HomeTally ERP 9

Tally में Service की Entry कैसे करे? जानकारी जाने

Hello my friends! जैसा कि मैं आप सभी को बता दु की हमने टैली में बहुत सारे topics को cover कर ही लिया है जैसे कि टैली में gst बिल बनाना, gst entry करना, voucher entry करना इत्यादि। क्या आप जानना चाहते है कि टैली में हम Services की entry कैसे करे ? आज कल बहुत सारे लोगो का services provide करने का व्यपार होता है ऐसे में अगर आपको टैली में services की entry करनी हो तो आप कैसे करेगे, तो आज हम इसी topic पर आपसे बात करेगे और बताएगे की आप किस तरह से टैली में service entry kaise करे?GST service entry in tally? Tally में service का बिल कैसे बनाये आइये जाने।

आज बहुत सारे लोग केवल service ही provide करते है market में तो अगर जो व्यक्ति/कंपनी सिर्फ service ही provide करती है तो टैली में आप जब company बनाये तो उसमें Accounts only के option को select करे क्योंकि आपका business केवल services provide करने का है और अगर आप पहले accounts और inventory को manage करते थे मगर अभी आप केवल सर्विसेज को provide करते है तो आप Accounting features में जाकर Accounts only option को select करके बहुत ही आसानी से अपनी कंपनी में services को maintain कर सकते है।

Tally में Service की entry कैसे करे? GST Service Entry in tally?आइये जाने

Market में बहुत सारे company अपनी services को हमारे तक पहुँचाती है क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की आखिर हम उन services का हिसाब किताब किस प्रकार रखते है, आइये एक उदाहरण से समझते है मान ले कि कोई company xyz है जो कि wifi network की services हमको provide करती है तो वो service provider किस तरह से हमारे हिसाब को रखता होगा आइये कुछ इसी तरह की entry को हम टैली में कैसे कर सकते है उस पर विस्तारपूर्व चर्चा करें।

tally me service entry

इन articleको भी पढ़े:- :-

Tally में services की entry को करने के लिए आपको कुछ simple steps को follow करना पड़ेगा, आइये जाने।

STEP:1- सबसे पहले आप F11 features option में जाये और वहाँ Statutory and taxation details में जाकर Gst को enable कर ले और अपनी company से सम्बंधित सभी जानकारी को जैसे Gst details, Dealer etc को भर कर setting को save कर ले।
STEP:2- अब आप कंपनी को open करे और gateway of tally में Accounting vouchers में जाये।
STEP:3- अब यहाँ पर आपको Accounting mode को on करना होगा, क्योंकि आप services provide करते है तो inventory का use यह नही है इसलिए accounting mode को on करने के लिए अपने right side में जाये, वहाँ आपको Accounting mode on करने का option मिलेगा आप उसको active कर ले।

STEP:4-टैली में Service की entry करने के लिए आपको कुछ required fields को fillup करना होगा, आइये जाने

 How to create gst service invoice in TallyERP 9

service entry tally

(1) Sale No:-ये  Number Automatic आपके Sale बिल मे दिखाई देगा।

(2) Date:-  आपको जिस भी तारीख का बिल बनाना हो या फिर बिल की entry करनी है तो वो date को fillup करे।

(3) Reference No:- Reference No को ही हम बिल नंबर भी कहते है , आपको यहा पर अपने बिल का  एक unique नंबर fill करना है, फिर वो चाहे कुछ भी हो सकता है आप अपनी मर्जी के अनुसार कोई भी नंबर भर सकते है। 

(4) Party A/C Name:- यहा आप हम एक party create करेगे, जिस से हम wifi Service लेते है तो हमने एक dami company create कर ली है Xyz wifi company।

अगर आपको टैली में Ledger या party create करना नही आता है तो आप हमारी website पर इन सभी articles को पढ़ सकते है।

(5) Particulars:- अब आपको जो भी Service को हमे Sale करना है उसको Create करना होगा। अगर आपको Tally मे Stock Items create करना नहीं आता तो आप इस article को ध्यान से पढ़े– Tally Me Stock Items Kaise Banaye?

Wifi charges का Ledger बनाने के लिए आप इस Screenshort को follow कर सकते है।

wifi charge ledger

(6) CGST And SGST Tax Ledgers:- अब आपको tax को calculate करने के लिए tax के ledgers को बनाना होगा, Tax के Ledgers को Create करने के लिए ये सबसे पहले आपको देखना पड़ेगा की,आपकी Party Local है या बाहर की है। अगर आपकी party local है तो हम CGST, SGST का Ledgers Create करेगे।

(7) Narration:- Narration का मतलब ये है की Future मे आपको अगर याद ना रहे की किस बिल मे क्या entry पोस्ट की हुई थी, उसके लिए हम एक Short Narration लिख देते है, जिस से हमको याद रहे सके।

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download 

ebook

Free sample Download Now

Tally Hindi Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy

Tally English Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy only 79 rs

इन आर्टिक्ल को पढ़े:-

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया कि आप  Tally में Services की entry कैसे करे? Service entry in tally erp 9 और साथ ही साथ मैंने बताया कि tally me Service ka bill kaise banaye??,आप कंप्यूटर की मदद से किस तरह बिल बना सकते है?आप चाहे तो कंप्यूटर की मदद से Tally में आसानी से बिल बना सकते है? Bill creation से संबंधित सभी जानकारी आज मैंने आपके साथ शेयर की।

अगर आपको Services की एंट्री करने में या फिर बिल बनाने में कोई भी परेशान हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोशल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।share Technicalcube

इस ये Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे

Comments (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *