HomeTally ERP 9

Tally Kya Hai? Tally ka use in Hindi.

Hello दोस्तो! आपने टैली सॉफ्टवेयर का नाम कही न कही पर सुना तो जरूर होगा, और आपके दिमाग मे एक question जरूर से आया होगा कि आखिर टैली क्या है? टैली सॉफ्टवेयर का क्या उपयोग है? तो आज मैं आपके इन सभी सवालों का जवाब देने वाला हु, आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपकी बताएगे की टैली क्या है? टैली सॉफ्टवेयर को हम किस प्रकार डाउनलोड करते है और किस तरह से टैली पर काम किया जाता है साथ ही साथ हम आपको ये भी बताएगे की टैली का कोर्स करने के क्या – 2 फायदे है? अगर आपको टैली से सम्बंधित अपने सभी सवालों के जवाब चाहिए तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Tally Meaning in Hindi? टैली का क्या मतलब है?

वैसे देखा जाए तो टैली का मतलब हिंदी भाषा मे गणना करना होता है, जिसे हम कह सकते है कि (मिलाना)। और कंप्यूटर की भाषा मे इसे हम टैली के नाम से जानते है। अगर आप गूगल पर जाकर टैली का मतलब हिंदी भाषा मे search करेगे तो आपको टैली के काफी मतलब मिल जाएंगे, आइये कुछ उदाहरण के साथ इन सभी मतलब को देखते है।

TALLY का अर्थ : Meaning Of Tally-
 ‣ संख्या में मेल बैठना
 ‣ आँकड़ों में मेल बैठना
 ‣ हिसाब बैठना

1:-TALLY= हिसाब 

2:-TALLY= लेखा 

3:-TALLY= मिलान करना 

4:-TALLY= गिनती

5:-TALLY= गिनती करना

Tally Kya Hai? what is tally in hindi

सबसे पहले जानते है कि टैली का Full form क्या है? टैली का full form है “Transactions Allowed in a Liner Line Yards”. टैली एक famous International financial एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है, जिसकी मदद से हम कम्प्यूटर की मदद से अपने account को बहुत ही आसानी से Maintain कर सकते है।

Tally Software को Tally solution Pvt Limited ने Developed किया है और Tally Solution Pvt limited Company Bangalore में है जहाँ से आप सभी सुविधा को ले सकते है। Tally Solution pvt ltd कंपनी जो कि India की सबसे ज्यादा Famous Company में से एक है। Tally के जनक श्री Shyam Sunder Goenka और उनके बेटे  Bharat Goenka जी है।

ERP का full form क्या है? आइये जाने :-

हम सभी ने टैली के बारे में तो जानकारी प्राप्त कर ली मगर एक सवाल जो हम सबको confuse करता है कि ये ERP क्या है? आखिर ये ERP का क्या मतलब होता है ? आइये इसके बारे में जानते है कि ERP क्या है? Erp का Full form क्या है? ERP से संबंधित सभी जानकारी आइये जानते है।

ERP का Full Form होता है (Enterprise Resource Planning). हम ERP का उपयोग हर एक Big/Small company अपने Business को manage करने के लिए use करती है,देखा जाए तो ERP हमारे Business से ही जुड़ा हुआ है। ERP की मदद से हम अपने Data को Proper way में Manage करते है और अपने Data को बहुत ही आसानी से Store कर सकते है।

tally kya hai tally ka use in hindi

Read Also:-

Tally ERP 9 क्या है? आइये जानते है।

ERP का मतलब (Enterprise Resource Planning) इसकी मदद से हम अपने काम को बहुत ही सरलता के साथ पूरा कर सकते है, देखा जाए तो (Tally ERP 9) सॉफ्टवेयर Basically( Voucher Entry, Financial Statements, Taxation, Payroll, POS(Point of Sale) and GST Returns Fill Karne and Accounting को Simplify करने के लिए उपयोग में लाया जाता है, Tally Ke Latest Version को ही हम लोग (Tally ERP 9) कहते है।

Tally ERP 9 Software Download कैसे करे? पूरी जानकारी

जब आपको टैली से सम्बंधित इतनी knowledge मिल गई तो आप ये जरूर सोच रहे होंगे कि Tally ERP9 Software को हम कैसे Download कर सकते है? जरूर से आपके दिमाग मे ये सवाल आया होगा तो आपके सवालो का जवाब आपके इस आर्टिकल में मिलेगा। आइये जानते है कि Tally को सीखने से पहले हम किस तरह से Tally ERP 9 Software को download कर सकते है और टैली सॉफ्टवेयर को download करने की वेबसाइट क्या है सभी जानकारी आइये जाने।

Tally ERP 9 Software को हम Tally की Official Website  https://tallysolutions.com/ से Download कर सकते है। Tally ERP 9 Software को  Download करने के लिए सबसे पहले आपको टैली की वेबसाइट में जाये वहाँ आपको Download सेक्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे, अब नीचे scroll करे यहाँ आपको 2 options दिखाई देंगे
आप simply Download For Later के  Option पर क्लिक करे, जैसे ही आप क्लिक करेगे Tally Software Download होना शुरू हो जाएगा आप इस Link पर Click करके Tally के Download Section के page पर आसानी से जा सकते है।

Download Tally Software Now

tally download

इस आर्टिक्ल को भी पढे:- tally erp 9 educational version download कैसे करे?

Mode Of Tally ERP 9 Software:

Tally ERP 9 Software 2 Modes Me Market Mai Available Hai. Name Are Following
  • Silver Mode
  • Gold Mode.

Tally Versions In Following.

  1. Tally 4.5
  2. Tally 5.4
  3. Tally 6.3
  4. Tally 7.2
  5. Tally 8.1
  6. Tally 9.0

Features Of Tally ERP 9.

  1. Simple Accounting Management.
  2. Support For Banking Transactions
  3. Fast Access For Business Report
  4. Flexible Inventory Management
  5. Payroll Management
  6. Budget And Controls
  7. Support For Manufactures
  8. Enhance Security
  9. GST Invoice
  10. Sale And Purchase Management

 

Tally ERP 9 का Use क्या है?

Basically, देखा जाए तो Tally का Use Accounting Transaction को Record करने के लिए किया जाता है, जैसा कि आप सभी लोग जानते है कि business में रोज की बहुत सारी Transaction होती है जैसे कि- Sale, Purchase, Payment, Stock, Banking, Payroll, GST  etc से Related सभी Transaction को हम Tally में बहुत ही आसानी के साथ Record कर सकते है और अपने Account को बहुत ही आसानी से Maintain कर सकते है।

Tally सॉफ्टवेयर को हम क्यों सीखे? आइये जाने पूरी जानकारी। 

एक सवाल हम सभी के दिमाग मे आता तो जरूर है कि हम क्यों टैली को सीखे? मैं तो commerce field का नही हु क्या मैं टैली सीख सकता हु , टैली को तो बस कॉमर्स वाले ही कर सकते है?? ऐसे हजारो सवाल आपके पास आते होंगे जब भी आप टैली को सीखने की सोचते होंगे।
तो देखिए ऐसा कोई जरूरी नही की कॉमर्स वाले ही टैली को सीख सकते है आप किसी भी stream से हो आप टैली को बहुत ही आसानी से सीख सकते है बस आपको मेहनत करनी पड़ेगी।
आखिर Tally को सीखने के आपके पास 2 reason हो सकते है या तो आपको Accounts में Interest हो और आप अपने ही business को proper और सही तरह से manage करना चाहते हो कि हमारे बिज़नेस में प्रतिदिन की transaction कितनी हुई, कितने outstanding due है आदि या फिर आप अपनी earning के लिए टैली को सीखकर कोई job करना चाहते हो? ऐसी कुछ वजह हो सकती है जिसकी वजह से आप टैली को सीखना चाहते हो।

जब से GST India में आया तब से Tally software की Importance Market में बढ़ सी गई है, आज Small हो या फिर Middle-Class business Man सभी को अपने Accounts को Maintain और GST Return को file करने के लिए एक Accountant की जरूरत पड़ती है जो कि उनके हिसाब-किताब को सही ढंग से रख सके।
मैं आपको बता दु की आपको टैली के साथ-2 M.S Excel की भी Knowledge होनी बहुत ही जरूरी है, क्योंकि अगर आपको reports वगैरह बनानी है तो आपको Excel आना ही चाहिए क्योंकि job के Point Of View से ये काफी Important है।

Tally Software मे कहाँ पर काम होता है? पूरी जानकारी जाने

ये Question बहुत ही Common है कि Tally ERP 9 Software पर काम कहाँ होता है, अगर हम टैली को सीख ले तो टैली पर हम कहाँ और किस जगह पर काम कर सकते है? आपको अगर इन सबसे संबंधित जानकारी नही है तो आज मैं आपको बताना चाहूंगा, आइये जाने।

फिरहाल वर्तमान समय की अगर बात करे तो मैं आप सभी को बताना चाहुगा की Tally का काम आज कल Bank में, या फिर किसी Company में, किसी बहुत बड़ी Organization में, किसी College में और सबसे ज्यादा जो Use होता है वो C.A के यहाँ उपयोग किया जाता है। Tally में हम अपने Business की प्रतिदिन की Transaction, Outstanding Bills, Stock Statment, Salary payroll Create करना या फिर जो Manufacturing हो रही है उसकी Report को तैयार करना और Bank Statment Etc को Tally में Maintain करना इत्यादी काम हम आसानी से टैली में कर सकते है।

GST के आने से हमारी life में Tally पर Work काफी ज्यादा बढ़ चुका है,देखा जाए तो आज कल हर एक Business करने वाला अपनी प्रतिदिन की Transaction जैसे-Sale, Purchase, Stock और GST Returns Etc को Manage करने के लिए Tally ERP 9 Software का ही उपयोग किया करता है।

Tally को हम कहाँ से सीखे ? आइये जानते है।

जब हमको Tally के बारे में इतना ज्यादा मालूम हो ही चुका है और अब हम टैली को सीखना भी चाहते है तो अब एक सवाल आता है कि, हम टैली को कहा से सीखे? किस जगह से हम टैली का cource करे? तो आइए इन सभी सवालों के जवाब आपको मैं देता हु।

वैसे Tally को सीखने के लिए आप जिस शहर में रहते है वहाँ पर बहुत सारी Coaching, Institute होंगे, आप जाकर अपने शहर में पता करे, और उन coaching से आप टैली को सीख सकते है।
और दूसरा तरीका है कि आप Online (Youtube Ya Google) से Tally को बहुत ही आसानी के साथ सीख सकते है क्योंकि youtube पर आपको बहुत सारे channels मिल जाएंगे जो टैली को सीखाते है और अंत मे मैं बताना चाहूंगा कि आप किसी C. A के यहाँ पर जाकर टैली को सीख सकते है यहाँ पर आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा जो शायद कोई कोचिंग आपको नही सीखा पाएगी।
C. A के यहाँ सीखने का फायदा ये होगा कि आपको हर वो चीज जो टैली में की जाती है वो आप जान जाओगे और साथ ही साथ आपको कुछ पैसे भी मिलेंगे अगर आप किसी C. आ के यहाँ काम करते है तो, या फिर आप हमारी वेबसाइट पर जाकर भी टैली सीख सकते है मैं यहाँ regular एक article टैली पर लिखता हूं जिस से आप टैली सीख पाए।
रास्ते तो बहुत है सीखने के बस आप किन रास्तो पर चलते है ये आप पर depend करता है।

What is Tally Course? टैली cource क्या है? पूरी जानकारी

Tally Cource क्या है? क्या आप जानते है, अगर नही तो आइए जानते है? जैसा कि ऊपर हम आपसे discuss करते हुए आये है कि Tally एक Accounting Course है जिसमे आप सभी तरह की Transactions Entries को कर सकते है, Payroll Banana, Stock Manage, Inventory Create Karna, Company Me, GST Lagana, GST Tax Calculated Karna Etc चीजो को बहुत ही आसानी के साथ कर सकते है।

अगर आप Tally को Proper way में सीख लिया तो आप किसी Company/Factory में As an Accountant Workकर सकते है।
मैं आपको बता दु की Tally ERP 9 Course की Eligibility देखा जाए तो minimum 3 Month Ya 4 Months की होती है और उसके बाद आप Tally की Regular basis पर Practics करके चीजो को बहुत ही आसानी से समझ सकते है, आप चाहे तो टैली सीखने के लिए सोशल मीडिया या यूट्यूब के जरिये टैली को सीख सकते है। और ज्यादा जानकारी के
लिए इस आर्टिकल को पढे:- टैली सीखने के बाद job कैसे मिलेगी? आइये जाने

 Tally ERP 9 Software Overview.?

