HomeTally ERP 9

Tally me Rejection out entry kaise kare? पूरी जानकारी जाने

क्या आपके साथ भी कभी ऐसा होता है की आपने अपने किसी Party या फिर किसी Company/Organization से कोई माल खरिदा हो और उनमें में कुछ माल खराब निकल गया है या फिर कुछ माल आपने जितना बोला था उस से ज्यादा/कम आपको मिला हो तो ऐसी Condition में आप इसकी Entry कैसे करेगे की आपको याद रहे कि इस date में ये माल Damage था, ऐसी सभी एंट्री को टैली में हम किस तरह करते है आज के इस आर्टिकल में हम आपको एहि जानकारी देंगे, आज मैं आपको बताउगा की आप Tally me Rejection out ki entry kaise kare?Rejection out in tally in hindi आइये जानते है।

Rejection out को हम Rejection outword के नाम से भी जानते है, अक्सर लोग confused हो जाते है कि तो आप इसका जरूर ध्यान दे।

Rejection Out Voucher क्या है? Rejection out in Tally? आइये जाने।

Rejection Out का Use तब करते गई जब Purchase Return होती है मतलब जब भी हम किसी भी Company से कोई Goods (माल) को Purchase करते है और वो Goods में से कुछ समान खराब निकल जाता है या तो हमको जो माल चाहिए था,वो ना आकर कोई अलग माल हमको company दे देती है किसी  भी कारण से, तो ऐसी Condition में हम उस Goods माल को जब company को Return वापस करते है तो ऐसी सभी Entry को हमे Rejection Out में Post करनी होती है।

rejection out entry in tally

इन आर्टिक्ल को पढ़े?

Rejection Out Voucher को टैली में कैसे Active करे? पूरी जानकारी।

Rejection out voucher को टैली में active करने के लिए आपको कुछ simple steps को follow करना होगा, आइये जाने।

STEP:1-सबसे पहले आप Gateway of tally में आइये और F11 features बटन को press करे।Feature option tally

STEP:2- यहाँ आपको Inventory Features का option दिखाई देगा, उस पर click करे।inventory Features

STEP:3- Inventory features में आपको नीचे की तरह Other features का एक ऑप्शन दिखाई देगा, उसमे आपको use Tracking no (enable delivery and receipt note) को  yes करना है और use rejection inword or rejection outword notes को yes करना है और setting को save कर लेना है।rejection out other features

Tally me Rejection Out Voucher me Entry kaise kare? Rejection out entry in tally? पूरी जानकारी।

टैली में Rejection out Voucher में entry करने के लिए आपको कुछ Simple steps follow करने होंगे, आइये जाने।

STEP:1- सबसे पहले Gateway of tally मे आप Inventory Voucher मे जाए।

STEP:2- Inventory Voucher मे जाने के बाद आपको Rejection Outword Voucher को open करना है, rejection out voucher को open करने के लिए अपने कीबोर्ड से (Alt+F6) key को press करे आपका voucher आसानी से Open हो जाएगा।

STEP:3- Rejection out Voucher मे Entry करने के लिए आपको कुछ Required fields को Fillup करना होगा, आइये जानते है। इसको हम Damage Good entry इसके नाम से भी जानते है अक्सर लोग इस भाषा का भी उसे करते है आम बोल चल के रूप मे।

Example:- हमने  Sonu Traders से कुछ TV Purchase की मगर उनमे से एक TV मे कुछ खराबी आ गई, मतलब वो TV on नहीं हो रही तो ऐसी Condition मे हम उस TV को Sonu Traders को Return करेगे, जैसा की आप जानते है की Purchase Return से संबन्धित सभी entry को हम Rejection out Voucher मे करते है तो आइये जाने की किस तरह से Entry post करते है।

Rejection Out Entry

rejection out entry

  • Rejection Out No:- यहा Tally खुद ही आपको एक No provide कर देगा।
  • Date:- जिस भी Date की entry को post करना है उस date को fill करे।
  • Ledger Account:- यहा पर आपको उस  Company के  Ledger को select करना होगा, जिस कंपनी से आपने Goods को Purchase किया है।
  • Suppliers name and address:- जैसे ही आप उस Company के ledger को select करेगे, आपके Suppliers की सभी details automatic fillup हो जाएगी।
  • Name Of Items:- आपको जो भी item को Return करना है उस Item के Ledger को Select करे, कितनी Quantity को Return करना है उसको select करे और बाकी Item का Rate automatic Tally ले लेगा।

सभी Details को भने के बाद Yes के Button पर Click करके Entry को Save कर ले, अब आपने Successfull Rejection Outword मे entry को Post कर लिया है। 

Rejection Out Shortcut Keys आइये जाने?

Rejection outword Voucher की Shortcut की बहुत सारे लोग जान नहीं पाते है इसलिए मैं आपको बताना चहुगा की Rejection out को Open करने के लिए आप कीबोर्ड से (ALT+F6) बटन को press करे आपका Voucher आसानी से खुल जाएगा।

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download 

ebook

Download Now

इन आर्टिक्ल को भी पढे?

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया कि आप Tally me Rejection out entry kaise kare? Rejection Outword Voucher क्या है इसका क्या उपयोग है? ये सभी जानकारी, आज मैंने आपके साथ शेयर की।

अगर आपको Rejection out में entry कैसे करे इसमे कोई भी परेशान हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोशल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

इस  Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे।

Comments (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *