Tally में TDS की Entry कैसे करे? TDS Entry in Tally

Hello dosto क्या आप किसी company में काम करते है और आपको आपकी सैलरी में से TDS काटकर दिया जाता है, क्या आपने कभी गौर किया है कि आखिर ये TDS होता क्या है, क्यों हमे TDS काटकर कंपनी पैसे देती है? आज का ये article TDS के ऊपर है, आज मैं आपको बताने वाला हु की TDS क्या है? What is TDS? Tally में TDS को setup कैसे करे? Tally में TDS की entry कैसे करे? TDS से सम्बंधित सभी जानकारी आज के इस article में आपको मिलेगी।

TDS क्या है? What is TDS पूरी जानकारी हिंदी में जाने।

TDS का full form है Tax Deducted at Source, TDS एक तरह Income Tax का ही form है, जिसके through हम payment करते समय सामने वाले को उसका Income tax यानी कि TDS को काटकर then payment करते है।
Under section U/S 44 AB के through, अगर हमारे Account Audited होते है तो फिर हम किसी को पेमेंट करते वक़्त TDS काटने के liable होते है।

TDS entry in tally under GST

Note:- जब हमारे business का turn over 1 करोड़ से ऊपर हो या फिर आप कोई profession में है और उस profession से होने वाली income 50 लाख रुपये से ऊपर हो तो आप payment करते टाइम TDS काट सकते है।

Tally में TDS को कैसे Active करे? How to setup TDS in Tally? आइये जाने

Tally में TDS को active करने के लिए आपको कुछ simple Steps को follow करना होगा, आइये जाने।
STEP:1- सबसे पहले Gateway of tally में जाये और वहाँ जाकर आप (F11 features) के option में click करे।

STEP:2- अब  Statutory & Taxation के option में जाये।

STEP:3- यहाँ आपको (Enable Tax Deducted at source) TDS का option दिखाई देगा, उसको Yes करे, और niche आपको Set/Alter TDS Details का option दिखाई देगा उसको भी yes करे और अपनी Company की TDS details को fillup करे।

Company TDS Deductor Details fillup करे।

दोस्तो अपनी Company/Firms के रेगर्डिंग इन सभी details को आप fillup करे, बहुत ही simple है, यहा आपको अपना TDS से Related जानकारी को बस simply fillup करना है। 

TAN Registration Number:-
TAX Deduction and Collection Account No TAN:-
Deductor Type:-
Deducted Branch/Division:-
Set/Alter Details of the person responsible:-
Rate of TDS if PAN not Available:-
Ignore IT exemption limit for TDS Deduction:-
Active TDS for Stock Items:-

STEP:4- इन सभी details को fillup करने के बाद setting को save कर ले।

Tally में TDS की Entry कैसे करे? How to Pass TDS entry in tally under GST? पूरी जानकारी जाने।

टैली में TDS की बहुत सारी Entries होती है, और उन सभी को आज मैं अपने Article मे Videos के माध्यम से लेकर आया हु, क्यूकी दोस्तो आप मे से कुछ मेरे लोगो ने कहा था की Article से उतना समझ मे नहीं आता है, आप Videos भी Provide करे।

आपको Problem को मैंने समझा और आज मैं आप सभी के लिए TDS Entry का Video English और Hindi दोनों ही languages मे लेकर आया हु, तो अगर आपको Tally मे TDS की Entry पास करने मे कोई भी समस्या आ रही है, तो आप ये Videos को proper पूरा देखे। 

Journals Entries Examples Pdf Download

Download Now

Tally में TDS Entry करने का पूरा Step जानने के लिए आप इस Video को देख सकते है।

Friends अगर आप Tally मे TDS और इससे Related entry करने से डरते है, तो इस Video को देखने के बाद आप बहुत ही आसानी से Tally मे TDS की entry को आसानी से Post कर सकेगे, मगर एक Condition है की आपको इस Video को शुरू से लेकर end तक पूरा देखना होगा। 


Tally TDS Entries with GST का Video English में देखे? 

ऐसे बहुत सारे  Students होते  है, जिनको Hindi videos समझ मे बहुत कम आती है, और वो ऐसे Students होते है जो ऐसे States से belong करते है, जहा हिन्दी बहुत कम बोली जाती है, उन सभी Students के लिए मैं TDS Entry का English Video Provide कर रहा हु। अगर आप ऐसे states से belong करते है जहा हिन्दी बहुत कम बोली जाती है, तो आप इस Video को आसानी से देख सकते है। 

 


Technical Cube Tally Hindi Notes free Download

ebook

Free Sample Download Now

Tally Hindi Notes को Buy कैसे करे ??

ebook hindi

Tally Hindi Notes Buy

Tally English Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy only 79


Read More Article:-

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के  इस आर्टिक्ल मे मैंने आपको ये बताया की TDS क्या है? What is TDS? Tally में TDS को setup कैसे करे? Tally में TDS की entry कैसे करे? TDS Se Related पूरी जानकारी आज मैंने आपको दी।

अगर आपको TDS Entry karne me कोई भी समस्या हो तो आप मुझे मेल कर सकते है, मैं जल्दी ही आपकी Problem को सॉल्व करने की पूरी Kosis करुगा . Tally, Busy Accounting Software मे अगर आपको किसी भी तरह से परेशानी आए तो आप मुझसे Contact करके पूछ सकते है। 

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

Plz Apna Review जरूर दे, आपको हमारी website मे क्या पसंद आया जरूर बताए, नीचे दिये बटन पर click करके review जरूर लिखे।

Review on Technical Cubeshare Technicalcube

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

मेरा नाम दीपेश कुमार है और मैं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर मे रहता हु। मैंने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (I.T) से बी.टेक किया है। इस ब्लॉग पर आपको (Tally, Computer Courses, Banking, Make Money और Online Jobs 2021) से Releated सभी Articles मिलेगे। Technical Cube - Learn More then Earn More.

Leave a Comment