HomeTally ERP 9

Tally में Projects कैसे बनाये? Solve Tally Projects

Hello friends, आज हम बहुत ही important topic पर बात करने वाले है की आप टैली में projects किस तरह से बना सकते है। friends होता क्या है कि जब आप टैली सीख रहे होते है किसी institute में तो वहाँ आपको बस questions दिए जाते है उनकी एंट्री टैली में आपको करनी होती है मगर जब आप कही किसी firm या shop पर काम करने जाते है तो आप घबरा जाते है कि ये एंट्री टैली में कैसे करूँ क्योंकि किसी फर्म या shop पर आपको bills, Vouchers और Bank statements की entries को टैली में करना होता है तो आज हम जानेंगे कि Tally में Projects कैसे बनाये? Project Accounting in Tally erp 9 उन projects को Solve कैसे करे और projects की entry टैली में कैसे करे??

Tally में Project कैसे बनाये? Tally projects Steps

Tally में Project बनाने के लिए Some important Steps क्या हो सकते है?? आइये जानते है।
टैली में project को बनाने के लिए आपको कुछ simple steps को follow करना होगा, तभी आप project बना सकेंगे। मैं आपको Sale invoice का sample दे रहा हु आपको tally में इसकी entry को post करना है यही आज का हमारा project है??

Project Accounting in Tally

इन पोस्ट को भी पढे :-

Tally Project Sample

invoice final

Steps to Solve Tally Projects

Step:1-सबसे पहले आप Tally में एक company create करे।

Step:2- Company create करने के बाद उस company में Gst को Enable करना, उसमे अपनी सभी details को fillup करना।

Step:3- कुछ महत्वपूर्ण Ledgers को बनाना, आइये जाने वो कौन-2 से ledgers आपको बनाने होंगे।
A:-Sale Ledger 
B:-Purchase Ledger
C:-Tax Ledgers (CGST, SGST, IGST)
D:-Sunder creditors 

Step:4- अब आपको Inventory बनानी होगी, inventory में आपको stock वगैरह create करना होगा, आइये जाने।
A:-Unit creation
B:-Stock Item creation
C:- Tax apply on stock items

Step:5-अब आपको Accounting Vouchers Entries post करनी होगी। मतलब sale या purchase voucher entry pass

Step:6- finally अब आप जो voucher entry PaaS किये है आप उसका print ले सकते है।

Step:7- अब आपने अपनी जिस भी party को goods sale किया है आपको उससे जो payment मिली है उसकी सभी Entries को post करना होगा।

इन सब process को follow करके आप अपने project को solve कर सकते है, मैंने इएलिये सभी steps को आपको pointwise समझा दिया, इस procedure को अपनाए और ऐसे कई projects को आप tally में entry करके practice करे, जिससे आपका concept clear हो सके।

Tally में Project कैसे बनाये? Project Accounting in Tally ERP 9

STEP:-1  सबसे पहले हम एक company बनायेगे, अगर आपको टैली में company create करना नही आता है तो आप इस article को पढ़े:-टैली मे कंपनी कैसे बनाए? पूरी जानकारी

STEP:-2 Company create करने के बाद हम उस company में GST को enable करेगे और GST से related सभी details को fill करेगे। Follow the screenshot

fillup gst

gst details

STEP:-3 अब आपको टैली में Ledgers को create करना होगा अगर आपको ledgers creation में कोई समस्या हो तो आप इस article को पढ़े। टैली मे लेजर क्या है? टैली मे लेजर बनाने का तरीका

Sale Account Ledger

sale

Purchase Accounts Ledger

purchase

Tax Ledgers( CGST, SGST IGST)

CGST

SGST

IGST

Sundry Creditors Ledger’s

Ankit telecom ledger

Sundry Debtors Ledger’s

Deepak Sahu Ledger

STEP:-4 अब आपको Tally में units और Stock items को Create करना होगा, अगर आप stock item create करना नही जानते है तो आप इस article को पढ़े। Tally Me Stock Items Kaise Banaye पूरी जानकारी जाने?

Unit creation in Tally

unit ceation

Stock item Creation

Hard Disk

Tax Setup on Stock items

stock item GST

stock item TFT

STEP:-5 इन सभी process को करने के बाद हम voucher entry पास करेगे, Voucher एंट्री पास करने के लिए आपको Sale voucher open करना है और Simply entry को post करना है।

अगर आप Sale voucher में entry पास करना नही जानते है तो इस article को पढ़ सकते है।टैली मे जीएसटी बिल कैसे बनाए? पूरी जानकारी

vouche enty pass sale

इस प्रकार हमने आज एक project, जो कि sale voucher में entry करना था उसको सफलता के साथ सीख लिया मैं आगे भी आपके लिए ऐसे projects लाता रहुगा जिस से आपको कुछ सीखने को मिले। 

अगर आपको tally में assignments चाहिये तो आपको मैं कुछ टैली के assignments को provide कर रहा हु आप उनको solve करे और बेहतर तरिके से टैली को सीखे। 

Tally Assignment Free Download:-

Tally Notes PDF Payroll Assignment Click Here Download Now

 

1:-Tally Notes PDF Practices Set Tally Question Paper Click Here Download Now

 

2:-Tally Notes PDF Practices Set Tally Question Paper Click Here Download Now

 

3:-Tally Notes PDF Practices Set Tally Question Paper Click Here Download Now

 

4:-Tally Notes PDF Practices Set Tally Question Paper Click Here Download Now

Tally में Project बनाने की आखिर क्या जरूरत है? इससे क्या फायदा होगा, आइये जाने।

जब भी हम किसी भी चीज को सीखते है तो तब तक वो चीज हमको नही आती जब तक हम उसकी अच्छी तरह से practice न कर ले, इसी तरह हमने टैली तो सीख लिया मगर जब तक हम projects को या फिर Entries को Solve करके practice नही करेगे हमको टैली कभी भी नही आएगी, इसलिए हमको रोजाना कुछ नई entries को सीखना होगा, कुछ tally के projects को solve करना होगा तब जाकर आप टैली को पूरी तरह से सीख सकेंगे।।
अगर आपको accounting की field में success होना है तो आपको हमेशा एक accountant mind से सोचना होगा तभी आप market में अपनी एक अलग पहचान बना सकेंगे।

टैली के प्रोजेक्ट्स को solve करने से आपको ये फायदा होगा कि जब आप किसी project पर काम करेंगे तो कही न कही आपको entry पास करते समय कोई समस्या आएगी, और इंसान को जब problems मिलती है तो वो घबरा जाता है इसलिए आपको जब कोई भी problem आए तो आप उसको solve करे क्योंकि इंसान गलतियो से ही सीखता है और गलतिया जब आप करेगे entries को पास करते समय तो आपको याद रहेगा life में की ये गलती दुबारा नही करनी है just because accounting में एक छोटी से गलती आपके पूरे accounts को ईधर उधर कर सकती है इसलिए जब आप कही पर काम करे, तो गलतियो की संभावना कम हो ऐसा mind set create करके चले।

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download 

ebook

Download Now

इन पोस्ट को भी पढे :-

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको Tally में Projects कैसे बनाये? Project Accounting in Tally erp 9  पूरी जानकारी दी, मैंने आपको टैली से संबन्धित कुछ  Practices Sets Provide किए है इन सभी के जरिये आप अपने घर पर ही टैली की Practices कर सकते है।

अगर आपको कोई भी Problem हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

इस ये Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Technical Cube है तो Tally Easy है.Share It

technical cube

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *