Tally में C.A के यहाँ क्या काम होता है? Work in C.A Office

क्या आपने कभी ये सोचा है कि टैली में एक C.A के यहाँ क्या काम होता है? कभी न कभी ये सवाल आपके दिमाग मे आया तो जरूर होगा कि C. A के यहाँ किस तरह का काम होता है? क्या आप भी किसी C. A के साथ काम करना चाहते हैं? C. A के साथ Training करने से क्या benefits मिलेंगे? ये सभी सवाल का जवाब आज मैं आपको देने वाला हु, आज के इस article में मैं आपको बताऊंगा की Tally में C.A के यहाँ क्या काम होता है? Work in C.A Office related सभी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पढ़े?

Tally में C.A के यहाँ क्या काम होता है? Work in C.A Office आइये जाने।

Tally एक accounting सॉफ्टवेयर है जो हर एक accounting को proper way में मैनेज करता है, अधिकतर एक सी.ए के यहाँ टैली सॉफ्टवेयर ही होता है, accounts को maintain करने के लिए और Tally में C. A के यहाँ जो काम किया जाता है उसको जानने के लिए नीचे दिए गए points को पढ़े।tally me kaam kaise kare

1:- अगर आप किसी C. A के यहाँ काम करने गए है तो आपको टैली आनी चाहिए तभी आप C. A के यहाँ काम कर सकते है। एक C. A के यहाँ उनकी बहुत सारी parties रहती है जिसकी Accounting आपको करनी होती है।

2:- आपको C.A की सभी Parties के Sales और Purchase की Entry को हर महीने करना होता है, Tally सॉफ्टवेयर में क्योंकि ये बहुत जरूरी है।

3:- आपको C. A की सभी parties के बैंक accounts को भी Tally में record करना होता है जिसको हम Bank statement कहते है क्योंकि अक्सर सभी parties Credit पर sale और purchase करती है और जब भी पैसा आता है, या आप किसी को payment करते है या फिर आप बैंक से cash लेते है और जमा करते है इसकी सभी Entry को आपको tally में Record करना होता है।

4:- Entries करने के बाद आपको कभी 2 बैंक भी जाना पड़ सकता है क्योंकि कई बार किसी client का चेक bounce हो जाता है तो उसकी सभी जानकारियां आपको होनी चाहिए।

5:- अब आपको हर महीने की 20 तारीख तक GST की Return file करनी होती है GST की Return जिसको पहले हम GSTR-3B के नाम से जानते थे अब इसको हम PMT-08 के नाम से जानते है। हमको हर महीने की 20 तारीख के अंदर इसको file करना होता है इसमे आपके sale purchase की details होती है और आपको कितना tax pay करना है government को वो सब दिया होता है इसकी payment आपको 20 तक करनी ही होती है।

6:- अगर आप monthly return या Quarterly return pay करते है तो आपको GSTR-1 return को भी file करना बहुत जरूरी होता है।

7:- कभी 2 ऐसा होता है कि Party को E way बिल बनाने में दिकत आती है तो आपको उस party का E way bill भी बनाना पड़ जाता है।

8:- ये तो शुरुआत में आपको करना होता है मगर जब financial year खत्म होता है तो आपको सभी party के लिए adjustment entries को पास करना होता है, Accounts proper way में maintain करना होता है, Final account ready करना होता है और Balance-sheet prepared करना होता है, सभी चीजो को करने के बाद पूरे financial year की एक file create करनी होती है।

9:- अब Financial year के end होने के बाद ITR income Tax return file करना होता है जिसके लिए आपको party की paas book की सभी entries को tally में record करना होता है।

10:- At the End C. A सभी details को एक बार cross check करता है और Party की ITR file करता है अधिकतर C. A ही ITR file करता हैं।

आप अगर किसी C. A के साथ काम करते है तो आपको वो सभी चीजें सीखने को मिलती है जो कोई Tally institute आपको नही सीखाता है क्योंकि C. A के साथ रहकर आप Accounting को बहुत ही deep तरह से जान जाते है।

C. A के साथ काम करके आप क्या 2 सीख सकते है?

दोस्तो अगर आप किसी C. A के साथ काम करते है तो आप Accounting को बहुत अच्छी तरह से सीख सकते है, just because की C. A के साथ काम करने पर आपको न केवल Accounting का ज्ञान होता है बल्कि Market में किस तरह का काम है, व्यवहारिक ज्ञान भी प्राप्त होता है।

अगर आप एक Professional C. A के साथ काम करते है तो आपको Tally software में सभी Accounting entries करना आ जाता है क्योंकि दोस्तो ये Fact है कि आप जैसे Environment में रहते है आप उसी तरह के बन जाते है तो आप C. A के साथ रहकर Accountancy के master तो आसानी से बन जाते है।

C. A के यहाँ रहकर आपको उनकी हर एक party की  Accounts की Files को खुद ही maintain करना होता है क्योंकि Entry तो सारी आपको ही करनी पड़ती है एक C. A बस आपकी Entries को cross check करता है। 
अगर आप किसी C. A के साथ work करना चाहते है तो आप Indeed पर काफी vacancy आती है वहाँ जाकर अपना Account बनाये और Job के लिए apply करके काम सीख सकते है। 

ca team work

C.A के यहाँ आपको कौन 2 सी Entries को करना पड़ता है?

जैसे की दोस्तो मैंने ऊपर आपको बता ही दिया है कि आपको C. A के यहाँ कौन -2 सी Entries को tally में करना होता है। अगर आप tally में इन सभी Entries को जानते है तो आप बहुत ही आसानी से C. A के office में job पा सकते है।

Job जब आप C. A के यहाँ करेगे तो आपको Entries के साथ 2 बहजत ऐसी चीजें सीखने को मिलेगी जो कोई institute आपको कभी भी नही सीखा पायेगा और वो होती है GST की Returns, जी हाँ दोस्तो gst returns को file करना ये कोई institute आपको नही बताता है। आप इसको किसी C. A के साथ रहकर ही सीख सकते है।

अगर आपको GST की Return file करना आता है तो 1 GST return file करने के Market में आपको 1000 से 2000 रुपये आसानी से मिल जाते है क्योंकि ये थोड़ा complicated होता है और C. A मुश्किल से 5 से 10 minute में GST की Return file कर देता है क्योंकि ये रोज का उसका काम है तो आप C. A के साथ रहकर ऐसी बहुत चीजे Market की जान जाते है जिससे आप अच्छे पैसे भी कमा सकते है, और कही भी किसी भी Company में आसानी से job भी आप कर सकते है।

C.A के साथ काम करके आपको क्या फायदा मिलेगा? Work in C.A Office in Various Benefits? आइये जाने।

C. A के साथ रहकर आपको बहुत सारे फायदे होते है, आइये कुछ Benefits को आपके साथ share करता हूँ।

1:- अगर आप किसी C. A के साथ रहकर काम करते है तो आप Accounting और Tally software में Entries को करना सीक जाते है।

2:- आप अगर टैली सीख जाते है और किसी C. A के साथ काम करने का आपके पास Experience होता है तो आप कही भी job पा सकते है और Experience के behalf पर आप अपना खुद का business भी कर सकते है।

3:- अगर आप Learning पर Focus करते है तो आप अपनी life में बहुत सारी चीजो को पा सकते है।

4:- आप अगर किसी और के business की accounting करते है तो आप अच्छे पैसे कमा सकते है और Learning से ही आप अच्छी Earning कर पाएंगे।

तो दोस्तो अगर आप इन सभी चीजो को follow करते है तो आप एक बहुत अच्छे Accountant बन सकते है।

आपको मैं ये बता दु की मैं ये सारी बातें आपको इसलिए बता रहा हु क्योंकि मैंने खुद गुजरात मे एक Professional C. A के साथ काम किया है और Accounts को सीखा है और अपने Experience के behalf पर आपके साथ कुछ जानकारी share कर रहा हु जिससे आप भी अपनी Life में Learning पर Focus करे।

“Without Learning No Earning”

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download 

ebook

Free sample Download Now

Tally Hindi ईबुक को Buy कैसे करे ??

ebook hindi

Tally Hindi ईबुक 50 rs/-


Tally Study Materials Download PDF:-

Tally ERP 9 के  Notes, Syllabus, Inventory Notes, Shortcut keys Notes को  PDF मे  Download करने के लिए नीचे दिये गए Link पर क्लिक करके आसानी से  Download कर सकते है।

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के  इस आर्टिक्ल मे मैंने आपको ये बताया की Tally में C.A के यहाँ क्या काम होता है? Work in C.A Office?  B.com ke baad c.a kaise bane? C. A के साथ काम करके आपको क्या फायदा मिलेगा?  Tally, Busy Accounting Software मे अगर आपको किसी भी तरह से परेशानी आए तो आप मुझसे Contact करके पूछ सकते है।

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।share Technicalcube

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Leave a Comment