Tally ERP 9 Software open karate Hi Aapko Gateway Of Tally Dikhai Dega.Mai Aapko Gateway of Tally ka Ek Overview Dunga, To Aaiye Jante hai Ki Gateway Of Tally Kya Hain.

tally overview

Gateway of Tally Main Aapko kai sare features Mileage Aaiye Jante hai.

  1.  Masters Main Aapko Accounts Info and Inventory Info mileage.
  2.  Transaction Main Aapko Accounting Vouchers and Inventory Vouchers Mileage.
  3. Utilities Main Aapko Import of Data and Banking Milega.
  4. Reports Mai Aapko Balance sheet, Profit&loss Account, Stock summary, Ratio Analysis And Display mileage.

 

Explain Gateway Of Tally Features:

Gateway Of Tally Ke Kuch Important Features Ko Aaiye Discuss Karte Hai.

Masters:

  1.  Accounts Info: Accounts Info me Hum Groups, Ledger And Voucher types Ko create Kar Sakte Hai.
  2. Inventory Info: Inventory Info me Hum Stock Groups, Stock Category, Stock Items, Unit Of Measure, Godown And Tax Rate Ko Setup Kar Sakte Hai.

 

Transactions:

  1. Accounting Vouchers: Accounting Vouchers Me hum Voucher Entry Karte hai Like Sale, purchase, payment, Receipt, journal and Conta Etc.
  2. Inventory Vouchers: Inventory Voucher Me hum Stock Journal, Rejection inward, Rejection Outward, Delivery Note, Receipt Note, Physical Stock, Stock Query Etc ki Entry Karte Hai.

 

Utilities:

  1. Import Of Data: Import of Data ma hum Master, Vouchers, Bank Details Se Related Data ko Import Kar Sakte hai.
  2. Banking: Banking Me Hum Bank Related Sari Configuration Jaise Check printing, Check Register, Bank Reconciliation(BRS), Deposit Slip, Payment AdviceAnd Post Dated Summary ko Dakh Sakte Hain Aur Manage Kar Sakte Hai.

 

Reports:

  1. Balance Sheet: Balance Sheet me Hum Apne Business Ki Financial Position Ko Check Karte Hain.
  2. Profit&loss Account: Profit &loss Account Me Hum Apne business ka profit And loss Kitna Hua Wo Sari reports ko Dakh Sakte Hai.
  3. Stock Summary: Stock Summary me Hum Apna jo Bhi stock hai Uski puri Reports ko Dakh, Sakte Hain
  4. Display: Display Mai Hame Kai Option Milte Hai Jaise Yaha Se hum Trial Balance, Day Book, Accounts book, Inventory Books, Statutory Report, Cash/funds flow, Receipts and payments, List of accounts and Exceptions Reports ko Dakh Sakte Hain

Tally से Related कुछ सवाल? आइये जाने???

Aapke Mind Me Tally Se Related Kuch Questions Hoge, Aaiye Discuss Karte Hai.

First Question###:- Ye Question Bilkul Common Question Hai, Ki Mai Accounts ka Student Hu Nahi, Na Maine Kabhi Accounts Ko Padha Hai. Aisi Condition Me Mai Kya Tally Seekh Sakta Hu.

Ye Question Aapke Bhi Dimag Me Jarur Aaya Hoga, Toh Mai Aapko Ye Bata Du Ki Tally ERP 9 Ko Seekhne Ke Liye Accounts Ki Jarurat To Padti Hai, But Aap Agar Hard Work Karna Chahte Hai To Aap Aasani Se Tally Ko Seekh Sakte Hai. No Issue.

Second Question###:- Kya Tally Seekhne Ke Baad Kuch Earning Ho Sakti Hai, Tally Seekhne Ke Baad Job Kaha Milegi. To Y,e Question Bhi Mind Me Jarur Aata Hai, Toh Mai Aapko Batana Chahuga Ki Tally Ko Seekhne Ke Baad Aap Kisi C.A Ke Yaha Ya Phir Kisi Company Me As an Accountant Ki Job Mil Jaegi.

Ya Toh Aap Kisi Small Shopkeepkar Ke Yaha Uska Accounts Maintain karke Aasani Se Kuch Earning Kar Sakte Hai.

Tally Study Materials Download PDF:-

Tally ERP 9 Ke Notes, Syllabus, Inventory Notes, Shortcut keys PDF Me Download Karne Ke Liye Link Par Click Karke Download Kare.

C.A के यहा टैली मे क्या काम होते है? आइये जाने 

Aap Kabhi Kisi C.A Ke Yaha Gaye Hoge To Waha Aksar tally ERP 9 Par Work Hota Hai, Kya Aap Janana Chahte Hai Ki C.A Ke yaha Work Kya-2 Hota Hai? Tally Me Hame Kya Kaam Karna Padta hai To Kuch Points Aapse Discuss karna Chahuga.

 Agar Aapne Tally ERP 9 Ka Cource Kiya Hai, Aur Aap Kisi C.A Ya Phir Kisi Company Me Work Karna Chahte Hai To Aapko Tally Me Kya Work Karna Hota Hai Ye Janana Bahut Jaruri Hai, Coaching Institute Wale Hame Only Transactions Entry Bata Dete hai But Ye Kabhi Nahi Batate Ki market Me Hamse Kya Work Karvaya Jaega. Aaiye janate Hai.

  • Aapko Voucher Entry Aani Chahiye Means Aapko Sale Purchase, Contra Payments Etc Jo Vouchers Tally Me Hote Hai Un Vouchers Me Entry Karna Aana Chahiye.
  • Aapko C.A Ke Yaha Mostly Sale, Purchase Bills Ki Entry Karni Hoti Hai Party Ki.
  • Aapko Party Ke Banks Ki Sabhi Entries Ko Karna Hota Hai Means Bank Statement Tally Me Chadana Hota Hai Jise BRS Kahte hai.
  • Aapko Party Ke Stock Statment Bhi Per Months Ke Maintain Karne Padte Hai Ki Stock Kitna Hai Ki Due hai.
  • Aapko Party Ki Per Months Ki Return GSTR-3B Filed Karni Hoti Hai.
  • Aapko Party Ki Accounts Book Ko Proper Maintain Karna Hota hai.
  • Financial Year End Hone Ke Baad Aapko Party Ka Accounts Maintain Karna Hota Hai Adjustment Entries Post karke.
  • Finally Audit Aur ITR Mostly C.A Hi Karte Hai.

To Finally Itne Sare Work Agar Aap Kisi C.A Ke Yaha Karne Padte Hai.

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download 

ebook

Download Now

Some Important Links In Tally:-

In Links, par Click Karke Aap Tally Ke Bare Me Information Le Sakte Hai. Follow This Link Click On It

Tally Hindi Book Buy on Amazon

Click the Buy Now

tally book

Tally Hindi GST Book Buy on Amazon 

Click the Buy Now

tally gst book

Also, Read It:-

About The Post:-

Is post me Maine Gateway of Tally ka Overview Diya aur bataya Ki Tally Kya Hai?what is Tally? Tally Ka Kya Use Hai.? Tally Ko Hum Kaha Se Seekhe? Tally Seekhne Ke Baad Kya-2 Work Hote Hai? Tally Software Ko Kaha Se Aur Kaise Download Karte Hai Aur ek C.A ke yaha tally me akhir kya kaam hota hai, tally se related sabhi jankari aaj maine aapko di.

Tally ki jankari hindi me Pane Ke Liye Aap hamari Website Par Visit karke Aasani Se Tally Ki Jankari Le Sakte Hai.Thank you, friends, for Reading My Article. Is Article me Maine only Tally Kya Hai, Iska Only Overview Diya Hain, I hope You Like It.

Plz Apna Review जरूर दे, आपको हमारी website मे क्या पसंद आया जरूर बताए, नीचे दिये बटन पर click करके review जरूर लिखे।

Review on Technical Cube

Thank You For Reading This Article. Keep Visit Again In Technical Cube

Comments (1)

  • आपने Tally के बारे में काफी अच्छे से समझाया। Tally के बारे में लोग सुनते तो बहुत है, पर इसके काम की जानकारी बहुत कम लोगो को होती है, ऐसे में आपकी पोस्ट लोगो के Tally के ऊपर सवालो के जवाब देगी।
    मेने भी एक पोस्ट Tally full form पर लिखी है।

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *