Tally me GST kaise Lagaye? Tally ERP 9 for GST की पूरी जानकारी जाने

दोस्तो क्या आपको भी Tally में GST के regarding problems आती है? क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि आप टैली में GST को लगा नही पाते है, अक्सर बहुत सारे Students के Emails आते है कि उनके Invoice में GST Calculate नही हो रहा है? ऐसी क्या problems आती है, आज हम इसी topic पर आपसे बात करेगे, आज के इस Article में मैं आपको Tally me GST kaise lagaye? Tally ERP 9 for GST.? Tally में GST कैसे Active करे, GST कैसे Calculate करे आदि सभी चीजें बताउगा, Tally ERP 9 for GST के Regarding सभी जानकारी को जानने के लिए इस Article को पूरा पढ़ें।

Tally me GST क्या है? What is GST? आइये जाने

Goods and Service Tax (GST) एक Indirect Tax है जो कि राज्य सभा और लोक सभा दोनों की तरफ से GST का बिल पास हुया और 1 july 2017 से पूरे भारत मे हर समान और हर एक सेवा पर सिर्फ और सिर्फ एक ही Tax लगेगा यानी कि VAT, एक्साइज और Service Tax जैसे सभी Tax की जगह अब केवल एक ही Tax charge किया जाएगा जिसको हम GST कहेंगे।

“One Tax One Nation”

Tally ERP 9 for GST

Tally me GST kaise lagaye? Tally ERP 9 for GST की पूरी जानकारी जाने

दोस्तो, आज हम जानेंगे कि आप टैली Software में किस तरह से Gst को लगा सकते है और Tax Calculate कर सकते हूं। मेरे बहुत सारे frds मुझसे पूछते है कि उनसे tally में Gst Tax calculate नही होता है तो आज आप इस आर्टिकल को कृपया ध्यान से पढ़े और मैं आपको बताउगा की आप किस तरह से Tally में gst tax को calculate कर सकते है , आइये जानते है कि वो कौन 2 सी Conditions है जहाँ आपको Gst लगाना होता है और Tax calculate कैसे करना होता है।

Tally में GST कैसे Enable करे? How to enable GST in Tally? पूरी जानकारी

सबसे पहले हम जानेंगे कि Tally में New Company create करने के बाद किस तरह से GST को Enable मतलब की Active करते है और उंसमे कैसे अपनी Company की सभी Details को fillup करते है। Tally में Gst Enable करने के लिए आपको कुछ Simple Steps को follow करना होगा, आइये जाने।

STEP:1- सबसे पहले आप Gateway of Tally में Features के option में जाये, Features के option में जाने के बाद आप Statutory and Taxation के option में जॉकर click करे।

STEP:2- Statutory and Taxation के option में आपको Enable Goods and Service Tax(GST) को simply yes करे और Set/alter gst details को भी yes करे।

जैसे ही आप Set/alter gst details को yes करेगे आपको अपनी Company की सभी details को यहाँ पर fillup करना होगा, आइये जाने की क्या 2 details हमको देनी होगी।

GST Enable in Tally ERP 9

gst details

GST Tax Details Fillup 

enable gst details

Tally में GST का Ledger कैसे बनाये? How to make GST Ledger in Tally?

ऊपर हमने ये तो सीख लिया कि Tally में gst को कैसे Enable करे मगर क्या आप जानते है कि Tally में gst को Calculate करने के लिए Tax के Regarding Ledgers कैसे बनाये? Ledgers creation को जानने के लिए आप नीचे दिए स्क्रीनशॉर्ट को ध्यान से देखे।

CGST Tax Ledger in Tally

CGST

SGST Tax Ledger in Tally

SGST

IGST Tax Ledger in Tally

IGST

Tally में  Stock Item बनाते समय GST Tax कैसे लगाए? आइये जाने।

जब भी हम Tally में Stock Items को Create करते है तो उस Item पर कितने percent Gst लगता है उसको हमको Define करना होता है तभी Tally में Voucher Entry करते समय Gst Calculate होगा।

मैंने यहाँ पर एक Samsung Mobile के नाम से Stock item Create किया है। Gst को लगाने के लिए आप Set/alter gst details में जाये और Gst की details जैसे Item का description, Item का HSN Code और उस item पर कितने percent gst लगता है उसको fillup करके item को save कर ले।

For more Information follow given Screenshot Pls

samsung Mobile stock item

STOCK ITEM GST Tax Details Fillup 

samsung gst details

Tally में Invoice बनाते समय GST कैसे लगाए? GST Calculate कैसे करे?

Tally में जब भी हम Voucher Entry करते है मतलब की Invoice generate करते है तो उस समय भी हमको GST calculate करने के लिए GST के Ledgers को लगाना पड़ता है तभी उस item पर Gst calculate होता है।

Tally में Entry करते समय Stock item की details को fillup करने के बाद आपको GST के ledgers CGST और SGST को लगाना पड़ता है और अगर आप किसी बाहर की Party का बिल बना रहे है तो आपको IGST का Ledger लगाना पड़ता है then जैसे ही आप Ledgers put करते है Gst Calculate हो जाता है।

अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए स्क्रीनशॉर्ट को देख सकते है और अगर आपको टैली में gst बिल बनाने में कोई समस्या है तो आप हमारे ब्लॉग पर Tally में GST bill creation के regarding article को पढ़ सकते है

Invoice GST tax calculation

invoice gst tax calculate

Tally में GST कभी -2 Calculate नही होता है? ऐसे में क्या करे, आइये जाने।

दोस्तो कभी 2 ऐसा होता है कि जब कोई नया student टैली सीखकर आता है तो उससे कई बार गलती हो जाती है कि invoice बनाते समय gst calculate नही होता है, ऐसा आखिर क्यों होता है उसकी क्या वजह है आइये कुछ points आपके साथ discuss करते है।

1:- जैसा कि आप सभी को पता होगा कि Gst भारत मे ( 1 july 2017) को लागू हुआ था और जब हम tally के educational version में entry करते है तो उंसमे july के पहले की date पड़ी हुई होती है और आप ध्यान नही देते है, Entry करते समय इसलिए आपका Gst invoice पर calculate नही होता है।

अगर आप आगे से कभी भी टैली में Entry करे तो Date का ध्यान जरूर से दे हमेशा 1 july 2017 के बाद कि ही Date को select करे तभी Gst tax calculate होगा।

2:- ऐसा अक्सर सभी के साथ होता है कि जब आप Ledger बनाते है तो party का state select करना भूल जाते है ऐसी condition में भी आपका Gst calculate नही होता है तो जब भी पार्टी बनाये उसकी सभी details को जरूर से fillup करे।

ये कुछ छोटी -2 गलतिया कभी -2 हो जाती है जिसके कारण Gst calculate नही होता है तो जब भी आप Tally में Entry करे तो इन चीजो का जरूर से ध्यान दे।

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download 

ebook

Free sample Download Now

Tally Hindi Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy

Tally English Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy only 79 rs

इन आर्टिक्ल को भी पढे?

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया कि आप Tally me gst kaise lagaye? Tally ERP 9 for GST ? Tally me  gst kya hai? Tally me gst ka use kaise kare? Tally me gst से संबंधित सभी जानकारी, आज मैंने आपके साथ शेयर की।

अगर आपको Tally me GST लगाने मे कोई भी परेशानी हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोशल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।share Technicalcube

Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे। 

मेरा नाम दीपेश कुमार है और मैं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर मे रहता हु। मैंने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (I.T) से बी.टेक किया है। इस ब्लॉग पर आपको (Tally, Computer Courses, Banking, Make Money और Online Jobs 2021) से Releated सभी Articles मिलेगे। Technical Cube - Learn More then Earn More.

Leave a Comment