Hindi Typing Software Download कैसे करे? आइये जाने

Hindi Typing Software for pc: अगर बात करे Typing की तो आज के समय मे अगर आपको जॉब पाना हो या सरकारी नौकरी, आपको Typing आनी ही चाहिए। क्या आप भी हिंदी और इंग्लिश Typing सीखना चाहते है और Typing Software की तलाश कर रहे है तो आज मैं आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आया हु, जी हाँ, आज के इस article में मैं आपको बताउगा की Hindi Typing Software Download कैसे करे और इसको किस तरह से Use करे, पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को end तक पूरा पढ़े।।

अगर आप हिंदी भाषा मे टाइपिंग करना चाहते है तो उसके लिए आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Hindi Typing का software install करना होता है, जैसे एक famous software जिसका नाम Hindi Typing Tutor है आप इसको download कर सकते है। हिंदी में typing के लिए अलग- 2 तरह के font होते है, kurti dev और Mangal font etc

Best Hindi Typing Software Download

अगर मैं हिन्दी Typing की बात करू तो Market मे बहुत सारे Fonts Available है, जिनके ऊपर आप हिन्दी typing को कर सकते है मगर अगर आप किसी Compitative exams की तैयारी कर रहे है तो आपको Kruti Dev Font तथा Mangal Font मे ही हिन्दी typing को सीखना चाहिए,

 Kruti Dev Font तथा Mangal Font ही सबसे ज्यादा use होने वाले fonts है, इन  ही Fonts का use हर एक Exams मे किया जाता है और आपको इन दोनों मे से किसी एक Font मे Hindi Typing को सीखना चाहिए। 

Hindi Typing Software Download

अगर मैं हिन्दी typing software की बात करू तो इस Software मे आप Hinglish मे type करेगे और वो आपका हिन्दी मे type हो जाएगा। इस Software को download और install कर लेने के बाद आप आसानी से अपने computer/laptop मे आसानी से typing कर सकते है। सबसे जरूरी बात इस software की ये है की अगर आपको English typing आती है तो easily आप Hinlish language मे sentense को लिखकर आसानी से हिन्दी मे typing कर सकते है और अपने काम को easily कर सकते है। 

Hindi Typing Software Download कैसे करे, आइये जाने 

अगर आप हिन्दी Typing Software को Free मे Download करना चाहते है तो आप अपने Computer System के behalf पर जो भी आपको Requirement हो आप उस Software को नीचे दिये गए button पर click कर्के download करे।

Indic Input 1 – 32 bit Hindi Typing Software Download for Windows XP – 32 Bit OS
Indic Input 2 – 64 bit Hindi Typing Software Download for Windows 7 – 64 bit OS
Indic Input 1 – 32 bit Hindi Typing Software Download for Windows 7 – 32 Bit OS
Indic Input 3 – 64 bit Hindi Typing Software Download For Windows 8 – 64 bit OS
Indic Input 3 – 32 bit Hindi Typing Software Download For Windows 8 – 32 bit OS
Indic Input 3 – 32 bit Hindi Typing Software Download For Windows 10 – 32 bit OS
Indic Input 3 – 64 bit Download Hindi Typing Software For Windows 10 – 64 bit OS

Hindi Typing Book PDF Download-Sneh Hindi Book

अगर आप Hindi Typing की बुक को Free मे download करना चाहते है तो नीचे दिये गए download के button पर click करके आसानी से Download कर सकते है। hindi typing book

Download Now

English Typing Book Pdf Download

Download Now

Hindi Typing Chart PDF Download कैसे करे

दोस्तो अगर आप Hindi Typing Chart को Pdf मे download करना चाहते है तो नीचे दिये button पर click करके download करे। 

hindi keyboard

Download Now

Typing Speed Test free Software List full information?

दोस्तो अगर आप typing Speed के various softwares की तलाश कर रहे है तो मैं नीचे आपको कुछ Typing softwares की list Provide कर रहा हु, आप यहा से किसी भी Typing software को easily use कर सकते है। 

  • Rapid Typing Tutor
  • KeyBlaze Free Typing Tutor
  • Speed Typing Online
  • Typing Bolt
  • Typing.com
  • TypingClub
  • Touch Typing Study
  • Typing.io

अपनी Hindi/English की Typing Speed को कैसे बढाए? आइये जाने 

अगर आप Hindi/English मे अपनी Typing Speed को Increase करना चाहते है तो मैं आपके साथ कुछ important Points discuss कर रहा हु, आप इसको Carefully Read एक बार जरूर से करे।  

1:)– आप दोस्तो अगर आपको अपनी Typing Speed को Increase करना है तो आपको Computers की Keys के Various Latters का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है क्यूकी  जब आपको Keyboard में ये पता होगा की  कौन सा लेटर कहां पर है, तभी आप Typing को Fast कर पाएगे, और जब fast type करेगे तो Speed automatically बन जाएगी। 

2:)–अगर आप Typing Speed को Fast करना चाहते तो आपको ये पता होना बहुत ही जरूरी है की कौन सी Fingur किस बटन पर रखनी होती है। 

Typing करने का सही तरीका है की आप आपके दोनों हाथों की पहली उंगलिया F और J पर रखी होनी चाहिए।

3:)– अगर आप दिन मे 4 से 5 घंटे Regular Typing की Practice करते है तो आप बहुत ही जल्दी अपनी Typing Speed को Increase कर सकते है वो कहते है ना की प्रैक्टिस से ही इंसान परफेक्ट बनता है

4:)–इसके अलावा आप Typing की Speed को Increase करने के लिए बहुत सारे Softwares और Online Tools का उपयोग भी कर सकते है।  

5:)–सबसे अहम बात Typing की अगर मैं आपको बताऊ तो वो ये की आपके बैठने का तरीका आपकी Typing Speed पर बहुत असर डालता है।

अगर आप proper सीधे बैठकर Typing करते है और आपका Mind sirf Type करने के Content पर Focus होता है, तो आप आसानी से अपनी Typing Speed को increase कर सकते है

Read More Articles:-

पोस्ट से संबन्धित सारांश:-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया कि Hindi Typing Software Download कैसे करे? Typing Software for PC Download कैसे करे पूरी जानकारी हिन्दी मे जानने के लिए आर्टिक्ल को read करे। 

Hindi typing shortcut key downloadf PDF करने से सम्बंधित अगर आपको कोई भी Problem हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा।

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

share Technicalcube

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

मेरा नाम दीपेश कुमार है और मैं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर मे रहता हु। मैंने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (I.T) से बी.टेक किया है। इस ब्लॉग पर आपको (Tally, Computer Courses, Banking, Make Money और Online Jobs 2021) से Releated सभी Articles मिलेगे। Technical Cube - Learn More then Earn More.

Leave a Comment