HomeTally ERP 9

टैली में Memorandom Voucher क्या है? Memo Voucher in tally

हेलो दोस्तो, हम रोज नए -2 आर्टिकल को post करते है और आपको टैली से जुड़ी सभी जानकारी को देते है।आज के अपने इस आर्टिकल में हम एक optional voucher जिसको हम Memorandum voucher के नाम से भी जानते है इसके बारे में बात करे। आज हम जानेंगे कि टैली में Memorandum Voucher क्या है? Memorandum voucher का टैली में क्या use है और हम Memorandum voucher में किस प्रकार से entry को पोस्ट कर सकते है, तो आइए जानते है।

टैली में Memorandom Voucher क्या है? Memo Voucher in tally

जब भी हम किसी को पैसे देते है,तो याददाश के लिए हम अपनी किसी note book में याद के तौर पर एक जगह पर लिख लेते है ताकि हमको याद रह सके की हमने कितने पैसे,किसको और किस date में दिए थे। टैली में इसको हम इसी तरह से उपयोग में लेते है इसका use हमको याद रह सके कि किसको कितने पैसे दिए थे ऐसी सभी entry को करने के लिए हम Memorandom Voucher का उपयोग किया करते है।memo vouchers-in-tally
Suppose की हमने अपने किसी worker को 2000 rs दिए, कुछ सामान को लाने के लिए। अब वो सामान कितने का आएगा, उस सामान में कितना खर्चा लगेगा,कितना नही लगेगा ये सब हमको नही पता है मगर आपने अपने worker को 2000 rs दिए है, ये आपको अपने याददाश के लिए आपको कही पर लिख कर रखना है तो उसके लिए टैली में एक सुविधा दी जाते है जिसको की हम Memorandom Voucher के नाम से जानते है।
Memorandom Voucher का फायदा ये होता है कि इसमें जो भी entry हम करते है, उसका असर किसी अन्य मतलब की किसी दूसरे ledger पर नही पड़ता है।

इन आर्टिक्ल को पढ़े:-

टैली में Memorandom Voucher को active कैसे करे। जाने पूरी जानकारी।

जैसे की हम जानते है की Memorandom Voucher Non एकाउंटिंग वाउचर है और इसमें की गयी एंट्री का असर किसी भी रिपोर्ट पर नहीं होता है। आइये जानते है की टैली मे Memorandom Voucher को कैसे Active करे। Memorandom Voucher को एक्टिव करने के लिए आपको कुछ simple steps को follow करना पड़ेगा।

STEP:1- सबसे पहले आप Features f11 option मे जाकर क्लिक करे।Feature option tally

STEP:2- आपको यहा पर Accounting feature(F1) का option दिखाई देगा उस पर क्लिक करे। accounting featuresSTEP:3- आपको यहा पर Budget & Secnario menagement का option मे जाकर use Reserving Journal & Optional Voucher को Yes करना है और Setting को सेव कर लेना है। budget secnario

Memorandum Voucher is used to Tally With Example

memo voucher का use करने के लिए accounting Voucher मे जाकर (Ctrl+F10) बटन को अपने कीबोर्ड से press करे, जैसे ही आप (Ctrl+F10) बटन को press करेगे आपका Memo Voucher open हो जाएगा।

Memorandum Voucher मे Entry कैसे करे ? आइये जाने।

memo Voucher मे Entry कुछ इस तरह से टैली मे करेगे, आइये दखे।

memo entry

Memorandum Voucher Examples:-

Example:1- माल ले कि आपको कोई employee जिसका नाम शिवम है आपने शिवम को कुछ पैसे दिए थे कि जाओ ये सामान लेकर आओ। जब शिवम आया तो उसने हिसाब दिया कि उसने 800 rs की stationary खरिद ली, अब हम इसकी entry को payment voucher में करेगे क्योंकि शिवम ने market से stationary खरिद ली, Stationary Expenses के तहत। ऐसी condition में अगर आप memo voucher को open किये हुए है तो आप simply F5 बटन को दबाकर सीधे payment voucher में आ जाएंगे और यहाँ पर आप stationary expenses की entry को पोस्ट कर देंगे।।

आइये देखते है कि Stationary Expenses की entry कैसे करे।

payment memo voucher

Example:2- suppose की आपके आस पड़ोस में कोई व्यपारी है जिसको किसी माल की एकदम से जरूरत पड़ी, उसके यहाँ कोई गाहक़ आया है, और उसको दिखाने के लिए माल चाहिए मगर उसके पास उस समय वो माल available नही है तो वो आपके पास से ही माल लेकर जाता है।।मगर एक बात ध्यान रहे कि अभी उसने माल को खरिदा नही है मगर वो लेकर गया है।
अगर ग्राहक को माल पसंद आ जाता है तो वो उसे दे देगा और अगर माल पसंद नही आता है तो आपका माल आपको वापस लौटा देगा और आपका माल आपके stock में वापस आ जाएगा मगर तब तक आपको अपने याददाश के लिए वो कितना माल ले गया है और उतना ही माल आपने उसको दिया है, ये आपको ही याद रखना है अपनी याददाश के लिए ऐसी सभी एंट्री को आप Memorandom Voucher में डाल सकते है।

Memorandum Voucher मे की गयी Entry कैसे देखे? आइये जाने।

memo voucher मे की हुई एंट्री को दखेने के लिए आपको कुछ steps को follow करना पड़ेगा।

STEP:1- सबसे पहले Gateway Of Tally मे Display के ऑप्शन मे जाकर क्लिक करे।

STEP:2- यहा पर आप Exception Report पर जाए। exception report

STEP:3- अब Memorandum Vouchers के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करे। memo voucher

STEP:4- यहा आपको Memo Vouchers मे आपने जितनी भी Total Entries की होगी, वो सभी दिख जाएगी। show memo entry

इस प्रकार हम Memorandom Voucher मे की हुई सभी एंट्री को बहुत ही आसानी के साथ देख सकते है।

इन सभी आर्टिक्ल की भी पढे:-

पोस्ट से संबंधित सारांश:-

आज की इस आर्टिक्ल मे मैंने आपको बताया की टैली में Memorandom Voucher क्या है? Memo Voucher in tally. Memo Voucher का टैली मे आखिर क्या use है? Memo Voucher से संबन्धित सभी जानकारी आज मैंने आपको दी। 

अगर आपको टैली में Memorandom Voucher क्या है, Memo Voucher का टैली मे क्या use है इसमे कोई भी परेशानी हो, तो आप मुझे मेल कर सकते है , मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया हो तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *