HomeTally ERP 9

Tally में Sale bill को PDF में कैसे create करे? आइये जाने।

Present Time में जमाना कुछ ऐसा हो गया है कि हम अब हर एक काम को online ही करना पसंद करते है? क्या आपके साथ भी ऐसी समस्या होती है कि आपकी कोई party आपसे sale bill को pdf में मांगती है फिरहाल आज कल सभी लोग Pdf में bills को मांगते है क्योंकि आजकल हर एक काम को हम अपने smart phone के जरिये ही करते है। क्या आप जानते है कि Tally में Sale bill को Pdf में कैसे create करे? आज के इस article में sale bill convert into pdf के बारे में पूरी जानकारी आपको मिलेगी।

Tally में Sale Bill को PDF में कैसे बनाये? how to Create sales invoice as Pdf in tally

जब भी हम tally में Sale bill को बनाते है तो एक समस्या जरूर से आती है कि हम इसको direct tally से ही Pdf file में convert कैसे करे? अक्सर सभी users को ये problem को face करना पड़ता है इसलिए आज मैं आपको Sale bill को Pdf में Convert कैसे करे इसकी पूरी जानकारी आपको देने वाला हु, आइये जाने।

sale bill convert into pdf

इन पोस्ट को भी पढे :-

Sale Bill को Pdf में Convert करने के लिए आपको simply कुछ steps को follow करना होगा, आइये जाने।

STEP:1- अगर आप sale bill को pdf file में Convert करना चाहते है तो आपको Pdf24 सॉफ्टवेयर को download करना होगा, इस सॉफ्टवेयर को download करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर click करे।

Download Pdf24 softwarePDF24 image

STEP:2– Download करने के बाद इस software को install करे क्योंकि ये बहुत जरूरी है तभी आप direct tally में Bill को Pdf में convert कर सकेंगे।

STEP:3- Suppose आपके पास tally का एक Invoice है और आपको उसको Pdf file में convert करना है, तो आइये हम इस invoice को टैली के जरिये ही pdf में कैसे convert करे पूरी जानकारी जानते है।

gst Bill

STEP:-4 जब आप Sale voucher में Entry कर ले तो आप print करने के लिए Alt+P बटन को press करे, then आपके सामने Voucher printing की ऐसी menu open होगी। आपको अपने Bill को print देने के लिए yes के बटन पर click करना है।

print setting

STEP:-5 अब आपके सामने आपका Invoice open हो जाएगा, आपको simply नीचे की तरफ print के option पर click करना है।

bill

STEP:-6 जैसे ही आप Print के option में click करेगे आपके सामने एक menu open हो जायेगी, यहाँ पर आप Save as Pdf के option में जाकर click करे

save pdf

STEP:-7 अब आपका Bill pdf file में convert हो रहा है।

convet pdf

So finally इस तरह आप अपने किसी भी invoice को Pdf में Convert कर सकते है।

How to Add PDF Printer in Tally Erp 9?

जब आप Pdf24 software को अपने computer में install कर लेंगे तो आपको Tally सॉफ्टवेयर में Print settings में अपना printer select करना होगा, अगर आपको directly टैली से print देना है तो आप उस setting को select कर सकते है या फिर अगर आपको टैली से बिल को print न करके इसको Pdf file में convert करना है तो वो आप कैसे करेगे, इसकी जानकारी मैं आपको Step by step आज बताने वाला हु आइये जाने।

STEP:-1 अगर आपको Direct Tally सॉफ्टवेयर से ही अपने Invoice को pdf file में convert करना है तो आप सबसे पहले Printer setting करनी होगी तभी आप Pdf में convert कर सकते है।

STEP:-2 आप जब साले voucher में Entry पास कर ले तब आप Alt+P बटन को press करे, आपको यहाँ पर Select Printer का एक Option दिखाई देगा आप उस पर जाकर click करे।

select pinte

STEP:-3 यहाँ पर आपको Pdf24 pdf को select करना है, अगर आपको अपने बिल को pdf में convert करना है तो आप printer option को select करके बहुत ही आसानी से अपने bill को पीडीएफ फ़ाइल में convert कर सकते है।

pdf select

ये setting करना बहुत ही जरूरी है तभी आपका बिल pdf में convert हो पायेगा, और अगर आप अपने बिल में print setting को और ज्यादा चाहते है तो आप कर सकते हैं।

Tally में Sale Bill कैसे बनाये? How to create bill in tally?

दोस्तो हमने अपने पुराने Articles में आपको ये बताया है कि Tally में Sale bill कैसे आप बना सकते है, आप इस article को पढ़े आपको पूरी जानकारी इसमे मिल जाएगी कि टैली में बिल कैसे बनाये।

Tally में Bill कैसे बनाये? इस Article को पढ़ने के लिए आप इस Link पर click करके article को पढ़ सकते है। टैली मे जीएसटी बिल कैसे बनाए? पूरी जानकारी

Tally में Sale और Purchase की Entry कैसे करे, इस article को पढ़ने ले लिए आप इस Link पर click करे। Tally Me GST Entry Kaise Kare पूरी जानकारी जाने?

Pdf 24 Software के और भी क्या Benefits है? आइये जाने।

अगर आपको Tally से bill को Pdf में convert करना है तो आप pdf24 सॉफ्टवेयर के जरिये आसानी से कर सकते है मगर मैं आपको बताना चाहूंगा कि pdf24 सॉफ्टवेयर के जरिये आप कई सारी pdf file को merge कर सकते है, Pdf को Word में convert कर सकते हैं आदि बहुत सारे features आपको इस software में मिल जायेंगे, इसलिए आपको ऐसे software को जरूर से अपने computer में रखना चाहिए।

समय के साथ 2 हर व्यक्ति के पास अपना smart फ़ोन है और हम सभी लोग फ़ोन से अधिकतर अपने सभी काम करते है pdf में अगर आप बिल convert करके आप अपनी party को whatsapp या Email के जरिये भेज सकते है इससे आपके time की बचत होगी और pdf में फ़ाइल secure रहेगी।
अगर आपके पास आपके accounts bills सभी की pdf files available है तो कभी भी आप इसका print निकाल सकते है वही अगर आपके पास बिल एक पेपर पर है तो वो कही खो सकता है, फट सकता है और आप हर समय उसको लेकर चल नही सकते है बूत pdf फ़ाइल में docunments होने से आपका काम और समय दोनों हो बचते है।

 Tally Hindi E-Book free Sample Download 

ebook

E-Book Free Sample Download Now

Tally Hindi Book Buy on Amazon

Click the Buy Now

tally book

Tally Hindi GST Book Buy on Amazon 

Click the Buy Now

tally gst book

इन पोस्ट को भी पढे :-

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको Tally में Sale bill को Pdf में कैसे create करे? आज के इस article में sale bill convert into pdf इसके बारे में पूरी जानकारी दी.

अगर आपको कोई भी Problem हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।share Technicalcube

इस ये Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Technical Cube है तो Tally Easy है.Share It

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *