HomeGst

MS Word में gst bill कैसे बनाये? Free invoice simple

हमने आपको टैली से gst बिल बनाना तो बता दिया है मगर आज भी बहुत सारे लोग gst bill बनाने के लिए किसी सॉफ्टवेयर का use न करके ms word या फिर ms excel का उपयोग करते है इससे उनको ज्यादा आसानी होती है इसलिए आज हम जानेंगे की ms word में gst bill कैसे बनाये? How to create gst bill in ms word.

MS Word me Gst bill आखिर क्यों बनाये?पूरी जानकारी

MS Word में gst का बिल हम क्यों बनाये, market में बहुत सारे gst से सम्बंधित software उपलब्ध है जिनकी मदद से आप gst बिल बहुत ही आसानी से बना सकते है तो मैं आपको बता दु की आज भी बहुत सारे लोग सॉफ्टवेयर का उपयोग करना नही जानते है वो केवल ms word या phir ms excel में normally बिल बनाते है क्योंकि उनको सॉफ्टवेयर चलाना नही आता है।

MS word में बिल बनाना काफी आसान है क्योंकि इसकी मदद से आप आसानी से बिल बना सकते है और आपको कोई software खरिदने की भी जरूरत नही पड़ती है। आज छोटे दुकानदार excel या word से ही gst का बिल बनाते है क्योंकि इसको use करना काफी आसान है।

ms word gst bill

इन आर्टिक्ल को पढ़े:-:-

MS Word मे जीएसटी बिल कैसे बनाए? How to make invoice in word?

ms word मे जीएसटी बिल बनाने के लिए आपको कुछ simple steps को Follow करना होगा, आइये जानते है।

STEP:1- सबसे पहले आप अपने Computer मे MS Word को open कर ले।

STEP:2-MS word को open करने के बाद आपको एक शीट नई लेनी है और अब ऊपर की तरफ आप अपनी company/firm जो भी हो आप उसका पूरा नाम लिखे, अपनी कंपनी का पूरा पता नीचे लिखे आप चाहे तो अपना GSTIN No भी लिख सकते है। सब कुछ लिखने के बाद आप ऊपर अपने हिसाब से taxt को बड़ा या छोटा कर सकते है।Text formatting आप अपने हिसाब से कर ले।

company name

STEP:3- Company की सभी जानकरी को लिखने और taxt formatting के बाद आपको अपने बिल के लिए एक Heading बनानी है तो आप Tax invoice या GST invoice कुछ भी लिख सकते है।

tax invoice

STEP:4- अब आप एक नया column ले और उसमें party details को add करे, पार्टी details में आप अपनी पार्टी या customer का पूरा नाम, पता और उसका gst no भरे।

party details

STEP:5- अब आप नीचे की तरफ एक नया कॉलम बनाये इसको आप 4 भागो में बाट दे, जिसमे आप एक मे Invoice no, date etc जानकरी को fillup करे।

invoice number

STEP:6- अब आप नीचे एक और कॉलम को add करे, जिसमे आप S. N, Description, HSN Code, Qty, Rate और Amount को बनाये क्योंकि ये बहुत जरूरी है।

description

STEP:7- अब आप एक Item अपनी मर्जी के अनुसार add कर सकते है यहाँ हम एक redmi phone का उदाहरण लिए है जिसकी सभी details को हमने अपने bill में add की हुई है।

items

STEP:8- अब आपको नीचे की तरह Tax का column बनाने होंगे, आप यहाँ पर CGST  SGST और GRAND TOTAL का सभी कॉलम बना ले, जैसा कि हमने आपको screenshort में दिखाया है।

gst rate

STEP:9- अब आप बिल के नीचे authorised signatory का एक column को बना ले और left में आप rupee इन words का एक कॉलम बना ले।

sign

STEP:10- इस तरह से आप बहुत ही आसानी से ms word में gst का बिल बना सकते है।

Free invoice simple in MS Word:-

 Invoice Sample:-Download Now

Invoice Sample:-Download Now

Invoice Sample:-Download Now

Invoice Sample:-Download Now

Invoice Sample:-Download Now

Invoice Sample:-Download Now

Invoice Sample:-Download Now

Invoice Sample:-Download Now

Invoice Sample:-Download Now

इन आर्टिक्ल को भी पढे?

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के  इस आर्टिक्ल मे मैंने आपको ये बताया की MS word me gst bill कैसे बनाये? Word से GST Ka Bill कैसे बनाए? how to create sales invoice in MS Word?

अगर आपको जीएसटी मे बिल बनाने मे कोई भी समस्या हो तो आप मुझे मेल कर सकते है, मैं जल्दी ही आपकी Problem को सॉल्व करने की पूरी kosis करुगा . Tally, Busy Accounting Software मे अगर आपको किसी भी तरह से परेशानी आए तो आप मुझसे Contact करके पूछ सकते है।

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Article अगर अच्छा लगे तो Rating जरूर दे।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *