Tally में Discount की Entry कैसे करे? Discount Entry in Tally ERP 9

दोस्तो क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि आप जब किसी Party या Company से Goods Buy करते है तो उस Goods पर कुछ discount मांगते है, या फिर जब आप किसी Goods को अपने Customers को Sell करते है तो वो Customer भी आपसे उस Product पर discount मांगता है। अक्सर Discount देने पर आपके Customers और आपके बीच एक अच्छा रिश्ता कायम हो जाता है जिससे वो आपका Regular customer बन जाता है। आप Discount को किस तरह से manage करते है आज हम यही जानेंगे, आज के इस article में मैं आपको बताउगा की Tally में Discount की Entry कैसे करे? Discount Entry in Tally ERP 9 in Hindi? Purchase and Sale Discount entry in tally? आइये जाने।

Tally में Discount क्या है? What is Discount in Tally ERP 9? आइये जाने

Discount वो होता है जब भी कोई product हम Market से buy करते है तो उस Product पर कुछ percent की छूट को ही discount कहते है।

Tally में discount हम 2 तरह से निकल सकते है एक Percent के through like 5% Discount और दूसरा Price जैसे कि 1000 rs के Product पर 100 रुपये का discounts etctally discount entry

Tally में Discount Feature को कैसे Active करे? पूरी जानकारी

Tally में Discount के option को Active करने के लिए आपको कुछ Simple Steps को Follow करना पड़ेगा, आइये जाने

STEP:1- सबसे पहले आप Gateway of Tally में जाये और आप Features (F11) के option पर click करे या फिर keyboard से F11 keypress करे।

STEP:2- अब आप Inventory Features के option में जाकर click करें।

STEP:3- यहाँ आपको Invoice के option में Use Separate discount column in invoice का option दिखाई देगा उसको simply yes कर दे और Setting को save कर ले।active discount

Tally में Discount Entry कैसे करे? Discount entry in GST Tally? आइये जाने

Tally में Discount की Entry करने के लिए कुछ simple steps को follow करे? आइये जाने।

STEP:1- सबसे पहले आप Accounting Voucher में जाये।

STEP:2 अब आप Purchase voucher को open करे, Open करने के लिए keyboard से F9 keypress करे।
Purchase Voucher में discount की entry के लिए आप इस स्क्रीनशॉर्ट को plz follow करे।

Purchase Discount Entry in tally

Purchase Entry discount

1:Purchase no 1- यहाँ पर Purchase no Show हो रहा होगा, जो की Automatic बढ़ेगा, जैसे -2 आप Entry करते जाएगे। 

2:Date आपको जिस भी date में आपको एंट्री करनी है, वो date को select करे।

3: Supplier Invoice No: – जब आप किसी Company से माल लेते है तो Invoice Number मे आपको एक Purchase No मिलता है उसी Purchase No को यहा आपको Fillup करना होता है। 

4:Party A/c Name:- यहाँ आपको अपनी Party का Ledger select करना होगा, आप जिसको अपना Goods sale कर रहे है।

5:Purchase Ledger:- अब आपको Purchase का ledger select करना होगा। 

6:Name of item:- अब यहाँ आपको Stock items के ledgers को select करना है,हमने यहा पर cabinet, and Keyboard नाम का stock item create किया हुआ है। 

7:-CGST And SGST Tax Ledgers:- अब आप CGST और SGST का Ledger बनाए और इसको Apply करे। 

सभी details को fillup करने के बाद Entry को Save कर ले। 

STEP:4- Sale Voucher में discount की entry करने के लिए F8 बटन press करे और इस स्क्रीनशॉर्ट को follow करे, कृपया इस steps को देखे।

Sale Discount Entry in tally

sale entry discount

1:Sale no 1- यहाँ पर Sale no automatically fillup रहता है, जैसे 2 आप Sales करते जाएगे ये Numbers automatically बढ़ते जाएगे। 

2:Date आपको जिस भी date में आपको एंट्री करनी है, वो date को select करे।

3: Reference No:- यहाँ पर आपको एक unique बिल no या कोई reference no डालना होगा, जिससे ये पता चले कि ये बिल आपकी ही company/Firm का है।

4:Party A/c Name:- यहाँ आपको अपनी Party का Ledger select करना होगा, आप जिसको अपना Goods sale कर रहे है।

5:Sale Ledger:- अब आपको sales का ledger select करना होगा, अगर आप टैली में ledger create करना नही जानते है तो आप हमारी website पर जाए और ledger कैसे बनाये इस article को पढ़े।

6:Name of item:- अब यहाँ आपको Stock items के ledgers को select करना है,हमने यहा पर cabinet, and Keyboard नाम का stock item create किया हुआ है. 

7:- Discount Column:- यहा Sale Voucher मे आपको Discount का Column Show हो रहा होगा, आपको जीतने भी Percent Discount देना है आप उतना Percent लिखे, Tally automatically discount add कर देगा। 

8:-CGST And SGST Tax Ledgers:- अब आपको Tax को calculate करने के लिए tax के ledgers को बनाना होगा, आप CGST और SGST का Ledger बनाए और इसको Apply करे। 

9: Narration:- Narration का मतलब ये है की Future मे आपको अगर याद ना रहे की किस बिल मे क्या entry पोस्ट की हुई थी, उसके लिए हम एक Short Narration लिख देते है, जिस से हमको याद रहे सके।

अब आप Entry को save कर ले, तो इस तरह से हमने सफतला पूर्वक Sale and Purchase Discount की entry tally me PaaS करना सीख लिया है।

Journals Entries Examples Pdf Download

Download Now

Discount देने के क्या-2 फायदे है? Benefits of Discounts? आइये जाने।

दोस्तो किसी भी business में अगर आप अपने products में discount समय 2 पर अपने सभी Customers को देते है तो उससे आपका Product promote भी होगा, अधिक मात्रा में sell भी होगा और Customer engagement बढ़ेगा।

Customer Discount word को सुनकर कई बार अगर उसको product न भी लेना हो तो वो लेने के लिए ready हो जाता है क्योंकि आपने उस product पर कुछ discount दिया होता है।
अक्सर Festival seasons पर आपने देखा ही होगा कि अक्सर सभी online E-commerce websites पर discount मिलता है जिससे customers काफी engage हो जाता है। अगर आपको भी अपने business में नए और loyal customers चाहिए तो आप समय 2 पर कुछ percent की छूट देकर Customers को Products buy करने के लिए Engage कर सकते है।

Tally में Sale Voucher Discount Invoice को कैसे Print करे? आइये जाने।

Tally मे Sale voucher मे हमने जो discount की entry paas की अगर आपको बिल को Print करना है तो आप अपने Keyboard से ALT+P Button को Press करे और आप यहा से बिल को बहुत ही आसानी से Print कर सकते है। 

Discount बिल

Tax invoice

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download 

ebook

Free sample Download Now

Tally Hindi Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy

Tally Study Materials Download PDF:-

Tally ERP 9 Ke Notes, Syllabus, Inventory Notes, Shortcut keys PDF Me Download Karne Ke Liye Link Par Click Karke Download Kare.

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया कि आप Tally में Discount Entry कैसे करे ? Discount Entry in tally GST? Discount entry in tally erp 9 gst से संबंधित सभी जानकारी, आज मैंने आपके साथ शेयर की।

अगर आपको Tally में Discount Entry के regarding कोई भी परेशानी हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोशल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।share Technicalcube

Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे। 

Leave a Comment