HomeTally ERP 9

Tally में Sale Order की Entry कैसे करे? Sale Order Entry

हेलो दोस्तो, क्या हाल है? क्या आप भी अपने customers से किसी product का Order received करते है? क्या आपको कभी भी order received करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है? क्या आपको भी Sales के orders की Entry करने में problems आ रही है? अगर हाँ, तो आज का ये article सिर्फ आपके लिए ही है। आज के अपने इस आर्टिकल में मैं आपको बताउगा की Tally में Order processing क्या है? Tally में Sale Order क्या है? Tally में Sale order की Entry कैसे करे? order processing in tally in Hindi पूरी जानकारी के लिए इस article को पढ़े।

Tally में Sale Order क्या है? What is Sales Order in Tally?

Tally में Sales order processing को हम तब record करते है, जब हम किसी party से order को received करते है और उस order को हम tally में as आ record feed करते है कि उस order को हमे कब अपनी party को delivered करना है, इसलिये हमे Sales order बनाना पड़ता है कि किस 2 party को हमे कौन 2 सा सामान, कब -2 delivered करना है।

अगर देखा जाए तो Sales आर्डर भी purchase order की ही तरह होता है बस difference ये होता है कि purchase order में आप किसी customers के पास जाते है और आपको उससे सामान लेना होता है तो वो आपको कुछ टाइम दे देता है और आप उस transaction को note कर लेते है

sales order में ऐसा होगा कि Customer आपके पास आएगा आपको अपने customer का order note करना है और आपको उसको कुछ time देना है कि इतने दिन में हम आपको ये order delivered कर देंगे ऐसे ही आप अपने कई सारे customers से orders को note down करेगे और आपको कौन से customers का कौन सा order delivered करना है इसकी पूरी details को रखना है इसी के लिए हम Sales order का उपयोग करते है।

sales order ki entry kaise

इन Article को भी पढे :-

Tally में Sale Order Option को कैसे Active करे?

Tally में Sales Order की Entry करने के लिए आपको कुछ Simple steps को follow करना पड़ेगा, आइये जाने।

Step:1- सबसे पहले Gateway of Tally में Features (F11) के option में जाये।

Step:2- अब आप Inventory Feature के option में जाकर click करे।inventory

Step:3- Inventory Features में आप Order processing के option में जाये और यहाँ आप Enable Sales order processing को yes करे और setting को save कर ले।sale order active

Step:4- अब आपको Gateway of tally में Transactions के अंदर एक अलग option Order vouchers के नाम का show होगा आप यहाँ से आसानी से Order voucher में entry post कर सकते है।

Tally में Sales Order की Entry कैसे करे? Sales Order Processing in Tally in Hindi?

जब भी आप किसी Party या Company से Goods Sales करने के लिए order देते है तो उसको हम Sales order कहते है. Tally में Sales order की Entry को post करने के लिए आपको कुछ simple steps को follow करना पड़ेगा, आइये जाने।

STEP:1-Tally में अगर आपको Sale voucher में Entry करनी है तो आप simply Order Voucher में जाये या फिर आप accounting voucher में जाकर (Alt+F5) keypress करे Sale order voucher open हो जाएगा।order vouchers

STEP:2- Sale order की Entry करने के लिए आप नीचे दिए Screenshot को follow करे। आइये जाने की क्या steps आपको follow करने पड़ेंगे।

Sales Order Entry

sale order entry

(1) Sale Order No 1:- ये  Number Automatic आपके Sales order voucher  मे दिखाई देगा।

(2) Date:-  आपको जिस भी तारीख का बिल बनाना हो तो आप उस तारीख को fillup करे। लेकिन याद रहे आप अभी Education Mode का उपयोग कर रहे है, तो मैंने आपको पहले ही बता दिया था की आप Education Mode मे केवल महीने की (1 व 2) तारीख और last के तारीख की ही एंट्री को कर सकेगे.

(3) Party A/c Name:- Party A/c Name मे आपको जिस भी (Party/ Customer) जिसको भी माल (Goods)  का Sales order देता  है ,उस (Party/ Customer) का Ledger Create (खाता ) करना होगा.

(4) Sale Ledger:-  आपको अब एक  Sales A/c का एक Ledger (खाता ) खोलना होगा। 

(5)Name of Item:- अब आपको जो भी Items को  Order करना है उन सभी items को Create करना होगा। यहाँ customer’s ने जो भी order दिया है उसके के Regrading हम उन सभी stock item को create करना होगा और साथ ही साथ आपको उसकी quantity, rate और Amount को fillup करना होगा।

(6) CGST And SGST Tax Ledgers:- अब आपको Tax को calculate करने के लिए tax के ledgers को बनाना होगा।

(7) Narration:- Narration का मतलब ये है की Future मे आपको अगर याद ना रहे की किस बिल मे क्या Entry पोस्ट की हुई थी, उसके लिए हम एक Short Narration लिख देते है, जिस से हमको याद रहे सके।

अब आप Entry को save कर ले, तो इस तरह से हमने सफतला पूर्वक Sales order की Entry को paas करना सीख लिया है।

Tally में Sale Order में की गई Entry को कैसे देखे?

Tally में Sales order की entry को देखने के लिए आप इन simple steps को follow कीजिये।

STEP:1-अगर आप ये देखना चाहते है कि आपके  किन  -2 party/Customers ने आपको  Order दिया है तो आप Simply सबसे पहले Gateway of tally में आप Display के option में जाये

STEP:2- अब आप Statement of Inventory के option में जाये।

STEP:3- यहाँ आप Sale order Outstanding के option में जाकर click करे, आपको यहाँ पर सारे Sales order की Entry मिल जाएगी। जिसे आप देखना चाहते हैsale order outstanding

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download 

ebook

Free sample Download Now

Tally Hindi Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy

Tally English Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy only 79 rs

Tally Study Materials Download PDF:-

Tally ERP 9 के  Notes, Syllabus, Inventory Notes, Shortcut keys Notes को  PDF मे  Download करने के लिए नीचे दिये गए Link पर क्लिक करके आसानी से  Download कर सकते है।

पोस्ट से संबन्धित सारांश:-

आज मैंने आपको बताया की Tally में Order processing क्या है? Tally में Sale Order क्या है? Tally में Sale order की Entry कैसे करे? order processing in tally in Hindi पूरी जानकारी आज मैंने आपको दी। मैं उम्मीद करता हु की आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया होगा। अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया हो तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

Plz Apna Review जरूर दे, आपको हमारी website मे क्या पसंद आया जरूर बताए, नीचे दिये बटन पर click करके review जरूर लिखे।

Review on Technical Cushare Technicalcube

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *