Startup India स्कीम क्या है और इसे कैसे रजिस्टर करे?

आज हम इस आर्टिकल के द्वारा MyOnlineCA पे स्टार्टअप इंडिया स्कीम के बारे में बात करेंगे। भारत सरकार ने युवाओ को रोजगार व् उनके स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप इंडिया के नाम से ये स्कीम शुरू की जिससे की एक नए स्टार्टअप बिज़नेस को कई सारे फायदे मिलेंगे। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप जान सकेंगे के की Startup India Schemeक्या है और कैसे हम इसपे रजिस्टर कर सकते है और इस स्कीम के क्या-क्या फायदे है।   

Startup India स्कीम क्या है? What is Startup India Scheme 2020?

स्टार्टअप इंडिया स्कीम 2016 से शुरू की जिसका उद्देश्य युवा उद्यमियों की सहायता करने, एक मजबूत स्टार्टअप इकोसिस्टम के निर्माण और नौकरी चाहने वालों के बजाय भारत को एक नौकरी सृजनकर्ताओं के देश में बदलने के उद्देश्य से से शुरू की गयी। इस स्कीम के माध्यम से एक नए बिज़नेस को कई सारे फायदे होंगे जैसे की टैक्स की बचत, फंडिंग में सहायता, लोन आसानी से मिलेगा, और कई सारी स्कीम्स में सब्सिडी भी मिलेगी। स्टार्टअप इंडिया स्कीम का फायदा लेने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। 

startup india scheme kya hai

स्टार्टअप पंजीकरण के लिए पात्रता (Eligibility):- Eligibility of Startup Scheme 2020?

  • जो कंपनी अब बनने जा रही है वो एक Private Limited Company या Limited Partnership firm होनी चाहिए।
  • सिर्फ नया फर्म  होना चाहिए या फिर जो पांच से अधिक पुराना न हो, और उसका कुल कारोबार 25 

करोड़ से अधिक नहीं होना चाहिए।  

  • फर्मों को औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) से लाइसेंस प्राप्त करना चाहिए ।
  • फर्म के पास कुछ नवीन योजनाएँ होनी चाहिए।
  • अगर आपकी फर्म 5  साल से अधिक पुरानी नहीं है तो आप स्टार्टअप इंडिया के लिए एलिजिबल हो पर आपके फर्म का कंपनी रजिस्ट्रेशन होना चाहिए (Company registration in India) या Proprietorship Firm Registration किया हुआ होना चाहिए। इसके साथ इसमें प्राइवेट लिमिटेड कंपनी और LLP Registration भी इस स्कीम के लिए एलिजिबल है। 

Startup India Scheme को कैसे रजिस्टर करे?How to Registered Startup India Scheme? 

आप स्टार्टअप इंडिया स्कीम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते है जिसके लिए आपको नीचे दि गयी प्रक्रिया का पालन करना होगा। 

  • सबसे पहले आपको स्टार्टअप इंडिया की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के खुलने पर, आपको नए रजिस्ट्रेशन की एप्लीकेशन पर क्लिक करना होगा उस पर क्लिक करने के बाद एक नया वेब पेज खुलेगा जो की एप्लीकेशन फॉर्म होगा। 
  • उस वेब पेज के खुलने के बाद, आपको उसमे मांगी गयी जानकारी लिखनी होगी जैसे की आपके बिज़नेस का नाम, केटेगरी, PAN नंबर, incorporation certificate नंबर, पता, authorized रेप्रेज़ेंटेटिव का नाम, डायरेक्टर व् पार्टनर का नाम और पता और उनकी पर्सनल डिटेल्स, इत्यादि। 
  • फॉर्म को भरने के बाद आपको अपने डाक्यूमेंट्स उस फॉर्म के साथ अपलोड करने होंगे। उसके बाद आप अपना फॉर्म सबमिट कर सकते है।  फॉर्म सबमिट होने के कुछ दिनों बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जायेंगे।   

Startup India स्कीम क्यों महत्वपूर्ण है? Importance of startup India Scheme?

  • स्टार्टअप इंडिया स्कीम बहुत ही महत्वतपूर्ण स्कीम है उन युवाओ के लिए जिनके पास कोई रोजगार नहीं है और वो अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते है पर उनके पास पैसे या संसाधन नहीं है उसके शुरू करने के लिए तो वो  लोग इस स्कीम का फायदा उठा सकते है।  Part-Time Job कैसे Search करे? Part-Time jobs 2020
  • इस स्कीम के माध्यम से स्टार्टअप्स को फंडिंग भी मिलेगी, अगर स्टार्टअप के आईडिया इनोवेटिव है तो उनको फंडिंग के पैसे मिलेंगे सरकार से और कुछ इंसेंटिव भी मिल सकता है। 
  • इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद में जब आप अपना स्टार्टअप खोलेंगे तो आपको बहुत ही कम कंप्लायंस करनी होगी और इसके रजिस्ट्रेशन के माध्यम से आप कई और सरकारी स्कीम्स का फायदा उठा सकेंगे। 
  • स्टार्टअप इंडिया  स्कीम रजिस्ट्रेशन के बाद आपको कई सारे टैक्स बेनिफिट्स मिलेंगे जिसके तहत आपके टैक्स की बचत होगी और कम टैक्स भरना होगा। 

पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज? Required Docunment of Startup India Scheme?

फॉर्म भरते समय कुछ आवश्यक दस्तावेज आपको उस फॉर्म के साथ अपलोड करने होंगे जो की जरुरी है उनके बिना  आपका फॉर्म रिजेक्ट  हो सकता है। आवश्यक दस्तावेजों की सूची कुछ इस प्रकार है – 

  • PAN Number
  • ID proof (Aadhar card, Passport or any ID proof) of Partners or Director
  • Address Proof of Partners or Director
  • Address Proof of Business (Electricity Bill, Rent agreement or any)
  • Incorporation certificate of Business
  • Any other document if required

निष्कर्ष  

जैसे की आप ऊपर दिए गए आर्टिकल में देख सकते है की स्टार्टअप इंडिया स्कीम भारतीय सरकार द्वारा सिर्फ इस उद्देश्य से शुरू की है की भारत में लोग आसानी से अपना स्टार्टअप खोल सके और सरकार उनकी  सहायता भी करेंगी जैसे की आप देख सकते है की इसके कई सारे फायदे भी है।  अगर आप एक नया बिज़नेस शुरू करने जा रहे है या फिर आपको बिज़नेस शुरू किये हुए 5 साल से अधिक नहीं हुआ है तो आप इस पर रजिस्ट्रेशन ज़रुर करवाए ताकि आप इस स्कीम का फायदा उठा सके। इसके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सरल व् आसान है आप इसे ऑनलाइन रजिस्टर करवा सकते है। 

इन आर्टिक्ल को पढ़े:-

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया कि आप Startup India Scheme क्या है और कैसे हम इसपे रजिस्टर कर सकते है और इस स्कीम के क्या-क्या फायदे है।   Startup India Scheme से संबंधित सभी जानकारी आज मैंने आपके साथ शेयर की।

अगर आपको Startup India Scheme  Registration करने में कोई भी परेशान हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोशल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

Note:-

Ye Ek Guest Post Hai, Jiske Founder Mr. Anil ji Hai, Jinki Website Myonlineca. Hai. Aap Readers Se Request Hai Ki Mr. Anil Ji Ki Website Ko Visit kare. Yaha Aapko Business Registration, GST Return Filling Etc Se Related Sabhi Jankari Milegi!! Thank You.

Plz Apna Review जरूर दे, आपको हमारी website मे क्या पसंद आया जरूर बताए, नीचे दिये बटन पर click करके review जरूर लिखे।

Review on Technical Cube

Ask Any Question Plz Tell Me:- Ask the Question

share Technicalcube

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद! Technical Cube मे दुबारा Visit करे

Leave a Comment