टैली में Sales Dispatch Details को कैसे भरे? पूरी जानकारी

जब भी आप टैली में sale voucher में एंट्री को पोस्ट करते होंगे,आपको कुछ इस तरह की details को fillup करने के लिए एक फॉर्म Open होता होगा,आखिर इस form का मतलब क्या है,इस form की सभी details को कैसे भरे मतलब की टैली में Sales Dispatch Details को कैसे भरे? how to fill from Buyer details आज के ये आर्टिकल इसी के बारे में है तो आइए जानते है।

Sale की Entry करते वक़्त आने वाली Dispatch Details को कैसे भरे:-

सबसे पहले मैं आपको Dispatch Details के बारे में बताउगा की किसका क्या use है और किसमे क्या-2 आपको fillup करना होता है,जब भी आप टैली में sales voucher में एंट्री करते है तो,आइये सभी को जाने।

sale dispatch details fill

इन आर्टिक्ल को भी पढ़े:-

Sale की इन details को कैसे Fillup करे और जाने की इनका क्या मतलब है?

sales disptach

1:-Delivery Note (No):-जब भी हम नकद या फिर उधार माल बेचते है तो हम माल को बेचते समय माल के साथ बिल भी देते है,ऐसा कभी होता है कि कई बार bill कही और बनाता है और माल कही और से Dispatch होता है।।
Suppose की हमारी दुकान shop और Godown अलग-2 जगह पर है। तो हम बिल दुकान से बनाते है और माल गोडाउन से Dispatch करते है तो इस प्रकार की delivery के लिए Delivery Challan जैसे कि टैली में delivery note no कहा गया है और जो delivery challan का नो होता है उसको हमे यहाँ पर डालना होता है।
Delivery challan में item की quantity लिखी होती है उसकी value नही लिखी हुई होती है।

2:-Dispatch Doc (No):-हमारा माल जिस भी Transport से भेजा जा रहा होता है,या फिर railway के जरिये भेजा जा रहा होता है तो जो हो उसका builty no होता है उसको यहाँ पर भरना होता है।

3:- Dispatch Through:- जिस भी Transport के through आप माल भेज रहे होते है उसका transport का नाम आपको यहाँ पर भरना होता है।

4:-Destination:- हमारा माल जहाँ पर भेजा जाना हौ उस जगह का नाम यहाँ पर भरना होता है।।

Order Details:-

आइये अब Order Details में किन-2 fields का क्या उपयोग है और कहाँ पर क्या -2 भरा जाना जरूरी है उन सब के बारे में चर्चा करते है।

1:- Order No (S):- जब party ने हमको Order दिया होगा,तो हम उस Order no को यहाँ पर fillup करेगे।

2:- Mode/Terms of Payments:- अगर हमने उधार माल बेच रहे है तो जो भी Credit period हम दे रहे है उसको यहाँ पर भरेंगे।
जैसे कि मान ले कि 30 दिनों में payment करना है तो यहाँ पर हम वो डालेंगे और अगर हम cash पर माल बेच रहे है तो यहाँ पर cash आ जाएगा।

3:- Other Reference (s):- अगर कोई और Reference हो तो वो हम यहाँ पर दे सकते है

4:- Terms of Delivery:-
ये 2 प्रकार की होती है आइये जाने।
A:-Spot Delivery
B:- For Delivery ( Free on-road/ free on rail delivery).

A:-Spot Delivery:- Spot Delivery में दुकान से हमने जो माल बेच दिया अब आगे उस माल को जहाँ भी ले जाना है उसका खर्चा customer को उठाना होता है। वो अपने खर्चे से उसको जहाँ भी ले जाना है ले जा सकता है,इसको ही हम Spot Delivery कहते है।

B:- For Delivery ( Free on road/ free on rail delivery) for delivery में माल को customer के यहाँ, जो पहुचाने का खर्चा है उसको हमको उठाना पड़ता है। इसको हम for free on road या फिर free on rail delivery भी कहते है।

Buyers Details:-

Buyers details में आखिर किन-2 fields का क्या उपयोग है और कहाँ पर क्या -2 भरा जाना जरूरी है उन सब के बारे में चर्चा करते है।

1:- Buyer Name:- Buyer का नाम भरेंगे मतलब की माल जिसे बेच रहे है उसका पूरा नाम लिखेगे।

2:- Address:-Buyer का पूरा address भरेंगे

3:-Sale tax no:- sale tax no को भरेंगे।

4:-CST No:- cst no को भरेंगे।

5:- Type of dealer:- वो किस टाइप का dealer है उसको भरेंगे।

Note:- जब आप अपने कीबोर्ड से Alt+M press करेगे, तो पार्टी लिस्ट जो हमने ledgers बनाये हुए है उन सबकी पूरी लिस्ट open हो जाएगी then जो भी हमारी पार्टी है उसको हम select जैसे ही करेगे उस पार्टी की सभी information automatic fillup हो जाएगी जैसे कि gst no, type ऑफ dealer आदि।नकद माल बेचने पर हम Buyer की details को भरते है ठीक उसी प्रकार जब भी हम नकद माल खरीदते है तो suppliers की details यहाँ पर आती है,उसको fillup करना होता है।

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download 

ebook

Free sample Download Now

Tally Hindi Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy

Tally English Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy only 79 rs

इन सभी आर्टिक्ल की भी पढे:-

पोस्ट से संबंधित सारांश:-

आज की इस आर्टिक्ल मे मैंने आपको बताया की टैली में Sales Dispatch Details को कैसे भरे? how to fill from Buyer details. अक्सर जब भी हम Sales voucher में entry करते है तो हमसे तो हमसे टैली कुछ details को fillup करने को कहता है,ऐसे मे क्या-2 Details आपको भरना होता है इस से संबन्धित सभी जानकारी आज मैंने आपको दी। 

अगर आपको टैली में Sales Dispatch Details को कैसे भरे? अगर आपको टैली में Sales Dispatch Details मे कोई भी परेशानी हो, तो आप मुझे मेल कर सकते है , मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया हो तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।share Technicalcube

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

1 thought on “टैली में Sales Dispatch Details को कैसे भरे? पूरी जानकारी”

Leave a Comment