books आसानी से Available नहीं है, ऐसे सभी students amazon से books को order कर सकते है।

Hindi की typing book को Amazon से online buy करने के लिए आप नीचे दिये गए button पर click करे और book को online order कर सकते है। मैं ये book को already typing के लिए use करता हु, इसलिए आपको भी suggest कर रहा हु।hindi typing book

amazon button

Lucent 2020 Hindi Book PDF Download

अक्सर Students को Lucent हिन्दी book की जरूरत पड़ती है, ऐसे मे मैं आपको Lucent की हिन्दी Book PDF को आपके साथ share कर रहा हु।

आप इस Book को नीचे दिये गए download के button पर click करके आसानी से download कर सकते है, और अपने smartphone, Computers मे इस PDF File की मदद से तैयारी कर सकते है। 

ArrowDownload Now

Computer General Knowledge Hindi PDF Download

Download Now

Some important Disclaimer of Hindi Typing Book PDF…

मैं आप सभी विद्यार्थियों से ये बताना चाहूंगा कि ये Hindi Typing Book को मैंने Create नही किया है, इसको मैंने Internet से Download किया है, just for the Studies purpose. Technical Cube का मकसद Copyright content को बढ़ावा देना कभी भी नही है।

 Technical Cube does not claim this book, neither made nor examined. We simply giving the connection effectively accessible on the web. 

Read More Articles:-

पोस्ट से संबन्धित सारांश:-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया कि Hindi typing book pdf free download? kruti dev Hindi typing code chart pdf full information??

 हिन्दी टाइपिंग PDF Book से सम्बंधित अगर आपको कोई भी Problem हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा।

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

share Technicalcube

इस ये Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *