Jio 5G क्या है और कब लांच होगा भारत में आइये जाने

क्या आप भी jio 5G का इंतज़ार कर रहे है? अगर हाँ, तो ये article आप पूरा जरूर से पढिये क्योंकि आज मैं आप सभी के लिए Jio 5G से जुड़ी जानकारियां लेकर आया हु, आज के इस article में हम जानेंगे कि Jio 5G क्या है और ये कैसे काम करता है? भारत मे Jio 5G कब लांच होगा, इसके plans, prices क्या होगी सभी जानकारी इस आर्टिकल में आपको मिलेगी।

इंटरनेट के इस दौर में आज हम वहा पहुंच गए है जहा बात होती है A.I (artificail inteligence) की ड्राइवर रहित गाड़ियों की और तेज़ इंटरनेट की। ऐसे में Jio ने एक बड़ी घोषणा 15 जुलाई 2020 को की थी जिसमे पूरी तरह से भारत में निर्मित 5G सर्विस को देश में शुरू किया जायेगा।

अभी jio सिर्फ 4g इंटरनेट ही उपलब्ध करता है लेकिन जल्द ही 5g सेवा भी शुरू करने जा रहा है। 5G इंटरनेट 4G से 100 गुना तेज़ होगा। जिओ इसे भारत में क्वालकॉम कंपनी की सहायता से बना रहा है। क्वालकॉम की जिओ में  0.15 फीसदी हिस्सेदारी है जिसके लिए उनसे करीब 730 करोड़ रूपये दिए थे।

फ़िलहाल दुनिया में अमेरिका, साउथ कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, स्विट्जरलैंड और जर्मनी जैसे 5 देश 5G सर्विस का इस्तेमाल करते है। इस साल की तिमाही तक भारत भी इस लिस्ट में शामिल हो जायेगा। लेकिन आप लोगो के मन में ये सवाल भी होंगे की आखिर 5G से आपकी जिंदगी पर क्या असर पड़ेगा? इसके क्या फायदे होंगे?

5G क्या है? Jio 5g kya hai,full Detailed information 2021

5g मोबाइल नेटवर्स की पांचवी पीढ़ी है जिसकी स्पीड मौजूदा इंटरनेट स्पीड से करीब 100 गुना अधिक होगी। इससे बड़े डाटा को आसानी से डाउनलोड और अपलोड किया जा सकेगा। इसकी पहुंच वर्तमान इंटरनेट से कही अधिक और बेहत होगी।

5G नेटवर्क एक बिलकुल ही नए रेडियो स्पेक्ट्रम बैंड पर काम करता है। जिससे एक साथ बहुत सारे डिवाइस को इंटरनेट से जोड़ा जा सकेगा। आज मोबाइल पर सबसे जयादा वीडियोस देखी जाती है। इससे वीडियो की क्वालिटी बड़ जाएगी।

तेज़ इंटरनेट के साथ साथ एक बहुत इम्पोर्टेन्ट चीज़ जो 5G से मिलेगी वो है Fast response time जिसे latency भी कहते है। Latency का मतलब है 2 devices का आपस में रिस्पांस टाइम किसी एक नेटवर्क पर। जैसे 3G में response time 100ms होता है और 4G में ये 30ms होता है। लेकिन 5g में ये 1ms होगा। इसी से आप अंदाज़ा लगा सकते है की 5G कितना amazing होने वाला है।

Jio 5G क्या है

Reliance Jio 5g Technology कैसे काम करती है? आइये जाने

5G मिलीमीटर वेव्स इस्तेमाल करता है जो 30 से 300 GHz के high frequeny band पर काम करता है। इससे स्पीड तो बढ़ती है लेकिन इसकी कवरेज बहुत कम होती है। इस वजह से इसमे small cells का इस्तेमाल होता है। इसके कारण इसके टावर बहुत सारे लगाने होंगे कुकी इस Frequency की रेंज सिर्फ 10-100m की रेंज कवर कर सकती है।

जहा 4G में सिग्नल को हर दिशा में भेजता है वही 5G टावर्स सिगनल की Beam बनाकर एक निश्चित दिशा में भेजता है जिससे नेटवर्क में interferance बहुत काम होती है और स्पीड तेज़ हो जाती है। इसीलिए 5G में बहुत सारे टावर्स की जरुरत पड़ती है।

5G नेटवर्क सिस्टम के 2 हिस्से होते है Radio Access Network and the Core Network

  • Radio Access Network – इसमें Small और Macro cells होते है जो devices को core network से जोड़ने का काम करते है। Small cells में बहुत सारी quantity में लगाया जाता है कुकी इसमें millimeter wave spectrum का इस्तेमाल होता है जो सिर्फ short-distance ही cover कर सकती है।वही macro cells MIMO (Multiple Inputs, Multiple Outputs) का इस्तेमाल करते है जिससे बहुत सारे devices एक साथ एक ही नेटवर्क्स पर जुड़ सकते है और बड़े डाटा को भी बहुत तेज़ी से भेजा और प्राप्त कर सकते है।
  • Core Network: Core network का काम है सभी DATA और internet को मैनेज करना। इसका सबसे बड़ा फ़ायदा है तेज़ इंटरनेट स्पीड और Cloud-based services, Distributed servers जिससे रिस्पांस टाइम बहुत काम हो जाता है।

Read More Articles:- Jio dth क्या है? Jio dth Registration कैसे करे?

Jio 5G Launch Date in India 2021? आइये जाने

जिओ के CEO मुकेश अम्बानी ने 15 जुलाई 2020 को 5g लॉच की घोषणा की थी और बताया था की jio 5g network की सभी टेस्टिंग पूरी हो चुकी है और जिओ ने 1Gbps की स्पीड achieve की है। साथ ही भारत में इसे 2021 की तिमाही तक लांच करने का प्लान है।

इसके उलट एक्सपर्ट्स का मानना है भारत में 5G साल 2022-2023 तक ही आम लोगो तक पहुंच पायेगा। एक सर्वे के अनुसार 5G के लिए मोबाइल टॉवरों को नेक्स्ट जनरेशन ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ना होता है।

लेकिन भारत में अभी सिर्फ 30% टावर ही इससे जुड़े है। तो ये कहना गलत नहीं होगा की आपको jio 5G के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।


Jio 5G के क्या फायदे होंगे? Benefits of Jio 5G in 2021?

  1. इंटरनेट की स्पीड बहुत तेज़ हो जाएगी।
  2. I और Virtual reality industry को grow होने में मदत मिलेगी .
  3. industries जयादा बेहतर तरीके से एक साथ जुड़ सकेगी।
  4. Driver less cars का सपना सच हो सकेगा।
  5. Online Gaming और जयादा बेहतर होगी।
  6. Large data files को आसानी से और तेज़ी से भेजा और प्राप्त किया जा सकेगा।
  7. Medical facility और सरकरी सेवा सुधरेगी।
  8. रोबोट, ड्रोन और ऑटोमैटिक वाहनों का संचालन आसान होगा।

Best Jio 5g Phone Launch date in india 2021?

 दोस्तो जब Jio 5G लांच किया जाएगा तो आपको एक 5G Smartphone की जरूरत पड़ेगी, ऐसे मे अगर आपके पास 4G Phone है तो आप इसको use नही कर पाएंगे।क्या आपके भी Mind मे भी ये सवाल आ रहा है की जियो 5जी मोबाइल की कीमत आखिर क्या होगी?

फिरहाल इसकी चिंता आप ना करे क्योंकि अब हर Mobile company 5G Phones बनाना स्टार्ट कर दी है जिसमे से काफी 5G smartphones आ भी चुके है।

अगर आप Best 5G Smartphones के बारे में detailed में जानना चाहते है तो आप इस Video को जरूर watch करे।।

jio 5g Sim Price आखिर क्या हो सकती है?

दोस्तो ये कह पाना की जिओ सिम की price market में क्या होगी अभी फिरहाल पता नही चल पाया है क्योंकि जब jio 5g को लांच करेगा तो ही अपनी Prices बताएगा, और ऐसा भी हो सकता है कि जैसे आपको 4g sim free में दी गयी थी, शायद 5g भी दी जाए। ऐसा एक अनुमान लगाया जा रहा है मगर excat news तो launched के बाद ही पता चल पाएगी।

jio 5g Plan & Prices क्या होगी? क्या ये 4G से सस्ता होगा या फिर महेगा? आइये जाने

अगर jio को market में एक नया user base बनाना है तो 5G के plans को 4g के plans से सस्ता या उतना ही रखना पड़ेगा, फिरहाल तो jio के 5g के plans और prices की कोई update नही आई है और Launched के बाद ही आपको सभी news proper मिल पाएगी।।

Read More Article:- 

Conclusion of This Article:-:-

Jio की 5G सेवा भारत में एक बहुत बड़ा कदम है जिससे Smart Cities का सपना साकार होगा और ऑनलाइन की दुनिया में बहुत फ़ायदा होगा। लेकिन इसके लिए बहुत सारा infrastructure बदलना पड़ेगा जिससे हो सकता है इसकी cost थोड़ी जयादा हो।

आज के इस article मे हमने जाना की Jio 5G क्या है और कब लांच होगा भारत में? jio 5g launch date in 2021? Jio 5g के benefits के बारे मे सभी जरूरी जानकारी जानी, और साथ ही साथ हमने  जाना की Best Jio 5g Phones 2021 कौन-2 से है?  

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोशल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिससे उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

Plz Apna Review जरूर दे, आपको हमारी website मे क्या पसंद आया जरूर बताए, नीचे दिये बटन पर click करके review जरूर लिखे।Reviewshare Technicalcube

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद! Technical Cube मे दुबारा Visit करे

मेरा नाम दीपेश कुमार है और मैं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर मे रहता हु। मैंने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (I.T) से बी.टेक किया है। इस ब्लॉग पर आपको (Tally,Tally Prime, Computer Courses, Banking, Make Money और Online Jobs 2021) से Releated सभी Articles मिलेगे। Technical Cube - Learn More than Earn More.

Leave a Comment