HomeTally ERP 9

Tally me stock journal entry kaise kare? पूरी जानकारी जाने

क्या आप एक से ज्यादा Area में अपने बिज़नेस को चलाते है? अगर हाँ, तो आपने अलग 2 गोडाउन भी लिया होगा जहाँ पर आप अपना माल रखते होंगे। कभी 2 ऐसा होता है कि आपको एक गोडाउन से अपने दूसरे गोडाउन में माल को transfer करना पड़ सकता है क्योंकि आपके एक गोडाउन में माल रखने की जगह कम पड़ जाती है , तो आप अपना माल एक गोडाउन से दूसरे गोडाउन में भेजते है तो इसकी Entry आपको अगर टैली में करनी होगी, तो वो आप कैसे करे। आज के इस आर्टिकल में हम वही discuss करेगे की आप किस तरह से अपने माल को transfer कर सकते है मतलब की tally me stock journal ki entry kaise kare? पूरी जानकारी जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Stock journal क्या है? stock journal meaning in tally

Stock journal का मतलब है कि अपने माल को एक जगह से दूसरे जगह पर पहुँचाना कहने का मतलब है कि जब भी आप अपने माल को एक गोडाउन से दूसरे गोडाउन means एक source से Destination के लिए Transfer करते है तो इस process को टैली में हम Stock journal के नाम से जानते है।

Tally me stock journal entry

इन आर्टिक्ल को पढ़े:-

आपको stock journal में Consumption और production दिखाई दे रहा होगा, आइये जानते है कि इनका क्या मतलब है??

Source(Consumption) का मतलब ये है कि अगर कोई कंपनी के पास ढेर सारा कोई Raw material पड़ा है और raw material use करने के बाद कंपनी ने कोई Production करी, मतलब कोई सामान बनाया, हमने उस raw material को consumed करके उसके जरिये कोई चीज बना ली मतलब हमने कोई production की तो ऐसी सभी एंट्री को हम Consumption and production के जरिये करते है, Stock journal voucher की मदद से।

Example of Stock journal:-

Suppose की आपकी कोई Computers की Shop है आप अपने यहाँ से Computer बेचेते है और साथ ही साथ बनाते भी है। ऐसा हुआ कि आपके पास कुछ पुराना monitor, mouse, Hard disk और Cabinate पड़ा हुआ है अब आपने क्या किया कि इन सभी पुराने items को Repair किया और इनको मिलाकर एक proper Computer बना लिया मतलब की आपने कुछ पुरानी चीजो को जोड़कर एक कंप्यूटर बना लिया means production कर ली। अब आप चाहे तो इन computers को Sale कर सकते है ऐसी सभी entry को हम टैली में Stock journal में करते है।

Mixed Supply/Combo Offers टैली में कैसे बनाये? आइये पूरी जानकारी जानते है।

Stock journal की मदद से हम Combo offers बना सकते है और अपने बिज़नेस में Sale कर सकते है मान ले कि आपके पास कुछ ऐसे items पड़े हुए है जो कि बिक नही रहे तो आप चाहे तो उन सभी items को mixed करके एक Combo आफर बना सकते है और उसको sale कर सकते है। Combo ऑफर टैली में हम Stock journal की मदद से बना सकते है।

जैसा कि हमने आपको ऊपर example में बताया कि हमारे पास Stock में कुछ items है जो कि Unusable है जिनका हमारे पास कोई उपयोग नही है, तो हम उन आइटम्स को use करना चाहते है और ये चाहते है कि ये सभी item को हम किसी तरह से sale कर दे, जिस से हमे कुछ Revenue generate हो जाये।

ऐसी condition में हम क्या करते है कि जो हमारे पास आइटम्स Computers से संबंधित पडे हुए है, हम उन items को Repair करते है, जैसे हमारे पास पुराना keyboard है, Cabinate पुरानी है और hard disk पुरानी है तो हम इन items को repair करते है और सभी आइटम्स को मिलाकर मतलब Assemble करके एक computer system ready कर लेते है।अब हम इस computer को आसानी से sale कर सकते है इसी process को हम production करना कहते हैइस process के जरिये क्या हुआ कि हमारे पुराने unusable items को हमने use भी कर लिया, और अपनी Cost भी निकाल ली।।

Tally में Combo offer बनाना??

टैली में कॉम्बो ऑफर आप अपने मर्जी के अनुसार बना सकते है। Suppose आपको एक Garments की shop है और वहाँ आपके stock में कुछ items ऐसी है जो Sale नही हो रही अब आप चाहते है कि मैं किसी तरह इन सभी items को sale कर दु तो आप इस condition में एक combo offer बनाकर इसको sale कर सकते है।
आपके स्टॉक में कुछ Tie, Shirt, Socks और Wallet etc items पड़े हुए है अब आपको इसको Sale करना है तो आप इन सभी items की एक combo kit बनाकर इसको sale कर सकते है।
टैली में हम Combo kit, Combo offer बनाने के लिए Stock journal का उपयोग करते है।

टैली के जरिये Combo offer Stock journal में बनाने के लिए Entry कैसे करे?आइये जाने

टैली मे combo Offer बनाने के लिए आपको कुछ Simple Steps को Follow करना पड़ेगा, आइये जाने

STEP:1- सबसे पहले Gateway of Tally मे आपको Inventory Voucher दिखाई दे रहा होगा, आप Simply Inventory Vouchers पर जाए।

STEP:2- Inventory Voucher मे जाते ही आपको Stock Journal Voucher दिखाई देगा, या तो आप (Alt+F7) key को जैसे ही press करेगे,Stock journal voucher open हो जाएगा।

STEP:3- Tally मे Combo kit बनाने के लिए आपको सबसे पहले ये decide करना होगा की आप किन-2 items की Combo kit बनाना चाहते है, आप जिन items को Combo Kit बनाना चाहते है, सबसे पहले आपको Tally मे उन सभी items को Create करना होगा और आपको एक Combo kit के नाम से Stock item बनाना होगा।

अगर आप tally मे stock items को create करना नहीं जानते तो इस article को पढ़े:Tally Me Stock Items Kaise Banaye पूरी जानकारी जाने?

STEP:4- जब आप Tally मे सभी Stock items को बना ले तो अब आपको Combo kit बनाने के लिए Stock Journal Voucher मे entry करनी है। Entry करने के लिए आप Name of Item मे उस Items को Select करे, जिसकी combo आपको बनानी है, फिर आप Main Location को select करे, Quantity जो हो उसको fillup करे, Rate जो हो वो डाले इसी प्रकार आप अपने जिन-2 items को अपने Combo kit मे रखना चाहते है उन सभी को भरे।

जब आप Source मे अपने सभी items की details को fillup कर लेगे, तो अब आपको Destination(Production) के कॉलम मे आना है अब यहा Name of item मे आप Combo kit item को select करेगे,फिर आप Main Location को select करे, Quantity जो हो उसको fillup करे, Rate जो आप अपनी Combo kit का रखना चाहते है उसको फिललुप करेगे और सभी details को fillup करने के बाद आप entry को Save कर लेगे।

Tally मे Combo Kit/Combo Offer बनाना

combo kit

इस प्रकार आप किसी भी items को Combo kit मे Covert करके उसको आसानी से Sale कर सकते है।

Tally मे Stock Journal Voucher मे Entry कैसे करे? पूरी जानकारी जाने।

tally मे Stock journal Voucher मे Entry करने के लिए आपको कुछ steps को follow करने पड़ेगे, आइये जाने। मैं आप सभी को बता दु की Stock journal Voucher मे आप 2 Types की entries को कर सकते है। पहली की आप अपने माल को एक गोडाउन से दूसरे गोडाउन मे Transfer करने की सभी entry को कर सकते है और दूसरी entry आप Production/Consumption से संबन्धित सभी entry को कर सकते है।

STEP:1- सबसे पहले Gateway of Tally मे आपको Inventory Voucher दिखाई दे रहा होगा, आप Simply Inventory Vouchers पर जाए।

STEP:2- Inventory Voucher मे जाते ही आपको Stock Journal Voucher दिखाई देगा, या तो आप (Alt+F7) key को जैसे ही press करेगे,Stock journal voucher open हो जाएगा।

STEP:3- Stock को एक गोडाउन से दूसरे गोडाउन मे Transfer करने के लिए आपको सबसे पहले Stock Items को क्रिएट करना होगा, अगर आप tally मे stock item को बनाना नहीं जानते तो ऊपर दिये गए लिंक पर click करके आप पढ़ सकते है।

STEP:4- Stock Journal मे Stock को Transfer करने के लिए आप सबसे पहले Name of Items मे उस Item को Select करे, जिसको आप Transfer करना चाहते है, फिर उसके बाद आपको किस Godown से वो Stock transfer करना है उसको Select करे, Quantity जो हो उसको fillup करे, Rate जो हो वो डाले

अब इसी प्रकार आपको जहा पर अपना माल Transfer करना है Destination मे उस Item को Select करे, जिस भी Godown मे माल transfer करना है उसको select करे, Quantity जो हो उसको fillup करे, Rate जो हो वो डाले। जब सभी details को आप भर ले तो आप entry को सेव कर ले। अब आपका Stock एक गोडाउन से दूसरे गोडाउन मे transfer हो चुका है।

stock transfer

इन आर्टिक्ल को भी पढ़े:-:-

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया कि आप Tally me stock journal entry kaise kare? Stock journal meaning in hindi और साथ ही साथ हमने ये जाना की Tally me stock journal voucher kya hai, stock journal की मदद से Ek godown se dusare godown me maal transfer kaise kare? Production aur Consumption kya hai stock journal me, ये सभी जानकारी, आज मैंने आपके साथ शेयर की।

अगर आपको Stock journal में entry kaise करे इसमे कोई भी परेशान हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोशल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

इस  Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे।

Comments (1)

  • Dear Sir,
    Good Morning,
    Sir, Journal entry or Adjustment entry se related maximum entry post karain.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *