HomeTally ERP 9

Tally Course क्या हैं? Tally Course in Hindi?

आज का समय 2020 कुछ ऐसा आ गया है कि अगर आपके पास कोई Technical knowledge है तो ही आप Job पा सकते है, मगर दोस्तो कभी 2 ये समझ मे नही आता कि कौन सा Course करे कि Job आपको आसानी से मिल जाये? क्या आप भी ऐसे Course की तलाश कर रहे है जिसको करने के बाद आप कही job पा सके तो आज मैं आपको एक ऐसे course के बारे में बताउगा जिसको करके आप आसानी से कही भी job पा सकते है। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Tally Course क्या है? Tally Course in Hindi? Tally Course कैसे करें? Tally Course करने के बाद किस तरह की job मिलेगी? Tally Course की Fees क्या है? Tally Course के Regarding सभी जानकारी इस article में जाने।

Tally Course क्या हैं? Tally course in Hindi?

Tally एक Accounting कोर्स है जिसकी मदद से आप अपना या फिर किसी और के business की per day की सभी transaction का हिसाब किताब टैली software में record कर सकते है।

Tally Course करने के बाद आप किसी Company या Firm में Accounting Entries को कर सकते है। टैली Totally 3 से 4 Month का course होता है इसमें आपको Accounts और हिसाब किताब को कैसे maintain किया जाता है इन सभी जानकारी को आपको बताया जाता है।

Tally Course in Hindi

Read More Article:-

Tally Course कहाँ से करे? Where to do Tally Course?

Tally कोर्स को करने के लिए आप किसी Coaching Institute में जाकर कोर्स कर सकते है। Course करने के लिए आप अपने नजदीकी institute में जाये और वहाँ जाकर Tally course के बारे में पता कर आपको Tally कोर्स के regarding सभी जानकारी provide की जाएगी।
GST के आने के बाद Tally Course की population काफी बढ़ गयी है क्योंकि चाहे छोटा हो या बड़ा व्यापारी सभी को अपना Account maintain करने के लिए एक Accountant की जरूरत पड़ती है और Tally कोर्स करके आप Accounts को maintain करना सीख जाते है।

Tally कोर्स की कितनी Fees होती है? What are the Fees of the Tally course in 2020?

दोस्तो, Tally कोर्स की Fees फिरहाल तो 3000 से 5000 रुपये तक एक Institute वाले लेते है क्योंकि हर एक शहर में अलग 2 Tally Fees होती है।
अगर आप Tally का Course Normal किसी Institute से करते है तो 3000 से 5000 तक fees होती है मगर आप अगर किस Tally Certified Institute से Tally करते है तो वहाँ Fees आपको ज्यादा देनी पड़ती है।

Tally सीखने के बाद किस तरह की job मिलेगी? What kind of job will you get after learning Tally?

Tally सीखने के बाद आपको As a Assistant Accountant या Tally Data Entry की जॉब शुरुवात में मिलती है और जैसे 2 आपको Experience होता जाता है वैसे 2 आपकी Salary भी बढ़ती है और आप As a Accountant work करना start कर सकते है।

Tally कोर्स करके मुझे कितने पैसे Per Month की job मिल सकती है?

दोस्तो अगर आप Tally सीखने लगते है तो आपके दिमाग मे ये सवाल जरूर आता है कि Tally सीखकर per month कितने पैसे मिलेंगे तो ये इसपर depend करता है कि आपने Tally में Entry को कैसे और कितना सीखा है, वैसे फिरहाल शुरू में आपको 8000 से 10000 per month मिल जाता है मगर ये इसपर depend करता है कि वो कैसी company या Firm है और आप किस शहर में वो Job के लिए apply किये है।

अधिकतर Advance city में आपको शुरू में 10000 रुपये तक कि Tally की जॉब मिल सकती है और बाद में आपको जितना Experience होगा आपकी सैलरी उतनी ही बढ़ेगी।

Free में Tally कैसे सीखें? How to learn Tally in Free?

ऐसे बहुत सारे students होंगे जिनके शहर में Tally institute नही होगा या फिर वो family से काफी poor है इसलिए Tally course नही कर सकते है, उनके लिए मैं एक चीज बताना चाहूंगा कि आप अगर Free में tally सीखना चाहते है तो आप google और YouTube की मदद से free में अपने घर पे बैठकर आसानी से Tally courses के Videos को देख सकते है और Videos देखकर उनकी practice करके Tally को Free में सीख सकते है।

जब Smartphone आपके पास है और jio ने internet इतना सस्ता किया है तो आप internet से बहुत कुछ फ्री में सीख सकते है बस आपके पास सीखने की लगन होनी चाहिए क्योंकि जिसको अपने Goal को हासिल करना है वो हर एक मुश्किल में भी Learning पर Focus करता है और Learning के बाद ही आप अच्छी Earning कर सकेंगे।

क्या Science और Arts के Students Tally सीख सकते है? Can students of Science and Arts learn Tally?

दोस्तो अगर आपने Inter में Science या फिर Arts लिया था और आप ये सोचते है कि सिर्फ commerce students ही टैली कर सकते है तो ऐसा सोचना गलत है।
आप किसी भी stream से क्यों न हो, अगर आप Tally को सीखना चाहते है तो आप बहुत ही आसानी से Tally को सीख सकते है मगर आपको थोड़ी दिकत आएगी क्योंकि Commerce students को Debit/Credit पता होता है और ये सभी Accounting terms आप पहली बार सुनेंगे तो थोड़ा odd लगेगा मगर आपके पास अगर सीखने की चाह है तो आप टैली को बहुत आसानी से सीख सकते है बस आपको मेहनत करनी पड़ेगी।tally kaise seekhe

क्या मैं Inter करने के बाद Tally सीख सकता हूँ? आइये जाने

जी हाँ! आप चाहे तो Inter के बाद Tally course को कर सकते है क्योंकि मैं ऐसा मानता हूं कि सीखने की कोई उम्र नही होती है लाइफ में जब तक आप जी रहे है कुछ न कुछ सीखते रहना चाहिए इससे आपको Experience मिलता है। Inter पास करने के बाद आप जरूर टैली सीख सकते है।

Tally सीखने के क्या-2 फायदे है? What are the Advantages of learning Tally? आइये जाने

  • Tally सीख कर आप self-depend हो सकते है और किसी Company या Firm में आसानी से job पा सकते है।
  • Tally सीखकर आप न केवल दुसरो के accounts को मैनेज कर सकते है अपितु आप अगर Future में खुद का business करते है तो आप अपने business का accounts खुद maintain कर सकते है।
  • एक स्टूडेंट के लिए tally एक ऐसा कोर्स है जिसको करके वह जॉब पा सकता है और अपना खुद का personal खर्च मैनेज कर सकता है।
  • Tally सीखकर आप Accounting को जान जाते है और हिसाब किताब क्या होता है, किसी Software में कैसे हिसाब maintain किया जाता है उसको आप जान जाते है और future में अपने इस knowledge को utilize कर सकते है।
  • Tally को बहुत अच्छा सीखकर आप अपना खुद का Coaching center open कर सकते है और दूसरे students को भी tally सीखा सकते है और पैसे कमा सकते है।

Science/Arts के Students को Tally सीखने में क्या-2 Problems आती है? आइये जाने

शुरुआत में जब कोई Science या Arts stream का student tally सीखने जाता है तो उनको ये समझ मे नही आता कि Debit और Credit क्या होता है ,उसको Accounts की जरा भी जानकारी नही होती है और शुरू में उसको Tally सीखना boring लगता है।
मगर आप अगर सीखना चाहते है तो आपको पूरे मन से टैली सीखना होगा, अक्सर New students को ऐसी Problems का सामना करना पड़ता है।

Tally में शुरू में Ledger creation में new स्टूडेंट्स को problem आती है मगर आप जैसे 2 सीखते जाते है आपके Concepts वैसे -2 Clear होते जाते है।

मुझे उम्मीद है अब आपके सभी सवाल Tally course के regarding clear हो गए होंगे, अगर फिर भी आपका कोई सवाल है तो आप मुझसे Comment section में Comment करके पूछ सकते है।

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download 

ebook

Download Now

Tally Hindi Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy

Tally English Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy only 79 rs

पोस्ट से संबन्धित सारांश:-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया किTally Course क्या है? Tally Course in Hindi? Tally Course कैसे करें? Tally Course करने के बाद किस तरह की job मिलेगी? Tally Course की Fees क्या है? Tally Course से सम्बंधित अगर आपको कोई भी Problem हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा।

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

Plz Apna Review जरूर दे, आपको हमारी website मे क्या पसंद आया जरूर बताए, नीचे दिये बटन पर click करके review जरूर लिखे।

Review on Technical Cube

Ask Any Question Plz Tell Me:- Ask the Question

share Technicalcube

इस ये Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *