HomeTally ERP 9

टैली में Inventory Vouchers क्या है? पूरी जानकारी

हेलो दोस्तो! हमने Tally ERP 9 में Inventory Create करना तो बहुत ही आसानी के साथ सीख लिया,आपने कभी ये सोचा है कि ये Inventory Vouchers Kya Hai? जब भी आप gatway of tally में जाते होंगे आपको वहा पर inventory voucher जरूर से दिखाई देता होगा, तो आज मैं आपके इन्ही सब सवालो का जवाब दूँगा। आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Tally Me Inventory Vouchers Kya Hai? inventory vouchers in tally aur Inventory Vouchers का Tally में क्या उपयोग है और inventory Voucher की मदद से टैली में किस तरह की एंट्री होती है, सभी जानकारी जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़े।

inventory vouchers kya hai

Inventory Vouchers की मदद से हम Tally में कई सारी ऐसी Entry करते है, जो कि हमारे business में हमारे stock से संबंधित होती है। Suppose करे कि आपके पास 2 गोडाउन है और आपको अपने एक गोडाउन से दूसरे गोडाउन में माल को Transfer करना है तो आप कैसे करेंगे।

अगर आपको अपने Business में ये Check करना है कि Physical Stock कितना बचा हुआ है तो वो आप किस प्रकार से check करेगे। अगर आपको अपने Stock Statment से Related कोई Query चहिये तो आप उसको कैसे check करेगे। तो ऐसी सभी समस्याओं को Solve करने के लिये हमे tally ERP 9 में कुछ Facility मिलती है जिसको की हम inventory Vouchers कहते है। इन्ही Inventory Voucher के जरिये आप ऐसी सभी Entry को Tally में बहुत ही आसानी के साथ Post कर सकते है।

Inventory Vouchers क्या है? inventory vouchers in tally आइये जानते है.

Inventory Vouchers की मदद से हम Accounts with Inventory दोनो को एक साथ आसानी से Manage कर सकते है। Tally मे Inventory Vouchers बहुत सारे types के है,जिनका उपयोग हम अपने Business में अलग-2 काम के लिए करते है।

आइये जानते है कि Inventory Vouchers कितने Types के होते है।

इन आर्टिकल को पढ़े।

Types Of Inventory Vouchers:-

Inventory Vouchers Ke Types Kuch Is Tarah Hai. Aaiye janate hai.

  1.  Purchase Order:-
  2. Sale Order:-
  3. Rejection inward:-
  4. Rejection Outward:-
  5. Stock Journal:-
  6. Delivery Note:-
  7. Receipt Note:-
  8. Physical Stock:-

Aaiye ek-2 Karke In Sabhi ko Discuss Karte Hai Ki Akhir Ye Inventory Vouchers Kya Hai?

1: Purchase Order:- हम अपने Business में जो Goods(Maal) को Purchase करते के लिये Supplier को जो Order देते है उसको ही हम Tally में Purchase Order के नाम से जानते है। Purchase Order को Tally में Directly खोलने के लिए Short Key Alt+F4 का उपयोग करते है बस आपको अपने कीबोर्ड से Alt+F4 key को Press करना होगा बस Purchase Order Voucher आसानी से खुल जाएगा।

देखा जाए तो Purchase Order Buyer और Supplier के बीच मे एक लिखित Written Document होता है,जिसमे Buyer, उस Supplier से Goods/ Services के लिए Acquire करता है मतलब की कोई वस्तु आप Cash में ना Purchase करके आप उस वस्तु या समान को पहले Order करते है फिर Goods के साथ Invoice बिल के आ जाने के बाद ही उसे Payment करते है।

Purchase Order Voucher Kuch Is Tarah Show Hoga Tally Me

purchase order

Example:- हुम जब Flipkart, Amazon से कुछ Purchase करते है, तो पहले हम अपना Order Book करते हैऔर जब वो सामान, बिल के साथ हमको मिल जाता हैतो ही हम payment करते है इसी process को हम purchase order कहते है।

2: Sale Order:-Sales Order वो होता है जब Company को Customers से Goods माल को Supply करने के लिए मिलता है कि आप इस Karne Particular Date में इस particular Quantity के Goods माल को आपको इस Customers तक Supply करना है तो इसी Procedure को हम Sales Order कहते है। Sale Orders Aur purchase order Ki Entry Ko Mai Apne Next Post Me Batauga

Sale Order Voucher Kuch Is Tarah Show Hoga Tally Me

Sale Ordere

3: Rejection Inward:- Rejection Inward को short From में हम Rejection In भी कहते है। देखा जाए तो Rejection in का उपयोग हुम् टैब करते है,जब हम Sale करेगे,अपने ही किसी Customer को और वो हमको माल (Goods) को Return कर देगा,किसी भी particular Reason की वजह से तब ऐसी सभी Entries को हम Rejection In में करेगे।

Rejection In Voucher Kuch Is Tarah Show Hoga Tally Me

Rejection inward

Example:- Suppose आपकी कोई एक दुकान है और आप किसी Customer को Goods Sale करते है, मगर जो माल वो हमसे ले जाता है, उसमे कोई माल Defective खराब निकल जाता है तो वो Customer हमको आकर वो माल वापस कर देता है। Suppose मैन उसको 5000 Rs का माल Goods Sale किया और वो Person 2000 का माल Goods हमको Damage खराब होने की वजह से Return कर दिया तो ऐसी सभी entries को हम Rejection In में करते है।

4: Rejection Outward:- Rejection Outward को हम Short Form में Rejection Outward भी कहते है। Rejection Out का Use तब करते गई जब Purchase Return होती है मतलब जब भी हम किसी भी Company Se Goods माल को Purchase करते है और वो Goods माल में कुछ समान Damage खराब निकल जाता है या तो हमको जो माल चाहिए था,वो ना आकर कोई अलग माल हमको company दे देती है किस भी कारण से तो ऐसी Condition में हम उस Goods माल को जब company को Return वापस करते है तो ऐसी सभी Entry को हमे Rejection Out में Post करनी होती है।

Rejection Outward Voucher Kuch Is Tarah Show Hoga Tally Me

Rejection Outward

5: Stock Journal:- Stock Journal Voucher का उपयोग हम अपने माल को एक Godown से दूसरे Godown में Transfer करने के लिए करते है।Stock Journal में आपको 2 चीजे देखने को मिलती है। पहली Source(Consumption) और Dusari Destination(Production).

Stock Journal Voucher Kuch Is Tarah Show Hoga Tally Me

Stock Journal Voucher

Consumption का मतलब यहाँ पर ये है कि अगर Company के पास कोई Raw material पड़ा हुआ हो, और उस raw material का उपयोग करने के बाद Company कोई Production करती है, मतलब की कोई सामान बनाती है उस Raw material का Use करके तो इस Process को हम Consumption Aur Production कहते है और ऐसी सभी Entry को हम Stock Journal Voucher में Post करते है।

6: Delivery Note:-Delivery Note को है,जब भी हम अपने Business से कोई Goods माल को Delivered करते है,तो Goods को Delivered करने पर जो Receipt होती है उसको ही हम Delivery Note कहते है। Suppose हमारे कोई Customer हमको कोई Goods माल के लिए Sale Order मिलता है तो हम अपने Customers को उस Goods माल के साथ Ek Delivery Note भी भेजते है।

अगर Customers के Requirements के अनुसार Delivery Note Pass हो जाता है और Customers को Goods मॉल Received हो जाता है तो हम Customer के लिए एक Sales Invoice को Generate करते है।

Delivery Note को हम Delivery Challan भी कहते है।

Delivery Note Voucher Kuch Is Tarah Show Hoga Tally Me

delivery Note

7: Receipt Note:- जब भी कोई Goods माल को हम Order Karte है तो सामने वाली party से हमको जो Receipt मिलती है उसको ही हम Receipt Note कहते है, ऐसी सभी entry को Tally में हम Receipt Note Voucher में Post करेगे।

Receipt Note Voucher Kuch Is Tarah Show Hoga Tally Me

receipt Note

8: Physical Stock: Physical Stock में हमारे Business में कितना Stock Available है, उसको Check करने के लिए हम Tally में Physical Stock Option का Use करते है।

Physical Stock Voucher Kuch Is Tarah Show Hoga Tally Me

physical Stock

Tally Study Materials Download PDF:-

Tally ERP 9 Ke Notes, Syllabus, Inventory Notes, Shortcut keys PDF Me Download Karne Ke Liye Link Par Click Karke Download Kare.

कृपया इनको भी पढ़े:-

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज की इस पोस्ट मे मैंने आपको ये बताया की Tally ERP 9 Me Inventory Vouchers Kya Hai? inventory vouchers in tally,Tally Me Inventory Vouchers का उपयोग कैसे करे, Inventory Vouchers से related सभी जानकारी आज मैंने आपको दी। अगर आपको Tally, Busy Accounting Softwares मे Entry करने मे कोई परेशानी आए तो आप मुझसे पूछ सकते है।

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

इस ये Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *