GST Sahaj और Sugam Return क्या है? GST Return Overview हिंदी में

Hii dosto क्या आपको भी gst return भरने में बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है? जैसा की मैं आपको बताना चाहूंगा की Government की नई GST Return के according बहुत सारे changes किये गए है, पहले आप GSTR 3B और GSTR 1 return को file करते थे मगर july 2019 में returns में काफी सारे changes किये गए है जिसमे आपको Sahaj और Sugam return के बारे में कुछ बताया जा रहा है आखिर ये Sahaj Return क्या है, Sahaj return किसको File करनी है Sugam Return आखिर क्या है ये सभी सवाल आपके दिमाग मे जरूर से आ रहे होंगे तो आज मैं आपके सभी सवालो के जवाब दूँगा और बताउगा की GST Sahaj और Sugam Return क्या है? GST Return Overview ? किसको कौन सी return file करनी है तो gst return के regarding सभी जानकारी के लिए इस article को पूरा पढ़े।

जैसे कि अगर आपको जानकारी नही है तो मैं आप सभी को बता दु की New Gst Return form Oct 2019 से apply हो चुका है, तो जितने भी छोटे या बडे व्यापारी है उन सभी को इसको implement करना बहुत ही जरूरी है।

GST Return क्या है? आइये जाने New gst Return Sahaj and Sugam

जीएसटी रिटर्न वो होती है जो आप अपने business मे jitni Inward और Outward supply करते है उसके According एक report हमको Government को देनी होती है और उसमे से जो Tax होता है वो आपको  सरकार को Pay करना होता है।

जीएसटी मे अभी तक हम अगर पुराने रिटर्न सिस्टम की बात करे ,तो हम GSTR-1 Sale के लिए, GSTR-2 Purchase के लिए और GSTR-3B Sale aur Purchase की summary and Payment को करने के लिए किया करते थे, मगर OCT 2019 महीने मे जीएसटी रिटर्न मे बहुत सारे changes किए गए है, जो की बहुत सारे लोगो को समझ मे नहीं आ रही है। 

आज हम ये ही जानने वाले है की आखिर सरकार ने जो new return system को लाया है वो आखिर क्या है? हमको GST Login Portal मे हमको कौन से From को Select करना है? कौन सी return को भरना है? कौन सी रिटर्न्स हमारे business के according ठीक है ये सभी जानकारी के लिए इस आर्टिक्ल को पूरा पढे।

GST Sahaj return kya hai

Return file करने से पहले आपको क्या करना required है? आइये कुछ बातें जाने

1:- मैं आपको बताना चाहूंगा कि आपको Return file करने से पहले Form का चुनाव सही तरह से करना बहुत ही जरूरी है क्योंकि जैसे ही आप अपने Gst login portal में login करेगे आपको सबसे पहले Return के regarding Form को select करना होगा, इसमे आपको ये बताना होगा कि आपका monthly turn over कितना था पिछले financial year में, उसी के basis पर आप Return form को select कर सकते है।

2:-इस new gst from को जो भी select करेगा अपने turn over के behalf पर, then उसी के behalf पर वो व्यापारी Monthly या फिर Quartely Return को file करेगा,

3:-Monthly mode में वो व्यापारी return file करेगा जिसका turnover 5 करोड़ से ऊपर है और quarterly mode में वो file करेगा जिसका turnover 5 करोड़ से नीचे है।

4:-अगर आप Form का selection proper way में नही करेगे और गलत return को file कर देंगे तो आपको बहुत सारी problems को Face करना पड़ सकता है।

5:-इन Gst returns को जानने से पहले मैं आपको ये समझाना चाहुगा की आपके Dealer कितने तरह के होते है वैसे तो आप जानते है कि आपके Dealer फिरहाल 2 तरह के होते है।
पहला Regular Dealer जिसको आप रजिस्टर्ड dealer कहते है और दूसरा आपका होता है Composition dealer

6:-ये जो New gst return system आया है वो sirf और sirf Regular Dealers के लिए आया है Composition dealer को वैसे ही return file करनी है जैसे वो पहले से करता आ रहा है जो भी changes gov ने लाया है वो सिर्फ Regular dealers के लिए लाया गया है।

Regular Dealer जो आपके Registered dealers है, उसमें फिरहाल दो तरह के dealers शामिल है पहला Small Taxpayer और Large taxpayer
A: Small Taxpayer: अगर किसी businessman का Aggregate turnover पिछले Financial year में 5 करोड़ या फिर इससे कम है तो ऐसे सभी dealers को हम Small taxpayer कहेंगे।

B: Large Taxpayer:अगर किसी businessman का Aggregate turnover पिछले Financial year में 5 करोड़ या फिर इससे ऊपर है तो ऐसे सभी dealers को हम Small taxpayer कहेंगे।

GST Return Hindi Book Pdf Download

Download Now

GST Hindi Book PDF Download 

Download Now

Tally ERP 9 Book Pdf download 

Download Now

GST Return कितने तरह की होती है? Types of Gst returns

GST return जो new government में अभी लाया है बस उसका नाम ही change किया गया है अगर आप पहले भी gst की return को file करते आ रहे है तो आपको समझने में ज्यादा परेशानी नही होगी, आइये जाने की government ने कौन 2 सी returns है।
1:- PMT 08
2:- GST RET- 1 (Normal)
3:- GST RET- 2 (Sahaj Return)
4:- GST RET- 3 (Sugam Return)
5:- Annexure ANX-1 और ANX-2

आइये इन सभी Gst returns को Explain करते है।

1:- PMT 08 Gst Return: यहाँ हम इसको PMT 08 कह रहे है यहाँ P से Relate है आपका Payment जैसा की आपको पता ही होगा कि पहले क्या होता था कि हम GSTR 3B की return file करते थे तो उसमे हम Payment करते थे

जो भी हमने month में supply किया है उसकी summary, जो liability बनाती थी उसको हम Gstr3B में दिखते थे Outword supply फिर अगर आपको ITC (input tax credit) लेना था उसकी आप ITC Availe करते थे। Same as it is वही Concept को आपको PMT 08 में भी Show करना है

technical cube

कहने का मतलब साफ 2 ये है कि जो आपका GSTR 3 B था वही अब आपका PMT 08 आ गया है आप चाहे Small taxpayer हो या फिर large Taxpeyar, आपका कोई Transaction चाहे हो या ना हो मतलब Nil ही क्यों ना हो, आपको Monthly Mode में PMT 08 Return file करना ही है। PMT 08 just like GSTR 3B ही है बस इसका नाम change कर दिया गया है। Read More Article:- GST offline tool क्या है? GST offline tool Download कैसे करे?

2:- GST RET- 1 (Normal):- मैं आपको Explain कर दु की GST RET- 1 (Normal) ही आपका main return है। आप ऐसे व्यापारी हो जो inter state और intra state से माल खरीदते हो और अपने राज्य के सिवा दूसरे राज्य में भी, किसी को भी अपना माल बेचते हो मतलब कही से भी किसी को भी आप माल बेचते हो चाहे वो consumer हो या registered dealer हो कोई भी तो ऐसी condition में आप GST RET- 1 (Normal) Return को file करेगे।

New GST Sahaj Return क्या है? Sahaj Return को किसको File करना होगा? आइये जाने

GST RET-2 जिसको फिरहाल हम लोग Sahaj Return के नाम से जानते है, अगर कोई ऐसा व्यापारी जो सिर्फ और सिर्फ अपने ही राज्य में मतलब की (Intra state) से माल goods को खरीदता हो और अपने ही राज्य में केवल B2C मतलब की Business 2 Consumer Unregistered को goods sell करता हो, अगर आप इस type का transaction करते है तो आप Sahaj Return को भर सकते है।

Sugam Return क्या है? Sugam return को कौन File कर सकता है?

Sugam के लिए सबसे पहले आपको अपने transaction को देखना है कि आप किस तरह का व्यापार करते हो? आप local से ही माल खरीदते हो, और local में ही माल बेचते हो मगर किसी बेचते हो? B2C और (B2B) Business 2 Consumer और (Business 2 Business).
Sahaj return में आपके केवल B2C को ही माल sell कर सकते हो मगर Sugam में आप (B2B) Means की आप 2 तरह के customers को माल भेजते है।Read More Article:-E- Way Bill कैसे बनाये? How to Generate E-Way Bill

अगर कोई ऐसा व्यापारी जो सिर्फ और सिर्फ अपने ही राज्य में मतलब की (Intra state) से माल goods को खरीदता हो और अपने ही राज्य में केवल B2C मतलब की Business2 Consumer Unregistered को goods sell करता हो, अगर आप इस type का transaction करते है तो आप Sahaj Return को भर सकते

Annexure (ANX-1 और ANX-2):-

Market में बहुत सारे लोगो को confusion है कि ये Annexure ANX-1 और ANX-2 क्या है तो मैं आपको simply बताना चाहूंगा कि आप पुरानी returns systems को याद करे पहले हम GSTR1 और GSTR2 को फ़ाइल करते थे, यहाँ ANX-1 जो है वो GSTR-1 का replacement है और ANX-2 जो है वो GSTR-2 का replacement है।

पहले हम GSTR-1 कहते थे अब हम इसको एक नए नाम ANX-1 से जानते है। ANX-1 को सभी व्यापारी को file करना required है, जैसे पहले आप Gstr1 sale के लिए file करते थे उसी तरह आपको ANX-1 को भी file करना पड़ेगा। ANX-1 जब आप file करेगे तभी आपका वो Sahaj aur sugam में Reflect करेगा।

Accounting Bookin Hindi PDF Download 

Download Now

क्या GSTR 3B Return को Government ने बंद कर दिया है? पूरी जानकारी जाने?

ऐसा बहुत सारे लोग सोच रहे है कि government ने GSTR 3B return को बंद कर दिया है जबकि ऐसा नही है जो आपकी Gstr 3b return है उसको Gov ने केवल नाम बदल दिया है, सरकार ने Gstr 3b का नाम बदलकर PMT 08 रख दिया है जिससे बहुत सारे लोग ये मानते है कि Gstr3b Return अब बैंड हो गयी है।
आपको PMT 08 में भी वही सभी procedure Payment के regarding करना है जो आप हमेशा Gstr3b में हर महीने करते आ रहे थे।Read More Article:-GST Username And Password Kaise Reset Kare?

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download

ebook

Free Sample

Tally Hindi Notes को Buy कैसे करे ??

ebook hindiTally Hindi Notes Buy

Tally English Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy only 79 rs


इन सभी आर्टिक्ल को पढ़े:-

पोस्ट से संबन्धित सारांश:-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया कि GST Sahaj और Sugam Return क्या है GST Return Overview? new gst return sahaj and sugam? gst sahaj and sugam forms हिंदी में पूरी जानकारी जाने

New GST Return से सम्बंधित अगर आपको कोई भी Problem हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा।

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

Plz Apna Review जरूर दे, आपको हमारी website मे क्या पसंद आया जरूर बताए, नीचे दिये बटन पर click करके review जरूर लिखे।

Review on Technical Cube

share Technicalcube

इस ये Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

7 thoughts on “GST Sahaj और Sugam Return क्या है? GST Return Overview हिंदी में”

  1. Sir muje eske bare me ache se janna h.meri purchase interstate or intrastate dono jgh se hoti h or sale bhi same hoti h to muje konsa ret chose karna hoga

    Reply
  2. Thanks sir for your support. But can you help me and give me this all information in PDF format on my email. And all your books please reply.

    Reply

Leave a Comment