HomeTally ERP 9

टैली मे कंपनी कैसे बनाए? पूरी जानकारी

इंडिया मे जीएसटी के आने से अकाउंट की परिभाषा ही बदल सी गयी है । अगर आप कोई बिज़नेस करते है , तो क्या आप अपने  बिज़नेस मे प्रतिदिन के लेंन -देन को किस तरह से करते है? आज हर एक छोटे, बड़े दुकानदार को अपना अकाउंट मैंटेन करने की जरूरत पड़ती है, ऐसे मे जो अकाउंटिंग सॉफ्टवेर का नाम सबसे पहले आता है वो है Tally ERP 9.  Tally ERP 9 मार्केट मे नंबर  1 अकाउंटिंग सॉफ्टवेर मे से एक  हैं, जिसकी मदद  हम अपने अकाउंट  को आसानी से मैंटेन कर सकते है। आज के इस पोस्ट मे मैं आपको ये बताउगा की Tally Me Company Kaise Banaye? और उस  Company Me Alteration Kaise Kare, Tally Me Company Ko Delete Kaise Kare, आज के इस पोस्ट मे हम इन सभी टॉपिक पर वार्तालाप करेगे, तो चलिये शुरू करते है। 

Tally ERP 9 मे कंपनी कैसे बनाए? पूरी जानकारी जाने ? how to create company in tally

टैली की उपयोगिता तब से कुछ अधिक बढ़ सी गई, जब से इंडिया मे जीएसटी लागू किया गया  आज हर एक आदमी/दुकानदार/कंपनी/फ़र्म आदि को अपने बिज़नेस मे अकाउंट का हिसाब किताब रखने के लिए किसी न किसी अकाउंटिंग सॉफ्टवेर की जरूरत पड़ती ही है। और जबकि हम जानते है की टैली एक प्रसिद्ध अकाउंटिंग सॉफ्टवेर है, जिसकी मदद से आप अपने बिज़नेस का हिसाब किताब बहुत ही आसानी से रख सकते है। आज के इस पोस्ट मे मैं आपको बताउगा की टैली मे कंपनी कैसे बनाए? How to create company in Tally ERP 9.Tally Me company kaise Banye

इन पोस्ट को भी पढे :-

Tally ERP 9 मे कंपनी बनाने के लिए कुछ आसान तरीको को फॉलो करना पड़ेगा जो की कुछ इस प्रकार से है॥ आइये जानते है

STEP:1  सबसे पहले आप  Tally ERP 9 सॉफ्टवेर को open करे।

STEP:2 Tally ERP 9 Software को खोलने पर आप सभी को एक विंडो दिखाई देगी। आप यहा पर टैली को 2 प्रकार से उपयोग कर सकते है। पहला Licence Version और दूसरा  Educational Mode। आइये जानते है की Licence Version Aur Educational Mode  आखिर क्या है।

Educational Mode क्या है? इसका कैसे उपयोग करे

Educational Mode का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको नीचे Work In Educational Mode के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, या फिर आप अपने कीबोर्ड से (W) को दबाये, जैसे ही आप (W) को दबाएगे, टैली सॉफ्टवेर खुल जाएगा।

Educational Mode मे आप बस Education Purpuse मतलब की सिर्फ सीखने के लिए ही अकाउंटिंग एंट्रीस को कर सकते है, आप Educational Mode मे प्रतिदिन की लेन-देन की एंट्रीस को नहीं कर सकते है बस आप महीने की (1 or 2) तारीख या महीने की अंतिम तारीख की एंट्री को ही कर सकते है क्यूकी Educational Mode केवल सीखने के उदेश्य से बनाया गया है यहा आप अकाउंटिंग की सभी एंट्री कर सकते है बस आपको अगर टैली  को पूरा उपयोग करना है तो आपको टैली  सॉफ्टवेयर खरीदना पड़ेगा। Educational Mode tally

License Mode क्या है? इसका कैसे उपयोग करे

Tally ERP 9 के  License Version को अगर आप खरीद लेते है तो उसमे आपको अपने बिज़नस के प्रतिदिन की सभी एंट्रीस को करने की सुविधा मिल जाती है मतलब की आप किसी भी दिन/तारीख की एंट्री को टैली मे आसानी से कर सकते है साथ ही साथ आप Tally solutions के  Online Server से भी जुड़ जाते है, जिस से आप कंपनी से कभी भी मदद ले सकते है और आपको ऑनलाइन काफी सुविधा प्रदान की जाती है।

STEP:3   Tally Open होने के बाद आपको Company Info का  एक ऑप्शन दिखाई देगा अगर आपको Company Info की मेनू नहीं दिखाई देती है तो आप अपने कीबोर्ड से (Alt+F3) बटन को दबाये आपके सामने Company Info की मीनू शो होगी। अब आप Company Info के ऑप्शन पर क्लिक करे यहा पर आपको Create Company  का ऑप्शन दिखाई देगा आपको नई कंपनी बनाने के लिए Create Company के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। create company tally

Company Creation Window को विस्तार मे जानते है, की इनमे कौन-कौन सी Fields है  

company creation in Tally

Company Create करने के लिए आपको कुछ Required Field को भरना होगा, आइये उन सारे Procedure को विस्तारपूर्वक चर्चा करते है. 

  • Directory:- Directory मतलब वो Path जहा हम अपनी कंपनी के डाटा को सेव करके रखते है, जब भी हम टैली सॉफ्टवेर को इन्स्टाल करते है तो हमे उसे एक Path देना होता है, टैली By Default C Drive मे सारा डाटा सेव करके रखता है आप इस Path को किसी और Location मे भी स्टोर कर सकते है।
  • Name: Name Option मे हम जो भी कंपनी बनाना चाहते है उस कंपनी का पूरा नाम लिखेगे।
  • Mailing Name: इसमे भी हम उसी कंपनी का पूरा नाम लिखेगे अगर आप कोई और नाम लिखना चाहते है तो वो लिख सकते है।
  • Address: Address के option मे हम उस कंपनी का पूरा पता लिखेगे
  • Country: Country मे हम India को  Select करेगे, अगर आप किसी और देश मे रहते है तो आप उस देश को Select करे।
  • Phone No: Company का Phone No भरे।
  • Mobile No: Mobile No Ke Option मे Mobile No भरे।
  • Fax No: Company का  Fax No अगर हो तो उसको भरे वरना  Skip करके आगे बढ़ जाए।
  • E-Mail: Company का जो भी  E-Mail Address हो उसको भरे।
  • Website: अगर  Company की कोई Website हो तो उस Website का पूरा Address यहा पर भरे।
  • Financial Year Begins From: इसका  मतलब की आपका  Financial Year कब से सुरू होता है इसकी जानकारी यहा पर भरे, जैसा की हम जानते है की Financial Year (1 April)  से सुरू होता है और  (31 March) को खतम होता है।
  • Books Begin From: इसका मतलब ये है की आपको एंट्री कब से करनी है इस ऑप्शन मे हम वही Financial Year वाली ही तारीख को ही रहने देगे कोई बदलाव नहीं करेगे। wa
  • Tally Vault Password(if Any): अगर आपको Tally मे Password लगाना है तो आप इस ऑप्शन की मदद से टैली मे आसानी से Password Create कर सकते है।
    Repeat Password: Repeat Password मे वही  Password को पुनः भरे जो भी Password आपने भरा है।
  • Use Security Control: अगर आप Security Control को Yes करना चाहते है तो कर सकते है यहा भी आप अपनी मर्जी के अनुसार Security लगा सकते है।
  • Base Currency Symbol: इसमे आप Rs को सेलेक्ट करे क्यूकी भारत का Rs सिम्बल है।
  • Formal Name: इसमे आप Rupee को सेलेक्ट करे।

अब और जो भी Details है, उन सभी को skip करके आगे बढ़ जाए, अब आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे लिखा होगा yes/no आप येस के ऑप्शन पर क्लिक करके कंपनी को सेव कर लीजिये। अंतता आपको कंपनी सफलतापूर्वक बन चुकी है।

इन पोस्ट को भी पढे :-

Tally मे कंपनी  Details को  Alter (Modify) करना :-

Tally मे कंपनी की किसी भी जानकारी को  Modify करने के लिए हमे अपने कीबोर्ड से (Alt+F3) बटन को दबाना होगा, जैसे ही आप (Alt+f3) बटन को Press करेगे आपके सामने एक मेनू खुल जाएगी, आइये इस मेनू के बारे मे विस्तारपूर्वक जानकारी दे।alter company

  • Shut Company: Shut Company मतलब ये है की अगर आपको कंपनी को बन्द करना चाहते हैं तो आप Shut Company ऑप्शन का उपयोग कर सकते है। .
  • Create Company: इस ऑप्शन के जरिये आप New Company Create कर सकते है।
  • Alter: Alter  ऑप्शन का उपयोग कंपनी की जानकारी को Modification मतलब बदलने के लिए किया जाता है। Alter Option का उपयोग हम कंपनी को Delete  करने के लिए भी करते है
  • Change Tally Vault: इस ऑप्शन के जरिये हम Tally Vault password को आसानी से बादल सकते है।
  • Split Company Data: हम कभी -2 एक ही कंपनी मे कई सारे  Financial Year के साथ काम करते है तो इस ऑप्शन के जरिये आप कंपनी के डाटा को Split कर सकते है जिस से हमे काम करने मे आसानी होती है।
  •  Backup: इस ऑप्शन के जरिये हम अपनी कंपनी के डाटा का  Backup आसानी से ले सकते है।
  • Restore: इसके जरिये हम बैकप लिए हुये डाटा को पुनः Restore कर सकते है।
  • Quit: Quit ऑप्शन की मदद से हम कंपनी से बाहर आ सकते है।

इनको भी पढे !-

Tally मे कंपनी को  Modify (Edit), कैसे करे ?

Tally मे कंपनी को  Modify मतलब किसी भी डाटा को बदलने के लिए सबसे पहले आपको  Company Info  मे  Alter के  ऑप्शन मे जाना होगा और जो भी Alteration आपको अपनी कंपनी मे करना है उसे सेव करे और डिटेल्स को Modify करने बाद कंपनी को सेव कर दे। Company को सेव करने के लिए Shortcut Key (Ctrl+A) का यूस करे।

Tally मे कंपनी को Delete कैसे करे ? how to delete company in tally

Tally मे कंपनी को Delete  करने के लिए आपको Company Info मे  Alter के ऑप्शन मे जाना होगा और आपको अपने कीबोर्ड से ( ALT+D)  कुंजी को दबाना होगा , जैसे ही आप ALT+D कुंजी को दबाएगे आपके सामने एक मेनू खुल जाएगी आपको कंपनी को डिलीट करने के लिए सिर्फ Yes के बटन पर क्लिक करना होगा, जैसे ही आप Yes पर क्लिक करेगे आपकी कंपनी डिलीट हो जाएगी । delete company

Tally मे कंपनी को Shut (Close) कैसे करे ? shut company in tally

Tally मे कंपनी को  Shut मतलब की Close(बन्द ) करने के लिए आप अपने Right Side मे Close बटन पर क्लिक करके आसानी से कंपनी को बन्द कर सकते है या फिर अपने कीबोर्ड से (Alt+F1) कुंजी को दबा कर कंपनी को बन्द कर सकते है।

अंतता आप टैली मे कई सारे कामो को बहुत ही आसानी से कर सकते है जैसे कंपनी बनाना , कंपनी डिलीट करना , कंपनी के डाटा को बदलना इत्यादि। और आधिक जनकरी के लिए आप  Tally की  Official Website पर जाकर सभी जानकारी को प्राप्त कर सकते है। जैसे – Tally सॉफ्टवेर को Download कैसे करे,  Tally ERP 9 सॉफ्टवेर का Price क्या है.

Tally Study Materials Download PDF:-

Tally ERP 9 के  Notes, Syllabus, Inventory Notes, Shortcut keys Notes को  PDF मे  Download करने के लिए नीचे दिये गए Link पर क्लिक करके आसानी से  Download कर सकते है।

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज मैंने आपको बताया की Tally Me Company Kaise Create Kare? create company in tally aur Tally Me Company की जानकारी को  Alter कैसे करे , Tally Me Company Ko Kaise Delete kare और उस कंपनी को Shut मतलब (बन्द) कैसे करे , इन सभी  Options को मैंने आज आपके साथ Discuss किया .

अगर आपको कंपनी बनाने मे कोई भी परेशानी हो तो आप मुझे मेल कर सकते है , मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया हो तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Comments (3)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *