Sundry Debtors क्या है | Sundry Debtors Meaning in Hindi?

क्या आप भी और लोगो की तरह अपना एक छोटा सा Business करते है? अक्सर Business में हमको अपने Regular Customers को उधार पर माल देना होता है, जिसकी payment वो हमको बाद में करते है, क्या आपके business में भी आप ऐसा करते है? आज के इस article में हम जानेंगे कि Sundry Debtors क्या है? तो आइये जाने

Sundry Debitors Meaning के बारे में अगर आप जानना चाहते है तो आप इस Article को End तक जरूर पढ़ें, क्योंकि अक्सर सभी Tally students को Sundry Creditor और Sundry Debtor क्या होते है, इन्ही में बहुत ज्यादा Confusion होता है तो आइये पूरी जानकारी को detailed में जाने।।

Sundry Debtors क्या है? Sundry Debtors Meaning in Hindi 2022?

Sundry Debtor का simple सा मतलब होता है देनदार, आपके Business में आप जिन party/Customers को माल जब बेचते है उनको ही हम Debtors कहते है

 अब ये जानते है कि उनको हम Debtors क्यों कहते है वो इसलिए क्योंकि हमने उनको माल बेचा है और वो हमको उस माल बेचने के पैसे pay करेगे इसलिए उनको हम साधारण भाषा मे देनदार कहते है।। Read More Articles:-जीएसटी हिन्दी ई बुक Download कैसे करे? आइये जाने

Sundry Debtors Meaning in Hindi

अगर आपको Tally मे Groups की जानकारी को जानना है, तो आप मेरे इस Article को पूरा पढे:- टैली में Group क्या है? Groups in Tally

Sundry Debtors का Ledger Tally में कैसे बनाये? How to Create Sundry Debtors Ledger in tally? 

हमने Tally में आपको Ledger बनाना और उस Ledger को कौन से Groups में रखना है इसके बारे में बहुत सारे detailed articles अपने blog में publish किये है, आप search करके उन सभी article को पढ़कर सीख सकते है कि Sundry debtors का ledger akhir कैसे बनाये।।

यहाँ स्क्रीनशॉर्ट में हमारा एक Customer है, Rohan pandey हम इसका ledger कैसे बनायेगे, इसका एक स्क्रीनशॉर्ट मैंने share किया है, आप देख सकते है।।

Ledger बनाते समय आपको Party का State और GSTIN number etc details को जरूर से fillup करना है, अगर वो आपका Regular dealer है तो, आप इसके लिए Set/alter gst details में जाकर आसानी से details को fillup कर सकते है।।

sundry debtors ledger

अगर आपको Ledger बनाना नहीं आता और आपको Ledger Create करने मे, Groups Selection करने मे Problems आती है तो आप इस Article को पूरा जरूर से पढ़िये:- टैली मे लेजर क्या है? टैली मे लेजर बनाने का तरीका 

Sundry Debtors की Entry के लिए कौन सा Accounting Voucher Use करते है?

दोस्तो Tally में बहुत सारे Accounting Voucher है, और एक नए student को पता नही होता है कि किस Voucher में entry post करे, और वो confused रहता है।।

आप जिनको भी माल बेचते है उन सभी की entry करने के लिए आप Sale voucher का use करेगे क्योंकि Bill बनाना, और Sale entry करना दोनों एक ही बात है।।

Sale Voucher आखिर क्या है:– Sale Voucher में आपको केवल एक ही Entry करनी होती है, वो होती है माल(goods) को उधार बेचने पर,कहने का मतलब ये है कि (Goods Sold On Credit). अगर आप माल Goods को Credit उधार पर Sale करते है तो आपको Sale Voucher में Entry को post करना होगा

Sale voucher का उपयोग आप उस conditions में करे जब आप, Regular Course Of Business कर रहे हो मतलब की उन चीजों को Sale कर रहे हो जिन्हें आपने खरिदा ही था,उसको बेचने के लिए।उन चीजों के लिए नही जो आपकी Fixed Assets संपत्ति है।

sale voucher

Sundry Debtors की Entry Tally में कैसे करे? Sale Voucher Entry in Tally?

अगर आप जानना चाहते है कि Tally में Sale Voucher में किस तरह से Entry करते है, किस तरह से Sundry debtors को goods sale करते है , Gst tax कैसे apply करते है तो इसकी सभी जानकारी आपको हमारे blog पर मिलेगी।।

sale entry

Tally में Sale Voucher में entry post करने के लिए आप इस article को पूरा end तक पढ़े, इसमे मैंने detailed explain किया है।।

Click here to read it:टैली मे जीएसटी बिल कैसे बनाए? पूरी जानकारी

क्या आप भी Debit और Credit में Confused होते है?

Debit:- जब किसी खाते के नाम पछ में प्रविष्टि की जाती है तो इसको नाम या debit करना कहते है।

डेबिट से तात्पर्य है कि किसी का नाम लिखने से होता है यानी कि हमने यदि किसी को माल उधार बेचा है तो हम वह राशि किसी के नाम ही लिख देते है। यहाँ किसी के नाम पर वह राशि लिख देना ही debit कहलाता है। Debit को हम short में Dr लिखते है।
उदाहरण:- दीपक साहू ने आपसे 1000 rs का माल खरिदा तो आपने क्या किया कि दीपक के नाम पर वो 1000 rs लिख दिए तो उसे commerce की भाषा मे debit कहते है, दीपक के account को debit करना होगा।

Credit:- क्रेडिट से तात्पर्य जमा करने से होता है यानी कि यदि हमने किसी को उधार कोई माल बेचा है और वह हमें वापस पैसा देता है तो हम उस व्यक्ति के नाम से उसके खाते में वह राशि Credit कर देते हैं मतलब की जमा कर देते है। क्रेडिट को हम short में Cr लिखते है।।  उदाहरण:- शिवम शुक्ला को हमने goods बेचा है और उसने हमको पैसा दिया है तो उधार जब उसने खरिदा तो हमने उसके account को Debit किया और जब उसने हमको पैसा दिया तो हमने उस पैसे को उसके खाते में Credit कर दिया यानी पैसा उसके खाते में जमा कर दिया।।

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download 

ebook

Download Now

Tally Hindi ईबुक को Buy कैसे करे ??

ebook hindi

Tally Hindi ईबुक 50 rs/-

Read More Articles:-:-

About The Post:-

आज मैंने आपको ये बताया कि Sundry Debtors क्या है? Sundry Debtors Meaning in Hindi? अगर आपको Tally, Accounting और जीएसटी की जानकारी चाहिए तो आज ही visit करे।

अगर आपको Sundry Debtors का Ledger बनाने मे कोई भी परेशानी हो तो आप मुझे मेल कर सकते है , मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया हो तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

मेरा नाम दीपेश कुमार है और मैं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर मे रहता हु। मैंने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (I.T) से बी.टेक किया है। इस ब्लॉग पर आपको (Tally, Tally Prime, Computer Courses, PDF Notes, CCC, O Level and Motivational Books etc से Related सभी Articles मिलेगे। Technical Cube - Learn More than Earn More.

Leave a Comment