HomeTricks & Tips

Quora से पैसे कैसे कमाए? Make Money Quora

Hello दोस्तो, अगर मैं आपसे ये कहूँ की आप केवल सवाल या जवाब देकर पैसे कमा सकते है तो आपको मेरी बातों पर यकीन नही होगा, मगर हैम 2019 में एक ऐसे युग मे जी रहे है कि यहाँ पर हर कुछ Possible है, आज विज्ञान ने बहुत ज्यादा तरक्की कर ली है, वैसे आप सभी ने Quora का नाम तो जरूर से सुना होगा, और कभी 2 कुछ सवालों के जवाब जो गूगल के पास नही है वो आपको quora पर मिल जाते है? क्या आप quora पर सवाल पूछते है क्या आप भी सवाल/जवाब देकर पैसे कमाना चाहते है तो ये आर्टिकल आप जरूर से पढ़े? आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Quora क्या है? What is Quora?Quora Partner Program क्या है और Quora से पैसे कैसे कमाए?Make money Quora सभी जानकारी आइये जाने

Quora क्या है? What is Quora.

Quora एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर हम किसी भी टॉपिक/सब्जेक्ट का कोई भी question जो भी आपके मन मे आये, उसको पूछ सकते है और quora पर आपको अपने सवालो के जवाब आसानी से मिल जाते है।
एक खास बात जो मुझे quora की बहुत अच्छी लगती है वो ये की जब भी कोई सवाल हम पूछते है तो quora हमको जवाब के लिए किन व्यतियो से अनुरोध कर इसका option प्रदान करता है मतलब की हम उस व्यक्ति से अपने सवाल के उत्तर जानने का अनुरोध कर सकते है, और जिस व्यक्ति से अनुरोध करते है उसको एक नोटिफिकेशन मिलता है कि इस व्यक्ति ने आपसे ये सवाल को जानने का अनुरोध किया है।

quora se paise kaise kamaye
Quora पर बहुत सारे लोग है जिनके पास बहुत अनुभव है अपने field का, जिसके जरिये आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाते है। quora पर आप जो भी सवाल पूछते है उस से संबंधित आपको एक टॉपिक select करना होता है और उस टॉपिक से संबंधित उन सभी व्यतियो को आप जवाब के लिए अनुरोध कर सकते है ये बहुत अच्छा फीचर लगा मुझे quora का।

इन आर्टिक्ल को पढे?

Quora Partner Program क्या है? इस से कैसे पैसे कमाए?

Quora Program Partner एक ऐसा जरिया है जिसके through आप सवालो को पूछकर या फिर उन सवालों के जवाब को देकर कुछ पैसे कमा सकते है? अब आप ये सोच रहे होंगे कि सवाल/जवाब करके कोई कैसे पैसे कमा सकता है, तो आइए जाने।

Quora Program Partner की मदद से आप सवाल और जवाब देकर कुछ पैसे कमा सकते है क्योंकि जब आप इस Quora Program Patner से जुड़ जाएंगे तो आप जब कोई सवाल करेगे और बहुत सारे लोग उस सवाल का जवाब देंगे, उसी के बीच मे Quora अपनी ads run करेगा और उसी ads के आपको कुछ पैसे भी मिलेंगे। आपको जो पैसे मिलेंगे वो आपके Paypal के account में transfer किये जायेंगे।
अभी Quora का ये program नया है इसलिए quora सिर्फ उन्ही लोगो को invitation भेज रहा है जो रेगुलर काफी समय quora पर बिताते हैं, और दूसरों की मदद करते है सवाल करते है, उनके जवाब देते है।

Quora के कुछ Earning proof मैं आपको दिखाना चाहुगा, आइये देखे।

quora earning

Quora किन-2 लोगों को अपने Program Partner में Invite करता है।

Quora किन लोगों को अपने प्रोग्राम में आमंत्रित करता है ये तो सभी लोग जानना चाहते है, आपको मैं बताना चाहूंगा कि quora उन्ही लोगो को इनविटेशन भेजता है जो regular quora पर सवाल पूछते है, दुसरो के सवालों का एक अच्छा जवाब देते है, किसी सवाल पर upvote या downvote करते है, शेयर करते है और किसी भी तरह की privacy policy को तोड़ते नही है quora उन्ही सब लोगो को invitation भेज रहा है।

देखा जाए तो quora का जो artificial intelligence (AI)  है वो इन सब बातों को नोटिस करता है कि आपकी गतिविधि क्या है रोजाना quora पर इसी के behalf पर आपको invite quora कर रहा है।

आपको Quora partner का Invitation कैसे मिलेगा।

आइये मैं आपको बताउ की आपको quora का आमंत्रण कैसे मिल सकता है। quora का आमंत्रण प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको एक Active quora यूजर बनना पड़ेगा। आपको रोजाना quora पर active होना होगा,आपको रोज कुछ प्रश्नो के उत्तर देना होंगे या कुछ प्रश्न पूछना होंगे, और कुछ ऐसे question आपको पूछने होंगे जो कुछ unique हो। इसके अलावा दूसरों के उत्तरो को उनकी गुणवत्ता के अनुसार अपवोट या शेयर भी करना होगा। अगर आपको किसी सवाल का जवाब पसंद आया हो तो उसको आप जरूर से upvote करे।

इन सब बातों के अलावा आपको ये भी याद रखना होगा की आप क्वोरा का कोई भी पॉलिसी या नियम ना तोड़े, ये सोचकर कभी quora पर जवाब दे कि आप quora program में शामिल होना चाहते है बल्कि ऐसा जवाब दे कि लोगो की आप मदद करना चाहते है।

अगर आप कुछ दिनों तक इन सभी rules को follow करते है तो मुझे विश्वास है की quora आपको भी इस प्रोग्राम मे आमंत्रित करेगा।

Quora से हम कितना पैसा कमा सकते है? आइये जाने।

Quora से हम ads के जरिये पैसे कमा सकते है, जब आप quora पार्टनर प्रोग्राम में शामिल हो जाते है तो आपके द्वारा दिये किये गए सवालों पाए quora ads को show करता है, जिसमे हमको कुछ कमाई हो जाती है अब ये depend करता है कि आपका सवाल किस टॉपिक पर था, उस सवाल को किस यूजर ने कहा से देखा, पढ़ा वो यूजर किस देश का था इत्यादि। अगर ads की cpc high रहती है तो आपको $1 भी या फिर इस से ज्यादा भी मिल सकता है ये depend करता है आपके ads की cpc और user किस देश से देख रहा है अधिकतर india में cpc कम ही होती है इसलिए अगर आपको पैसे कमाने है तो कुछ unique सवाल करे,बेतुके सवाल न करे क्योंकि quora आपकी हर एक गतिविधियों पर नजर जरूर से रखता है।

आप अगर मेहनत करते है लोगो की मदद करते है उनके सवालो के अच्छे जवाब देते है, और उन जवाब पर काफी views आते है तो आप काफी अच्छा earn कर सकते है।

Quora के फायदे? Benefits of Quora पूरी जानकारी हिंदी में जाने।

Quora के बहुत सारे फायदे है, आज मैं आपको उन्ही सब फायदों के बारे में बताउगा तो आइए जानते है।

  • Unlimited traffic of Your Blog
  • Sell Product/Services
  • Blog/Youtube channel branding

1:Unlimited traffic of your blog- quora की मदद से आप अपने ब्लॉग पर बहुत सारा ट्रैफिक ला सकते है, जैसा कि आप सब लोग जानते है कि quora पर सवाल/जवाब करने के लिए एक बहुत ही बेहतरीन प्लेटफॉर्म है, जहाँ पर हम अपनी knowledge को शेयर करते है और जो जानकरी हमको नही पता होती वो सवाल quora पर कर सकते है, और वहाँ हमको अपने सभी सवालों के जवाब आसानी से मिल जाते है। अगर आप लोगो के सवालों का जवाब देंगे तो लोग आपके ब्लॉग पर आना शुरू करेगे, इस प्रकिया से हमे टट्रैफिक अपने ब्लॉग पर आसानी से मिल सकता है।

2:- Sell Product/Services- अगर आपका कोई बिज़नेस है आप अपना कोई product बेचना चाहते है तो आप quora के जरिये अपनी एक targeted audience को खोज सकते है और अपने product और services को बहुत ही आसानी से sell कर सकते है।
जब लोग आपके product को use करेगे, और उनको आपके product से फायदा होगा तो वो ही लोग आपके product को promote करेगे क्योंकि उनसे उनको फायदा हुआ है और जैसा कि आप जानते ही है कि quora पर लोग अपने सवालो के जवाब को जानने के लिए ही आते है और बहुत सारे लोग उनकी मदद करते है।

3:Blog/ Youtube channel branding- quora के जरिये आप अपने ब्लॉग या फिर youtube चैनल को आसानी से उसकी ब्रांडिंग कर सकते है। आज के समय मे बहुत सारे लोग quora पर आते है अपने सवालो के जवाब को जानने के लिए, अगर आप उनके सवालो को बताए और उस से संबंधित कोई video उनको provide कर दे तो इस process से आप अपने ब्लॉग या youtube चैनल को बहुत ही आसानी से एक popular brand बना सकते है, क्योंकि quora पर बहुत ही ज्यादा प्रतिदिन का traffic आता है।
अगर आप quora पर ज्यादा समय नही दे सकते है मगर आपका कोई ब्लॉग है जहाँ आपने उस subject से संबंधित सभी जानकारियां बताई है तो आप बस quora पर अपने ब्लॉग का एक link दे दे, जिससे उस व्यक्ति को उसके सवालो के जवाब मिल जाये और आपके ब्लॉग पर traffic भी आ जाये।

Quora पर सवाल कैसे पूछे की आपको भी आमंत्रण मिले? आइये जाने

आइये जाने की किस तरह के सवाल आप पूछे कि आपको quora अपने पाटनर प्रोग्राम में शामिल होने का आमंत्रण दे। मैं आपको बताना चाहूंगा कि quora ऐसे सभी को आमंत्रित नही कर रहा है वो बहुत कुछ चीजें देख रहा है, की आप quora पर कितना ज्यादा active रहते है, आप कितने सवाल पूछते है और आप किस तरह के सवाल पूछ रहे है और सिर्फ सवाल पूछना बड़ी बात नही है आपको सवालो के जवाब भी देने होंगे।

आपके लिखने की शैली अच्छी होनी चाहिए आप जिसको भी जवाब दे उसको उस topic के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करे। आप फालतू के सवालो को न पूछे क्योंकि जब से लोगो को पता चला है कि quora पर सवाल पूछ कर पैसे कमा सकते है तो बहुत सारे लोग फालतू के सवाल को पूछते है जो कि बहुत गलत है। आप कोई यूनिक सवाल करे तभी आपके सवालो को quora देखेगा और आपको निमंत्रण का अवसर प्रदान करेगा।

इन आर्टिक्ल को भी पढे?

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया कि आप  quora से पैसे कैसे कमाए? और साथ ही साथ मैंने बताया कि Quora पार्टनर प्रोग्राम क्या है और इस से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Quora प्रोग्राम पार्टनर्स से संबंधित वो संबंधित सभी जानकारी आज मैंने आपके साथ शेयर की।

अगर आपको भविष्य में कोई भी परेशान हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोशल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

इस ये Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे

Comments (9)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *