HomeTally ERP 9

Maintain Batch Wise Details Tally in hindi

हेलो दोस्तो।क्या आपने Tally ERP 9 में Batch Wise Details के बारे में सुना है, कई बार ऐसा होता है कि हम मेडिकल स्टोर में जाते है और वहा batches में दवाएं रखी हुई होती है अक्सर मेडिकल लाइन के लोग ही batch wise details का उपयोग करते गई।आज के अपने इस आर्टिकल में में आपको ये बताउगा की Tally Me Batchwise Details Kya Hai? Tally Me Batchwise Details Ko Kaise Maintain Kare, Maintain Batch Wise Details Tally और Tally Me Batchwise Details की Entry Kaise कैसे करे, इन सब के बारे में आज विस्तारपूर्वक चर्चा करुगा,तो आइए जानते है।

टैली मे Batch Wise Details क्या है? पूरी जानकारी।

Tally Me Batch Wise Details का मतलब ये है कि आज कल बहुत सारी industries ऐसी होती है,जो कि अपने सभी products के लिए manufacturing Dates, Expiry Date और Batches Kaका उपयोग किया करती है। Use Karti Hai. Batch जो होता है वो एक खास Manufacturing Date या फिर किसी खास Expiry Date को बताता है।

Maintain Batch Wise Details Tally in hindi

मैं आपको बताना चाहूंगा कि Batch Wise details का मुख्य उदाहरण Pharma Industries है,जिसमे Medicines की Manufacturing की जाती है और साथ ही साथ Batches में उन Medicines को Allote करके Sell किया जाता है,जिसमे उन medicine की Date Of Manufacturing और Date Of Expiry आपको देखने को मिलती है। Tally में हमे Batches में Information Store करने की पूरी Facility मिलगी है।batch wise details की एकाउंटिंग हम टैली में किस प्रकार कर सकते है इन सबके बारे में पूरी जानकारी आज आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी।

इन आर्टिकल को पढ़े।

Tally मे Batch Wise Details Options को कैसे Active करे?

Tally Me Batch Wise Details Option को Active Karne करने के लिए आपको कुछ Simple Steps को Follow करना पड़ेगा,तो आइए सुरु करते है।

  • Sabse Pahle Gateway Of Tally में आपको नीचे की तरफ साइड में F11(Feature) का Button दिखाई देगा, आप उस पर जाकर क्लिक करे।
  • अब Inventory Features में जाये, Inventory Features में जाने के लिए आप अपने कीबोर्ड से F2 Button को Press करे।
  • यहाँ आपको Storage And Classification के Option में Maintain Batchwise Details का Option दिखाई देगा, आप उस option को Yes कर दे और साथ ही साथ Set Expiry Dates For Batches को भी Yes करके Details को Save कर ले।

inventory batch

Batchwise Details Medical/Pharmacy Example Entry in Tally

Batch Wise Details को Explain करने के लिए मैं Medical/Pharmacy का example ले रहा हु की मेडिकल वाले लोग Batch Wise Details को कैसे Use करते है, और किस तरह से टैली में एंट्री करते गई अपने स्टॉक को maintain करते है उन सब की पूरी जानकारी आपको बताउगा।

STEP:1- सबसे पहले आप Gateway Of Tally में जाये, उसके बाद Batchwise Details की Entry को Post करने के लिए सबसे पहले आपको Inventory Create करनी पड़ेगी ,क्योंकि बिना inventory बनाए बिना हम एंट्री नही कर सकेंगे। इन्वेंटरी से मेरा मतलब है कि हमको Stock Groups, Stock Items, Stock Category, And Stock Units को अपने आवश्यक्ता के अनुसार बनाना पड़ेगा।तो चलिए suru करते है।

STEP:2- सबसे पहले आप Tablets नाम का एक Stock Group create कर ले।stock group tablets

STEP:3- उसके बाद आप एक Stock Category Create कर ले।stock category

STEP:4- अब आप एक Stock Unit Bottle, Box और Tablets के नाम से Create कर ले क्योंकि इन सभी की जरूरत आगे हमको एंट्री करते समय पड़ेगी।

  • आप एक Compound Unit भी Create कर ले, और अगर आप टैली में compound unit बनाना नही जानते है तो हमारी वेबसाइट पर जाकर चेक कर आपको सभी आर्टिकल मिल जाएंगे।

compound unit

STEP:5 एक Stock Item जिसका नाम Action 500(100 Mg) के नाम से Create कर ले और जैसा आपको Screenshot में Details दी हुई है उनको उसी तरह से फॉलो करें, और इस Options को Yes करके save कर ले। लेकिन याद रहे कि Maintain in Batches, Track Date Of Manufacturing Aur Use Expiry Dates इन सभी Option को जरूर से आपको Yes करना है, तभी आप Batch Wise Details की Entry को Tally में Post कर पाएंगे।

stock item creation

Batchwise Details की Entry टैली मे कैसे करे? आइये जाने

Tally में Batchwise details की Entry को Post करने के लिए आपको कुछ Simple Steps को Follow करना पड़ेगा।

STEP:1-सबसे पहले आप Tally में Batchwise की Entry को Post करने के लिए Sale Voucher को Open करे.

STEP:2- Sale Voucher में Batchwise की Entry को Post करने के लिए आपको कुछ Required Fields को Fillup करना पड़ेगा।

Batchwise Details Entry

voucher entry pass

  • Sale No:- Sale Voucher में Sale No Automatic पड़ा हुआ होता है।
  • Date:- Jis आपको जिस भी Date की Entry को Post करना है आप उसी, Date को Select करे।
  • Reference No:- यहाँ पर आपके Bill Ka Reference No जो भी आप चाहे वो डाल सकते है।
  • Party A/c Name:- आपको जिस भी Party के नाम पर Bill Create कर रहे है, उस Party का Ledger Select करे, और अगर उस party का ledger आपने नही बनाया है, तो उसे बना ले।Sales Ledger:- यहाँ पर आप Sale का Ledger Select करे।
    Name Of Item:-यहाँ पर आप उस Name Of Items को select करे जिसे आपने stock item में बनाया था, आप Action 500 नाम के Stock Item को select करे।Jaiseजैसे ही आप Stock Item को Select करेगे,आपकी Screen पर ऐसी एक menu खुल जाएगी, यहाँ पर आपको Batch/Lot No, Manufacturing Date और Expiry Date, Quantity And Rate Ko Fill करना होगा।

bill entry

Location:- Location में आप फिरहाल Main Location को ही Select करे।
Batch/Lot No:- आपके Item का जो भी Batch या Lot No, हो उसको Select करके Ok कर दे।
Quantity:- उस Item की Jitni Quantity Ho Usko Fill करे।
Rate:- उस Item का Rate Fill करे।
Mfg Date:- उस Item की Manufacturing Date भरे।
Expiry Date:- उस Item की Expiry date Ko Fill करे।

अब सभी Details को Fillup करने के बाद आप आगे बढ़ जाये।

CGST:- उस Item पर जितना % Tax है ,आप उस Tax Ledger को CGST को Select करे।
SGST:- SGST के Ledger को Select करे।

सभी Details को Fillup करना के Baad Entry को Save कर दे.अब अपने Successfully Batchwise Details की Entry को Post करना Tally में सीख लिया है।

Batchwise Details को Tally मे कैसे देखे? आइये जानते है।

Batchwise Details को Tally मे दखने के लिए आपको कुछ Steps को Follow करना होगा।

  • सबसे पहले आप Gateway Of Tally मे जाकर Display के option मे जाए।
  • अब आप Inventory Books मे जाकर क्लिक करे।
  • आपको यहा पर Batch का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करे। 
  • आपको जो भी Batch हो उस Itme का जिसको आपने बनाया है, उसको Select करे और Ok के बटन पर क्लिक करे, OK पर Click करते ही आपको अपने उस Item की  Batchwise Report show हो जाएगी। 

Finally इस  Procedure को Follow करके आप Tally Me Batchwise Details को बहुत ही आसानी से उसको Active कर सकते है उस Batchwise की Entry को भी Post कर सकते है। 

Tally Study Materials Download PDF:-

Tally ERP 9 के  Notes, Syllabus, Inventory Notes, Shortcut keys Notes को  PDF मे  Download करने के लिए नीचे दिये गए Link पर क्लिक करके आसानी से  Download कर सकते है।

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज की पोस्ट मे मैंने आपको बताया की Tally Me Batchwise Details Kya Hai? Tally Me Batchwise Details Ko Kaise Active Kare, और Batchwise detail Ki Entry Kaise Post kare, Batchwise detail से संबन्धित सभी जानकारी आज मैंने आपको अपने इस आर्टिक्ल के जरिये दी।

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Comments (5)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *