HomeTally ERP 9

Tally में Purchase Order की Entry कैसे करे? Purchase Order Entry

Hello friends क्या आप भी किसी company से goods purchase करते है, अगर आप किसी company से goods purchase करते है तो आप ये कैसे decide करते है कि आपको कौन 2 से goods को कितनी Quantity में buy करना है? अक्सर हमारे बिज़नेस में बहुत सारे goods हम अलग 2 companies से buy करते है ऐसे में आपको उन goods को Maintain करना काफी मुश्किल हो जाता है? आज हम इसी topic पर बात करेगे की Tally में Order processing क्या है? Tally में Purchase Order क्या है? Tally में Purchase order की Entry कैसे करे? order processing in tally in Hindi पूरी जानकारी के लिए इस article को पढ़े।

Tally में Purchase Order क्या है? Order processing in tally in Hindi?

Purchase Process is a process of purchasing goods मतलब की goods को खरिदने के ही process को हम लोग purchase process कहते है। ये हर एक dealer को follow करना पड़ता है जिसको की goods Readily (मतलब की ready होकर) available नही मिलता है market में, इसके लिए आपको पहले order देना होता है तब जाकर goods हमको deliver किया जाता है।
आइये एक Example बताए– जैसे कि हमे कुछ खरिदना है तो हम Flipkart पर जाकर पहले कोई product को देखते है, then उसके बाद उसको select करके order करते है then at the end कुछ दिनों में वो product हमको deliver किया जाता है।purchase order entry kaise kare

Purchase order एक formal request होती है जो हम supplier को देते है जिसमे हम अपनी Quantity को define करते है कि हमे किन 2 products की Need है, किस तरह का product हमे चाहिए, वो define करते है और साथ ही साथ price भी define करते है कि इस price में हमे वो product चाहिए इसी को हम purchase order कहते है।

इन Article को भी पढे :-

Tally में Purchase Order Option को कैसे Active करे?

Tally में Purchase Order की Entry करने के लिए आपको कुछ Simple steps को follow करना पड़ेगा, आइये जाने।

Step:1- सबसे पहले Gateway of Tally में Features F11 के option में जाये।

Step:2- अब आप Inventory Feature के option में जाकर click करे।inventory

Step:3- Inventory Features में आप Order processing के option में जाये और यहाँ आप Enable Purchase order processing को yes करे और setting को save कर ले।purchase order active

Step:4- अब आपको Gateway of tally में Transactions के अंदर एक अलग option Order vouchers के नाम का show होगा आप यहाँ से आसानी से Order voucher में entry post कर सकते है।

Tally में Purchase Order की Entry कैसे करे? Purchase Order Processing in Tally in Hindi?

जब भी आप किसी Party या Company से Goods purchase करने के लिए order देते है तो उसको हम purchase order कहते है । Tally में Purchase order की Entry को post करने के लिए आपको कुछ simple steps को follow करना पड़ेगा, आइये जाने।

STEP:1-Tally में अगर आपको purchase voucher में entry करनी है तो आप simply Order Voucher में जाये या फिर आप accounting voucher में जाकर (Alt+F4) keypress करे purchase order voucher open हो जाएगा।order vouchers

STEP:2- Purchase order की entry करने के लिए आप नीचे दिए Screenshot को follow करे। आइये जाने की क्या steps आपको follow करने पड़ेंगे।

Purchase Order Entry

Purchase order entry

(1) Purchase Order No 1:- ये  Number Automatic आपके purchase order मे दिखाई देगा।

(2) Date:-  आपको जिस भी तारीख का बिल बनाना हो तो आप उस तारीख को fillup करे। लेकिन याद रहे आप अभी Education Mode का उपयोग कर रहे है, तो मैंने आपको पहले ही बता दिया था की आप Education Mode मे केवल महीने की (1 व 2) तारीख और last के तारीख की ही एंट्री को कर सकेगे.

(3) Party A/c Name:- Party A/c Name मे आपको जिस भी (Party/ Customer) जिसको भी माल (Goods) Purchased order करना है ,उस (Party/ Customer) का Ledger Create (खाता ) करना होगा.

(4) Purchase Ledger:-  आपको अब एक  Purchase A/c का एक Ledger (खाता ) खोलना होगा। 

(5)Name of Item:- अब आपको जो भी Items को  Order करना है उन सभी items को Create करना होगा। यहाँ आपने जो Order दिया है उन सभी stock item को create करना होगा और साथ ही साथ आपको उसकी quantity, rate और Amount को fillup करना होगा।

(6) CGST And SGST Tax Ledgers:- अब आपको tax को calculate करने के लिए tax के ledgers को बनाना होगा, Tax के Ledgers को Create करने के लिए ये सबसे पहले आपको देखना पड़ेगा

(7) Narration:- Narration का मतलब ये है की Future मे आपको अगर याद ना रहे की किस बिल मे क्या entry पोस्ट की हुई थी, उसके लिए हम एक Short Narration लिख देते है, जिस से हमको याद रहे सके।

अब आप Entry को save कर ले, तो इस तरह से हमने सफतला पूर्वक purchase order की entry paas करना सीख लिया है।

Tally में Purchase Order में की गई Entry को कैसे देखे?

Tally में purchase order की entry को देखने के लिए आप इन simple steps को follow कीजिये।

STEP:1-अगर आप ये देखना चाहते है कि आपने किस 2 party को Order दिया है तो आप Simply सबसे पहले Gateway of tally में आप Display के option में जाये

STEP:2- अब आप Statement of Inventory के option में जाये।

STEP:3- यहाँ आप Purchase order Outstanding के option में जाकर click करे, आपको यहाँ पर सारे purchase order की Entry मिल जाएगी। जिसे आप देखना चाहते है

order details show

Purchase Order के क्या फायदे है? Benefits of Purchase Order?

आइये जाने?

Purchase order से फायदा ये है कि आपको ये आसानी से पता चल सकता है कि आप जो goods buy करना चाहते है उसका Rate क्या है? उस goods के बारे में सभी जानकारियां आप जान सकते है। कभी 2 ऐसा होता है कि आपने order जितने products का दिया है उसमें से आपको कुछ products कम या फिर ज्यादा चाहिये होता है ऐसी condition में भी आप अपने order में कुछ परिवर्तन कर सकते है क्योंकि अभी सिर्फ आपने company को order ही दिया होता है।

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download 

ebook

Free sample Download Now

Tally Hindi Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy

Tally English Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy only 79 rs

Tally Study Materials Download PDF:-

Tally ERP 9 के  Notes, Syllabus, Inventory Notes, Shortcut keys Notes को  PDF मे  Download करने के लिए नीचे दिये गए Link पर क्लिक करके आसानी से  Download कर सकते है।

पोस्ट से संबन्धित सारांश:-

आज मैंने आपको बताया की Tally में Purchase Order क्या है? Tally में Purchase order की Entry कैसे करे? Tally ERP 9 Order processing regarding पूरी जानकारी आज मैंने आपको दी। मैं उम्मीद करता हु की आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया होगा।

अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया हो तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

Plz Apna Review जरूर दे, आपको हमारी website मे क्या पसंद आया जरूर बताए, नीचे दिये बटन पर click करके review जरूर लिखे।

Review on Technical Cushare Technicalcube

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Comments (2)

  • Dear Sir,
    . Good Mornind,
    . Sir, aap se request hai ki aap purchase order ki full details ek hi artical mai de
    jaise ki kisi company ko order bhejne se lekar delivery note, rejections in, purchase, purchase return, payment, yadi koi advance payment ki hai ye sabhi ko dhyan mai rakhkar
    Ek post tayar Karan Thanks

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *