HomeGst

Mobile से जीएसटी बिल कैसे बनायें? GST Bill Creation

Hello दोस्तो! कैसे है आप लोग? मैं उम्मीद करता हु आप सब ठीक होंगे, आज मैं आपसे कुछ बात करना चाहता हु की आज का समय ऐसा है कि हम अधिकतर अपने सभी काम को मोबाइल के जरिये करते है, भले वो किसी से बात करनी हो, business में किसी को पैसे लेने हो या देने हो, हम आज कल online पैसे transfer करते है आदि ऐसे बहुत सारे कामो को हम सिर्फ मोबाइल से बहुत ही आसनी से करते है। तो आपने कभी सोचा है कि अगर Gst का bill हम mobile से ही बना कर अपने customer को दे दे तो कैसा रहेगा, कभी आप अपनी shop पर नही है तो आप customer को online अपने mobile से bill बनाकर भेज सकते है, तो आज मैं आपको यही बताने वाला हु की Mobile से Gst bill कैसे बनाये? Create gst bill in mobile? आइये जाने।

Mobile से जीएसटी बिल कैसे बनायें? GST Bill Creation

Mobile फ़ोन से gst का बिल बनाने के लिए आपको play store से gst billing से संबंधित application को download करना पड़ेगा, वैसे तो play store में बहुत सारी application आपको मिल जाएगी मगर आप हम आपको ऐसी app के बारे में बताएगे जिस से आप बहुत ही आसानी से gst बिल बना सकेंगे, वो भी अपने घर बैठे। आइये जाने।

mobile gst billing

इन आर्टिक्ल को भी पढे:-

STEPS Of Mobile Billing:-मोबाइल से जीएसटी बिल कैसे बनाए?

STEP:1-सबसे पहले आप play store में जाये और Every bill नाम की app को download करे, आप इस app को नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके download कर सकते है।Download Now

STEP:2- आपको अपने Business की सभी details को यहाँ पर भरना होगा। आप यहाँ पर अपने business/firm का नाम लिखे, Mobile no, Address, Email, website आदि सभी जानकरी को भरकर ऊपर Done पर click करे।

compnay name

STEP:3-अब mobile से ही एक नया gst का बिल बनाने के लिए New Bill/Invoice के बटन पर क्लिक करे।

new bill

STEP:4- नया बिल बनाने से पहले आइये पहले Item जो आपको बेचना है उसको add करते है। Item को add करने के लिए आप Setting में जाये और Item Name भरे, Price, Qty, Unit, HSN, Category इत्यादि सभी जानकरी को अपनी जरूरत के अनुसार fillup करे और Save के बटन पर click करे।

item add

STEP:5-इसी प्रकार आप एक customer को भी add कर ले, आप चाहे तो अपने contact list से भी add कर सकते है या फिर आप manually उस customer का Name, phone no, email, Gstin no, Address, City, State और pin code आदि सभी जानकारी को भरने के बाद Save के बटन पर click करे।

add customer

STEP:6- अब आइये Gst का बिल create करते है, बिल बनाने के लिए सबसे पहले Add customer में अपने customer का नाम select करे, Price details में अगर आप discount देना चाहते है तो वो भरे, gst tax को select करे, सभी details को भरने के बाद आपको Grand total value included in tax आपको दिकहि देगी सभी details को भरने के बाद Next के button पर क्लिक करे।

bill creation

STEP:7- अब आपको अपने bill का preview दिखाई देगा, आप यहाँ पर सभी details को देख सकते है। इस बिल को pdf में print करने के लिए ऊपर दिए गए Print के बटन पर click करे।

print bill

STEP:8- यहाँ आपको अपने बिल का pdf format नजर आ जाएगा आप चाहे तो बिल को print कर सकते है या फिर pdf file में सेव करके invoice को अपने customer को बहुत ही आसानी से भेज सकते है।

save pdf bill

STEP:9- इस प्रकार आप मोबाइल से gst का बिल बहुत ही आसानी से बना सकते है। अपने बिल से संबंधित सभी settings को करने के लिए आप 3 dotted line पर जैसे ही click करेगे, आपको यहां पर पूरी settings दिखाई देगी आप यहाँ से किसी भी तरह की सेटिंग्स को बहुत ही आसानी से कर सकते है।

all settings

Various Mobile Billing App:-

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download 

ebook

Free sample Download Now

Tally Hindi Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy

Tally English Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy only 79 rs

इन आर्टिक्ल को भी पढे?

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के  इस आर्टिक्ल मे मैंने आपको ये बताया की Mobile se gst bill कैसे बनाये? App से GST Ka Bill कैसे बनाए? how to create sales invoice in app? Accounting App से संबंधित पूरी जानकारी आज मैंने आपको दी।

अगर आपको जीएसटी मे बिल बनाने मे कोई भी समस्या हो तो आप मुझे मेल कर सकते है, मैं जल्दी ही आपकी Problem को सॉल्व करने की पूरी kosis करुगा . Tally, Busy Accounting Software मे अगर आपको किसी भी तरह से परेशानी आए तो आप मुझसे Contact करके पूछ सकते है। 

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।share Technicalcube

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Comments (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *