HomeTally ERP 9

टैली में Balance sheet क्या है? what is balance sheet in accounting

किसी भी business को proper ढंग से चलाने के लिए हमे ये जानना बहुत ही जरूरी होता है कि हमारे business में कितना profit हो रहा है और कितना loss हो रहा है इन सभी की proper जानकारी के लिए हम टैली में balance sheet बनाते है ,जब भी हम टैली में अपने सभी काम को करते है तो उसकी सभी जानकारी हमको balance sheet में दिखाई देती है।। तो आज के अपने इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि balance sheet क्या है? what is balance sheet in accounting .Balance sheet का क्या उपयोग है और balance sheet के अंतर्गत किन किन एकाउंट्स को रखा जाता है मतलब की balance sheet मे कौन-2 से items आते है? पूरी जानकारी आज के इस आर्टिकल में जाने।।

Balance sheet क्या है? what is balance sheet in accounting आइये जाने।

Company की Overall details, company का statement जो कि हमारी कंपनी की सभी details को बताता है उसको हम Balance sheet कहते है।
दूसरे शब्दो मे कहा जाए तो Balance sheet एक written statement होता है जो company के हर एक details को दिखाता है,की कंपनी profit कर रही है या loss इसका हर एक statement आपको balnace sheet के जरिये show होता है।
Balance sheet को हम साल के अंत मे बनाते है जो कि ये बताता है कि कम्पनी की इस समय financial position क्या है।balance sheet kaise banate hain

टैली में किसी भी कंपनी की Balance sheet को देखने के लिए अपने कीबोर्ड से F2 बटन को press करेगे और from में 1-april-2018 choose करके period की date डालेंगे और To में 31-march-2019 डालेंगे तो आपको आपकी पूरी details balance sheet की दिख जाएगी।

इन आर्टिक्ल को पढ़े।

टैली में Final Account कैसे बनाते है? how to make a balance sheet आइये जाने।

टैली में final account को बनाने के लिए आपको इन 3 account को बनाना बहुत ही जरूरी है, आइये जानते है।
1:-Trading Account (व्यपार खाता)
2:-Profit& loss Account ( लाभ-हानि खाता)
3:-Balance Sheet ( आर्थिक विवरण)

Balance sheet accounts in Tally

मैं आपको बटाउगा की आखिर balance sheet के क्या-2 items होते है।

1:-Trading Account (व्यपार खाता):-

Gateway of tally में जब आप Profit&loss में जाएगे तो यहाँ पर आपको 1:-Trading Account (व्यपार खाता) दिखाई देगा।

Particulars (Dr Side):- Debit side में आपको जितने भी खर्चे आपने किये है अपने business को चलाने के लिए जरूरी होते है जैसे कि- Purchase Account मतलब की हमने जो माल खरिदा है वो दिखाई देगा dr side और साथ मे आपकी अगर कोई purchase return की है तो वो भी dr side show होगी।।
इसी तरह से जो भी Direct Expenses होते है, जो कि Production के लिए जरूरी होते है वो सारे खर्चे भी इसी section मतलब की Dr side ही आपको दिखाई देंगे।।Dr Side आपका Opening Stock show होगा।

Trading Account Format

trading account

Particulars (Cr Side):- Credit Side में आपको सभी Incomes दिखाई देगी जैसे कि- Sales है, अगर आपने कोई Sale Return की है वो भी Cr side show होगी ये बात दु की sales return हमेशा sales में से loss हो जाता है।। Cr Side आपका Closing Stock show होगा, याद जरूर रखे।

Profit& loss Account ( लाभ-हानि खाता):-

Dr Side:- Profit& loss Account में Debit side में सारे Expenses मतलब की ऐसे सभी expenses जो office से related है वो सभी दिखाई देते है। जैसे- Bank charges, Discount paid, Salary इत्यादि।

Profit& loss Account Format

profit& loss account

Cr Side:- Credit side में आपकी सभी Indirect incomes आती है मतलब की इसके अंदर ऐसी सभी incomes आती है,जो माल को बेचने के अलावा हमको मिलती है। जैसा कि हम जानते है कि माल बेचने पर जो income हमको होती है वो sales कहलाती है और वो हमारी Trading account में आती है। मगर यहाँ Profit& loss account में Commission received, Discount received, Interest Received ऐसे सारे ledgers दिखाई देते है।।

Some Important Note For Profit & loss Account:-

  • जब भी आप ledgers बनाए तो हमेशा Group का चुनाव सही से करे, वरना balance sheet में उल्टा result show होगा।
  • जहाँ पर Debit करना है अगर आप Credit करेगे तो हमेशा Profit& loss account पर इसका Effect पड़ेगा, और वो (-) में भी दिखाई दे सकता है।।

Balance Sheet:-

Balance sheet में भी 2 sides होते है, पहली Liabilities और दूसरी Assets।
बिज़नेस के जितने भी दायित्व है वो आपको Liabilities में दिखाई देंगे और business में आपकी जितनी भी संपत्ति है वो Assets के तरफ दिखाई देगी।।

Balance Sheet Format:-

balance sheet format

Liabilities Side में आपको क्या -2 show होगा आइये जाने।

1:- Capital Account:- Businessman ने जो भी पूंजी लगाई थी इसी को Capital account represent करता है।

2:- Loan (Liabilities):- आपने जितने भी loan ले रखे है वो भी हमारी ही Liabilities है वो सभी आपको यहाँ पर दिखाई देगी।

3:- Current Liabilities:- इसके अंदर हमे Government को जो Taxes pay करने है उसी के बारे से सभी जानकारी show होगी।

4:- Profit& loss Account:-Profit& loss भी आपका Liabilities में ही show होगा।।

Assets Side में आपको क्या -2 show होगा आइये जाने।

1:-Fixed Assets:- जितनी भी हमारी स्थायी संपति है उसके बारे में सभी जानकारी show होगी।
2:- Investment:-आपकी सभी investment show होगी।
3:-Current Aasets:-आपकी सभी Current Assets show होगी।

Balance sheet kaise banate hain इस सम्बंध मे Very Important Instruction:-

1:-कई बार ऐसा होता है कि जो Aastes side के heads होते है वो Liabilities Sides में show होते है और जो Liabilities Side के heads होते है, वो हमारे Assets के तरफ show होते है आपने सोचा है ऐसा क्यों होता है।। आइये मैं आपको बताता हूं कि ऐसा इसलिए होता है जब हम टैली में एंट्री करते है तो एंट्री करते समय Debit और Credit का ध्यान नही रखते हौ और जिसको debit करना चाहिए होता है, उसको credit कर देते है और जिसको credit करना होता है उसको debit कर देते है।। तभी ऐसी समस्या हमारे सामने आती है कि heads अलग-2 sides में show होने लगते है।। इसलिए इसका हमेशा ध्यान जरूर दे जब भी entry को पोस्ट करे

2:- आप हमेशा एंट्री करते समय ये check जरूर करे की Cash in hand और Bank account इन दोनों का balance विशेष रूप से आपको carefully मिलाना चाहिए।

3:- cash in hand मतलब हमारे गल्ले में जो भी position है जितना हमारे पास cash पड़ा हुआ है वो आना जरूर चाहिए।।

4:- Bank Account में जितने भी Accounts है उसमें जो balance है वो भी show होना चाहिए Current Assets में, अगर ऐसा होता है तो ही आपकी Balance sheet perfect बनेगी।

इन आर्टिक्ल को भी पढ़े:-

पोस्ट से संबंधित सारांश:-

आज की इस आर्टिक्ल मे मैंने आपको बताया tally me balance sheet kaise banate hai? और साथ ही साथ मैंने ये भी बताया की balance sheet क्या है? what is balance sheet in accounting, इसके बारे मे आज मैंने आप सभी को पूरी जानकारी दी।

अगर आपको balance sheet को banana मे कोई भी परेशानी हो, तो आप मुझे मेल कर सकते है , मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया हो तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Comments (4)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *