HomeTally ERP 9

टैली में Tax Rate को कैसे setup करे? पूरी जानकारी हिंदी में

जैसा कि हम जानते है कि जब gst भारत मे लागू हुआ तब से businessman को काफी ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ा है, कभी -2 ऐसा होता है कि हम कोई Invoice gst में जब बनाते है तो tax calculate नही होता है, ऐसी condition में आपको बहुत काफी ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता है मगर आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से Gst में tax को लगा सकते है, टैली में Tax Rate को कैसे setup करे? how to set tax rate in tally और साथ ही साथ ये भी बताएगे की tax को आप कहाँ पर लगा सकते है, Gst tax calculate से सम्बंधित सभी जानकारी आज के इस आर्टिकल में जाने।।tally me tax rate setup kaise kar

इन आर्टिक्ल को पढ़े:-

GST Invoice बनाते समय क्या -2 गलतियां होती है,जिनकी वजह से Tax calculate नही होता आइये जाने की क्या गलतियां आपसे हो सकती है।

1:-Date:- जैसा कि आप और हम सभी लोग जानते है कि भारत मे gst (1-जुलाई-2017) से लागू लिया गया है ,कभी -2 ऐसा होता है कि हम टैली में ध्यान नही देते है और 1-जुलाई-2017 से पहले की date में entry को पोस्ट करने लगते है मगर जब tax लगाने की पारी आती है तो हमारा tax calculate नही होता है, उसकी एक simple वजह है कि आप date गलत डाल देते है इसलिए tax calculate नही होता है। अगर आप (1-जुलाई-2017)के बाद कि कोई भी date को डालेंगे तो बेशक आपका tax calculate होगा।।

2:-Cash purchase/Cash Sale Entry करते समय:– gst में जब भी हम cash की Entry को पोस्ट करते है जैसे कि हमने party के नाम मे Cash को ले लिया तो ऐसी स्थिति में कभी-2 Tax calculate नही होता है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जो भी Receipt Details है cash की ledger को लेते समय उसमे नीचे की तरफ जो details आती है जैसे कि State, Registration types उसको हम नही fill करते है इसलिए ऐसी problem हमको आती है।।
जैसे ही हम cash की ledger में state, regiatration types, gstin no को fillup कर देंगे, हमारा tax automatic calculate होने लग जाएगा।।

3:- जब भी आप Ledger create करते है तो ledger create करते समय कभी -2 आप party का state select करना भूल जाते है ऐसी स्थिति में भी आपका tax calculate नही होता है तो ऐसी स्थिति में आप उस ledger को Alter करके state को जैसे ही select करेगे, आपका टैक्स automatic calculate होने लग जाएगा।।

Tax Rate Hierarchy:-

हम टैली में जब भी gst invoice बनाते है तो क्या आप जानते है कि आप tax rate को कहा-2 और किन-2 जगहों पर set कर सकते है, और टैली सॉफ्टवेयर सबसे पहले किस tax को उठाएगा मतलब की इनवॉइस पर किस टैक्स को calculate करेगा, उसके लिए एक Level set किया गया है,जिसकी वजह से टैली इन Levels के according ही टैक्स को उठाता है, आइये जानते है वो levels

Level of Tax Rate Setup:-

Company Level
          ||
Stock Group Level
         ||
Stock Item Level
        ||
Accounts Group Level (Sale/Purchase group में चेक करेगा)
       ||
Ledgers level
      ||
Transaction level

आइये इन levels को विस्तारपूर्वक जाने। Explain This Levels briefly

इन Levels के according ही टैली tax को उठाता है, सबसे पहले Tally कौन सा tax calculate करेगा उसके बारे में जानते है।। सबसे पहले टैली Transaction Level पर जाता है और वहाँ वो check करता है ,की कोई टैक्स रेट define तो नही है और अगर कोई टैक्स रेट Transaction Level पर define होगा तो टैली सबसे पहले Transaction Level से टैक्स उठाएगा और उसको ही calculate करेगा।।
अगर Transaction Level पर टैली को कोई tax define नही मिलता है तो वह Ledger Level पर जाएगा, अगर Ledger level पर भी कोई टैक्स उसको नही मिलता है तो वह Accounts group में जाकर check करेगा और उसको Accounts group में भी कोई टैक्स define नही मिलता है तो वह आगे बढ़ेगा और Stock item पर जाकर टैक्स को check करेगा, उसके बाद वह Stock group में जाएगा वहाँ टैक्स रेट को check करेगा अगर उसको टैक्स मिला तो वो टैक्स उठा लेगा, वरना वो आगे बढ़ाता जाएगा और finally टैली last में Company Level पर जाकर टैक्स रेट को check करेगा अगर उसको टैक्स रेट define मिलता है तो वह टैक्स को calculate कर देगा वरना नही करेगा।

तो इस प्रकार हम tax rate को काफी सारे levels में define कर सकते है अब ये आप पर depend करता है कि आप कौन सा टैक्स किस level पर define करते है, आप जिस भी Level पर tax को define करेगे टैली उसको वही से उठाकर calculate कर देगा।।

इन आर्टिक्ल को भी पढ़े:-

पोस्ट से संबंधित सारांश:-

आज की इस आर्टिक्ल मे मैंने आपको बताया की टैली में Tax Rate को कैसे setup करे?  हम Tax को किन-2 Levels पर Set कर सकते है? और Tally Tax को कैसे Calculate करता है इस सबकी पूरी जानकारी आज मैंने आपको दी।

अगर आपको टैली में Tax Rate को setup करने मे कोई भी परेशानी हो, तो आप मुझे मेल कर सकते है , मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया हो तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *