HomeTally ERP 9

Tally में Inclusive of Tax Entry कैसे करे? Inclusive Tax Entry पूरी जानकारी

Dosto आज का topic कुछ ऐसा है जो अक्सर हम जब भी कुछ purchase करने जाते है तो ये जरूर पूछते है कि भाई Tax को include करके कितने का ये सामान पड़ेगा, क्या आप भी जब कोई सामान खरिदने जाते है तो ऐसा पूछते है क्या आपने कभी सोचा है कि Inclusive of Tax क्या है? Inclusive of tax क्यों use किया जाता है तो आज का ये आर्टिकल इसी टॉपिक पर है, आज के अपने इस आर्टिकल में मैं आपको बताउगा की Tally में Inclusive of all tax की entry कैसे करे? इसके बारे में आज के इस आर्टिकल में जाने।

Inclusive of Tax क्या है? Tax inclusive rate in tally? आइये जाने

जब भी हम किसी भी item को sell करते है तो आप अपने customers को उस item का fixed rate बता देते है कि इस Rate में आपको ये Goods पड़ेगा, मतलब की tax को include करके आप final जो रेट रहता है उसको बता देते है इसी final रेट को हम Inclusive of tax कहते है।

आइये एक उदाहरण से समझते है

Suppose की मेरी एक computer की shop है और मैं computer को बेचना चाहता हु 10000 रुपये में, मगर जब हम उसका bill generate करते है और 10000 रुपये के ऊपर CGST SGST Taxes charge करता हु तो customer को computer 10990 में पड़ता है, ऐसे में customer कहता है कि मुझे tax include करके final rate बताओ कि कितने का पड़ेगा तो ऐसी स्थिति में हमको ये पता नही होता है किस item पर rate wise कितना हमको tax charge करना है, उसके लिए हम चाहते है हमारी invoice में Inclusive of tax rate वाला column भी आ जाये, जिससे हम ये आसानी से पता रहे कि उस item के ऊपर हमको कितना tax चार्ज हो रहा है, इसीलिए हम inclusive of tax का use करते है।

tally me inclusive tax invoice

इन आर्टिक्ल को भी पढे:-

Tally में Inclusive of tax option को कैसे Active करे?

Tally में Inclusive of tax को Active करने के लिए आपको कुछ simple steps को follow करने पड़ेंगे, आइये जाने

STEP:1-सबसे पहले आप Gateway of tally में जाये और Accounting Voucher को open करे।

STEP:2- Accounting Voucher में आप Sale voucher को open करे, और आपको niche की तरफ F12 configuration key show होगी, उस पर जाकर click करे।

STEP:3-F12 press करने के बाद आपको Sale invoice standard configuration की menu open हो जाएगी, यहाँ आपको Statutory option में Allow entry of rate inclusive of tax for stock item के option को आपको yes करना है और इस setting को save कर लेना है।

inclusive tax setting

जैसे ही आप इस setting को save करेगे आपके Sale voucher में Inclusive of tax का option show होने लगेगा।

Tally में Inclusive of tax की entry कैसे करे? पूरी जानकारी।

Tally में Inclusive of tax की एंट्री के लिए आपको कुछ simple steps follow करने पड़ेंगे, आइये जाने

STEP:1-सबसे पहले Gateway of tally में जाये और वहाँ से आप Accounting Voucher को open करे।

STEP:2-Accounting Voucher में आप sale voucher ओपन करे, Sale voucher open करने के लिए अपने keyboard से F8 key press करे।

Inclusive of Tax Entry

Inclusive of tax की entry को sale voucher में करने के लिए आपको kuch required field को fillup करना होगा, आइये जाने।

sale invoice

1:Sale no 1- यहाँ पर Sale no automatically fillup रहता है।

2:Date– आपको जिस भी date में आपको एंट्री करनी है, वो date को select करे।

3: Reference No:-यहाँ पर आपको एक unique बिल no या कोई reference no डालना होगा, जिससे ये पता चले कि ये बिल आपकी ही company/Firm का है।

4:Party A/c Name:- यहाँ आपको अपनी Party का Ledger select करना होगा, आप जिसको अपना Goods sale कर रहे है।

5:Sale Ledger:- अब आपको sales का ledger select करना होगा, अगर आप टैली में ledger create करना नही जानते है तो आप हमारी website पर जाए और ledger कैसे बनाये इस article को पढ़े।

6:Name of item:- अब यहाँ आपको Stock items के ledgers को select करना है,हमने यहा पर computer नाम का एक stock item create किया हुआ है, जिसमे हमने tax rate 18% रखा है। 

अब आपको quantity के column में कितनी quantity चाहिये, उसको fill करे, Rate (Inc of tax) के column में आप tax सहित computer कितने में sale कर रहे है वो amount fillup करे यहाँ हम computer को 10000 रुपये में sale कर रहे है तो हम 10000 रुपये fillup जैसे ही करेगे automatic rate के column में वो रेट show हो जाएगा। इसके बाद हम tax के ledgers CGST औऱ SGST को जैसे ही apply करेगे automatic invoice की value with included tax के साथ show हो जाएगी।

आप ऊपर दिए गए screenshort में देख सकते है कि हमने किस तरह से Inclusive of tax की entry को किया है।

Note:- कभी 2 ऐसा होता है कि जब आप invoice बनाते है तो कुछ invoice की value round नही होती है जैसे 100 रुपये invoice value है तो 99.20 आती है ऐसी condition में आप round off का ledger create कर ले और उसको आप जैसे ही apply करेगे आपके invoice की वैल्यू automatic round होकर आएगी।

Finally इस तरह से आप tally में inclusive of tax की entry को आसनी से कर सकते है।

GST Inclusive invoice in Tally

Tally में inclusive of tax की invoice का print आप ले सकते है हमने जो entry की टैली में उसका print कुछ इस तरह से है। show the screenshort plz

Tax Invoice

bill inclusive tax

Inclusive of Tax के क्या फायदे है? जाने

Inclusive of tax के बहुत सारे फायदे है आइये कुछ benefits को discuss करते है।

1:- अगर आप tally में inclusive tax का उपयोग अपने invoice बनाने में करते है तो आप अपने customers को बता सकते है कि goods उनको tax मिलाकर कितने रुपये का पड़ेगा,इससे customers को एक idea लग जाता है कि ये goods की total वैल्यू इतने रुपये की है।

2:-inculsive tax बताने से customers भी आपके साथ engage रहेगा क्योंकि आप tax मिलाकर उसको clear ये बता देते है कि ये सामान इतने रुपये का है इससे आप bargining करने से बच सकते है।

3:- कभी 2 ऐसा होता है कि हमको पता ही नही होता है कि particular कोई item में कितना tax लग रहा है तो आप इस feature के जरिये ये तो जान सकते है कि tax इतने रुपये का है और final value इतनी है इस product की, ऐसा आपने amazon की invoice में देखा होगा कि total value 500 रुपये होती है with included tax जबकि असली में उस product का रेट कम होता है मगर amazon हमको tax include करके final price show करता है।

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download

ebook

Free Sample Download Now

Tally Hindi Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy only 20 rs

इन आर्टिक्ल को भी पढे:-

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के  इस आर्टिक्ल मे मैंने आपको ये बताया की  Inclusive of Tax क्या है? tax inclusive rate in tally? Inclusive of tax क्यों use किया जाता है  Tally में Inclusive of all tax की entry कैसे करे? Tally inclusive tax se related पूरी जानकारी आज मैंने आपको दी।

अगर आपको inclusive tax invoice बनाने मे कोई भी समस्या हो तो आप मुझे मेल कर सकते है, मैं जल्दी ही आपकी Problem को सॉल्व करने की पूरी Kosis करुगा . Tally, Busy Accounting Software मे अगर आपको किसी भी तरह से परेशानी आए तो आप मुझसे Contact करके पूछ सकते है। 

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

आपको इस Article में क्या पसंद आया, कृपया जरूर बताए, और अगर आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे Comment करे, आपको मैं Instant जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा।

Plz Apna Review जरूर दे, आपको हमारी website मे क्या पसंद आया जरूर बताए, नीचे दिये बटन पर click करके review जरूर लिखे।

Review on Technical Cubeshare Technicalcube

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *