Tally Me GST Ledger कैसे बनाये? GST Ledger in Tally

 GST Ledger in Tally: दोस्तो क्या आप अभी टैली का Course कर रहे है मगर आपको ये समझ मे नही आ रहा है कि Ledger क्या होते है? Ledgers को बनाते समय कौन से Group में रखा जाता है? Tally Me GST का Ledger कैसे बनाते है? Ledger creation और Group Selection की पूरी जानकारी हिंदी में जानने के लिए article end तक पढ़े।।

Ledgers क्या है? How to Create Ledger in Tally?

Ledgers Means Account(खाता) होता है , जो की हमे Tally मे खोलना होता है, modern अकाउंटिंग की भाषा मे इसको हम ledger create करना भी कहते  है, मतलब की साफ शब्दो मे कहा जाए तो Account (खाता) खोलने को ही हम ledger बनाना कहते है। 

अगर आप जानना चाहते है कि Tally में Ledger कैसे बनाये, और उस Ledger को कौन से Group में रखे, तो उसके लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढिये—Ledger Creation in Tally

GST Ledger Creation in Tally

Tally Me GST Ledger कैसे बनाये? GST Ledger Creation in Tally

अगर आपको ये नही पता कि Tally software में GST का Ledger कैसे बनाया जाता है तो आप ध्यान से देखे।
जैसा कि आप सभी लोग जानते है कि GST को Central और State 2 parts में डिवाइड किया गया है तो उसी के basis पर हम Tally में GST का Ledger create करते है जिसमें CGST, SGST और IGST का ledger बनाते है।

अगर आपको नही पता कि CGST, SGST और IGST का पूरा नाम क्या है तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि CGST मतलब Central Goods and Service Tax, SGST मतलब की State Goods and Service Tax और IGST मतलब Interigated Goods and Service Tax

How to Create CGST Ledger in Tally?

CGST

How to Create SGST Ledger in Tally?

SGST

How to Create IGST Ledger in Tally?

IGST

 

Tally में Ledger Creation के समय सही Group कैसे select करे??

अगर आप भी Tally में ledger create करते समय सही Group का selection नही कर पाते है, तो आज मैं आपको Tally में Ledger creation की एक ऐसी Pdf file provide करने वाला हु जिसकी मदद से आप पता लगा सकते है कि लेजर बनाते समय किस ग्रुप में उसको रखा जाता है।

अगर आप Tally Ledger with Group Selection List को pdf में download कैन चाहते है तो नीचे दी गयी download के बटन पर क्लिक करके download करे।।

Download Now

Tally me GST kaise lagaye? आइये जाने 

दोस्तो अगर आपको ये नहीं पता की Tally Software मे GST को किस तरह से Enable किया जाता है, और किस तरह से Tally मे हम GST को लगते है तो उसकी सभी जानकारी को जानने के लिए आप इस article को end तक पूरा पढ़ सकते है—-Tally Me GST लगाना 

अगर आपको Tally मे GST Bill बनाने से लेकर, GST लगाने से संबन्धित किसी भी तरह की कोई Problem हो तो आप इस Button पर click करे और Tally से related Ebooks and Articles को Read करे। 

Click Here

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download 

ebook

Download Now

Tally Hindi Notes को Buy कैसे करे ??

ebook hindi

Tally Hindi Notes Buy


Tally Study Materials Download PDF:-

Tally ERP 9 Ke Notes, Syllabus, Inventory Notes, Shortcut keys PDF Me Download Karne Ke Liye Link Par Click Karke Download Kare.

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको ये बताया की Tally मे Ledger क्या है? what is Ledger? Tally Me GST Ledger कैसे बनाये? GST Ledger in Tally? Ledger Creation से संबन्धित सभी जानकारी हिन्दी मे जाने 

अगर आपको कोई भी Problem हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

2 thoughts on “Tally Me GST Ledger कैसे बनाये? GST Ledger in Tally”

  1. Gr8 sir मेरे मोबाइल पर भी gst vouchers entry practical ex.cash,bank, purchase,sale , adjustment ,TDs etc सारे send कर दिजिये vouchers entry with examples all tally erp 9462968271

    Reply

Leave a Comment