HomeMore

Personal Loan क्या होता है? Personal Loan की पूरी जानकारी हिंदी में

Hello friends, आज मैं बहुत ही important topic पर आप सभी से बात करना चाहता हु, वो है loan, आज के समय मे सभी को पैसे की जरूरत कभी भी पड़ सकती है ऐसे में आपको एक ही चीज नजर आती है कि कही से Loan मिल जाये तो काम हो जाये, आज बहुत सारे loans उपलब्ध है जैसे Home loan, Personal Loan, car loan आदि। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Personal loan क्या है?what is personal loan?Personal loan के क्या फायदे है? Personal loan से सम्बंधित सभी जानकारी हिंदी में जानने के लिए इस article को पूरा पढ़े।

Personal Loan क्या होता है? What is Personal Loan?

Personal Loan उस तरह के Loan को कहते है जिसके अंतर्गत हम किसी व्यक्तिगत कार्य के लिये Loan Apply करते है|यह ऐसा Loan है जिसमे आपको किसी भी प्रकार की ज़मानत की आवश्यकता नही होती है।आपके निजी कार्यो को पूरा करने के लिए यह Loan लिया जाता है,

सीधे शब्दों में कहें, तो यह एक Unsecured Loan है जिसे Banks या NBFCs (Non-Banking Financial Company) से कोई आदमी, अपनी Personal Needs को पूरा करने के लिए लेते हैं। हालांकि ये Loan आपको ज्यादा समय के लिए नही मिलता है,अन्य प्रकार के Loans की तुलना में , इस तरह के Loans की अवधि कम होती है। यह कुछ प्रमुख नियमो के आधार पर प्रदान किया जाता है जैसे Income Level, Loan History और Employment History, Loan Repayment Abilities, आदि।what is personal loan in hindi

इन सभी आर्टिक्ल को पढ़े:-

अगर हम इसकी बात करें तो तो आज के समय Customers की बढ़ती संख्या अब अपने जरुरत के वस्तु खरीदने के लिए Personal Loans या Credits ले रही है, खासकर बड़े अमाउंट के लिए! एक तरह से वे अपनी Purchases या Spents को समान मासिक किश्तों (EMI यानी Equated Monthly Installments) में Convert कर रहे हैं।

For Example of Personal Loan

A नाम का व्यक्ति एक घर लेना चाहता है लेकिन उसके पास इतने Funds नही हैं कि वो एक बार मे ही घर की पूरी Payment कर सके.ऐसे समय के वह Personal Loan लेता है जिससे वह घर खरीद लेता है और अब उसको अपनी Monthly Salary में से Bank को EMI भरना है, एक तरह से है उसके लिए आसान है और वो कुछ वर्षों में अपने Loan को Fully Repay कर देगा।

ऊपर दिए गए उदाहरण से आप Personal Loan का महत्व समझ गए होंगे, अब चलिए हम आपको इसके बारे में Detailed जानकारी देते है।

एक Home Loan या एक Car Loan के विपरीत, किसी भी तरह की जमानत की जरूरत इसमे नही होती है, इसे आप बिना किसी ज़मानत के ले सकते है। जैसा कि यह Unsecured Loan है और Lender सोने या संपत्ति को जमानत की तरह नहीं रख सकता है या इसका लाभ उठाने के लिए आपकी Assets को , Lender या लोन देने वाला , नीलाम नहीं कर सकता है।

Personal Loans पर Interest Rates, Home Loan, Car Loan, या Gold Loan के लोन की तुलना में अधिक होती हैं क्योंकि उन्हें मंजूरी देते समय अधिक Risk होता है।इसका कारण यही है कि Lender के पास कोई ज़मानत नही रहती है तो वे व्याज दरे High कर देते है, जिससे उन्हें लाभ हो! किसी भी अन्य Loan की तरह, व्यक्तिगत ऋण या पर्सनल लोन पर Repayment न करना अच्छा नहीं है क्योंकि यह आप को बाद में Problems में डाल सकता है।आज के समय मे PNB Personal Loan बहुत ही बेहतर है अन्य की तुलना में! इसके साथ ही ये बेहतर होगा कि आप अपने Financial Consultant से सलाह लेकर ही कोई Loan Choose करें

Personal Loan का Use किन Needs के लिए किया जा सकता है?

  • इसका उपयोग किसी भी Personal Needs के लिए किया जा सकता है और Banks या NBFCs इसके उपयोग की निगरानी नहीं करेगा।
  • इसका उपयोग आपके Home, शादी के खर्चे के लिये, Personal Family Holidays के लिए, आपके बच्चे की शिक्षा, New Electronic Products या Home Appliances की खरीद, Medical Spent या किसी अन्य Emergencies को पूरा करने के लिए किया जा सकता है।
  • Personal Loan तब भी उपयोगी होते हैं जब इन्हें किसी नए Business में Invest करना हो , अपने पुराने Business को बढ़ाना हो। एक तरह से इन्हें आप अपने Business Needs के लिए भी ले सकते है । अगर आप एक Business शुरू करने की सोच रहे हैं और Funds की कमी पड़ रही है तो आप HDFC Business Loan के लिए Apply कर सकते हैं।

Required Abilities To Take Personal Loan?

  • Personal Loan भिन्न- भिन्न बैंक में Differ होता है, सामान्य योग्यता में आपकी Age, Business, Income, Loan Repayment Capability इत्यादि शामिल हैं।
  • व्यक्तिगत ऋण या Personal का लाभ उठाने के लिए, आपके पास एक नियमित Income Source होना चाहिए, चाहे आप एक Employed Individual हो , खुद का व्यवसाय करने वाले व्यक्ति हो या Self Employed Professional हों।
  • एक Individual की Ability भी उस के कंपनी के द्वारा प्रभावित होती है जिसके साथ वह काम करता है,इसलिए आपका एक बेहतर Company में होना जरूरी है। इसके साथ ही आपकी Credit History, Credit Score भी बहुत ही मायने रखता है

Maximum Loan Tenure

यह 1 से 5 साल या 12 से 60 महीने का हो सकता है। आपके Work के आधार पर कुछ Cases में कम या लंबे समय की अनुमति दी जा सकती है, लेकिन यह बहुत ही Rare होता है या ऐसा होना काफी मुश्किल होता है।

Loan Amount का वितरण

आमतौर पर, यह लोन लेने वाले को लोन आवेदन के 7 Working Days के भीतर वितरित किया जाता है।एक बार Form भरने की Process होने के बाद, आप या तो लोन राशि के बराबर एक Account Cheque / Draft प्राप्त कर सकते हैं या फिर Bank अपने आप ही Loan Amount को आपके Bank Account में Transfer कर देता है

कोई व्यक्ति Maximum कितना Loan ले सकता है? आइये जाने

यह आमतौर पर आपकी Income पर निर्भर करता है और इस बात पर निर्भर करता है कि आप Job करते हैं या फिर आप का खुद का Business करते हैं। हालांकि Exact Loan Amount  एक Bank से दूसरे Bank में भिन्न- भिन्न होती है। अधिकांश Loan देने वाले Banks ने अपनी न्यूनतम व्यक्तिगत ऋण या पर्सनल लोन राशि 30000 रुपये निर्धारिय की है।

आमतौर पर, Banks, Loan Amounts पर कुछ Terms रखते है, जैसे कि आपकी जो Loan EMI है वो आपके Monthly Salary या Monthly Income के 40% से अधिक न रहे ,ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे सोचते हैं कि जब आपकी EMI काम रहेगी तो आप जल्दी जल्दी Repayments कर देंगे!

Personal Loan राशि की Calculation करते समय Applicant द्वारा पहले से किसी भी मौजूदा Loan पर भी विचार किया जाता है। खुद का Business होने पर , Loan के मूल्य का सबसे बढ़िया स्वीकार हाल ही में हुए Profits पर Decide किया जाता है। In Short कहे तो आप जितना ज्यादा Monthly Earn करते हैं उसी हिसाब से आपको Loan मिलता है.

Disclaimer

जैसा की 18 वर्ष से अधिक Age का कोई भी Employed Person इस Loan के लिए Eligible होता है। Personal Loan Apply करने में पहले आपको अपनी Monthly Income की जांच जरूर करना चाहिए, और एक Loan Duration निर्धारित करना है जो आपके लिए सबसे उपयुक्त हो क्योंकि अगर आप ज्यादा Time के लिए Loan लेंगे तो ये आपको महंगा ही पड़ेगा।

एक बार जब आप सभी Points और Required Needs के बारे में Sure हो जाते हैं, तो आप आत्मविश्वास से Personal Loan के Agreements पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।

इन सभी आर्टिक्ल को पढ़े:-

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया कि Personal Loan क्या होता है? personal loan information in hindi Personal Loan से सम्बंधित अगर आपको कोई भी Problem हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा।

तो दोस्तो उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये Post  “Personal Loan क्या होता है? Personal Loan की पूरी जानकारी हिंदी में!” पसंद आई होगी! ऐसी अन्य जानकारियों के लिए हमारे Blog को Subscribe करे और इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य Share करेंshare Technicalcube

इस ये Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *